ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Updates: बिहार में महागठबंधन सोमवार को करेगा सीटों के बंटवारे का ऐलान

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates Updates: महागठबंधन में कांग्रेस और राजद के अलावा उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा, एचएएम(एस), शरद यादव का लोकतांत्रिक जनता दल और विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं।

Author Updated: Mar 16, 2019 10:38:36 pm
Lok Sabha Election 2019: देश में कुल सात चरणों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। (Express Photo/ANI)

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा (सेक्यूलर) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनावों के लिये बिहार में ‘‘महागठबंधन’’ की सीटों के बंटवारे का ऐलान सोमवार को किया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि रविवार को गठबंधन सहयोगियों के बीच एक और दौर की चर्चा के बाद ऐलान किया जाएगा। राजद और कांग्रेस के नेताओं ने भी कहा कि सबकुछ तकरीबन तय हो गया है और सीटों के बंटवारे के बारे में सोमवार को बताया जायेगा।

पार्टी के संसदीय बोर्ड की बैठक के बाद मांझी ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘हम (महागठबंधन) किसी भी कीमत पर राज्य में लोकसभा चुनावों के लिये अपनी सीटों के बंटवारे का ऐलान 18 मार्च को करेंगे।’’ बिहार कांग्रेस प्रचार समिति के अध्यक्ष अखिलेश प्रसाद सिंह ने गुरुवार को कहा था कि सीटों के बंटवारे का ऐलान रविवार को होगा कांग्रेस की प्रदेश इकाई के अध्यक्ष मदन मोहन झा ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मैंने जीतन राम मांझी से बात की है, जिन्होंने कहा है कि तेजस्वी प्रसाद (राजद नेता) कल राजधानी में मौजूद नहीं होंगे। इसलिए सहयोगियों के मध्य सभी 40 लोकसभा सीटों के बंटवारे के बारे में सोमवार को ऐलान किया जायेगा।’’

महागठबंधन में कांग्रेस और राजद के अलावा उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा, एचएएम(एस), शरद यादव का लोकतांत्रिक जनता दल और विकासशील इंसान पार्टी शामिल हैं। विकासशील इंसान पार्टी पूर्व बॉलीवुड सेट डिजाइनर मुकेश सहनी ने बनाई है। मांझी ने कहा, ‘‘दिल्ली में महागठबंधन के नेताओं के बीच दो दौर की बातचीत हो चुकी है। एक और दौर की बातचीत कल (रविवार को) पटना में होगी।’’ मांझी ने कहा उनकी पार्टी राज्य में पांच सीटों पर चुनाव लड़ने की इच्छुक है। प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख ने कहा,‘‘ सहयोगियों की बड़ी संख्या को देखते हुये हर किसी को संतुष्ट कर पाना आसान नहीं है।‘‘ राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने कहा गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर सबकुछ तय हो चुका है।
गौरतलब है कि बिहार में चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के मध्य सात चरणों में होंगे।

Live Blog

Highlights

    22:33 (IST)16 Mar 2019
    अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) कांग्रेस गठबंधन में शामिल

    अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) ने उत्तर प्रदेश में 2 लोकसभा सीटों के लिए कांग्रेस गठबंधन में शामिल हो गया। कृष्णा पटेल के दामाद पंकज निरंजन सिंह चंदेल ने कांग्रेस की सदस्यता ले ली है। कांग्रेस ने स्पष्ट किया कि उत्तर प्रदेश में 2 लोकसभा सीटों- बस्ती और पीलीभीत के लिए अपना दल (कृष्णा पटेल गुट) उनके गठबंधन में शामिल हो गए हैं।

    22:26 (IST)16 Mar 2019
    बिहार में महागठबंधन सोमवार को करेगा सीटों के बंटवारे का ऐलान

    हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा (सेक्यूलर) के अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने शनिवार को कहा कि लोकसभा चुनावों के लिये बिहार में ‘‘महागठबंधन’’ की सीटों के बंटवारे का ऐलान सोमवार को किया जाएगा। पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा कि रविवार को गठबंधन सहयोगियों के बीच एक और दौर की चर्चा के बाद ऐलान किया जाएगा। राजद और कांग्रेस के नेताओं ने भी कहा कि सबकुछ तकरीबन तय हो गया है और सीटों के बंटवारे के बारे में सोमवार को बताया जायेगा।

    21:23 (IST)16 Mar 2019
    खैरा बठिंडा सीट से लड़ेंगे लोकसभा चुनाव

    पंजाब से विधायक और आम आदमी पार्टी (आप) के पूर्व नेता सुखपाल सिंह खैरा बठिंडा संसदीय सीट से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। केंद्रीय मंत्री हरसिमरत कौर बादल वर्तमान में इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रही है। जनवरी में आम आदमी पार्टी छोड़ने के बाद पंजाबी एकता पार्टी (पीईपी) का गठन करने वाले खैरा ने शिरोमणि अकाली दल (शिअद) नेता हरसिमरत कौर को राज्य के ज्वलंत मुद्दों पर खुली बहस की चुनौती दी है। आप के पूर्व नेता और सांसद धर्मवीर गांधी ने शनिवार को खैरा की उम्मीदवारी की घोषणा की। गांधी पंजाब लोकतांत्रिक गठबंधन (पीडीए) के एक घटक दल के प्रमुख है। पीडीए में पीईपी, बहुजन समाज पार्टी, लोक इंसाफ पार्टी, गांधी के नेतृत्व वाला पंजाब मंच, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी और भारतीय क्रांतिकारी मार्क्सवादी पार्टी शामिल हैं। खैरा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘बादल और अमरिंदर दोनों परिवार पंजाब की मौजूदा दयनीय स्थिति के लिए जिम्मेदार है और इस राज्य पर ढ़ाई लाख करोड़ रुपये का भारी कर्ज चढ़ा हुआ है।’’ पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए एक ही चरण में 19 मई को मतदान चुनाव होगा।

    21:07 (IST)16 Mar 2019
    चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिये घोषणापत्र जारी करने की समयसीमा तय की

    चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के लिये चुनाव घोषणापत्र जारी करने की समयसीमा निर्धारित करते हुये स्पष्ट कर दिया है कि मतदान से 48 घंटे पूर्व प्रचार थमने के बाद चुनाव घोषणा पत्र जारी नहीं किये जा सकेंगे। आयोग द्वारा शनिवार को चुनाव आचार संहिता के नियमों में घोषणापत्र से संबंधित प्रावधानों को जोड़ते हुये कहा गया है कि मतदान से दो दिन पहले तक ही राजनीतिक दल अपने घोषणापत्र जारी कर सकेंगे। प्रचार अभियान थमने के बाद मतदान से 48 घंटे पहले की अवधि में घोषणा पत्र जारी नहीं किया जा सकेगा।

    21:04 (IST)16 Mar 2019
    TDP प्रत्याशी बनाये जाने के कुछ घंटे के बाद YSRC में शामिल हुये पूर्व मंत्री

    आंध्र प्रदेश के नेल्लोर (ग्रामीण) विधानसभा सीट से पार्टी प्रत्याशी बनाये जाने के कुछ घंटों के बाद पूर्व मंत्री अदाला प्रभाकर रेड्डी सत्तारूढ़ तेदेपा को झटका देते हुये शनिवार को विपक्षी वाईएसआर कांग्रेस में शामिल हो गये। पार्टी अध्यक्ष वाई एस जगनमोहन रेड्डी की उपस्थिति में रेड्डी वाईएसआरसी में शामिल हुये। इस अवसर पर अदाला प्रभाकर रेड्डी ने कहा, ‘‘मुझे अफसोस है कि इतने दिनों तक मैं वाईएसआरसी में शामिल नहीं हुआ। मेरा लक्ष्य जगन को आंध्र प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाना है।’’ तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) ने बृहस्पतिवार रात में 125 अन्य प्रत्याशियों के साथ रेड्डी के नाम की घोषणा की थी। उन्हें नेल्लोर (ग्रामीण) क्षेत्र से प्रत्याशी बनाया गया था। घोषणा के बाद से ही उनसे संपर्क नहीं हो पा रहा था। इस बीच, पूर्वी गोदावरी में रामचंद्रपुरम से तेदेपा के अन्य प्रत्याशी तोटा तिरूमुर्तुलू ने भी कहा है कि वह वाईएसआरसी के साथ बातचीत कर रहे हैं। 

    19:27 (IST)16 Mar 2019
    भाजपा नेताओं को दी गई ये जिम्मेदारी

    भाजपा नेताओं की एक दल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार द्वारा इन वादों को पूरा करने के लिए किये गए कार्य का विवरण एकत्रित करने की जिम्मेदारी दी गई है। इनमें रोजगार सृजन का वादा, लोगों को सामाजिक सुरक्षा और आतंरिक सुरक्षा बढ़ाना शामिल है। इसके बारे में जानकारी रखने वाले पार्टी के एक नेता ने कहा कि भाजपा ने पिछले आम चुनाव में करीब 549 वादे किये थे। उन्होंने कहा, ‘‘उनमें से 520 को या तो पूरा कर दिया गया है या उन पर काम चल रहा है और उसे पूरा होने में कुछ समय लगेगा।’’ पार्टी के एक अन्य नेता ने कहा कि सरकार की कई अन्य ‘‘सफल’’ पहल हैं जैसे उज्ज्वला और मुद्रा जो कि भाजपा के घोषणापत्र का हिस्सा नहीं थे लेकिन उनसे बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए।

    19:02 (IST)16 Mar 2019
    चुनावी वादों को पूरा करने के लिये मोदी सरकार के कामों को जनता तक पहुंचाएगी भाजपा

     भाजपा 2014 के लोकसभा चुनाव के अपने घोषणापत्र में किये गए वादों को पूरा करने की दिशा में मोदी सरकार द्वारा किये गए कार्यों की जानकारी लोगों के सामने पेश करेगी। पार्टी सूत्रों का कहना है कि किये गए कुल 549 वादों में से 520 से अधिक को या तो पूरा कर दिया गया है या उन पर काम सफलतापूवर्क चल रहा है। पार्टी का यह फैसला इस लिहाज से महत्वपूर्ण है कि आगामी आम चुनाव से पहले विपक्षी पार्टियों ने भाजपा पर आरोप लगाया है कि वह पिछले लोकसभा चुनाव में किये गए वादों को पूरा करने में असफल रही है।

    18:24 (IST)16 Mar 2019
    दिग्विजय सिंह किसी कठिन सीट से लोकसभा चुनाव लड़ें- कमलनाथ

    मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने शनिवार को कहा कि उन्होंने कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से आग्रह किया है कि अगर वह लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं तो कांग्रेस के लिये प्रदेश में कुछ कठिन सीटों में से एक पर वह चुनाव लड़ें। कमलनाथ ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैंने दिग्वियज से आग्रह किया है कि यदि वह चुनाव लड़ना चाहते हैं तो वह किसी कठिन सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ें।’’ परोक्ष तौर पर भोपाल और इंदौर जैसी लोकसभा सीटों की बात करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘प्रदेश में 2-3 लोकसभा सीटें ऐसी हैं जहां से हम 30-35 सालों से जीते नहीं हैं।’’ उन्होंने कहा कि पूर्व मुख्यमंत्री सिंह स्वयं तय कर लें कि वह कहां से चुनाव लड़ना चाहते हैं। एक सवाल के उत्तर में उन्होंने कहा कि अगले 3 - 4 दिन में लोकसभा चुनाव में मध्यप्रदेश से कांग्रेस उम्मीदवारों के टिकट वितरण का काम शरु होगा।

    17:35 (IST)16 Mar 2019
    महागठबंधन को जिताने के लिए HAM तैयार

    हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के नेता संतोष मांझी ने शनिवार को कहा कि उन्होंने पांच सीटें मांगी हैं, जबकि 3-4 सीटों पर वे लोग मान गए हैं। ऐसे में वह महागठबंधन को जिताने के लिए राजी हैं। उन्हें इसमें कोई समस्या नहीं है।

    17:11 (IST)16 Mar 2019
    राहुल का PM की मुहिम पर तंज- नरेंद्र मोदी को अब हो रहा अपराध बोध

     प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ''''मैं भी चौकीदार'''' अभियान पर तंज कसते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को सवाल किया कि क्या अब मोदी को थोड़ा अपराध बोध हो रहा है। गांधी ने ट्वीट कर कहा, ''''मोदी जी, आपने रक्षात्मक ट्वीट किया है। आपको थोड़ा अपराध बोध हो रहा है?"

    उन्होंने यह टिप्पणी करते हुए प्रधानमंत्री के साथ नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, विजय माल्या, उद्योगपति अनिल अंबानी एवं गौतम अडानी तथा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के पुत्र जय शाह की तस्वीरें भी साझा कीं। दरअसल, प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को अपने समर्थकों का आ’’ान किया कि वे ‘मैं भी चौकीदार’ का संकल्प लें।

    उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘आपका चौकीदार मजबूती से खड़ा है और देश की सेवा कर रहा है, लेकिन मैं अकेला नहीं हूं। भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराई के खिलाफ लड़ने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। भारत के विकास के लिए कड़ी मेहनत करने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। आज हर भारतीय कह रहा है ‘मैं भी चौकीदार’।’’

    17:10 (IST)16 Mar 2019
    कांग्रेस की तीसरी लिस्ट में 18 नाम, पीएल पुनिया के बेटे बाराबंकी से लड़ेगे चुनाव

    कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अपने उम्मीदवारों की लिस्ट की तीसरी सूची जारी की है। तीसरी सूची में असम के 5, मेघालय के 2, नागलैंड के 1, सिक्किम के 1, तेलंगाना के आठ और उत्तर प्रदेश के एक लोकसभा सीट के लिए उम्मीदवार की नाम की घोषणा की गई है। जारी लिस्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के...पढ़ें खबर।

    17:05 (IST)16 Mar 2019
    CPI (M) ने जारी की प्रत्याशियों की पहली लिस्ट, कितनों को उतारा चुनावी मैदान में?

    कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (मार्क्सवादी) ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी, जिसमें कुल 45 प्रत्याशियों के नाम हैं। नीचे देखें पूरी लिस्टः

    17:01 (IST)16 Mar 2019
    श्यामा चरण गुप्ता ने भाजपा छोड़ सपा का थामा दामन

    उत्तर प्रदेश की प्रयागराज लोकसभा सीट से भाजपा सांसद श्यामा चरण गुप्ता ने समाजवादी पार्टी का दामन थाम लिया है और सपा ने उन्हें बांदा से प्रत्याशी भी घोषित कर दिया है। सपा की ओर से जारी विज्ञप्ति में बताया गया कि बांदा लोकसभा सीट से श्यामा चरण गुप्ता सपा प्रत्याशी होंगे।

    उल्लेखनीय है कि गुप्ता 2014 का चुनाव भाजपा के टिकट पर लड़े थे और प्रयागराज से लोकसभा सांसद निर्वाचित हुए थे। 2004 में वह सपा के टिकट पर बांदा से चुनाव जीत चुके हैं। बताया जाता है कि गुप्ता को इस बार भाजपा द्वारा टिकट काटे जाने की आशंका थी इसलिए उन्होंने सपा में जाने का फैसला किया।

    16:38 (IST)16 Mar 2019
    हिमाचल प्रदेश में राष्ट्रीय सुरक्षा हो सकता है बड़ा चुनावी मुद्दा

    हिमाचल प्रदेश में आगामी लोकसभा चुनावों में राष्ट्रीय सुरक्षा एक बड़ा चुनावी मुद्दा हो सकता है क्योंकि यहां के मतदाताओं में पूर्व सैनिकों और सैन्य बलों में कार्यरत र्किमयों की संख्या बेहद ज्यादा है। राज्य की चार लोकसभा सीटों में से खासकर तीन सीटों-कांगड़ा, हमीरपुर और मंडी में इन मतदाताओं की संख्या अधिक है।

    सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपनी जनसभाओं में मोदी सरकार में किए गए र्सिजकल स्ट्राइक और हवाई हमलों का मुद्दा उठा रही है जबकि कांग्रेस जनता को यह याद दिला रही है कि 1971 में इंदिरा गांधी की सरकार में किस प्रकार पाकिस्तान से नया देश बांग्लादेश बनाया गया था।

    मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का दावा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों में देश पूरी तरह से सुरक्षित है। ठाकुर ने शुक्रवार को मंडी में कहा, ‘‘जब मोदी प्रधानमंत्री बने, तो उरी में हमारे कई जवान शहीद हुए। इसके जवाब में मोदी के मजबूत नेतृत्व में सेना ने सफलतापूर्वक र्सिजकल स्ट्राइक की।’’

    16:19 (IST)16 Mar 2019
    तेजपुर से MP राम प्रसाद शर्मा ने छोड़ा BJP का साथ

    असम के तेजपुर से सांसद राम प्रसाद शर्मा ने शनिवार को भारतीय जनता पार्टी से इस्तीफा दे दिया।

    15:54 (IST)16 Mar 2019
    मायावती का प्रहार- नाकामियों से ध्यान बांटने का प्रयास कर रहे हैं BJP और नरेंद्र मोदी

    बसपा सुप्रीमो मायावती ने शनिवार को आरोप लगाया कि भाजपा और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी सरकार की नाकामियों से लोगों का ध्यान हटाने के प्रयास के तहत गडेÞ मुर्दे उखाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे जनता को सावधान रहने की जरूरत है। मायावती ने ट्वीट कर कहा, ''''भाजपा और प्रधानमंत्री मोदी अपनी सरकार की नाकामियों तथा घोर विफलताओं पर से लोगों का ध्यान हटाने एवं गरीबी तथा बेरोजगारी आदि के जनहित के मुद्दे को असली चुनावी बहस बनने से रोकने के लिये हर प्रकार के गड़े मुर्दे उखाड़ने की कोशिश में लगे हुये हैं।''''

    उन्होंने कहा ‘‘ यह अति निन्दनीय है। जनता सावधान रहे।’’ एक अन्य ट्वीट में मायावती ने कहा, ''''प्रधानमंत्री मोदी ज्यादातर शिलान्यास में ही लगातार व्यस्त रहे और प्रचार-प्रसार पर 3044 करोड़ खर्च किया ।'''' उन्होंने कहा कि इस सरकारी धन से उत्तर प्रदेश जैसे पिछड़े राज्य के हर गांव में शिक्षा और अस्पताल की व्यवस्था हो सकती थी लेकिन भाजपा के लिये प्रचार का महत्व ज्यादा है, शिक्षा और जनहित का नहीं।

    15:20 (IST)16 Mar 2019
    लोकसभा चुनाव में भी खम ठोकेगी बेनीवाल की आरएलपी, अन्य दलों से करेगी गठबंधन

    राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी 25 सीटों पर चुनाव लड़ेगी और इसके लिए वह बसपा, बीटीपी एवं माकपा सहित अन्य दलों से गठबंधन के लिए बातचीत कर रही है। आरएलपी के राष्ट्रीय संयोजक तथा खींवसर से विधायक हनुमान बेनीवाल ने शनिवार को यहां यह घोषणा की।

    बेनीवाल ने कहा, ‘‘ राज्य की 25 सीटों पर आरएलपी गठबंधन के माध्यम से अपने प्रत्याशी उतारेगी। इसके लिए बसपा, कम्युनिस्ट पार्टी, बीटीपी और अन्य दलों से महत्वपूर्ण दौर की बातचीत चल रही है।’’ उन्होंने उम्मीद जताई कि भले ही विधानसभा चुनाव में उनका इस दिशा का प्रयास सफल नहीं रहा लेकिन पूरी उम्मीद है कि लोकसभा में कोई न कोई गठबंधन सामने आएगा।

    14:55 (IST)16 Mar 2019
    बिहारः महागठबंधन में सीट बंटवारे पर विवाद, तेजस्वी ने कांग्रेस को बताया अहंकारी!

    बिहार में महागठबंधन में दरार की खबर आ रही है। कुछ टीवी रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि कांग्रेस 15 सीटें मांग रही है, जबकि राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) 11 से अधिक देने के लिए राजी नहीं है। लालू के बेटे और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने इसी मसले पर बिना नाम लिए ट्वीट किया। कहा- संविधान और देश पर अभूतपूर्व संकट है। अगर अबकी बार विपक्ष से कोई रणनीतिक चुक हुई तो फिर देश में आम चुनाव होंगे या नहीं, कोई नहीं जानता? अगर अपनी चंद सीटें बढ़ाने और सहयोगियों की घटाने के लिए अहंकार नहीं छोड़ा तो संविधान में आस्था रखने वाले न्यायप्रिय देशवासी माफ नहीं करेंगे।

    14:54 (IST)16 Mar 2019
    राफेल पर राहुल का वार- मुझसे आंख नहीं मिला पाए PM, अंबानी न बना पाएंगे कागज का हवाई जहाज

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी सरकार को राफेल मुद्दे पर घेरा। उत्तराखंड के देहरादून में एक कार्यक्रम के दौरान वह बोले- पीएम मोदी उनसे आंख भी नहीं मिला पाए। पीएम ने अनिल अंबानी में ऐसी क्या खूबी देखी, जो उन्हें कॉन्ट्रैक्ट सौंपा गया। राहुल ने दावा किया, अंबानी कागज का हवाई जहाज भी नहीं बना पाएंगे।

    14:37 (IST)16 Mar 2019
    पलानास्वामी ने विजयकांत से भेंट की

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी के नेतृत्व वाले एक प्रतिनिधिमंडल ने शनिवार को डीएमडीके के संस्थापक विजयकांत से यहां मुलाकात की। अन्नाद्रमुक ने विजयकांत के नेतृत्व वाली इस पार्टी ने तमिलनाडु की लोकसभा सीटों के लिए चुनावी समझौता किया है। यहां पर 18 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। इस समझौते के तहत डीएमडीके को चार सीटे आवंटित की गई हैं। डीएमडीके की यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि पलानीस्वामी ने विजयकांत से ‘‘ औपचारिक आमंत्रण ’’ के बाद मुलाकात की और उन्होंने पार्टी प्रमुख से कुशल क्षेम पूछी। विजयकांत हाल ही में अमेरिका से इलाज करवा कर वापस आये हैं।

    14:22 (IST)16 Mar 2019
    प्रियंका गांधी के पॉलिटिक्स में आने से नहीं पड़ेगा BJP की संभावनाओं पर असर- CM योगी

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि प्रियंका गांधी वाड्रा के राजनीति में प्रवेश से लोकसभा चुनावों में भाजपा की संभावनाओं पर राज्य में कोई असर नहीं पड़ेगा। योगी ने पीटीआई—भाषा से कहा, ''''कांग्रेस ने उन्हें (प्रियंका) इस बार पार्टी महासचिव (पूर्वी यूपी का प्रभारी) बनाया है। यह उस पार्टी (कांग्रेस) का अंदरूनी मामला है। पूर्व में भी वह कांग्रेस के लिए प्रचार कर चुकी हैं और इस बार भी इससे (भाजपा को) कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।''''

    उन्होंने सपा—बसपा गठबंधन पर कहा कि यह गठबंधन पहले ही विवादों में उलझ चुका है। रविवार को चुनाव कार्यक्रम घोषित होने के बाद अपने पहले साक्षात्कार में योगी ने कहा कि नया नया बना (सपा-बसपा) गठबंधन पहले ही विवादों में उलझ गया है। यह (गठबंधन) और कुछ नहीं बल्कि ''हौवा'' है। सीएम ने एयर स्ट्राइक, राम मंदिर और गो हत्या जैसे मुद्दों पर किये गये तमाम सवालों का जवाब दिए।

    14:03 (IST)16 Mar 2019
    PM ने चुनावी अभियान का किया आगाज, चलाई 'मैं भी चौकीदार' मुहिम

    लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की तरफ से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को चुनावी अभियान की शुरुआत की। उन्होंने ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान के साथ इसका श्रीगणेश किया और एक खास वीडियो भी पोस्ट किया। पीएम ने ट्वीट किया, ‘‘आपका यह चौकीदार राष्ट्र की सेवा में मजबूती से खड़ा है, लेकिन मैं अकेला नहीं हूं। हर कोई जो भ्रष्टाचार, गंदगी, सामाजिक बुराइयों से लड़ा रहा है, वह एक चौकीदार है। हर कोई जो भारत की प्रगति के लिये कठिन परिश्रम कर रहा है, वह एक चौकीदार है। आज हर भारतीय कह रहा है कि ‘मैं भी चौकीदार हूं।’’

    पीएम की यह प्रतिक्रिया मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस चीफ राहुल गांधी के उन आरोपों पर आई है, जिनमें वह पीएम को कई बार 'चोर' बता चुके हैं। वहीं, पीएम खुद को अक्सर ऐसा 'चौकीदार' बताते रहे हैं जो भ्रष्टाचार के खिलाफ है। वह न भ्रष्टाचार होने देगा और न ही खुद भ्रष्टाचार करेगा। राजनीतिक जानकारों की मानें तो विपक्ष के इसी हमले को बीजेपी ने चुनावी प्रचार अभियान में शामिल कर लिया है। 

    13:26 (IST)16 Mar 2019
    उत्तराखंड: पूर्व सीएम के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस में शामिल

    उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी नेता मेजर जनरल (सेवानिवृत्त) बीसी खंडूरी के बेटे मनीष खंडूरी कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। शनिवार को उत्तराखंड के देहरादून में पार्टी चीफ राहुल गांधी की मौजूदगी में उनका दल में स्वागत किया गया।

    13:00 (IST)16 Mar 2019
    टिकट वितरण को लेकर TMC में उभरे असंतोष के स्वर

    लोकसभा चुनाव से पहले तृणमूल कांग्रेस के नेताओं का भाजपा में जाने का सिलसिला जारी है और साथ ही ममता बनर्जी की पार्टी में टिकट वितरण को लेकर असंतोष भी उभर रहा है। कभी तृणमूल कांग्रेस में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले मुकुल राय अब भाजपा में हैं। असंतुष्ट नेताओं और कुछ निर्वाचित प्रतिनिधियों तक को अपनी पूर्व पार्टी से भाजपा में लाने में उनकी भूमिका अहम बताई जाती है।

    चुनाव के लिए जब तृणमूल ने अपने 42 उम्मीदवारों की सूची जारी की तब पार्टी में असंतोष के स्वर भी उठने लगे। इस सूची में कूचबेहार, बशीरहाट, झाड़ग्राम, मेदिनीपुर, बोलपुर, विष्णुपुर और कृष्णनगर लोकसभा सीटों के वर्तमान सांसदों के नाम नहीं हैं। इन सीटों पर तृणमूल के स्थानीय नेतृत्व में मची कलह का भाजपा ने पिछले पांच साल में जम कर फायदा उठाते हुए अपने लिए रास्ते बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

    12:37 (IST)16 Mar 2019

    अमरावती से शनिवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलगु देसम पार्टी (टीडीपी) चीफ एन.चंद्रबाबू नायडू चित्तूर के लिए रवाना हुए, जहां पहले वह तिरुपति के दर्शन करेंगे। उसके बाद राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए वह चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करेंगे।

    12:33 (IST)16 Mar 2019
    एमडीएमके ने इरोड से गणेशमूर्ति को बनाया उम्मीदवार

    द्रमुक की सहयोगी एमडीएमके ने तमिलनाडु में 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव में इरोड निर्वाचन क्षेत्र के लिए पूर्व सांसद ए गणेशमूर्ति को शनिवार को अपना उम्मीदवार घोषित किया।  गणेशमूर्ति दो बार सांसद रह चुके हैं। उन्होंने 12वीं लोकसभा (1998) में पलानी और 2009-2014 के दौरान इरोड का प्रतिनिधित्व किया था। एमडीएमके संस्थापक वाइको ने यहां एक बयान में कहा, ‘‘गणेशमूर्ति द्रमुक नीत धर्मनिरपेक्ष प्रगतिशील गठबंधन की ओर से एमडीएमके उम्मीदवार के तौर पर इरोड से चुनाव लड़ रहे हैं।’’

    12:31 (IST)16 Mar 2019
    चुनाव से पहले JDS को झटका, दानिश अली BSP में गए

    जनता दल (सेक्युलर) के जनरल सेक्रेट्री दानिश अली ने शनिवार को अपनी पार्टी को तगड़ा झटका दे दिया। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में वह बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का हिस्सा बन गए।

    Next Stories
    1 असली चुनाव से कितनी मिलती है इन फिल्मों की चुनावी कहानी?
    2 Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस संग गठबंधन तो हो ना सका, अब उसके प्रत्‍याशियों को समर्थन दे सकती है आम आदमी पार्टी
    3 Lok Sabha Election 2019: पश्चिम बंगाल में भाजपा के पास नहीं है चुनाव जीतने वाले उम्मीदवारः घोष
    जस्‍ट नाउ
    X