ताज़ा खबर
 

दूसरे चरण के चुनाव में 697 करोड़ कैश और 219 करोड़ की दारू के अलावा कुल 2,632 करोड़ के सामान बरामद

Lok Sabha Election 2019 Phase 2 Voting: दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव के दौरान 697 करोड़ कैश और 219 करोड़ की शराब जब्त की गई। इस दौरान कुल 2,632 करोड़ के सामान जब्त किए गए।

दूसरे चरण के मतदान से तक ही यह आंकड़ा 2,632 करोड़ तक पहुंच गया है। (फोटो सोर्स- PTI)

Lok Sabha Election 2019 Phase 2 Voting: लोकसभा चुनाव 2019 के लिए दूसरे चरण का मतदान मंगलवार यानी 18 अप्रैल को संपन्न हुए। इस दौरान लोकसभा की 95 सीटों पर वोट डाले गए। इस दौरान 66 प्रतिशत मतदान डाले गए। चुनाव आयोग की सख्ती के बावजूद भी चुनाव प्रभावित करने के लिए कैश और शराब के इस्तेमाल के लिए शरारती तत्व सक्रिय नजर आए। दूसरे चरण के लोकसभा चुनाव के दौरान 697 करोड़ कैश और 219 करोड़ की शराब जब्त की गई। इस दौरान कुल 2,632 करोड़ के सामान जब्त किए गए।इस दौरान देश की कई अलग-अलग लोकसभा सीट से नकदी बरामद की गई।

चुनाव आयोग के एक टीम ने मुबंई के सियोन इलाके से 11.85 लाख की नगदी बरामद की। मराठावाड़ और विदर्भ क्षेत्र में आने वाले इस इलाके में लोकसभा की 10 सीटों पर दूसरे चरण में मतदान होने थे। 10 मार्च को चुनाव आयोग द्वारा मतदान की तिथियों की घोषणा के बाद से आदर्श चुनाव आचार सहिंता लागू हो गई है।मुंबई के अलावा तमिलनाडु में अलग-अलग इलाकों से आयकर विभाग और चुनाव आयोग के छापे में लगभग 135 करोड़ कैश बरामद किए गए। इसके अलावा वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव भी रद्द कर दिए गए। दरअसल , आयकर विभाग द्वारा मारे गए छापे के दौरान डीएमके के एक नेता के घर से 11.48 करोड़ रुपए का कैश का बरामद किया गया था।

खबरों के मुताबिक चुनावी मौसम में वोटरों को लुभाने के लिए दारू बांटने की भी तैयारी दिखी। अलग-अलग जगहों पर छापेमारी में कुल 219 करोड़ रुपए की शराब बरामद की गई। हरियाणा में 52 लाख रुपये की कीमत वाली विदेशी शराब की 5 सौ से ज्यादा पेटियां बरामद की गई। चुनाव से पूर्व राजस्थान में चूरू में 30 लाख रुपए की शराब बरामद की गई। 2019 के चुनाव में शराब बरामद होने के मामले में उत्तर प्रदेश सबसे आगे है। उत्तर प्रदेश में अबतक 40 करोड़ से ज्यादा की शराब बरामद की जा चुकी है जबकि इसके बाद कर्नाटक का नाम है जहां लगभग 40 करोड़ की अवैध शराब बरामद की गई है। वहीं आंध्र प्रदेश में यह आंकड़ा 25 करोड़ के पार है। बता दें कि लोकसभा चुनाव के दो चरणों  के मतदान हो चुके हैं जबकि पांच चरण के मतदान अभी होने हैं।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App