ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: राहुल गांधी ने कहा, ‘अनिल अंबानी को फायदा पहुंचाने को राफेल डील की शर्तें नरेंद्र मोदी ने बदलीं’

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates: उन्होंने कहा कि ‘न्याय’ योजना का विचार उन्हें मोदी के 2014 के लोकसभा चुनाव में किए ‘‘झूठे वादे’’ से आया जिसमें हरेक नागरिक के बैंक खातों में 15 लाख रूपये जमा करने की बात कही गई थी।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फाइल फोटोः पीटीआई)

Lok Sabha Chunav Election 2019: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को दावा किया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्योगपति अनिल अंबानी को 30 हजार करोड़ रूपये का फायदा पहुंचाने के लिए राफेद सौदे की शर्तें बदल दीं। गांधी का मोदी पर हमला ऐसे समय में आया है जब उच्चतम न्यायालय ने कहा है कि राफेल मामले में फैसले के बारे में कांग्रेस प्रमुख ने अपनी कुछ टिप्पणियों को ‘‘गलत तरीके से शीर्ष अदालत से जोड़ा’’ है।

वह यहां एक चुनावी रैली को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ‘न्याय’ योजना का विचार उन्हें मोदी के 2014 के लोकसभा चुनाव में किए ‘‘झूठे वादे’’ से आया जिसमें हरेक नागरिक के बैंक खातों में 15 लाख रूपये जमा करने की बात कही गई थी।

कांग्रेस अध्यक्ष ने आगे कहा कि उनकी पार्टी की न्यूनतम आय गारंटी योजना ‘न्याय’ के लिए पैसा विजय माल्या, नीरव मोदी और मेहुल चोकसी जैसे भगोड़ों की जेबों से आयेगा। कांग्रेस ने अपने लोकसभा चुनाव के लिए जारी घोषणापत्र में कहा था कि अगर पार्टी सत्ता में आती है तो न्याय योजना के तहत 20 प्रतिशत सबसे गरीब परिवारों को छह हजार रूपये की मासिक या 72 हजार रूपये सालाना आमदनी सुनिश्चित की जायेगी।

Live Blog

21:08 (IST)15 Apr 2019
आचार संहिता उल्लंघन: दिल्ली में 131 प्राथमिकियां दर्ज, 3 लाख पोस्टर हटाए गए

दिल्ली पुलिस ने सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान पहुंचाने के मामलों में 131 प्राथमिकियां दर्ज की हैं जबकि राष्ट्रीय राजधानी के विभिन्न हिस्सों से राजनीतिक दलों के तीन लाख से ऊपर होर्डिंग, बैनर एवं पोस्टर हटाए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि एक प्राथमिकी और दो असंज्ञेय रिपोर्ट उस वक्त दर्ज की गईं जब दिल्ली के मुख्य चुनाव कार्यालय के उड़न दस्तों ने पाया कि बिना इजाजत के कारों में राजनीतिक दलों के पोस्टर ले जाए जा रहे हैं।

मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि अब तक पूरी दिल्ली से 3,05,546 होर्डिंग/ बैनर/ पोस्टर हटाए गए हैं। इनमें से 30,533 नयी दिल्ली नगर निगम, 43,075 पूर्वी दिल्ली नगर निगम, 2,411 दिल्ली छावनी बोर्ड से, 1,26,566 दक्षिण दिल्ली नगर निगम से और 1,02,961 उत्तरी दिल्ली नगर निगम से हटाए गए हैं।

20:59 (IST)15 Apr 2019
राजनीति में होगी प्रियंका के पति रॉबर्ट वाड्रा की एंट्री?

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के बहनोई और कारोबारी रॉबर्ट वाड्रा के राजनीति में आने के लंबे समय से कयास लगाए जा रहे हैं। खासकर तब से जब उन्होंने खुद कहा था कि आम चुनाव के दौरान वह देश में कांग्रेस के लिए प्रचार करेंगे। सोमवार को उनसे पत्रकारों ने इसी बारे में पूछा तो उन्होंने बताया- फिलहाल तो कोई योजना नहीं है। अभी मेरी राजनीति में आने की कोई तमन्ना नहीं है, मगर मैं लोगों के बीच हूं और मेहनत कर रहा हूं। लोगों को जब लगेगा कि मुझे राजनीति में कदम रखना चाहिए, तब मैं पूरी सक्रियता के साथ इसमें आ जाऊंगा।

20:44 (IST)15 Apr 2019
राहुल गांधी ने भाजपा के चुनावी प्रचार पर हो रहे खर्च पर उठाए सवाल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को भाजपा से सवाल किया कि आखिर चुनाव में खर्च करने के लिए उसके पास इतना अधिक पैसा कहां से आ रहा है। उन्होंने कहा कि टीवी आॅन कीजिए, रेडियो ऑन कीजिए, हर जगह आपको नरेंद्र मोदी दिखाई देंगे। सवाल यह है कि भाजपा इतने पैसे लाती कहां से है, वह बताती क्यों नहीं है।

गांधी ने फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी राज बब्बर के समर्थन में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि टीवी पर तीस सेकंड के प्रचार के लिये लाखों रूपये खर्च होते हैं। अखबार में लाखों रूपये लगते हैं। देश में हर रोज नरेंद्र मोदी का चेहरा दिख रहा है। इसका पैसा कौन दे रहा है। आपने कभी सोचा कि करोड़ों रूपये का प्रचार कहां से हो रहा है।

20:06 (IST)15 Apr 2019
कांग्रेसमुक्त होते ही गरीबी मुक्त भी हो जाएगा भारत- राजनाथ

केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों के कारण देश में गरीबी है और कांग्रेसमुक्त बनते ही हिन्दुस्तान गरीबी से भी मुक्त हो जाएगा। सिंह ने बदायूं लोकसभा क्षेत्र के बिसौली विधानसभा के कस्बा बगरैन में भाजपा प्रत्याशी डॉक्टर संघमित्रा मौर्य के समर्थन में आयोजित एक चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की गलत नीतियों की वजह से भारत पिछड़ेपन और गरीबी से ग्रस्त है।

उन्होंने कहा कि जिस दिन भारत कांग्रेस मुक्त हो जाएगा, उसी दिन गरीबी से भी मुक्त हो जाएगा। गृह मंत्री ने कहा कि पहले चरण के चुनाव के बाद सपा—बसपा—रालोद गठबंधन ने अपनी हार मान ली है और इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों पर सवालिया निशान लगाने शुरू कर दिए हैं। ये उनकी हताशा का परिचय है।

19:40 (IST)15 Apr 2019
दिल्ली के सीईओ ने मोदी पर वेब सीरीज को लेकर चुनाव आयोग को पत्र लिखा

दिल्ली के सीईओ ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर उसका ध्यान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आधारित एक वेब सीरीज की ओर दिलाया है जो इस महीने के शुरू में आनलाइन हुई और जिसका प्रसारण मीडिया र्सिटफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी (एमसीएमसी) की अनुमति के बिना किया जा रहा है। यह जानकारी अधिकारियों ने दी।

यह कदम ऐसे समय उठाया गया है जब चुनाव आयोग ने प्रधानमंत्री के जीवन पर आधारित एक फिल्म की रिलीज पर वर्तमान चुनाव के समय में कुछ दिन पहले ही रोक लगा दी थी। आयोग ने कहा था कि ऐसी किसी फिल्म का इलेक्ट्रानिक मीडिया में प्रदर्शन नहीं होना चाहिए जो किसी राजनीतिक इकाई या व्यक्ति के उद्देश्यों की पूर्ति करती हो।

18:53 (IST)15 Apr 2019
उत्तराखंड BJP ने 2 MLA को जारी किए नोटिस

उत्तराखंड में सत्ताधारी भाजपा ने सोमवार को अपने दो विधायकों को एक दूसरे के खिलाफ सार्वजनिक रूप से बयानबाजी करने पर नोटिस जारी किए। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष अजय भट्ट ने कहा, ‘‘यह एक गंभीर मामला है। दोनों पार्टी विधायकों को नोटिस जारी कर अपने आचरण के बारे में स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।’’

हरिद्वार जिले के खानपुर क्षेत्र के भाजपा विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन और झबरेडा के पार्टी विधायक देशराज कर्णवाल के बीच हाल में तब जुबानी जंग छिड़ गयी थी जब कर्णवाल ने चैंपियन की शिक्षा और खेलों में उनके प्रदर्शन के दावों की विश्वसनीयता पर संदेह जताया था।

चैंपियन को जब यह पता चला कि देशराज ने उनकी शैक्षणिक डिग्रियों तथा खेलों में उनकी उपलब्धियों को ''नकली'' बताया है तब उन्होंने उन्हें रूडकी के एक स्टेडियम में आकर उनसे कुश्ती लडने की चुनौती दे डाली। इस चुनौती के बाद चैंपियन स्टेडियम में कुश्ती लडने पहुंच भी गये लेकिन कर्णवाल वहां नहीं पहुंचे थे।

18:19 (IST)15 Apr 2019
संघ से मदद ले रही है कांग्रेस- सीएम ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को कांग्रेस पर चुनाव जीतने के लिये राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मदद लेने का आरोप लगाया और लोगों से अनुरोध किया कि वे कांग्रेस, भाजपा और वाम के ‘‘घातक’’ गठजोड़ को हराएं। तृणमूल कांग्रेस की अध्यक्ष ममता बनर्जी ने 2018 में नागपुर में संघ के एक कार्यक्रम में पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के हिस्सा लेने का जिक्र करते हुए आरोप लगाया कि संघ उनके बेटे और कांग्रेस उम्मीदवार अभिजीत मुखर्जी के लिए प्रचार कर रहा है।उन्होंने मुस्लिम बहुल मुर्शिदाबाद जिले के बेलडांगा में एक चुनावी सभा में कहा, ‘‘भानुमति का पिटारा खोलने के लिये मुझे बाध्य मत कीजिए। कांग्रेस की समूची योजना का खुलासा हो जाएगा।’’ बनर्जी ने कहा, ‘‘बहरामपुर कांग्रेस उम्मीदवार अधीर चौधरी की वाम और भाजपा के सहयोग से चुनाव जीतने की रणनीति इस बार सफल नहीं होगी...लोगों को ऐसे संदिग्ध चरित्र वाली पार्टी को वोट नहीं करना चाहिए।’’

17:41 (IST)15 Apr 2019
बीजेपी के भूपेंद्र यादव बोले- मुद्दाविहीन विपक्ष चुनौती देने से पहले ही बिखरा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव भूपेन्द्र यादव ने सोमवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार गरीब, किसान और पिछड़ों के कल्याण और गांव की तस्वीर बदलने को कृतसंकल्पित है और मुद्दा विहीन विपक्ष चुनौती देने से पहले ही बिखर गया है। यही कारण है कि हताशा में निचले स्तर की भाषा का इस्तेमाल कर रहा है।बिहार के प्रभारी भूपेन्द्र यादव ने यह बात छपरा में एक जनसभा में कही। इस जनसभा का आयोजन पूर्व केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के वरिष्ठ नेता राजीव प्रताप रूडी द्वारा आज सारण सीट से भाजपा प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल करने के बाद किया गया था। यादव ने यह भी कहा कि यह चुनाव गांव, गरीब, किसानों एवं पिछड़ों के कल्याण के लिये मोदी को दोबारा प्रधानमंत्री बनाने के लिये लड़ा जा रहा है।

17:24 (IST)15 Apr 2019
जोशी ने फर्जी पत्र की जांच कराने की मांग की

भाजपा के वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी ने सोशल मीडिया पर अपने नाम से जारी फर्जी पत्र की जांच कराने की मांग की है जिसमें वह अपने पार्टी नेतृत्व और लोकसभा चुनाव में पार्टी की जीत की संभावनाओं पर प्रश्न चिह्न खड़े करते दिख रहे हैं। फर्जी पत्र पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को संबोधित है जो पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर चल रहा है। ईसी द्वारा जांच किए जाने की मांग करते हुए जोशी ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखा है कि उन्होंने ऐसी कोई चिट्ठी जारी नहीं की।

जोशी ने कहा, ‘‘मीडिया के मेरे मित्रों ने मुझे फोन किया और बताया कि कल से ही मेरे द्वारा लालकृष्ण आडवाणी को लिखा गया पत्र सोशल मीडिया पर चल रहा है। मैंने इसकी विषय वस्तु पढ़ी है और उन्हें मैं इस पत्र के साथ भेज रहा हूं। मैंने आडवाणी जी को इस तरह का कोई पत्र नहीं भेजा है। कृपया मामले पर तुरंत गौर करें और पत्र के स्रोत का पता लगाएं जिसके माध्यम से यह सोशल मीडिया पर आया है।’’

16:53 (IST)15 Apr 2019
EC से CM योगी, मायावती को झटका, इतने समय तक नहीं कर सकेंगे चुनाव प्रचार

नावी माहौल के बीच विवादित बयान देने को लेकर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती को सोमवार को चुनाव आयोग से तगड़ा झटका लगा है। ईसी ने इन दोनों ही नेताओं के प्रचार करने पर कुछ निर्धारित समय तक के लिए रोक लगा दी है। कुछ टीवी रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से बताया गया कि सीएम योगी इस रोक के चलते 72 घंटे तक प्रचार नहीं कर पाएंगे, जबकि 48 घंटों तक मायावती भी ऐसा नहीं कर पाएंगी।

16:46 (IST)15 Apr 2019
बीजेपी ने जारी की कैंडिडेट्स की 1 और लिस्ट, यहां से लड़ेंगे रविकिशन

बीजेपी ने सोमवार को यूपी में आम चुनाव के लिए कैंडिडेट्स की सातवीं लिस्ट जारी कर दी। उसके मुताबिक, रविकिशन गोरखपुर से चुनाव लड़ेंगे, जबकि संत कबीर नगर से चुनावी मैदान में प्रवीण निषाद को उतारा गया है।

16:44 (IST)15 Apr 2019
कांग्रेस ने ‘येदियुरप्पा डायरी’ की लोकपाल जांच की मांग की

कांग्रेस ने कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा से जुड़ी कथित डायरी के मामले में सोमवार को नए सिरे से दावा किया कि अब वह मूल डायरी ही सामने आ गई है तथा इस मामले में लोकपाल को स्वत: संज्ञान लेकर जांच करनी चाहिए। पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने एक डायरी का वीडियो जारी करते हुए यह आरोप लगाया कि येदियुरप्पा ने भाजपा के वरिष्ठ नेताओं को करोड़ों रुपये दिए।

सिब्बल द्वारा जिस डायरी का वीडियो जारी किया गया उसकी प्रामाणिकता की स्वतंत्र पुष्टि नहीं हुई है। उनके आरोप पर भी फिलहाल भाजपा की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। कांग्रेस नेता ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रधानमंत्री जी कहते हैं कि उनके कार्यकाल में कोई घोटाला नहीं हुआ। जबकि ऐसा नहीं है। येदियुरप्पा डायरी के बारे में हमने पहले भी बात की थी। अब हम आपके सामने वह मूल डायरी रख रहे हैं।’’

16:05 (IST)15 Apr 2019
चुनाव के वक्त पाकिस्तान की नहीं, हिन्दुस्तान की बात करें- प्रियंका गांधी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर निशाना साधते हुए पूर्वी उत्तर प्रदेश कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा है कि वे (भाजपा) लोग खुद को राष्ट्रवादी कहते हैं, अगर राष्ट्रवादी हैं, तो देश के सारे शहीदों का सम्मान कीजिए। अगर राष्ट्रवादी हैं, तो चुनाव के वक्त पाकिस्तान की नहीं, हिंदुस्तान की बात करिए। इस रैली को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी संबोधित किया। यहां से कांग्रेस ने राज बब्बर को टिकट दिया है।

प्रियंका ने आगे कहा कि भाजपा को हिंदुस्तान युवा, किसान और जवान की बात करनी चाहिये। उन्हें बताना चाहिये कि आप उनके लिये क्या करने जा रहे हैं। महिलाओं को बताएं कि आप उनके लिये क्या करने जा रहे है। किसानों के लिये क्या योजनाएं बनाईं।

16:02 (IST)15 Apr 2019
शशि थरूर के सिर में चोट, लगे 6 टांके

कांग्रेस नेता और तिरुवनंतपुरम से सांसद शशि थरूर को यहां सोमवार को एक मंदिर में ‘तुलाभरम’ रस्म निभाते समय सिर पर चोट लग गई। पार्टी सूत्रों के अनुसार, तिरुवनंतपुरम लोकसभा सीट से तीसरी बार जीत की उम्मीद लगा रहे थरूर को सिर पर चोटें आई हैं, जिसके लिए उन्हें छह टांके लगाए गए हैं। उन्होंने बताया कि तराजू का हुक वाला हिस्सा गिर गया और उनके सिर पर लगा। उनके पैर में भी मामूली चोट आयी है।

‘तुलाभरम’ एक रस्म है जिसमें कोई व्यक्ति फूल, अनाज, फल और ऐसी ही वस्तुओं के साथ तराजू में खुद को तौलता है और उसके वजन के बराबर वस्तुएं दान दी जाती हैं। सोमवार को मलयालम नव वर्ष (विशु) के अवसर पर थरूर ने अपना चुनाव प्रचार अभियान शुरू करने से पहले सुबह यहां देवी मंदिर में इस रस्म को निभाया। उनके साथ उनके परिवार के सदस्य और विधायक वी एस शिवकुमार समेत पार्टी के नेता तथा कार्यकर्ता मौजूद थे।

15:11 (IST)15 Apr 2019
PM मोदी पर फिल्म: EC पूरी फिल्म देख सीलबंद लिफाफे में दे फैसला

उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयोग को सोमवार को निर्देश दिया कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बनी बायोपिक पूरी देखे और फिर देश भर में इसके प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने के बारे में 19 अप्रैल तक फैसला ले। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई, न्यायमूर्ति दीपक गुप्ता और न्यायमूर्ति संजीव खन्ना की पीठ ने आयोग को निर्देश दिया कि वह सीलबंद लिफाफे में अपना निर्णय न्यायालय को सौंपे। न्यायालय इस मामले में 22 अप्रैल को आगे विचार करेगा।

बायोपिक के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगाने के निर्वाचन आयोग के फैसले को चुनौती देने वाले फिल्म निर्माताओं की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी ने कहा कि आयोग ने केवल प्रोमो देखकर प्रतिबंध लगा दिया और पूरी फिल्म नहीं देखी। उन्होंने सुझाव दिया कि वे निर्वाचन आयोग या उसकी समिति के लिए विशेष स्क्रींिनग आयोजित कराना चाहते हैं ताकि वे शुक्रवार तक फैसला ले सकें।

14:50 (IST)15 Apr 2019
ओडिशा में बोले CM योगी- आतंकवाद के खिलाफ बीजेपी की जीरो टॉलरेंस की नीति है

ओडिशा की राउरकेला रैली में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा की आतंकवाद के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति है। योगी के मुताबिक, कांग्रेस और बीजेडी ने आतंकवाद एवं नक्सलवाद के खिलाफ लचीला रुख अपनाया है। योगी आदित्यनाथ ने ओडिशा रैली में कहा, ''देश भर में मोदी लहर है.. लोग हर तरफ ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे हैं।''

14:31 (IST)15 Apr 2019
आजम की टिप्पणी की कांग्रेस ने की निंदा, कहा...

कांग्रेस ने रामपुर से भाजपा उम्मीदवार जया प्रदा के खिलाफ समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता आजम खान की आपत्तिजनक टिप्पणी की निंदा करते हुए सोमवार को कहा इस पर चुनाव आयोग और सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को आजम के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। पार्टी प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा, "जया प्रदा पर आजम खान की टिप्पणी का स्तर भद्दा और तुच्छ है। ऐसे बयान एक जीवंत लोकतंत्र के लिए अपमानजनक है।" उन्होंने कहा, ''''आशा करता हूं कि चुनाव आयोग और अखिलेश यादव इसका संज्ञान लेंगे तथा कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।'' सिंघवी ने कहा, ''निश्चित तौर पर आज़म खान का बयान निंदनीय है। राजनीति में उन लोगों के लिए कोई जगह नहीं है जो विरोधियों की आलोचना करते हुए मर्यादित विमर्श बरकरार नहीं रख सकते हैं।''

13:56 (IST)15 Apr 2019
भागलपुर लोकसभा सीट: RJD और JDU के मुकाबले में ‘मंडल फैक्टर’

लोकसभा के लिए हो रहे चुनाव में बिहार की भागलपुर सीट पर मुख्य मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल के शैलेष कुमार ऊर्फ बूलो मंडल तथा जदयू के अजय मंडल के बीच है। इस सीट का एक जमाने में प्रतिनिधित्व कर चुकीं कांग्रेस और भाजपा इस चुनाव में सहयोगी दल की भूमिका में हैं हालांकि किसी भी गठबंधन की जीत में इन दोनों दलों की भूमिका को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

भागलपुर को बिहार की सिल्क सिटी के रूप में जाना जाता है। इसमें छह विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें 16 प्रखंड और 1515 गांव हैं । यहां कुल मतदाता 18,19,243 हैं जिनमें पुरूष मतदाताओं की संख्या 9,62,352 और महिला मतदाताओं की संख्या 8,56,824 है।

साल 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के सैयद शाहनवाज हुसैन करीब नौ हजार मतों के अंतर से राजद के बूलो मंडल से हार गए थे। जदयू ने इस बार नाथनगर के अपने विधायक अजय मंडल को टिकट दिया है। इस तरह भागलपुर में लोकसभा चुनाव के दौरान ‘मंडल फैक्टर’ मुख्य हो गया है।

13:06 (IST)15 Apr 2019
उर्मिला के प्रचार अभियान के बीच कांग्रेस-बीजेपी समर्थकों के बीच हंगामा
12:32 (IST)15 Apr 2019
बीजेडी और कांग्रेस पर योगी का निशाना

ओडिशा की राउरकेला रैली में योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा की आतंकवाद के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस’ की नीति है। योगी के मुताबिक, कांग्रेस और बीजेडी ने आतंकवाद एवं नक्सलवाद के खिलाफ लचीला रुख अपनाया है। योगी आदित्यनाथ ने ओडिशा रैली में कहा, ''देश भर में मोदी लहर है.. लोग हर तरफ ‘मोदी-मोदी’ के नारे लगा रहे हैं।''

12:30 (IST)15 Apr 2019
चुनाव आयोग की शक्तियों पर गौर करेगा सुप्रीम कोर्ट

सुप्रीम कोर्ट चुनाव प्रचार के दौरान जाति एवं धर्म को आधार बना कर घृणा फैलाने वाली टिप्पणियों से निपटने संबंधी चुनाव आयोग की शक्तियों पर गौर करने को तैयार हो गई है।अदालत ने चुनाव प्रचार के दौरान घृणा फैलाने वाली टिप्पणियों के मामले में चुनाव आयोग के प्रतिनिधि को मंगलवार को तलब किया। वहीं, राफेल से जुड़े अवमानना की याचिका पर कोर्ट ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा, ''हम यह स्पष्ट करते हैं कि राफेल मामले में दस्तावेजों को स्वीकार करने के लिए उनकी वैधता पर सुनवाई करते हुए इस तरह की टिप्पणियां करने का मौका कभी नहीं आया। हम यह स्पष्ट करते हैं कि राहुल गांधी ने इस अदालत का नाम ले कर राफेल सौदे के बारे में मीडिया व जनता में जो कुछ कहा उसे गलत तरीके से पेश किया।''

11:08 (IST)15 Apr 2019
कांग्रेस ने भी साधा आजम पर निशाना

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने ट्वीट कर कहा, "जया प्रदा पर आजम खान की टिप्पणी का स्तर भद्दा और तुच्छ है। ऐसे बयान एक जीवंत लोकतंत्र के लिए अपमानजनक है।" उन्होंने कहा, ''''आशा करता हूं कि चुनाव आयोग और अखिलेश यादव इसका संज्ञान लेंगे तथा कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे।'' सिंघवी ने कहा, ''निश्चित तौर पर आज़म खान का बयान निंदनीय है। राजनीति में उन लोगों के लिए कोई जगह नहीं है जो विरोधियों की आलोचना करते हुए मर्यादित विमर्श बरकरार नहीं रख सकते हैं।''

10:43 (IST)15 Apr 2019
रोमन कैथोलिक पादरी के खिलाफ शिकायत

बीजेपी ने एक रोमन कैथोलिक पादरी के खिलाफ चुनाव आयोग के पास शिकायत दर्ज कराई है। बीजेपी का आरोप है कि पादरी ने एक खास राजनीतिक पार्टी और खास धर्म के खिलाफ नफरत और डर फैलाया। बीजेपी के मुताबिक, एक धार्मिक संस्थान के अंदर दिए गए भाषण में पादरी ने ऐसा किया।

10:26 (IST)15 Apr 2019
'आजम को सबक सिखाया जाना जरूरी'

रेखा ने कहा, ‘आजम को सबक सिखाया जाना जरूरी है। अब बहुत हो चुका है। उन्हें यह सब रोकना होगा। महिलाएं सेक्स ऑब्जेक्ट नहीं है। मुझे लगता है कि महिला वोटरों को ऐसे लोगों के खिलाफ मतदान करना चाहिए जो महिलाएं से ऐसा बर्ताव करते हैं।’

10:26 (IST)15 Apr 2019
आजम खान पर भड़का चुनाव आयोग

राष्ट्रीय महिला आयोग की चेयरपर्सन रेखा शर्मा का कहना है कि आजम महिलाओं के बारे में लगातार भद्दी टिप्पणियां करते रहे हैं। रेखा के मुताबिक, आजम ने किसी महिला राजनेता के खिलाफ दूसरी बार ऐसी टिप्पणी की है। महिला आयोग इस मामले में चुनाव आयोग को भी लिख रहा है।