ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: 5 साल में कांग्रेस चीफ राहुल गांधी की संपत्ति 9.4 करोड़ से बढ़कर हुई 15.88 करोड़ रुपए; नहीं रखते कार

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates: कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने घोषणा की है कि उनके खिलाफ पांच मामले लंबित हैं।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी। (फोटोः पीटीआई)

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की संपत्ति 15.88 करोड़ रुपये से अधिक है। यह जानकारी उन्होंने बृहस्पतिवार को वायनाड लोकसभा सीट पर नामांकन पत्र भरने के दौरान दिए गए हलफनामे में दी। 2014 के चुनावों में उन्होंने कुल संपत्ति 9.4 करोड़ रुपये घोषित की थी। हलफनामे के मुताबिक, राहुल के पास कार नहीं है और विभिन्न बैंकों एवं अन्य वित्तीय संस्थानों की उन पर 72 लाख रुपये की देनदारी है। गांधी के पास चल संपत्ति पांच करोड़ 80 लाख 58 हजार 799 रुपये है और अचल संपत्ति दस करोड़ आठ लाख 18 हजार 284 रुपये है। उनकी कुल संपत्ति 15 करोड़ रुपये 88 लाख 77 हजार 83 रुपये है।

कांग्रेस अध्यक्ष अमेठी सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने घोषणा की है कि उनके खिलाफ पांच मामले लंबित हैं। हलफनामे में आगे बताया गया कि उनके खिलाफ दो मामले महाराष्ट्र में लंबित हैं और एक-एक मामला झारखंड, असम और नयी दिल्ली में लंबित है। कांग्रेस प्रमुख के पास 40 हजार रुपये नकदी है, विभिन्न बैंकों में उनके 17.93 लाख रुपये जमा हैं। गांधी ने 5.19 करोड़ रुपये विभिन्न कंपनियों के बांड, डिबेंचर और शेयरों में लगा रखे हैं। उनके पास 333.3 ग्राम सोना भी है।

दिल्ली के सुल्तानपुर गांव में उनके पास पैतृक खेती भी है। हलफनामे में दिखाया गया है कि गांधी के पास गुरुग्राम में दो कार्यालय हैं। हलफनामे में दिखाया गया है कि वित्त वर्ष 2017-18 में उनकी कुल आय एक करोड़ 11 लाख 85 हजार 570 रुपये थी।

गांधी ने घोषणा की है कि उनके आय का स्रोत सांसद के वेतन, रॉयल्टी आय, किराये से आय, बांड से मिले ब्याज, डिविडेंड और म्युचुअल फंड से मिलने वाला पूंजी है। कांग्रेस प्रमुख ने कहा है कि उन्होंने 1995 में कैंब्रिज विश्वविद्यालय के ट्रिनीटी कॉलेज से एम. फिल (डेवलपमेंट स्टडीज) किया है। उनके पास कार नहीं है और एसपीजी सुरक्षा प्राप्त होने के कारण उन्हें एसपीजी के वाहन में घूमना पड़ता है। (भाषा इनपुट्स के साथ)

Live Blog

22:42 (IST)04 Apr 2019
आडवाणी का पत्ता पार्टी ने किया साफ, अब ब्लॉग लिख तोड़ी चुप्पी

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने गुजरात के गांधीनगर से टिकट काटे जाने के बाद ब्लॉग लिखकर चुप्पी तोड़ी है। छह अप्रैल को पार्टी के स्थापना दिवस से पहले लिखे ब्लॉग में उन्होंने बीजेपी के तौर-तरीकों पर सवालिया निशान लगाए हैं। कहा है कि पार्टी से पहले देश होता है।

22:38 (IST)04 Apr 2019
‘मैं भी चौकीदार’ के प्रसारण पर EC ने DD से मांगा जवाब

चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने सार्वजनिक क्षेत्र के प्रसारक दूरदर्शन से एक शिकायत के संबंध में कुछ विशेष जानकारी मांगी है, जिसमें आरोप है कि चैनल का इस्तेमाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘मैं भी चौकीदार’ अभियान के प्रचार के लिए किया गया।

उप चुनाव आयुक्त संदीप सक्सेना ने यहां संवाददाताओं से कहा कि डीडी से जवाब देने को कहा गया है और आयोग ने दो चीजें पूछी हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने उनसे पूछा कि आप अनेक राजनीतिक दलों के कवरेज के लिए समय कैसे आवंटित कर रहे हैं और एक विशेष पार्टी के लिए निश्चित समय आवंटित है तो यह कैसे हो रहा है। हमने उनसे जवाब देने को कहा है।’’

21:57 (IST)04 Apr 2019
दिल्ली में तालमेल पर कांग्रेस-AAP में बातचीत फिर शुरू

दिल्ली में गठबंधन को लेकर लंबे समय से चली आ रही ऊहापोह की स्थिति के बीच कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) ने लोकसभा चुनाव में तालमेल को लेकर अंदरखाने बातचीत फिर शुरू कर दी है। दोनों दलों के बीच गठबंधन की अटकलों को उस समय और बल मिला जब आप के नेता एवं राज्यसभा सदस्य संजय सिंह ने अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के दिल्ली प्रभारी पीसी चाको के साथ बुधवार शाम बैठक की।

दोनों दलों के सूत्रों ने दावा किया कि दिल्ली में सत्तारूढ़ आप ने कांग्रेस को दो सीटें देने का प्रस्ताव रखा है जबकि कांग्रेस ने तीन सीटों-नयी दिल्ली, चांदनी चौक और पूर्वोत्तर दिल्ली की मांग की है। कांग्रेस से जुड़े एक सूत्र ने बताया, ‘‘दोनों नेताओं ने सीटों के बंटवारे पर चर्चा की और आप ने कांग्रेस को दो सीटें देने का प्रस्ताव रखा।’’

21:50 (IST)04 Apr 2019
म.प्रः मुरैना सीट से कांग्रेस ने इने बनाया उम्मीदवार

21:26 (IST)04 Apr 2019
आडवाणी के ब्लॉग पर PM ने दिया जवाब, लिखा...

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी ने चुनाव के टिकट कटने के बाद ब्लॉग लिखकर चुप्पी तोड़ी, तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उस पर जवाब दिया। गुरुवार (चार अप्रैल, 2019) को ट्वीट कर उन्होंने कहा कि आडवाणी जी ने बीजेपी को अच्छे से जोड़ा और खड़ा किया है। उन्होंने पार्टी...पढ़ें पूरी खबर।

21:25 (IST)04 Apr 2019
कांग्रेस ने ''दागी'' नेता बाबू कटारा को गुजरात के दाहोद से उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस ने चौंकाने वाला कदम उठाते हुए ''दागी'' नेता और भाजपा के पूर्व सांसद बाबू कटारा को गुजरात की दाहोद लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। बाबू 2017 में कांग्रेस में शामिल हुए थे। इसके अलावा पार्टी ने भरूच सीट शेर खान पठान को उम्मीदवार बनाया, जिन्होंने अपने करियर में कोई चुनाव नहीं जीता।

कांग्रेस ने बुधवार रात दोनों नेताओं के नाम का ऐलान किया और बृहस्पतिवार को उन्होंने नामांकन पत्र दाखिल किये। इसी के साथ कांग्रेस ने गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवार उतार दिये हैं। राज्य में एक चरण में 23 अप्रैल को मतदान होना है। कटारा (58) दाहोद सीट से 1999 और 2004 में भाजपा सांसद रह चुके हैं।कटारा को 2007 में अपनी पत्नी और बेटे के पासपोर्ट पर एक महिला और उसके बेटे की कथित रूप से तस्करी की कोशिश में नयी दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था। मानव तस्करी के आरोपों में अपनी गिरफ्तारी के बाद 2008 में कटारा को लोकसभा से निष्कासित कर दिया गया था। वह गुजरात की राजनीति में हाशिये पर चले गए।

20:43 (IST)04 Apr 2019
अमेठी में हार के डर से वायनाड से चुनाव लड़ रहे हैं राहुल गांधी- CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यहां कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अमेठी में हार के डर की वजह से वायनाड (केरल) से भी चुनाव लड़ रहे हैं। वहां पर कांग्रेस ने उस मुस्लिम लीग के संग गठजोड़ किया है, जो आजादी के बाद देश विभाजन का कारण बनी।

योगी आदित्यनाथ बुलन्दशहर के भाजपा प्रत्याशी डॉ. भोला सिंह के समर्थन में अहमदगढ़ क्षेत्र में एक चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे। कांग्रेस के घोषणा पत्र पर टिप्पणी करते हुए योगी ने कहा कि घोषणा पत्र में देशद्रोह के कानून को समाप्त किए जाने से देश में आतंकवाद, अलगाववाद व नक्सलवाद को बढ़ावा मिलेगा।

20:19 (IST)04 Apr 2019
कांग्रेस प्रत्याशी के खिलाफ ‘रिश्वत’ के आरोप पर EC ने मांगी रिपोर्ट

कांग्रेस प्रत्याशी ओर मौजूदा सांसद एमके राघवन के कथित तौर पर एक रियल एस्टेट कंपनी से भूअधिग्रहण में मदद करने के एवज में पांच करोड़ रूपये की मांग करने वाली एक टीवी क्लिप को लेकर चुनाव आयोग ने बृहस्पतिवार को जिला चुनाव अधिकारी से रिपोर्ट मांगी।

राघवन ने आरोप लगाया है कि वीडियो फर्जी है और चुनावी बयार में यह उन्हें फंसाने की एक गहरी साजिश है। एक हिंदी समाचार चैनल ने बुधवार को एक स्टिंग ऑपरेशन के हिस्से के रूप में एक क्लिप को प्रसारित किया था। इसमें कथित तौर पर दिखाया गया कि कोझिकोड से दो बार सांसद रहे राघवन कथित तौर पर शहर की एक जमीन पर होटल खुलवाने के लिए एक जमीन के अधिग्रहण के एवज में रिश्वत के लेनदेन की बात कर रहे थे।

20:08 (IST)04 Apr 2019
क्रिकेट के जबर फैन हैं BJP चीफ, बैठक में 2 घंटा दे दी थी स्पीच

19:39 (IST)04 Apr 2019
आडवाणी बोले- पार्टी से पहले है देश

19:34 (IST)04 Apr 2019
सिब्बल का हमला- नरेंद्र मोदी ने धूमिल की है पीएम पद की गरिमा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कपिल सिब्बल ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर अपने बयानों से प्रधानमंत्री पद की गरिमा को ‘‘धूमिल ’’करने का आरोप लगाया और कहा कि वह भारत और इसके लोगों के बारे में नहीं बल्कि पाकिस्तान के बारे में बोल रहे हैं। पीएम के बार-बार र्सिजकल स्ट्राइक का जिक्र करने का मजाक उड़ाते हुए सिब्बल ने कहा कि यह गरीबी और बेरोजगारी पर की जानी चाहिए। कांग्रेस नेता ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, "किसी ने भी नरेंद्र मोदी से अधिक प्रधानमंत्री पद की गरिमा को धूमिल नहीं किया।"

सिब्बल ने कहा कि प्रधानमंत्री जिस तरह का संवाद कर रहे हैं, वैसा संवाद उन्होंने अपने जीवन में पहले कभी नहीं देखा। वह बोले, "दरअसल यह प्रधानमंत्री सिर्फ पाकिस्तान के बारे में बात करते हैं। वह हिन्दुस्तान के बारे में नहीं बोल रहे हैं। वह हिन्दुस्तान के प्रधानमंत्री हैं। वह हमारे प्रधानमंत्री हैं लेकिन लगता है कि उनकी दृष्टि पाकिस्तान पर केंद्रित है।"

19:26 (IST)04 Apr 2019
सोनिया के गढ़ में स्मृति, बोलीं- राहुल जी ने...

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कहा है कि राहुल गांधी किसी के नहीं हैं। वह न तो अपनों के हुए, न परायों के। गुरुवार को उन्होंने रायबरेली में कहा- राहुल जी ने आज तक किस का साथ निभाया? महागठबंधन ने उनका साथ छोड़ दिया था। ममता जी उनको तवज्जो नहीं देतीं। आज लेफ्ट की पीठ पर छुरा भोंक दिया। जिनके सहारे वे सत्ता के सुख भोग चुके हैं, तो राहुल न अपनों के हुए न परायों के।

19:00 (IST)04 Apr 2019
'लोग किस वजह से देखेंगे PM की बायोपिक?'

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) अध्यक्ष ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' को लेकर घेरा है। सीएम ने कहा है कि नरेंद्र मोदी ने ऐसा क्या किया है, जो उनकी फिल्म देखेंगे लोग? गुरुवार (चार अप्रैल, 2019) को कूच बेहार में एक जनसभा के दौरान वह बोलीं- लोग आपकी फिल्म क्यों देखेंगे? अगर उन्हें देखना ही होगा, तब वे गांधी और अंबेडकर की फिल्में देखेंगे। मोदी को क्यों देखेंगे? पीएम ने ऐसा देश के लिए क्या किया है?

18:22 (IST)04 Apr 2019
भाजपा ने जलगांव का प्रत्याशी बदला

भाजपा ने बृहस्पतिवार को उत्तरी महाराष्ट्र की जलगांव लोकसभा सीट पर अपना उम्मीदवार बदलते हुए चालीसगांव से मौजूदा विधायक उन्मेष पाटिल को चुनावी समर में उतारा है। इससे पहले समिता वाघ को यहां से टिकट दिया गया था। वाघ 28 मार्च को बतौर पार्टी प्रत्याशी इस सीट से नामांकन दाखिल कर चुकी थीं।

पाटिल ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘पार्टी से निर्देश मिलने के बाद मैंने आज अपना नामांकन दाखिल कर दिया।’’ उन्होंने बताया कि जब उन्होंने अपना नामांकन भरा तो वाघ उनके साथ थीं, लेकिन उन्होंने इस प्रश्न पर कोई टिप्पणी नहीं कि आखिर क्यों प्रत्याशी बदल दिया गया।

17:45 (IST)04 Apr 2019
राहुल का "अमेठी से वायनाड" का सफर कांग्रेस के सांप्रदायिक चरित्र को करता है उजागर- नकवी

भाजपा नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने बुधवार को कहा कि राहुल गाँधी का "अमेठी से वायनाड" का सफर, कांग्रेस के धर्मनिरपेक्षता के चोले में साम्प्रदायिक चरित्र को पुख्ता करता है। नकवी ने दावा किया कि कांग्रेस का सांप्रदायिक ध्रुवीकरण का इतिहास रहा है और कांग्रेस अध्यक्ष का अमेठी से वायनाड" का सफर इसे एक बार फिर उजागर करता है।उन्होंने आरोप लगाया कि "मुस्लिम लीग के झंडे" और कांग्रेस के एजेंडे" की "सांप्रदायिक जुगलबंदी" फिर एक बार बेनकाब हुई है। केंद्रीय मंत्री ने यहां संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस अपनी सांप्रदायिक सियासत पर झूठी धर्मनिरपेक्षता का तड़का लगा कर वोटो का शोषण करने में माहिर रही है और "बांटो और राज करो" "ग्रैंड ओल्ड पार्टी" कांग्रेस की पहचान है।

17:17 (IST)04 Apr 2019
चुनाव से ऐन पहले PM मोदी की बायोपिक अटकी!

'पीएम नरेंद्र मोदी' पांच अप्रैल को रिलीज नहीं होगी। गुरुवार को यह जानकारी फिल्म के प्रड्यूसर संदीप सिंह ने दी। ट्वीट कर उन्होंने बताया- यह पुष्ट किया जाता है कि हमारी फिल्म 'पीएम नरेंद्र मोदी' पांच अप्रैल को नहीं रिलीज होगी। हम इस संबंध में जल्द जानकारी मुहैया कराएंगे।

17:08 (IST)04 Apr 2019
झूठ, फरेब की राजनीति करती है बीजेपी- विधान परिषद में विपक्षी नेता

उत्तर प्रदेश विधान परिषद में विपक्ष के नेता अहमद हसन ने गुरुवार को भाजपा पर झूठ और फरेब की राजनीति करने का आरोप लगाया। प्रदेश की पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 22 महीने में तैयार हो गया, यह सपा सरकार की देन थी। मौजूदा योगी सरकार तो एक ईंट भी नहीं लगा पायी है।जनपद में संवाददातओं से बातचीत के दौरान हसन ने कहा कि यह लोकसभा चुनाव देश और संविधान को बचाने के लिए है। मोदी सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि भाजपा भले ही महिलाओं, बहनों और बेटियों की सुरक्षा की बात करती है, लेकिन सरकारी आंकड़ें बताते हैं कि बीते सालों में बलात्कार के मामले बढ़े हैं।

16:36 (IST)04 Apr 2019
बिहारः नहीं मिला टिकट तो कांग्रेसियों ने यूं काटा बवाल
16:35 (IST)04 Apr 2019
मुश्किल में कल्याण, किया था PM का ‘प्रचार’, राष्‍ट्रपति बोले- एक्‍शन ले सरकार

आम चुनाव से ऐन पहले राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह की मुसीबतें बढ़ गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर दिए गए उनके हाल के बयान पर राष्ट्रपति ने कहा है कि केंद्र सरकार को सिंह के खिलाफ...पढ़ें खबर।

15:45 (IST)04 Apr 2019
राजस्थानः BJP से इस दल ने मिलाया हाथ, तो बदले में पाई एक सीट

हनुमान बेनीवाल के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) ने लोकसभा चुनाव से ऐन पहले राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) से हाथ मिला लिया। यही वजह है कि उसे वहां पर नागौर लोकसभा सीट चुनाव के लिए दे दी गई है।

15:37 (IST)04 Apr 2019
कांग्रेस की 1 और लिस्ट जारी, देखें कहां से किसे उतारा गया मैदान में

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने गुरुवार को 12 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की। पार्टी ने इसमें मध्य प्रदेश से सीएम कमलनाथ के बेटे को छिंदवाड़ा सीट से टिकट दिया है। बाकी 11 सीटों पर किसे-किसे कांग्रेस ने मैदान में उतारा? देखिए सूचीः

15:30 (IST)04 Apr 2019
केरलः वायनाड से राहुल ने भरा पर्चा, बहन प्रियंका भी साए की तरह रहीं साथ

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल की वायनाड सीट से पर्चा भर दिया है। इस दौरान उनके साथ पार्टी के कई नेता भी मौजूद रहे। राहुल गांधी कुछ समय पहले प्रियंका गांधी के साथ वायनाड पहुंचे थे। राहुल गांधी और प्रियंका गांधी नामांकन के बाद वायनाड में 2 किलोमीटर लंबा रोड शो भी कर रहे हैं। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी आगामी लोकसभा चुनावों में उत्तर प्रदेश के अमेठी के साथ ही केरल की वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ रहे हैं।

माना जा रहा है कि राहुल गांधी वायनाड सीट से चुनाव लड़कर दक्षिण भारत में कांग्रेस को मजबूती देना चाहते हैं। दरअसल वायनाड की सीमा कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्यों से मिलती है, जो कि आगामी लोकसभा चुनावों के लिहाज से काफी अहम हैं। यही वजह है कि राहुल गांधी वायनाड से चुनाव लड़कर केरल के साथ ही तमिलनाडु और कर्नाटक की जनता को भी लुभाना चाहते हैं। सीपीआई ने यहां से पीपी सुनीर और एनडीएन ने तुषार वेल्लापल्ली को चुनाव मैदान में उतारा है।

14:45 (IST)04 Apr 2019
ओवैसी को उम्मीद चौथी बार भी हैदराबाद लोकसभा सीट पर रहेगा उनका कब्जा

एआईएमआईएम प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी को भरोसा है कि विकास कार्यों और लोगों के साथ मजबूत जुड़ाव के दम पर वह चौथी बार हैदराबाद लोकसभा सीट से विजयी रहेंगे जबकि भाजपा और कांग्रेस का दावा है कि लोगों को बांटने की राजनीति और ‘‘गुंडागर्दी’’ के कारण ओवैसी को इस बार हार का स्वाद चखना पड़ेगा। हैदराबाद निर्वाचन क्षेत्र पारम्परिक रूप से अखिल भारतीय मजलिस ए इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) का गढ़ रहा है और 2004 से ओवैसी इस सीट पर जीत का परचम लहराते आए हैं। इस लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र में छह विधानसभा क्षेत्र पड़ते है जिनमें से पांच पर 2018 तेलंगाना चुनावों में पार्टी ने जीत दर्ज की थी। 

13:38 (IST)04 Apr 2019
सत्ता में आए तो चुनाव आयुक्त को जेल भेज देंगेः प्रकाश आंबेडकर

भारतीय संविधान के निर्माता डॉ.भीमराव आंबेडकर के पोते और भारिपा बहुजन महासंघ के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने एक रैली के दौरान चुनाव आयुक्त को जेल भेजने की बात कह डाली। प्रकाश आंबेडकर ने कहा कि "इलेक्शन कमीशन कहता है कि पुलवामा हमले के बारे में न बोलें। क्यों नहीं बोलें? बोलना हमारा अधिकार है। हम बोलेंगे। हम भाजपा नहीं है। अगर हमारी सरकार आयी तो हम चुनाव आयुक्त को दो दिन के लिए जेल भेज देंगे।"

13:29 (IST)04 Apr 2019
निषाद पार्टी के नेता प्रवीण निषाद ने भाजपा ज्वाइन की

उत्तर प्रदेश की निषाद पार्टी के नेता प्रवीण निषाद ने गुरुवार को भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। बता दें कि प्रवीण निषाद ने ही सपा के टिकट पर गोरखपुर उप-चुनाव में जीत हासिल की थी। आगामी लोकसभा चुनावों में निषाद पार्टी भाजपा का समर्थन करेगी।

13:08 (IST)04 Apr 2019
कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुलबर्गा से नामांकन किया

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने गुरुवार को कर्नाटक की गुलबर्गा लोकसभा सीट से अपना नामांकन दाखिल किया। वहीं पूर्व राज्यसभा सांसद और पूर्व कांग्रेसी नेता आनंद भास्कर रापोलु ने गुरुवार को दिल्ली में भाजपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। रापोलु ने केन्द्रीय मंत्री जेपी नड्डा की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हुए। बता दें कि रापोलु ने बीते माह ही कांग्रेस से इस्तीफा दिया था।

12:02 (IST)04 Apr 2019
भाजपा ने अहमदाबाद पूर्व से इस नेता को दिया टिकट

भाजपा ने गुरुवार को अहमदाबाद पूर्व की सीट से अपने उम्मीदवार के नाम का ऐलान कर दिया है। पार्टी के ऐलान के मुताबिक अहमदाबाद पूर्व से एचएस पटेल को टिकट दिया गया है।

11:47 (IST)04 Apr 2019
राहुल गांधी ने वायनाड से पर्चा भरा
11:15 (IST)04 Apr 2019
कांग्रेस ने गुजरात में दाहोद और भरुच से अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया

कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए गुजरात की दाहोद और भरुच लोकसभा सीटों के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों का ऐलान कर दिया है। ऐलान के मुताबिक कांग्रेस ने दाहोद से बाबूभाई कटारा और भरुच सीट से शेरखान पठान को टिकट दिया है। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले ही कांग्रेस की राज्य इकाई ने आलाकमान से आग्रह किया था कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल को भरूच से उम्मीदवार बनाया जाए। पटेल 1977, 1980 और 1984 में इस सीट से लोकसभा चुनाव जीते थे, हालांकि 1991 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। पार्टी के शीर्ष रणनीतिकारों में शुमार किए जाने वाले पटेल फिलहाल राज्यसभा सदस्य और कांग्रेस के कोषाध्यक्ष हैं। कांग्रेस अब तक कुल 357 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है जिनमें संप्रग प्रमुख सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के नाम भी शामिल हैं।

10:43 (IST)04 Apr 2019
राजस्थान में भाजपा का आरएलपी के साथ गठबंधन

राजस्थान में भाजपा ने हनुमान बेनीवाल की पार्टी राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के साथ गठबंधन किया है। इस गठबंधन के तहत भाजपा ने आरएलपी को एक सीट दी है। 

10:13 (IST)04 Apr 2019
स्मृति ईरानी का राहुल गांधी पर हमला, बोलीं- अमेठी के लोगों का अपमान किया

राहुल गांधी आज केरल की वायनाड सीट से अपना नामांकन करने जा रहे हैं। वहीं भाजपा नेता और अमेठी से पार्टी उम्मीदवार स्मृति ईरानी ने राहुल गांधी पर निशाना साधा है। मीडिया से बात करते हुए स्मृति ईरानी ने कहा कि अमेठी के सपोर्ट से उन्होंने 15 साल तक सत्ता का सुख लिया, लेकिन अब वह कहीं और से नामांकन करने जा रहे हैं। यह अमेठी और इसके लोगों का अपमान है और इसे बिल्कुल बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

09:30 (IST)04 Apr 2019
रालोद मुखिया अजीत सिंह का पीएम मोदी पर हमला, बोले- कभी सच नहीं बोला

रालोद अध्यक्ष चौधरी अजीत सिंह ने बुधवार को एक जनसभा के दौरान पीएम मोदी पर जमकर हमला बोला। अजीत सिंह ने कहा कि ये झूठ नहीं बोलता...बस इसने आज तक सच नहीं बोला। बच्चों को कहते हैं सच बोला कर, लेकिन इसके मां बाप ने नहीं सिखाया। महिलाओं का पक्षधर है तीन तलाक..तीन तलाक..अपनी पत्नी को एक बार भी तलाक नहीं बोला और छोड़ दिया।