ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: गरीबों को न्यूनतम आय: केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद बोले- झूठे सपने दिखा रही है कांग्रेस, इंदिया ने भी दिया था ‘गरीबी हटाओ’ का नारा

Lok Sabha Chunav Election 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी पार्टी की सरकार बनने पर देश के 5 करोड़ गरीबों को हर साल 72000 रुपये बतौर न्यूनत आय देने की घोषणा की है। मगर बीजेपी ने इस वादे को झूठा करार दिया है।

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने राहुल गांधी के गरीबों को न्यूनतम आय देने वाले वादे को झूठ करार दिया गहै। (फोटो सोर्स: ANI Twitter Handle)

Lok Sabha Election 2019: राहुल गांधी के न्यूनतम आय की गारंटी वाली स्कीम को बीजेपी नेता एवं केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने झूठा करार दिया है। प्रसाद ने कहा, “आज राहुल गांधी ने न्यूनतम आय की गार्टी वाली स्कीम का ऐलान किया। 1971 में इंदिरा गांधी ने भी ‘गरीबी हटाओ’ का नारा दिया था। हमने सोचा गरीबी खत्म हो चुकी होगी, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ। राजीव गांधी जब प्रधानमंत्री थे तब उन्होंने कहा कि वह 1 रुपये भेजते हैं और गावों तक 15 पैसे पहुंचते हैं।” रविशंकर प्रसाद ने आगे कहा, ” भारत के लोगों को झूठा सपना दिखाया जा रहा है। इससे (घोषणा) से कुछ नहीं होने वाला है। क्योंकि, कांग्रेस का पिछले 55 सालों का रिकॉर्ड गरीबों के खिलाफ रहा है।”

रविशंकर प्रसाद के अलावा केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने भी राहुल पर तीखा हमला बोला। उन्होंने आरोप लगाए कि राहुल का न्यूनतम आय का वादा सिर्फ धोखा है। जेटली ने कहा कि कांग्रेस काल में सिर्फ झूठे वादे किए गए हैं। कांग्रेस का इतिहास गरीबी और गरीबी हटाने के नाम पर राजनीति करना रहा है। उनका इतिहास गरीबी हाटाने का नहीं, बल्कि योजनाओं के नाम पर छल-कपट रहा है। कांग्रेस गरीबी हटाओं के नाम पर चुनाव जीतती थी, लेकिन उस कार्यकाल में केवल गरीबी को बढ़ावा दिया गया।

इससे पहले कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को एक प्रेस-कॉन्फ्रेंस में चुनाव जीतने की सूरत में गरीबों को न्यूनतम आय देने की घोषणा की। इसके तहत उन्होंने ऐलान किया कि अगर उनकी सरकार बनती है तो देश के 5 करोड़ गरीबों को वह हर साल 72,000 रुपये देंगे। राहुल गांधी ने इस दौरान स्पष्ट करते हुए बताया कि मिनिमम इनकम लाइन 12000 रुपये प्रतिमाह रखी है। यदि किसी परिवार की आय 6 हजार रुपये है तो उसे अलग से 6 हजार रुपये मिलेंगे। उन्होंने कहा कि यह देश की जनता का ही पैसा है। इससे गरीब परिवार को गरीबी से निजात मिलेगी।

Live Blog

22:19 (IST)25 Mar 2019
बुलंदशहर: पुलिस ने जब्त किए 1.06 करोड़ रुपये

उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में पुलिस ने 1.06 करोड़ रुपये से भरे बैग को एक गाड़ी से बरामद किया है। सोमवार को चेकिंग के दौरान पुलिस ने यह राशि पकड़ी। फिलहाल मामले में आगे की कार्रवाई जारी है।

21:27 (IST)25 Mar 2019
नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने कहा- अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाली है राहुल की घोषणा

सोमवार को नीति आयोग के उपाध्यक्ष ने  कहा कि राहुल गांधी के न्यूनतम आय (5 करोड़ गरीबों को सालाना 72,000 रुपये ) देने की घोषणा का देश की अर्थव्यवस्था पर गलत असर पड़ेगा। आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि 2008 में (यूपीए सरकार) चिदंबरम ने राजकोषीय घाटे को 2.5 फीसदी से 6 फीसदी तक ले गए थे। इसी क्रम में राहुल गांधी की भी घोषणा है। बिना सोचे कि अर्थव्यवस्था पर इसका कितना गलत असर पड़ेगा, उन्होंने इसकी घोषणा की है। इस स्कीम के चलते हम 4 कदम पीछे हटेंगे।

20:59 (IST)25 Mar 2019
न्यूनतम आय पर जेटली का राहुल पर तंज, कहा- 50 सालों तक देश को गुमराह किया

केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने राहुल गांधी के गरीबों को सालाना 72,000 रुपये देने के वादे पर तंज कसा है। उन्होंने आरोप लगाए कि कांग्रेस ने देश को 50 सालों तक गुमराह किया है। जेटली ने कहा कि अगर 'गरीबी हटाओ' का नारा देने के बावजूद, आज राहुल गांधी सोचते हैं कि 20 फीसदी लोगों की आय 12,000 नहीं है तो वह खुद इसके लिए जिम्मेदार हैं।

20:00 (IST)25 Mar 2019
संजय निरुपम की जगह मिलिंद देवड़ा मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस हाईकमान ने मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष बदल दिया है। पार्टी ने संजय निरुपम की जगह यूपीए सरकार में केंद्रीय मंत्री रहे मिलिंद देवड़ा को यह जिम्मेदारी सौंपी है। सोमवार को पार्टी ने मिलिंद को मुंबई कांग्रेस का अध्यक्ष बनाया।

18:58 (IST)25 Mar 2019
पूर्व केंद्रीय मंत्री पंडित सुखराम की पोते संग दोबारा कांग्रेस में घर वापसी

कांग्रेस को अलविदा कह बीजेपी में शामिल हुए पूर्व टेलिकॉम मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पंडित सुखराम अपने पोते के साथ दोबारा पार्टी में शामिल हो गए।  इससे पहले, दोनों की मुलाकात पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से हुई थी।

18:21 (IST)25 Mar 2019
टीडीपी के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंची बीजेपी

सोमवार को बीजेपी ने चुनाव आयोग से मिलकर आंध्र प्रदेश में सत्ताधारी पार्टी टीडीपी के खिलाफ चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन का आरोप लगाया। बीजेपी ने कहा कि टीडीपी चुनाव आयोग द्वारा तय मानक से 100 गुना ज्यादा पैसे प्रचार पर खर्च कर रही है।

17:58 (IST)25 Mar 2019
चुनाव आयोग से मिली कांग्रेस, PM मोदी पर बनी फिल्म की रिलीज डेट टालने की मांग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जीवन पर बनी फिल्म को लेकर कांग्रेस के एक शिष्ठमंडल ने सोमवार को चुनाव आयोग से मुलाकात की। इस दौरान कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी और कपिल सिब्बल ने आयोग से कहा कि इस फिल्म की रिलीज से चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन होगा। पीएम मोदी के जीवन पर बनी फिल्म 5 अप्रैल को रिलीज होने जा रही है।

17:39 (IST)25 Mar 2019
HD देवगौड़ा का हुआ, लड़ेंगे चुनाव या नहीं? जानें

पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के नेता एचडी देवगौड़ा ने कहा है- मैं 29 सालों से लोकसभा सांसद रहा हूं। यही कारण है कि मैंने कहा- चुनाव नहीं लड़ूंगा। मैं फैसला किया कि प्रज्जवल रेवन्ना हस्सन सीट से लड़ें। फारूख अबदुल्ला, ममता बनर्जी, गुलाम नबी आजाद और अन्य नेताओं ने मुझे लड़ने का सुझाव दिया था।

देवगौड़ा के मुताबिक, 'मुझे मालूम है कि हमने जब यह फैसला लिया, तब हो सकता है कि तुमकुर से मौजूदा सांसद आहत हुए हों। मैं उन्हें ठेस नहीं पहुंचाना चाहता था। कांग्रेसी नेताओं ने उन्हें मना लिया है...चूंकि, मुझसे कांगेरस और जेडीएस के कार्यकर्ताओं ने मांग की थी, लिहाजा मैं तुमकुर से चुनाव लड़ने के लिए राजी हुआ था।

17:32 (IST)25 Mar 2019
बीजेपी में जाएंगी सपना?

खबर यह भी है कि हरियाणावी डांसर और सिंगर सपना चौधरी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो सकती है। कुछ टीवी रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि 30 मार्च के बाद पार्टी का हिस्सा बन सकती हैं। आम चुनाव के मद्देनजर वह बीजेपी के लिए चुनाव प्रचार कर सकती हैं। इससे पहले, सपना की दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी के साथ तस्वीरें वायरल हुई थीं। बता दें कि शुरुआत में उनके कांग्रेस में जाने की खबर थी, जिसके अगले दिन प्रेस कॉन्फ्रेंस उन्होंने कांग्रेसी बनने की बात सिरे से नकार दी।

16:53 (IST)25 Mar 2019
ओडिशा CM ने दूसरी सीट से भरा नामांकन

ओडिशा के मुख्यमंत्री और बीजू जनता दल के मुखिया नवीन पटनायक ने सोमवार बारगढ़ स्थित पदमपुर सब-कलेक्टर ऑफिस में बीजेपुर विधानसभा क्षेत्र से नामांकन दाखिल किया। उन्होंने इससे पहले, हिंजिली विधानसभा सीट से भी नामांकन पत्र भरा था।

16:31 (IST)25 Mar 2019
NCP के उम्मीदवारों की लिस्ट जारी, देखें

नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने सोमवार को महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दिया। लिस्ट में शरद पवार, प्रफुल्ल पटेल और सुप्रिया सुले के नाम शामिल हैं। 

16:29 (IST)25 Mar 2019
शिवगंगा से पी.चिदंबरम के बेटे ने दाखिल किया नामांकन

तमिलनाडु की शिवगंगा लोकसभा सीट के लिए पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम ने सोमवार को नामांकन दाखिल किया।

16:28 (IST)25 Mar 2019
झारखंडः RJD को झटका, प्रदेश अध्यक्ष समेत 2 पूर्व MLA बीजेपी में शामिल

दूसरी ओर लालू प्रसाद यादव के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) को झारखंड में आम चुनाव से पहले तगड़ा झटका लगा है। सोमवार (25 मार्च, 2019) को आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष अन्नपूर्णा देवी समेत दो पूर्व विधायकों ने भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम लिया।

15:51 (IST)25 Mar 2019
स्त्री विरोधी टिप्पणी करने पर द्रमुक ने अपने नेता राधारवि को किया निलंबित

द्रमुक ने सोमवार को अपने वरिष्ठ नेता और जाने माने अभिनेता राधारवि को प्रसिद्ध अभिनेत्री नयनतारा के संबंध में कथित तौर पर की गई स्त्री विरोधी टिप्पणी के मामले में कड़ा रूख अपनाते हुये सोमवार को उन्हें निलंबित कर दिया। राधारवि ने यह टिप्पणी एक समारोह में की और इससे लोगों में नाराजगी फैल गई। अभिनेत्री तापसी पन्नू और अभिनेता विग्नेश शिवन के उनके बयान पर ऐतराज जताया है। राधारवि के इस बयान का वीडियो वायरल हो गया है।

द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) अध्यक्ष एमके स्टालिन ने कहा कि यह दल एक ऐसा आंदोलन भी है जिसने महिलाओं के अधिकारों की रक्षा की है और अभिनेता की ऐसी टिप्पणियां सहन नहीं की जा सकतीं। एक ट्वीट में उन्होंने दल के महासचिव के. अंबझगन के बयान को अपलोड किया जिसमें कहा गया है कि राधारवि को द्रमुक की बदनामी करने पर ‘‘निलंबित’’ कर दिया गया है।

उन्होंने चेतावनी भरे स्वर में कहा कि पार्टी के लोगों को अपनी राय गरिमापूर्ण ढंग से व्यक्त करनी चाहिये और जो उसका उल्लंघन करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

15:06 (IST)25 Mar 2019
भारतीय जतना पार्टी से 6 साल के लिए निकाले गए आईपी सिंह, ये है आरोप

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की राज्य इकाई ने सोमवार को पार्टी नेता आईपी सिंह को छह साल के लिए बाहर का रास्ता दिखा दिया। सिंह पर पार्टी-विरोधी गतिविधियों में लिप्त होने का आरोप है।

14:47 (IST)25 Mar 2019
NC नेता फारूक अब्दुल्ला ने भरा पर्चा

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कांफ्रेंस (एनसी) के नेता फारूक अब्दुल्ला ने श्रीनगर लोकसभा सीट से सोमवार को नामांकन दाखिल किया। वहां आम चुनाव के दूसरे चरण में 18 अप्रैल को वोट पड़ेंगे। अब्दुल्ला के साथ उस दौरान बेटा और नेकां नेता उमर अब्दुल्ला व पार्टी के अन्य वरिष्ठ नेता थे। अब्दुल्ला इस सीट से मौजूदा सांसद भी हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री ने बहुत सादे तरीके से नामांकन दाखिल किया और तड़क-भड़क से दूरी बनाए रखी। श्रीनगर सीट का विस्तार तीन जिलों श्रीनगर, बडगाम और गंदेरबल में है। इस सीट के लिए 12,90,318 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

14:09 (IST)25 Mar 2019
राहुल गांधी का ऐलान- सरकार बनने पर 20 प्रतिशत गरीब परिवारों को हर साल देंगे 72 हजार रुपये

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हमारी सरकार बनने पर देश के 20 प्रतिशत गरीब परिवारों को 72 हजार रुपये सलाना मिलेगा। इसमें सभी जाति, धर्म और संप्रदाय के लोग शामिल हैं। पांच करोड़ परिवार और 25 करोड़ परिवार को इस योजना से सीधा लाभ मिलेगा। हमने मिनिमम इनकम लाइन 12000 रुपये प्रतिमाह रखी है। यदि किसी परिवार की आय 6 हजार रुपये है तो उसे अलग से 6 हजार रुपये मिलेंगे। यह देश की जनता का ही पैसा है। इससे गरीब परिवार को गरीबी से निजात मिलेगी। पहले हमने मनरेगा के माध्यम से गरीबी दूर की। अब इस योजना से गरीबी को दूर किया जाएगा।

13:54 (IST)25 Mar 2019
इमरान मसूद का CM योगी के बयान पर पलटवार, कहा...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर सहारनपुर से कांग्रेसी उम्मीदवार इमरान मसूद ने कहा है कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है। आप किसी की राष्ट्रीयता पर सवाल नहीं उठा सकते। अगर देश को मेरी जरूरत पड़ेगी, तब मैं अपना सिर आगे कर दूंगा। भारत मां से मेरा भी उतना भी नाता है, जितना कि योगी जी का। बता दें कि यूपी सीएम ने कहा था कि सहारनपुर में भी मसूद अजहर (जैश-ए-मोहम्मद का सरगना) का दामाद है।

13:47 (IST)25 Mar 2019
कांग्रेसः अमरोहा से अल्वी नहीं लड़ेंगे, मैदान में उतारा गया यह उम्मीदवार

13:45 (IST)25 Mar 2019
अमरोहा सीट से कांग्रेस के टिकट पर राशिद अल्वी की जगह पर सचिन चौधरी लड़ेंगे चुनाव

उत्तर प्रदेश की अमरोहा सीट से कांग्रेस के राशिद अल्वी की जगह पर सचिन चौधरी चुनाव लड़ेंगे। दरअसल, अल्वी ने इस सीट से चुनाव लड़ने से इन्कार कर दिया है। ऐसे में पार्टी ने चौधरी को इल सीट से मैदान में उतारा है।

13:40 (IST)25 Mar 2019
सपना संग दिल्ली BJP चीफ का फोटो वायरल, ये दी सफाई

कांग्रेस में जाने से साफ इन्कार कर चुकीं हरियाणा की मशहूर डांसर सपना चौधरी का दिल्ली बीजेपी चीफ मनोज तिवारी के साथ फोटो वायरल हो रहा है। वह उसमें उनके साथ बैठे हुए कुछ खाते हुए नजर आ रही थीं। तिवारी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने बताया, "सपना कांग्रेस के झूठ से बेहद परेशान थीं। हां, वह मुझसे मिली थीं।" क्या वह बीजेपी में शामिल होंगी? पूछे जाने पर तिवारी ने स्पष्ट जवाब नहीं दिया। कहा अभी इस पर कुछ मत कहलवाइए।

13:38 (IST)25 Mar 2019
दिल्ली कांग्रेस ने गठबंधन का फैसला राहुल पर छोड़ा

दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) के साथ गठबंधन को लेकर लंबे समय से चली आ रही ऊहापोह की स्थिति के बीच पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित तथा दिल्ली कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से मुलाकात की और तालमेल का फैसला उन पर छोड़ दिया। गांधी से मुलाकात के दौरान आप के साथ तालमेल को लेकर एक बार फिर दो राय सामने आई।

सूत्रों के मुताबिक, प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अध्यक्ष शीला दीक्षित तथा तीनों कार्यकारी अध्यक्षों हारुन यूसुफ, राजेश लिलोठिया और देवेंद्र यादव तथा कुछ अन्य नेताओं ने अरविंद केजरीवाल की पार्टी के साथ गठबंधन नहीं करने के रुख को दोहराया तो पूर्व अध्यक्ष अजय माकन, सुभाष चोपड़ा, ताजदार बाबर और अरविंदर सिंह लवली ने गठबंधन की पैरवी की।

बैठक में शामिल एक नेता ने बताया कि मुलाकात के दौरान कांग्रेस के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको ने प्रदेश में पार्टी के 12 जिला अध्यक्षों, वरिष्ठ नेताओं और तीन नगर निगमों में पार्टी के पार्षदों द्वारा हस्ताक्षरित पत्र भी गांधी को सौंपे जिनमें गठबंधन की पैरवी की गई है। सूत्रों का कहना है कि गठबंधन के बारे में फैसला राहुल गांधी पर छोड़ दिया गया है।

13:25 (IST)25 Mar 2019
दिल्ली में AAP-कांग्रेस के गठबंधन पर सस्पेंस

बीजेपी को मात देने के लिए आम चुनाव से ऐन पहले कई राज्यों में महागठबंधन हो चुके हैं। बिहार, उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र आदि में, जबकि दिल्ली में आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के साथ आने पर पेंच फंसा है। दोनों के मिलकर 2019 का चुनाव लड़ने पर फिलहाल सस्पेंस बरकरार है। सोमवार (25 मार्च, 2019) सुबह राजधानी दिल्ली स्थित मुख्यालय पर कांग्रेस चीफ राहुल गांधी की अध्यक्षता में कांग्रेस वर्किंग कमेटी (सीडब्ल्यूसी) की बैठक हुई।

12:55 (IST)25 Mar 2019
केंद्रीय मंत्री का हमला- मैंने न बनाया होता वाटर-वे, तब कैसे 'बोट यात्रा' करतीं प्रियंका?

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने पूर्वी उत्तर प्रदेश कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी पर जुबानी प्रहार किया है। उन्होंने कहा है, "अगर मैंने इलाहाबाद-वाराणसी वाटरवे नहीं बनवाया होता, तब वह (प्रियंका) कैसे यात्रा कर के आती? उन्होंने गंगाजल भी पीया। क्या उन्होंने ऐसा ही कुछ संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (यूपीए) की सरकार के दौरान किया था?" गडकरी ने आगे दावा किया कि मार्च 2020 तक गंगा 100 फीसदी साफ हो जाएगी। बता दें कि हाल में प्रियंका नाव के जरिए वाराणसी पहुंची थीं, जहां चुनावी प्रचार अभियान को उन्होंने रफ्तार दी थी।

12:42 (IST)25 Mar 2019
राम माधव ने कहा- कांग्रेस ‘‘झूठ के सहारे’’, PAK में जीत सकती है चुनाव

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने रविवार को कटाक्ष करते हुए कहा कि कांग्रेस पाकिस्तान से चुनाव जीत सकती है, यदि वह वहां से लड़े क्योंकि विपक्षी पार्टी ‘‘झूठ और पड़ोसी देश का सहारा ले रही है।’’ माधव ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह भी दावा किया कि कांग्रेस नेताओं के बयान उनके भारतीय समकक्षों से अधिक पाकिस्तान के लोगों द्वारा री ट्वीट किये जाते हैं।

भाजपा नेता ने कहा, ‘‘उनकी टिप्पणियों को हमारे देश से अधिक पड़ोसी देश के लोगों द्वारा रीट्वीट और प्रचारित किया जाता है। कांग्रेस पाकिस्तान से चुनाव जीत सकती है, यदि वह वहां से लड़े। यह हमारी मुख्य विपक्षी पार्टी की स्थिति है।’’ भाजपा नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस के पास हमारी सरकार, हमारे नेता और हमारी पार्टी को घेरने के लिए कोई मुद्दा नहीं है। वह झूठ और पाकिस्तान के सहारे है।’’

12:27 (IST)25 Mar 2019
चुनाव 2019: पर्चा भरने से पहले CM योगी-हेमा मालिनी ने बांके बिहारी को पूजा

लोकसभा चुनाव को लेकर पर्चा भरने से पहले मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में पूजा-अर्चना करते यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और बीजेपी से लोकसभा उम्मीदवार (मथुरा) हेमा मालिनी।

12:20 (IST)25 Mar 2019
आधार और पासपोर्ट पर भी नरेंद्र मोदी लिख लें चौकीदार, मैं दे दूंगा उन्हें टोपी व सीटी- ओवैसी का हमला

एआईएमआईएम के अकबरुद्दीन ओवैसी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। रविवार को हैदराबाद में उन्होंने कहा- मैंने पीएम मोदी के नाम के आगे चौकीदार लगा देखा। उन्हें इस चीज का जिक्र आधार कार्ड और पासपोर्ट में भी कर लेना चाहिए। हमें पीएम चाहिए न कि 'चायवाला' या फिर 'पकौड़ेवाला'...अगर मोदी राजी हैं तो वह मेरे पाए आएं। मैं उन्हें चौकीदार की टोपी और सीटी भी दे दूंगा।

12:08 (IST)25 Mar 2019
चुनाव के दौरान रोड शो, बाइक रैलियों पर रोक की मांग वाली याचिका पर सुनवाई से कोर्ट की No

उच्चतम न्यायालय ने चुनावों के दौरान रोड शो करने और बाइक रैलियां निकालने पर प्रतिबंध लगाने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग वाली याचिका पर सुनवाई करने से सोमवार को इनकार कर दिया। यह याचिका उत्तर प्रदेश के पूर्व डीजीपी ने दाखिल की है जिसमें चुनावों के दौरान रोड शो करने और बाइक रैलियां निकालने पर प्रतिबंध लगाने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई है।

प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अगुवाई वाली पीठ ने याचिकाकर्ता विक्रम सिंह और शैविका अग्रवाल की ओर से पेश अधिवक्ता विराग गुप्ता से कहा ‘‘हम इस पर सुनवाई के इच्छुक नहीं है।’’ सिंह, उत्तर प्रदेश पुलिस के पूर्व महानिदेशक हैं। याचिका में उन्होंने कहा है कि रोड शो और बाइक रैलियां चुनाव आयोग के निर्देशों का उल्लंघन हैं और इनसे पर्यावरण को नुकसान होता है।

11:21 (IST)25 Mar 2019
चुनाव 2019: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट, देखें किसे कहां से उतारा मैदान में

बीजेपी ने सोमवार को ओडिशा में दो संसदीय क्षेत्रों और नौ विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी में आज ही शामिल होने वाले खारबेला स्वेन कांधामल संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगे।

11:13 (IST)25 Mar 2019
'जो चिल्लाए मोदी-मोदी, उसे जबड़े तोड़ दो'

जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के विधायक शिवालिंग गौड़ा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समर्थन में नारे लगाने वालों पर हमला बोला है। उन्होंने कहा है कि मोदी-मोदी के नारे लगाने वालों के जबड़े चूर-चूर कर दिए जाने चाहिए। समाचार एजेंसी एएनआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक, शनिवार (23 मार्च, 2019) को अरसिकर में हुई जनसभा में वह बोले, "जो भी मोदी-मोदी चिल्लाए, उसके जबड़े चूर-चूर कर दीजिए।"

पीएम मोदी को घेरते हुए उन्होंने आगे कहा, "क्या किसी के खाते में 15 लाख रुपए आए, जैसा कि पीएम ने 2014 में वादा किया था? बीजेपी नेता जब भी आपके पास आएं, तब आप उनसे ये सवाल जरूर कीजिएगा।" बता दें कि कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की गठबंधन की सरकार है और इस बार का लोकसभा चुनाव वे साथ में मिलकर लड़ेंगी।

11:03 (IST)25 Mar 2019
चुनाव से पहले उत्कल भारत के संस्थापक BJP में शामिल

ओडिशा में पूर्व भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सांसद और उत्कल भारत के संस्थापक खरबेला स्वेन सोमवार को बीजेपी में शामिल हो गे। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने भुवनेश्वर स्थित पार्टी मुख्यालय में उस दौरान उनका स्वागत किया।

10:53 (IST)25 Mar 2019
पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रतीक पाटिल ने कांग्रेस से संबंध तोड़े

लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को एक बार फिर असहज स्थिति का सामना करना पड़ा। पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रतीक पाटिल ने पार्टी के साथ ‘अपने संबंध तोड़ने’ का ऐलान कर दिया। प्रतीक पाटिल कांग्रेस के कद्दावर नेता और दिवंगत मुख्यमंत्री वसंतदादा पाटिल के पोते हैं। उन्होंने हालांकि अभी अपने भविष्य की योजनाओं का ऐलान नहीं किया।

साल 2014 तक कांग्रेस का गढ़ रही सांगली सीट को ‘संयुक्त प्रगतिशील महागठबंधन’ में सीट बंटवारे के समझौते के तहत राजू शेट्टी के स्वाभिमान शेतकारी पक्ष को देने का फैसला किया गया है। इस गठबंधन में कांग्रेस, राकांपा और अन्य घटक शामिल हैं।

इस निर्णय के कई दिन बाद प्रतीक पाटिल ने रविवार को पार्टी से ‘अपने संबंध’ तोड़ने के फैसले का ऐलान किया। पूर्व कोयला राज्य मंत्री कहा, ‘‘ मौजूदा माहौल में, मैं कांग्रेस के साथ नहीं रह सकता। कुछ लोग दिवंगत वसंतदादा पाटिल की विरासत को खत्म करने की कोशिश कर रहे हैं।’’

09:53 (IST)25 Mar 2019
'देश मेरे लिए सबसे अहम'

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि उनके लिए देश अहम है और जैसा कांग्रेस के कुछ प्रत्याशियों ने किया, वैसा वह उनकी पार्टी के नेता नहीं करेंगे। रविवार (24 मार्च, 2019) को मांड्या में वह बोले- कांग्रेस में कुछ लोगों ने मेरे उम्मीदवारों को रोकने की कोशिश की। वे उनके लिए बाधा बने। मैं ऐसा कुछ जेडीएस कार्यकर्ताओं को नहीं करने दूंगा। मेरे लिए देश महत्वपूर्ण है। फिर चाहे वह कितना भी मेरे उम्मीदवारों पर पलटवार करें। जेडीएस कार्यकर्ता और मैं बिल्कुल भी वैसा नहीं करूंगा।

09:52 (IST)25 Mar 2019
प्रियंका का वार- काश, टीशर्ट की मार्केटिंग में व्यस्त BJP नेता शिक्षामित्रों पर ध्यान देते

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने उत्तर प्रदेश में शिक्षामित्रों की मांगों को लेकर सोमवार को राज्य सरकार एवं भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा कि सत्तारूढ़ पार्टी के नेताओं को प्रधानमंत्री के समर्थन की अपील वाली टीशर्ट की मार्केटिंग करने के बजाय शिक्षामित्रों की पीड़ा पर ध्यान देना चाहिए।

प्रियंका ने ट्वीट कर कहा, ''उत्तर प्रदेश के शिक्षामित्रों की मेहनत का रोजÞ अपमान होता है, सैकड़ों पीड़ितों ने आत्महत्या कर डाली। जो सड़कों पर उतरे, सरकार ने उन पर लाठियाँ चलाई, रासुका के तहत मामला दर्ज किया।'' उन्होंने कहा, ''भाजपा के नेता टीशर्टों की मार्केटिंग में व्यस्त हैं। काश, वे अपना ध्यान इनकी ओर भी देते।''