ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: यह चुनाव राम और रावण, गोडसे और गांधी के बीच है : सिद्धू

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates: नवजोत सिंह सिद्धू ने हाल ही में बिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए मुसलमानों को एकजुट होने की अपील की थी और कहा था कि अगर मुसलमान एकजुट हो गए तो मोदी चुनाव हार जाएंगे।

Author Updated: Apr 23, 2019 2:06:22 pm
Lok Sabha Election 2019: आम चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule: कांग्रेस नेता नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार को कहा कि यह लोकसभा चुनाव भगवान कृष्ण और कंस, राम और रावण, गोडसे और गांधी के बीच है। अहमदाबाद जिले के ढोलका में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए सिद्धू ने राफेल सौदे, बेरोजगारी और किसानों के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जमकर आलोचना की। उन्होंने प्रधानमंत्री को अपने साथ बहस की चुनौती भी दी। कांग्रेस के स्टार प्रचारकों में शामिल सिद्धू ने कहा, ‘‘चीन समुद्र के भीतर रेलवे लाइन बिछा रहा है। अमेरिका मंगल पर जीवन खोज रहा है। रूस रोबोट आर्मी बना रहा है। और भारत क्या कर रहा है? हम चौकीदार बना रहे हैं जो वास्तव में चोर है।

भाजपा ने भोपाल से साध्वी प्रज्ञा को टिकट दिया है। साध्वी प्रज्ञा राज्य के पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह को चुनौती देंगी। टिकट मिलने के बाद साध्वी प्रज्ञा ने कहा, ‘हम तैयार हैं, बस उसी काम में लग गए हैं।’ इससे पहले पार्टी ने मध्यप्रदेश से अपने चार उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने गुना से डॉ. केपी यादव को उम्मीदवार बनाया है। सागर से राज बहादुर सिंह भाजपा के उम्मीदवार होंगे जबकि विदिशा से रमाकांत भार्गव पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में होंगे। इन सभी चार सीटों के लिए छठे चरण में मतदान होगा।

कांग्रेस नेता और पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने गुजरात में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी पर तीखा तंज किया। सिद्धू बोले कि अरे नरेंद्र मोदी, ये राष्ट्रभक्ति है तुम्हारी कि पेट खाली है और योगा कराया जा रहा है और जेब खाली है खाता खुलवाया जा रहा है। नवजोत सिंह सिद्धू ने हाल ही में बिहार में एक रैली को संबोधित करते हुए मुसलमानों को एकजुट होने की अपील की थी और कहा था कि अगर मुसलमान एकजुट हो गए तो मोदी चुनाव हार जाएंगे। सिद्धू के इस भाषण के चलते उनके खिलाफ आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में शिकायत भी दर्ज हुई है।

साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर के मध्य प्रदेश की भोपाल सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने की खबरें हैं। साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर बुधवार को भोपाल में भाजपा कार्यालय पहुंची और वहां पर भाजपा के वरिष्ठ नेताओं शिवराज सिंह चौहान, रामलाल और प्रभात झा के साथ मुलाकात की। बता दें कि भोपाल सीट से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह चुनाव मैदान में हैं। वहीं यदि प्रज्ञा सिंह ठाकुर भोपाल से चुनाव लड़ती हैं, तो यहां मुकाबला काफी रोचक हो सकता है।

Live Blog

Highlights

    21:55 (IST)17 Apr 2019
    एनसीपी ने महाराष्ट्र के धुले से नामांकन करने पर अपने नेता को पार्टी से निष्कासित किया

    एनसीपी ने महाराष्ट्र के धुले संसदीय क्षेत्र से नामांकन करने पर अपनी पार्टी के मालेगांव से पार्षद नबी अहमद अहमदुल्ला को पार्टी से निष्कासित कर दिया है। एनसीपी कांग्रेस के बीच हुए गठबंधन के तहत यह सीट कांग्रेस के पाले में गई है।

    20:31 (IST)17 Apr 2019
    ओडिशा में माओवादियों ने महिला निर्वाचन अधिकारी की गोली मारकर हत्या की

    ओडिशा के कंधमाल जिले में बुधवार को दूसरे चरण के मतदान की पूर्व संध्या पर माओवादियों ने दो घटनाओं को अंजाम दिया। एक घटना में माओवादियों ने मतदान केंद्र जा रही एक महिला निर्वाचन अधिकारी की गोली मारकर हत्या कर दी जबकि दूसरी घटना में उन्होंने चुनावी वाहन में आग लगा दी। पुलिस ने यह जानकारी दी।

    20:14 (IST)17 Apr 2019
    चुनावी रैली के दौरान बारिश में बैठे रहे उमर अब्दुल्ला

    नेशनल कॉन्फ्रेंस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला बुधवार को एक चुनावी रैली के दौरान बारिश में भी बैठे रहे। उमर अनंतनाग से पार्टी के उम्मीदवार हसनैन मसूदी के लिए चुनाव प्रचार करने पहुंचे थे।

    19:16 (IST)17 Apr 2019
    कांग्रेस और आप के बीच गठबंधन की संभावनाओं पर लगा पूर्णविराम, आप अकेले चुनाव लड़ेगी

    कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच गठबंधन की संभावनाओं पर पूर्ण विराम लग गया है। पार्टी के नेता संजय सिंह ने यह जानकारी दी। इससे पहले गठबंधन को लेकर कांग्रेस नेता गुलाम नबीं आजाद के संजय सिंह से मुलाकात की खबर आई थी। मुलाकात के बाद दोनों दलों के बीच गठबंधन पर सहमति बनने की संभावना व्यक्त की जा रही थी।

    18:56 (IST)17 Apr 2019
    राहुल को सिर्फ नामांकन के समय आती है अमेठी की यादः स्मृति ईरानी

    केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता स्मृति ईरानी का कहना है कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सिर्फ चुनाव के दौरान नामांकन दाखिल करने के समय ही अमेठी की याद आती है। स्मृति गुजरात में एक चुुनावी सभा को संबोधित कर रही थीं। स्मृति ने गरीब महिलाओं के प्रति राहुल के असंवेदनशील होने का आरोप भी लगाया।

    18:45 (IST)17 Apr 2019
    इस चुनाव में राम-रावण और गोड़से-गांधी के बीच है लड़ाईः सिद्धू

    कांग्रेस नेता व पंजाब सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि इस बार चुनाव में लड़ाई राम-रावण, कृष्ण और कंस, गोड़से- गांधी के बीच है। सिद्धू अहमदाबाद जिले के ढोलका शहर में एक रैली को संबोधित कर रहे थे। सिद्धू ने पीएम मोदी पर राफेल सौदे, बेरोजगारी व किसानों के मुद्दे को लेकर निशाना साधा।

    17:42 (IST)17 Apr 2019
    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर का यू-टर्न, पीएम के खिलाफ वाराणसी से नहीं लड़ेंगे चुनाव

    भीम आर्मी के प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने पीएम के खिलाफ चुनाव लड़ने के फैसले पर यूटर्न ले लिया है। आजाद ने कहा है कि सपा-बसपा गठबंधन को समर्थन देंगे जिससे कि दलित वोटों का बंटवारा न हो। करीब एक महीने पहले ही आजाद ने वाराणसी से पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव लड़ने की घोषणा की थी। 

    17:16 (IST)17 Apr 2019
    जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में कई पीडीपी नेता भाजपा में शामिल

    जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के कई नेता भाजपा में शामिल हो गए है। भाजपा में शामिल होने वाले नेताओं में लेह के जिला अध्यक्ष ताशी ग्यालसन भी शामिल हैं। यह जानकारी भाजपा के प्रवक्ता ने दी।

    16:55 (IST)17 Apr 2019
    राजद के वरिष्ठ नेता फातमी ने पार्टी छोड़ी, तेजस्वी पर लगाया अभद्र और रुखे व्यवहार का आरोप

    राष्ट्रीय जनता दल के वरिष्ठ नेता मोहम्मद अली अशरफ फातमी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है। फातमी ने राजद नेता तेजस्वी यादव पर उनके प्रति रुखे और असभ्य व्यवहार करने का आरोप लगाया है। फातमी मधुबनी लोकसभा सीट से पार्टी के टिकट पर चुनाव लड़ना चाहते थे।

    16:32 (IST)17 Apr 2019
    भाजपा ने मध्यप्रदेश से अपने चार उम्मीदवारों की सूची जारी की, भोपाल से साध्वी प्रज्ञा होंगी उम्मीदवार

    भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए मध्यप्रदेश से अपने चार उम्मीदवारों की सूची जारी की है। भाजपा ने साध्वी प्रज्ञा को कांग्रेस नेता व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के खिलाफ भोपाल से टिकट दिया है।  पार्टी ने गुना से डॉ. केपी यादव को उम्मीदवार बनाया है। सागर से राज बहादुर सिंह भाजपा के उम्मीदवार होंगे जबकि विदिशा से रमाकांत भार्गव पार्टी की तरफ से चुनाव मैदान में होंगे। इन सभी चार सीटों के लिए छठे चरण में मतदान होगा।

    15:11 (IST)17 Apr 2019
    दो राज्यों के मुख्यमंत्रियों के हेलिकॉप्टर की चुनाव अधिकारियों ने ली तलाशी

    चुनावों में धन के इस्तेमाल को लेकर चुनाव आयोग काफी सख्ती बरत रहा है। चुनाव आयोग की इसी सख्ती का नतीजा है कि बुधवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों ने दो मुख्यमंत्रियों के हेलीकॉप्टर्स की तलाशी ली। चुनाव आयोग के अधिकारियों ने पहले कर्नाटक के शिवमोगा में सीएम एचडी कुमारस्वामी के हेलीकॉप्टर की तलाशी ली। इसके बाद चुनाव आयोग की एक अन्य टीम ने राउरकेला में ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक के हेलीकॉप्टर की तलाशी ली। ऐसी खबरें हैं कि दोनों ही मुख्यमंत्रियों के पास से चुनाव आयोग के अधिकारियों को कुछ भी बरामद नहीं हुआ है।

    14:58 (IST)17 Apr 2019
    शरद पवार ने पीएम मोदी पर बोला तीखा हमला

    एनसीपी मुखिया शरद पवार ने बुधवार को एक रैली के दौरान पीएम मोदी पर तीखा तंज कसा। शरद पवार ने कहा कि मोदी जी कहते हैं कि 'पवार साहब एक अच्छे आदमी हैं, लेकिन उनके परिवार में समस्याएं हैं। उनका भतीजा उनके काबू से बाहर है!' मैं उनसे (पीएम मोदी) पूछना चाहता हूं कि मेरे घर की समस्याओं से उन्हें क्या करना है? लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ कि मेरी पत्नी है, बेटी, दामाद और भतीजा है, लेकिन उनके साथ कोई नहीं है। वह क्या जानें की परिवार कैसे चलाया जाता है? यही वजह है कि वह दूसरों के घर में ताका-झांकी करते हैं। मैं इससे ज्यादा नहीं कहना चाहता क्योंकि मैं इससे निचले स्तर पर नहीं जाना चाहता।

    14:55 (IST)17 Apr 2019
    शरद पवार का पीएम मोदी पर तंज, बोले- वह क्या जानें कि परिवार कैसे चलाया जाता है?

    एनसीपी मुखिया शरद पवार ने बुधवार को एक रैली के दौरान पीएम मोदी पर तीखा तंज कसा। शरद पवार ने कहा कि मोदी जी कहते हैं कि 'पवार साहब एक अच्छे आदमी हैं, लेकिन उनके परिवार में समस्याएं हैं। उनका भतीजा उनके काबू से बाहर है!' मैं उनसे (पीएम मोदी) पूछना चाहता हूं कि मेरे घर की समस्याओं से उन्हें क्या करना है? लेकिन फिर मुझे एहसास हुआ कि मेरी पत्नी है, बेटी, दामाद और भतीजा है, लेकिन उनके साथ कोई नहीं है। वह क्या जानें की परिवार कैसे चलाया जाता है? यही वजह है कि वह दूसरों के घर में ताका-झांकी करते हैं। मैं इससे ज्यादा नहीं कहना चाहता क्योंकि मैं इससे निचले स्तर पर नहीं जाना चाहता।

    14:50 (IST)17 Apr 2019
    गुजरात में पाटीदार आंदोलन अब कोई मुद्दा नहींः केन्द्रीय मंत्री

    भाजपा ने गुजरात में पाटीदार आरक्षण को अब कोई मुद्दा ना बताते हुए उम्मीद जाहिर की है कि लोकसभा चुनाव में यह समुदाय उसके पक्ष में मतदान करेगा। केंद्रीय मंत्री एवं भाजपा के सौराष्ट्र क्षेत्र के प्रभारी मनसुख मंडाविया ने कहा, ‘‘ विधानसभा चुनाव के दौरान हमें नुकसान हुआ क्योंकि युवा वर्ग हमारे खिलाफ था। विधानसभा में हमारी सीटें कम हुईं। अब युवा हमारे साथ.... नरेन्द्र मोदी के साथ हैं, वे राष्ट्रवाद पर हमारा समर्थन कर रहे हैं। राज्य में लोकसभा सीटों पर हमें नुकसान नहीं होगा।’’ पाटीदार आरक्षण आंदोलन का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘ आप कुछ समय तक समुदाय को भ्रमित कर सकते है, लेकिन लंबे समय तक नहीं... (पाटीदार) प्रदर्शन कांग्रेस द्वारा चुनाव जीतने के लिए राजनीतिक रूप से प्रेरित था।’’

    13:50 (IST)17 Apr 2019
    भाजपा प्रत्याशी के खिलाफ महिला आयोग में शिकायत, महिला के उत्पीड़न का आरोप

    कर्नाटक के मैसूर से भाजपा प्रत्याशी प्रताप सिम्हा के खिलाफ राज्य महिला आयोग में शिकायत दर्ज करायी गी है। सिम्हा पर आरोप है कि उन्होंने एक महिला का शारीरिक और मानसिक उत्पीड़न किया है।

    13:15 (IST)17 Apr 2019
    साध्वी प्रज्ञा ठाकुर भाजपा में हुई शामिल

    साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने आज भाजपा में शामिल हो गई। प्रज्ञा ठाकुर ने बुधवार को भोपाल में भाजपा कार्यालय में पार्टी के कई वरिष्ठ नेताओं से मुलाकात की। इस मुलाकात के बाद मीडिया से बात करते हुए प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि 'मैंने औपचारिक रुप से भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली है। अब मैं चुनाव भी लड़ूंगी और जीतूंगी भी।' बता दें कि प्रज्ञा ठाकुर के भोपाल से चुनाव लड़ने की खबरें हैं। भोपाल से ही कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह भी चुनाव लड़ रहे हैं।

    12:37 (IST)17 Apr 2019
    मुख्तार अब्बास नकवी ने आजम खान को बताया 'मोगैंबो', मामला दर्ज

    भाजपा नेता और केन्द्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने रामपुर में एक रैली को संबोधित करते हुए सपा नेता आज़म खान को 'मोगैंबो' कह दिया। जिसे आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए उनके खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है।

    12:28 (IST)17 Apr 2019
    साध्वी प्रज्ञा ठाकुर का कहना है कि वह दिग्विजय सिंह के खिलाफ चुनाव लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार

    (image source-ANI)

    12:25 (IST)17 Apr 2019
    वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द, हाईकोर्ट पहुंचे उम्मीदवार

    तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर होने वाला चुनाव फिलहाल रद्द कर दिया गया है। चुनाव आयोग ने इस संबंध में राष्ट्रपति को सिफारिश भेजी थी, जिसे राष्ट्रपति द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। वहीं चुनाव आयोग के इस फैसले के खिलाफ वेल्लोर से एआईएडीएमके के प्रत्याशी ने मद्रास हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बता दें कि वेल्लोर से डीएमके प्रत्याशी के ठिकानों से सरकारी एजेंसियों ने बड़ी मात्रा में कैश बरामद किया था। बताया जा रहा है कि यह कैश वोट के बदले मतदाताओं को दिया जाना था। यही वजह रही कि चुनाव आयोग ने फिलहाय यहां चुनाव रद्द कर दिया है। 

    12:19 (IST)17 Apr 2019
    वेल्लोर लोकसभा सीट पर चुनाव रद्द, हाईकोर्ट पहुंचे उम्मीदवार

    चुनाव आयोग ने तमिलनाडु की वेल्लोर लोकसभा सीट पर होने वाला लोकसभा चुनाव रद्द कर दिया है। चुनाव आयोग के इस फैसले के खिलाफ यहां से एआईएडीएमके उम्मीदवार एसी षणमुगम ने मद्रास हाईकोर्ट का रुख किया है। बता दें कि कुछ दिन पहले हुई छापेमारी के दौरान वेल्लोर से डीएमके उम्मीदवार के घर से बड़ी मात्रा में कैश मिलने के बाद चुनाव आयोग ने यहां से चुनाव रद्द कराने के लिए राष्ट्रपति के पास सिफारिश भेजी थी। जिसे राष्ट्रपति द्वारा स्वीकार कर लिया गया।

    11:23 (IST)17 Apr 2019
    वायनाड के प्रसिद्ध थिरुनेल्ली मंदिर में राहुल गांधी ने की पूजा अर्चना

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव मैदान में हैं। वायनाड में मतदाताओं को लुभाने के लिए राहुल गांधी लगातार यहां के दौरे कर रहे हैं। बुधवार को एक बार फिर राहुल गांधी वायनाड पहुंचे और यहां के प्रसिद्ध थिरुनेल्ली मंदिर में पूजा अर्चना की। बता दें कि राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनावों में दो सीटों, अमेठी और वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं। 

    10:29 (IST)17 Apr 2019
    तमिलनाडु में भारी मात्रा में नकदी बरामद, हंगामा, पुलिस ने चलाई गोलियां 

    तमिलनाडु के थेनी लोकसभा क्षेत्र में संदिग्ध धन होने की खुफिया जानकारी मिलने के बाद अधिकारियों ने एक दुकान पर छापा मारा। इस दौरान कार्रवाई का विरोध कर रहे टीटीवी दिनाकरण नेतृत्व वाले अन्नाद्रमुक गुट के कार्यकर्ताओं को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवा में गोलियां चलानी पड़ीं। अधिकारियों ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त निगरानी दस्ते के अधिकारी और आयकर विभाग के अधिकारियों की एक टीम छापा मारने पहुंची और उन्होंने वहां से नोटों के बंडल बरामद किए। यह धन कथित तौर पर मतदाताओं को बांटा जाना था। अधिकारियों के एक दुकान पर पहुंचने पर दुकानदार दुकान का शटर गिरा फरार हो गया। ऐसा माना जा रहा है कि यह दुकान अन्नाद्रमुक (अम्मा मक्कल मुनेत्र कझगम) के एक समर्थक की है।

    10:03 (IST)17 Apr 2019
    आंधी-तूफान पीड़ितों को पीएम मोदी ने दी 2 लाख रुपए की आर्थिक मदद

    तूफान से प्रभावित गुजरात के विभिन्न हिस्सों के लोगों को पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री नेशनल रिलीफ फंड से प्रत्येक पीड़ित को 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देने का ऐलान किया है।

    Next Stories
    1 Lok Sabha Election 2019: सपा-बसपा गठबंधन ने अब तक सिर्फ 10 मुसलमानों को दिया टिकट, अकेले लड़ने पर उतारे थे तीन गुने मुस्लिम प्रत्याशी
    2 Mainpuri: टीवी चैनल के डिबेट शो में भिड़े सपा- बीजेपी कार्यकर्ता, जमकर हुई हाथापाई और चली कुर्सियां
    3 Ground Report: राहुल गांधी की ‘NYAY’ योजना को लोगों ने कहा अन्याय, ऐसे किया Explain