ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Updates: प्रज्ञा ने कमलनाथ पर लगाया सिख दंगों में शामिल होने का आरोप

Lok Sabha Election 2019 Updates Today Hindi News Updates: साध्वी प्रज्ञा ने संवाददाताओं से कहा कि 1984 में (दिल्ली में) सिख दंगे हुए थे। इन दंगों के लिए दोषी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने बैठे हैं।

Author Updated: Apr 20, 2019 9:46:57 pm
Lok Sabha Election 2019: आम चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2019 LIVE Updates: भोपाल लोकसभा सीट की भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ंिसह ठाकुर ने मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ पर शनिवार को आरोप लगाया कि वह (कमलनाथ) वर्ष 1984 में दिल्ली में हुए सिख दंगों में शामिल थे। प्रज्ञा मालेगांव बम धमाकों की आरोपी हैं और वर्तमान में जमानत पर हैं।

साध्वी प्रज्ञा ने मध्य प्रदेश के भोपाल में संवाददाताओं से कहा, ‘‘1984 में (दिल्ली में) सिख दंगे हुए थे। इन दंगों के लिए दोषी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री बने बैठे हैं।’’ कमलनाथ पर निशाना जारी रखते हुए उन्होंने कहा, ‘‘किस नैतिकता के आधार पर कह रहे हैं कि साध्वी का अंत क्या है। साध्वी के अंत की बात न करें। साध्वी का आदि और अंत क्या होता है, आप इससे अनभिज्ञ हैं।’’

प्रज्ञा ने कहा, ‘‘अपने भ्रष्टाचारी जीवन में, ईश्वर आपको (कमलनाथ) जो भी गति दे दे, लेकिन साध्वी के अंत के प्रति फिक्र मत करिये।’’ उन्होंने कहा कि हिन्दुत्व को आतंकवाद कहने वाले जो लोग हैं, वे देश विरोधी लोग हैं, सैन्य विरोधी लोग हैं, धर्म विरोधी लोग हैं, हिन्दुत्व विरोधी लोग हैं एवं समाज की अखंडता के विरोधी लोग हैं।

प्रज्ञा ने कहा, ‘‘वो अपने अंत की चिंता कर लें और अपने हश्र की चिंत कर लें।’’ मालेगांव बम धमाकों में 9 वर्षों तक जेल में मिली प्रताड़ना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘षड्यंत्रकारी किस हद तक जाते हैं। 9 वर्षों तक जो मैंने झेला है, इनाम जो आया वह आपके समक्ष है। मुझे जांच एजेंसी के द्वारा क्लीन चिट दी गई। लेकिन 9 वर्षों तक इन्होंने जो मुझे अंदर रखा, मेरे जीवन के 9 वर्ष और ऊर्जावान वर्ष वह खत्म हो गये।’’

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने मुंबई आतंकी हमलों में शहीद हुए एटीएस प्रमुख हेमंत करकरे के खिलाफ प्रज्ञा द्वारा दिये गये विवादित बयान पर शुक्रवार को कहा था, ‘‘मैं प्रज्ञा ठाकुर के बयान की निंदा करता हूं। उन्होंने जो कहा है, वह हमारे जितने भी वर्दी में बल हैं, उनका अपमान है। अगर यही शुरूआत है तो मैं सोचता हूं कि प्रज्ञा का क्या अंत होगा।’’

Live Blog

Highlights

    21:42 (IST)20 Apr 2019
    प्रज्ञा को लोकसभा टिकट देने को लेकर कांग्रेस सांसद गौड़ा ने साधा भाजपा पर निशाना

    कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य राजीव गौड़ा ने मालेगांव बम विस्फोट आरोपी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भोपाल लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाये जाने को लेकर शनिवार को भाजपा पर निशाना साधा और कहा कि क्या उसके पास कोई और उम्मीदवार नहीं था जो आतंकवाद की आरोपी को टिकट देना पड़ा। भाजपा ने प्रज्ञा सिंह ठाकुर को भोपाल लोकसभा सीट से अपना उम्मीदवार बनाया है, जहां से कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह चुनाव मैदान में हैं।

    प्रज्ञा यह कहने को लेकर आलोचना का सामना कर रही हैं कि महाराष्ट्र एटीएस के तत्कालीन प्रमुख दिवंगत हेमंत करकरे मुंबई आतंकवादी हमले में मारे गए क्योंकि उन्होंने उन्हें उस वक्त ‘‘शाप’’ दिया था जब करकरे ने महाराष्ट्र एटीएस के तत्कालीन प्रमुख रहने के दौरान मालेगांव विस्फोट मामले की जांच के दौरान उन्हें ‘‘प्रताड़ित’’ किया था।

    19:37 (IST)20 Apr 2019
    भाजपाई मंत्री ने कुत्ते के बच्चे से की राहुल गांधी की तुलना

    गुजरात के मंत्री गणपतसिंह वसावा ने शनिवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की तुलना ऐसे ‘‘कुत्ते के बच्चे से की जो अगर पाकिस्तान या चीन उसकी तरफ रोटी फेंकें तो वह वहां चला जाएगा।’’ इसकी न केवल विपक्षी पार्टी कांग्रेस बल्कि गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने भी निंदा की। वसावा इससे पहले कांग्रेस के कुछ समर्थकों के इस दावे को लेकर निशाना साध चुके हैं कि गांधी ‘‘भगवान शिव के अवतार’’ हैं। वसावा ने राहुल गांधी से कहा था कि वे इस दावे को जहर पीकर साबित करें। वसावा ने शनिवार के नर्मदा जिले के डेडियापाडा में आदिवासियों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘जब राहुल गांधी कुर्सी से उठते हैं तो ऐसा लगता है कि कुत्ते का बच्चा पूंछ हिलाते हुए खड़ा हुआ है जो पाकिस्तान और चीन जाएगा यदि वे उसकी ओर रोटी फेंके।’’ उन्होंने अपने संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री मोदी की तुलना एक शेर से की।

    18:53 (IST)20 Apr 2019
    मैं भयभीत हूं, कोई नहीं जानता मोदी क्या करेंगे: पवार

    राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने शनिवार को कहा कि वह इस बात को लेकर ‘‘बहुत डरे हुए’’ हैं कि पता नहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगे क्या कर दें। गौरतलब है कि एक बार मोदी ने पवार को राजनीति में अपना गुरू बताया था। पवार ने बारामती लोकसभा क्षेत्र में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘मोदी कहते हैं कि वह मेरी अंगुली पकड़कर राजनीति में आए। लेकिन अब मैं बहुत डरा हुआ हूं, क्योंकि यह आदमी क्या करेगा, कोई नहीं जानता।’’

    बारामती लोकसभा क्षेत्र से पवार की बेटी सुप्रिया सुले चुनाव मैदान में है। मोदी ने 2016 में पुणे जिले में एक समारोह में राकांपा प्रमुख के साथ मंच साझा करते हुए कहा था कि वह ‘‘पवार की अंगुली पकड़कर’’ राजनीति में आए थे। पवार ने कहा कि भाजपा प्रमुख अमित शाह ने हाल में बारामती का दौरा किया था और केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को इस क्षेत्र में एक जनसभा को संबोधित करना है। उन्होंने आश्चर्य जताया कि क्यों ‘‘पूरे देश’’ को इस जगह का दौरा करने में दिलचस्पी है।

    15:51 (IST)20 Apr 2019
    साध्वी प्रज्ञा ने हेमंत करकरे पर की थी टिप्पणी, चुनाव आयोग ने मांगी सफाई

    मध्य प्रदेश के भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार साध्वी प्रज्ञा को जिला चुनाव अधिकारी ने आचार संहिता उल्लंघन मामले में सफाई मांगी है। यह सफाई साध्वी द्वारा मुंबई हमले के दौरान आतंकियों की गोली का शिकार बने शहीद हेमंत करकरे को लेकर दिए गए बयान पर मांगी कई है।

    14:47 (IST)20 Apr 2019
    पीएम मोदी का ममता बनर्जी पर तंज, बोले- 'दूसरे चरण के बाद स्पीडब्रेकर दीदी की नींद उड़ गई'

    तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी पर बरसते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि पश्चिम बंगाल में लोकसभा चुनाव के पहले दो चरणों के बाद ‘‘स्पीडब्रेकर दीदी’’ की नींद उड़ गई है। दक्षिण दिनाजपुर जिले में यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने मुख्यमंत्री पर लोगों को ‘मां, माटी और मानुष’ के नाम पर मूर्ख बनाने का आरोप लगाया।प्रधानमंत्री ने रैली में लोगों से कहा, ‘‘राज्य में मतदान के पहले और दूसरे चरण की रिपोर्टे आने के बाद स्पीडब्रेकर दीदी की नींद उड़ गई।’’ 

    14:45 (IST)20 Apr 2019
    गठबंधन ना होने पर आप का आरोप, सीटों के गणित में लगी है कांग्रेस

    आम आदमी पार्टी ने पंजाब के बाद हरियाणा में भी गठबंधन के लिए कांग्रेस की ना के बाद सिर्फ दिल्ली में गठबंधन की संभावना से इंकार कर दिया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और आप नेता मनीष सिसोदिया ने शनिवार को कहा, ‘‘कांग्रेस ने कल रात हरियाणा में भी आप के साथ गठबंधन से इंकार कर दिया है, ऐसे में सिर्फ दिल्ली में कांग्रेस से गठबंधन के लिए आप तैयार नहीं है।’’ सिसोदिया ने कहा कि आप ने गठबंधन की पहल सिर्फ देश को ‘मोदी-शाह’ की जोड़ी को फिर से सत्ता में आने से रोकने के लिये की थी, लेकिन कांग्रेस सीटों के गणित में लगी है। उसका मकसद मोदी-शाह की जोड़ी के ख़तरे से देश को बचाना नहीं है।

    14:42 (IST)20 Apr 2019
    दो चरणों के चुनाव के बाद विरोधियों के चेहरे लटक गए हैं- पीएम मोदी

    पीएम मोदी ने कहा, ‘‘ मैं हमारे जवानों के पराक्रम पर सवाल उठाने वालों को चुनौती देता हूं कि हिम्मत है तो चुनाव में जनता के बीच जाओ और पुलवामा के शहीदों का हमने जो बदला लिया है उसपर चर्चा करके देखो, सेना के पराक्रम पर सवाल पूछकर देखो । मेरी चुनौती है कि सवाल नहीं पूछ पायेंगे । ’’  प्रधानमंत्री ने कहा कि जो लोग उछल-उछलकर इन विषयों पर जवाब मांग रहे थे, सबूत मांग रहे थे, दो चरणों के चुनाव के बाद उनके चेहरे लटक गए हैं 

    14:40 (IST)20 Apr 2019
    'कांग्रेस ने हिंदुओं के साथ आतंकी शब्द चिपकाने की साजिश रची'

    बिहार के अररिया में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आरोप लगाया कि, ‘‘कांग्रेस ने पाकिस्तान से आये आतंकियों को जवाब देने की बजाए हिंदुओं के साथ आतंकी शब्द चिपकाने की साजिश रची। योजना बनाकर जांच की पूरी दिशा बदल दी ।’’  

    14:11 (IST)20 Apr 2019
    सपा ने इलाहाबाद से राजेन्द्र सिंह पटेल को बनाया अपना उम्मीदवार

    समाजवादी पार्टी ने शनिवार को इलाहाबाद लोकसभा सीट से अपने प्रत्याशी का ऐलान कर दिया। इस ऐलान के मुताबिक राजेन्द्र सिंह पटेल सपा उम्मीदवार होंगे।

    14:09 (IST)20 Apr 2019
    राहुल के समर्थन में बोलीं प्रियंका, पिछले 10 साल से निजी हमले झेल रहे हैं

    प्रियंका गांधी ने अपने भाई और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का समर्थन करते हुए कहा कि मैं यहां जिस व्यक्ति के लिए आयी हूं, जिसे मैं बचपन से जानती हूं। वह इन चुनावों में आपका उम्मीदवार है। बीते 10 सालों से वह विपक्षियों के निजी हमले झेल रहा है। उन्होंने उसकी ऐसी छवि बना दी है, जो सच्चाई से दूर है।

    14:05 (IST)20 Apr 2019
    प्रियंका गांधी का आरोप भाजपा सरकार ने देश की जनता से धोखा किया

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने शनिवार को वायनाड में एक जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा सरकार पर निशाना साधा। प्रियंका गांधी ने कहा कि 5 साल पहले एक सरकार सत्ता में आयी थी, जिसे लोगों ने भारी बहुमत से जिताया था। लोगों ने अपनी पूरी आस्था और उम्मीदें भाजपा सरकार से लगायी थी। लेकिन इस सरकार ने सत्ता में आते ही लोगों के विश्वास को धोखा देना शुरु कर दिया।

    13:08 (IST)20 Apr 2019
    गठबंधन पर योगी आदित्यनाथ का हमला, बोले- जो अंबेडकर को गाली देते थे, आज मायावती उनके लिए वोट मांग रहीं

    उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को मुरादाबाद में भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में एक रैली को संबोधित किया। इस रैली के दौरान योगी ने सपा-बसपा-रालोद गठबंधन पर तीखा हमला बोला। योगी ने कहा कि 'मुझे ये कहते हुए अफसोस होता है, जो लोग बाबा साहब भीमराव अंबेडकर को गाली देते हैं, उनके बारे में जिस-जिस प्रकार की अपमानजनक टिप्पणी करते थे, आज मायावती उनके लिए समर्थन और वोट मांगने के लिए जा रही हैं।'

    11:59 (IST)20 Apr 2019
    बीजद नेता का निधन, पतकुरा सीट से थे उम्मीदवार

    ओडिशा की पतकुरा विधानसभा सीट से बीजद उम्मीदवार बेद प्रकाश अग्रवाल का निधन हो गया है। उनका निधन भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में हुआ।

    11:56 (IST)20 Apr 2019
    फूलपुर लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने घोषित किया उम्मीदवार
    11:07 (IST)20 Apr 2019
    पश्चिम बंगाल में पीएम बोले- भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या के मामले में न्याय होगा

    पश्चिम बंगाल के बुनियादपुर में एक जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य में कार्यकर्ताओं की हत्या को लेकर सत्ताधारी पार्टी पर निशाना साधा। पीएम ने कहा कि पुरुलिया में भाजपा कार्यकर्ता की हत्या हुई। मैं पश्चिम बंगाल के भाजपा कार्यकर्ताओं, राज्य के लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहता हूं कि न्याय होगा। जो भी इसके जिम्मेदार हैं, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

    09:34 (IST)20 Apr 2019
    सामूहिक नरसंहार के मामले में भाजपा विधायक को उम्रकैद

    इलाहाबाद हाईकोर्ट ने शुक्रवार को हमीरपुर से भाजपा विधायक अशोक सिंह चंदेल और 9 अन्य लोगों को उम्रकैद की सजा सुनायी। भाजपा विधायक 22 साल पुराने एक सामूहिक हत्याकांड में दोषी ठहराया गया है।

    08:48 (IST)20 Apr 2019
    हेमंत करकरे पर दिए साध्वी प्रज्ञा के बयान से देवेंद्र फडणवीस ने जतायी नाराजगी

    महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस ने एटीएस प्रमुख रहे और मुंबई हमले के दौरान शहीद हुए हेमंत करकरे पर साध्वी प्रज्ञा के बयान पर नाराजगी जाहिर की है। फडणवीस ने कहा कि 'दिवंगत करकरे बहुत बहादुर और तेजतर्रार पुलिस अधिकारी थे और उन्हें हमेशा शहीद के तौर पर याद किया जाएगा। साध्वी प्रज्ञा ने जो टिप्पणी की, वह उनकी निजी राय है और हम इसका समर्थन नहीं करते। महाराष्ट्र सीएम ने कहा कि उन्होंने माफी मांगी है और कहा है कि यह व्यक्तिगत दर्द के कारण दिया गया। हालांकि मुझे लगता है कि इस तरह के बयान कभी नहीं दिए जाने चाहिए। '

    Next Stories
    1 Loksabha election 2019: ‘प्रियंका चतुर्वेदी हमारी बहन जैसी’, बदसलूकी के आरोपों पर यह कांग्रेस नेताओं ने दी सफाई
    2 Lok Sabha Election 2019: प्रशांत किशोर ने खोला प्रियंका चतुर्वेदी की शिवसेना में एंट्री का रास्ता? मिल सकता है राज्यसभा का टिकट
    3 National Hindi News, 20 April 2019 Updates: गुजरात के मंत्री ने राहुल गांधी पर दे डाला ऐसा बयान
    जस्‍ट नाउ
    X