ताज़ा खबर
 

Elections 2019 India: पूर्वानुमानों के बावजूद मंगलवार को विपक्षी नेताओं की बैठक, VVPAT के मुद्दे पर जाएंगे EC

Exit Poll Results 2019, Lok Sabha Elections 2019 India Updates: एक सूत्र ने कहा, ‘‘बैठक में फैसला किया गया कि 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद त्रिशंकु परिणाम की स्थिति में महागठबंधन के अन्य भागीदारों के साथ विस्तार से चर्चा की जाएगी।’’

Author नई दिल्ली | May 20, 2019 22:07 pm
विपक्ष को एकजुट करने के प्रयास में आंध्र सीएम ने बंगाल सीएम ममता बनर्जी संग मुलाकात की।

Lok Sabha Elections 2019 India: लोकसभा चुनाव के नतीजे आने से ऐन पहले कांग्रेस और बाकी विपक्षी दलों के नेता मंगलवार (20 मई, 2019) को मुलाकात कर राजनीतिक हालात पर और सरकार बनाने के दावे के लिए गैर-राजग गठबंधन बनाने की संभावनाओं पर चर्चा करेंगे। विपक्ष को एकजुट करने के प्रयास के तहत आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलुगू देशम पार्टी के नेता एन.चंद्रबाबू नायडू ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के साथ कोलकाता स्थित आवास पर बैठक की और त्रिशंकु परिणाम की स्थिति में केंद्र में गैर-भाजपाई सरकार बनाने की संभावना पर उनसे चर्चा की।

‘भाषा’ की रिपोर्ट मुताबिक, नायडू ने ‘महागठबंधन’ की भविष्य की रणनीति पर बनर्जी के साथ 45 मिनट तक बातचीत की जिस दौरान उन्होंने कांग्रेस के समर्थन से क्षेत्रीय दलों के साथ गैर-भाजपाई सरकार बनाने की संभावना पर गुफ्तगू की। एक सूत्र ने कहा, ‘‘बैठक में फैसला किया गया कि 23 मई को चुनाव परिणाम आने के बाद त्रिशंकु परिणाम की स्थिति में महागठबंधन के अन्य भागीदारों के साथ विस्तार से चर्चा की जाएगी।’’

सूत्र ने आगे कहा कि ममता बनर्जी के दिल्ली दौरे पर भी फैसला 23 मई के बाद लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने भी सोमवार को बनर्जी से फोन पर बात की और ‘महागठबंधन’ की रणनीति पर चर्चा की। नायडू ने सोमवार को भी बनर्जी से मुलाकात की थी। रविवार को वह संप्रग अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से नयी दिल्ली में अलग-अलग मिले।

 

Live Blog

21:59 (IST)20 May 2019
तीसरे मोर्चे पर हुआ सवाल तो खड़गे ने दिया ये जवाब

आम चुनाव के नतीजों से ऐन पहले सियासी जोड़-तोड़ और चहलकदमी तेज हो गई है। सोमवार (20 मई, 2019) को कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे से कुछ पत्रकारों ने तीसरे मोर्चे को लेकर सवाल कर दिया। जवाब में वह बोले, "मैं तीसरे मोर्च पर प्रतिक्रिया नहीं देना चाहता। हम केवल एक फ्रंट हैं। जो भी होना है, उसका फैसला राहुल गांधी लेंगे। सोनिया गांधी जी पहले ही बैठक बुला चुकी हैं। ऐसे में जहां तक मुझे और पार्टी (कांग्रेस) को जानकारी है, उसकी नौबत ही नहीं आएगी।"

21:58 (IST)20 May 2019
विपक्ष ने एक्जिट पोल्स के नतीजों को बताया- अटकल, फर्जीवाड़ा और...

विपक्षी दलों ने लोकसभा चुनाव 2019 के लिए आए सभी एक्जिट पोल में भाजपा-नीत राजग को बहुमत मिलने की संभावनाओं को सिरे से खारिज करते हुए इसे ‘अटकल’, ‘फर्जीवाड़ा’ और जमीनी हकीकत से बहुत दूर बताया। लेकिन सत्तारूढ़ राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का कहना है कि अंतिम परिणाम एक्जिट पोल से भी बेहतर होंगे।

सातवें और अंतिम चरण का मतदान समाप्त होने के बाद रविवार 19 मई को आए एक्जिट पोल में से ज्यादातर का आकलन है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर से सत्ता में लौटेंगे। कुछ पोल के मुताबिक राजग को आसान बहुमत मिलेगा जबकि कुछ अन्य बहुमत के आंकड़े 272 से बहुत अधिक 300 से ज्यादा सीटें मिलने की बात कर रहे हैं।

एक्जिट पोल में राजग को बहुमत मिलने के आकलन ने इसके सही/गलत होने पर विवाद शुरू कर दिया है। इस पर केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी का कहना है कि वह अंतिम परिणाम नहीं है, हालांकि भाजपा पांच साल में राजग द्वारा किए गए विकास कार्यों के रथ पर सवार होकर फिर सत्ता में लौटेगी।

21:41 (IST)20 May 2019
शक्ति परीक्षण कभी भी करा लें, हम तैयारः CM कमलनाथ

आम चुनाव के बाद मध्य प्रदेश सरकार पर अचानक से पनपते सियासी संकट को लेकर मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि वह शक्ति परीक्षण के लिए तैयार हैं। बीजेपी सरकार को अस्थिर करने की कोशिशों में एक दिन पहले से लगी है। सोमवार (20 मई, 2019) को उन्होंने 'एएनआई' से कहा, "वे (बीजेपी वाले) एक दिन से इन चीजों के प्रयास कर रहे हैं। बीते पांच महीनों में हम कम से कम चार बार बहुमत साबित कर चुके हैं। वे ऐसा फिर से करना चाहते हैं, तो हमें कोई दिक्कत नहीं है। चूंकि वह कहीं बेनकाब न हो जाएं, इसलिए वे मौजूदा सरकार को अव्यवस्थित करने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे। सरकार (हम) फ्लोर टेस्ट के लिए तैयार है।"

21:35 (IST)20 May 2019
दिल्लीः 'जब पुलिस ही सेफ नहीं तो लोगों की सुरक्षा की जिम्मा कौन लेगा?'

राष्ट्रीय राजधानी में एक पुलिस उप-निरीक्षक की एक संदिग्ध द्वारा हत्या किए जाने के एक दिन बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को कहा कि जब शहर में पुलिस अधिकारी ही सुरक्षित नहीं है तो दिल्लीवासियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी कौन लेगा।

केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘ विवेक विहार में कल रात दिल्ली पुलिस के उप-निरीक्षक की हत्या की खबर बेहद चौंकानें वाली है। दिल्लीवासियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी कौन लेगा जब पुलिस खुद ही सुरक्षित नहीं है? भगवान राजकुमार जी के परिवार को हिम्मत दे।’’

20:44 (IST)20 May 2019
सेना के ‘ऑपरेशन ब्रासटैक्स’ से बड़ी थी 7 चरणों के चुनाव में सुरक्षाबलों की लामबंदी

देश में सात चरणों के लोकसभा चुनाव के लिए तीन लाख अर्द्धसैन्य बलों के साथ 20 लाख से अधिक राज्य पुलिस अधिकारी और होम गार्ड तैनात किए गए थे। इसे 80 के दौर में भारत के मशहूर ‘‘ऑपरेशन ब्रासटैक्स’ से बड़ा जमावड़ा कहा जा रहा है। ‘ऑपरेशन ब्रासटैक्स’ द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से किसी नाटो अभ्यास से बड़ा अभ्यास था।‘ऑपरेशन ब्रासटैक्स’ राजस्थान में भारतीय सेना का बड़ा सैन्य अभ्यास था। यह 1986 में शुरू हुआ था और 1987 में जाकर खत्म हुआ। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया, ‘‘प्रभावी तौर पर पुलिस और केंद्रीय अर्द्धसैन्य बलों के करीब 20 लाख सैनिक चुनाव में शामिल रहे। दुनिया में कहीं भी इतने बड़े पैमाने पर लामबंदी दुर्लभ है। यहां तक कि भारत का प्रसिद्ध सैन्य अभ्यास ‘ऑपरेशन ब्रासटैक्स’ द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद से किसी भी नाटो अभ्यास से बड़ा था जिसमें करीब छह से आठ लाख सैनिक शामिल थे।’’

20:25 (IST)20 May 2019
NDA सरकार बनने के पूर्वानुमानों से शेयर बाजार में रही लिवाली, सेंसेक्स में आया इतना उछाल

आम चुनाव में मतदान बाद जारी सर्वे (एग्जिट पोल्स) में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार के फिर से सत्ता में आने के पूर्वानुमानों से उत्साहित निवेशकों ने सोमवार को शेयर बाजार में जमकर लिवाली की। इससे बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का सेंसेक्स 1,422 अंक उछलकर 39,352.67 अंक पर पहुंच गया।

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी सूचकांक भी 421 अंक से अधिक चढ़ गया। यह निफ्टी की पिछले दस साल में एक दिन में आने वाली सबसे बड़ी वृद्धि है। बीएसई के 30- शेयर वाले सेंसेक्स में भी सोमवार को एक दिन की पिछले छह सालों की सबसे बड़ी बढ़त दर्ज की गई। सेंसेक्स में आई 1,422 अंक की वृद्धि के बाद बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण 5,33,463.04 करोड़ रुपये बढ़ गया।

20:23 (IST)20 May 2019
असल नतीजे कांग्रेस के लिए संतोषजनक होंगे- खड़गे

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने सत्ता में राजग की वापसी का अनुमान करने वाले एग्जिट पोल को सोमवार को खारिज कर दिया और कहा कि वास्तविक परिणाम उनकी पार्टी के लिए ‘‘संतोषजनक’’ होंगे। 543 सदस्यीय लोकसभा की 542 सीटों पर सात चरणों में हुए चुनाव रविवार को संपन्न हुए। मतों की गणना बृहस्पतिवार को होगी।

अधिकतर एग्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक और कार्यकाल का अनुमान जताया गया है और इनमें से कुछ ने भाजपा नीत राजग को 272 के बहुमत के आंकड़े को आसानी से पार कर 300 से अधिक सीट आने की संभावना जाहिर की है।

19:34 (IST)20 May 2019
कोर्ट से कमल हासन को फटकार, बापू के हत्यारे को बताया था 'आजाद भारत का पहला हिंदू आतंकी'

मद्रास उच्च न्यायालय ने अभिनेता और राजनेता कमल हासन को उनकी हिंदू चरमपंथी टिप्पणी को लेकर सोमवार को फटकार लगाई। कहा कि एक अपराधी की पहचान उसके धर्म, जाति या नस्ल से करना निश्चित तौर पर लोगों के बीच घृणा के बीज बोना है। मदुरै पीठ के न्यायमूर्ति आर पुगलेंधी ने एक हालिया चुनावी रैली में हासन की तरफ से की गई विवादित टिप्प्णी को लेकर दर्ज मामले में उन्हें अग्रिम जमानत देते हुए कहा कि घृणा भरे भाषण देना आजकल आम हो गया है।

मक्कल नीधि मय्यम (एमएनएम) के संस्थापक हासन को अरावाकुरीचि में की गई उनकी टिप्पणी को लेकर दर्ज मामले में गिरफ्तार किए जाने की आशंका थी। उन्होंने कहा था कि 'आजाद भारत का पहला चरमपंथी एक हिंदू' था। यह बात उन्होंने महात्मा गांधी की गोली मार कर हत्या करने वाले नाथूराम गोडसे के संदर्भ में कही थी।

19:13 (IST)20 May 2019
'बैसाखी के सहारे खड़ी है मध्य प्रदेश सरकार'

बीजेपी प्रवक्ता राकेश सिंह ने कहा है कि उनकी (कमलनाथ) सरकार चलेगी नहीं। उनकी सरकार बैसाखी पर खड़ी है, जो कि आंतरिक विवादों के चलते गिर सकती है। पर आज फिलहाल हम चुनावी नतीजों और केंद्र में सरकार बनाने पर ध्यान दे रहे हैं। आज हम यह चर्चा नहीं कर रहे कि मध्य प्रदेश में किसकी सरकार बनेगी और किसकी नहीं।

19:04 (IST)20 May 2019
बंगालः नायडू ने की दीदी से मुलाकात

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में सोमवार को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री और तेलगु देसम पार्टी (टीडीपी) अध्यक्ष एन.चंद्रबाबू नायडू वहां की सीएम और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) चीफ ममता बनर्जी से मिले।

18:13 (IST)20 May 2019
प.बंगालः हार सकते हैं केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो

एबीपी न्यूज-नीलसन के सर्वे के मुताबिक, 42 लोकसभा सीटों वाले बंगाल में बीजेपी को 16 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वे में यह भी दावा किया गया कि केंद्रीय मंत्री एस.एस अहलुवालिया और केंद्रीय मंत्री बाबुल सुप्रियो भी हार सकते हैं।

18:10 (IST)20 May 2019
EVM के आंकड़ों में अंतर रहने पर सभी VVPAT पर्ची की हो गिनती- येचुरी

माकपा ने सोमवार को एक बार फिर कहा कि जिन निर्वाचन क्षेत्रों में वीवीपैट पर्ची और ईवीएम आंकड़ों में मिलान नहीं होता है, वहां सभी वीवीपैट पर्ची की गिनती होनी चाहिए। विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग (ईसी) से उन निर्वाचन क्षेत्रों में जहां वीवीपैट पर्ची और ईवीएम के आंकड़ों में मिलान नहीं हो पाता है, वहां मतों की गिनती के लिए नये नियम बनाने का अनुरोध किया है।

उच्चतम न्यायालय ने 21 विपक्षी दलों के 50 प्रतिशत ईवीएम के वीवीपैट से मिलान की मांग को लेकर पुर्निवचार याचिका को खारिज कर दिया था। माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘वीवीपैट और ईवीएम मिलान के मामले में अंतर रहने की स्थिति के बारे में चुनाव आयोग ने अब तक प्रक्रिया निर्धारित नहीं की है। एक भी ईवीएम, वीवीपैट नमूने में अंतर रहने पर चुनावी प्रक्रिया की सत्यनिष्ठा को बरकरार रखने के लिए निर्वाचन क्षेत्र में सभी वीवीपैट की गिनती होनी चाहिए।’’ (भाषा इनपुट्स के साथ)

17:55 (IST)20 May 2019
AAP प्रत्याशी ने मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा बढाÞने की मांग की

आम आदमी पार्टी ने सोमवार को चुनाव आयोग से दक्षिण दिल्ली के एक मतगणना केंद्र पर अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करने की मांग करते हुए आरोप लगाया कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वियों की 23 मई को चुनाव परिणाम की घोषणा से पहले ईवीएम में छेड़छाड़ की योजना है।

आप के दक्षिण दिल्ली के उम्मीदवार और पार्टी प्रवक्ता राघव चड्ढा ने पत्र लिखकर कहा कि उनके पास यह मानने की मजबूत वजह है कि राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी स्ट्रांग रूम को खोलने का और मशीनों में हेरफेर या उन्हें बदलने का प्रयास करेंगे। पहले भी इस तरह की घटनाएं सामने आई हैं।

चड्ढा ने मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को पत्र लिखकर एक और स्वतंत्र पर्यवेक्षक नियुक्त करने की मांग भी की। उन्होंने कहा, ‘‘हम जीजाबाई संस्थान में सीआरपीएफ की सुरक्षा बढ़ाने का अनुरोध करते हैं जहां दक्षिण दिल्ली की ईवीएम रखी गयी हैं। यह भी अनुरोध है कि स्ट्रांग रूम पर 24 घंटे नजर रखने के लिए सीआरपीएफ के अतिरिक्त जवानों को तैनात किया जाए।’’

17:37 (IST)20 May 2019
विजयन ने पोल्स के नतीजों को कयास बता किया खारिज

केन्द्र में राजग के एक बार फिर सरकार बनाने का पूर्वानुमान लगाने वाले एग्जिट पोल को नकारते हुए केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने सोमवार को कहा कि ‘‘ अटकलों पर आधारित अटकलबाजी ’’ पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है। 13 दिवसीय यूरोप दौरे से लौटने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने माकपा नेतृत्व वाले वाम लोकतांत्रिक मोर्चा (एलडीएफ) के लोकसभा चुनाव में बेहतरीन प्रदर्शन करने का आश्वासन जताया।

एग्जिट पोल ने केरल में वाम मोर्चे के खराब प्रदर्शन पूर्वानुमान लगाया है। पोल में कांग्रेस नेतृत्व वाले संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चे के राज्य में सबसे अधिक सीट हासिल करने को पूर्वानुमान लगाया गया है। विजयन ने कहा, ‘‘ एग्जिट पोल के चुनाव नतीजों का सही आकलन करने में गलत साबित होने के कई उदाहरण हैं। 2004 में अधिकतर एग्जिट पोल ने केन्द्र में दोबारा राजग सरकार के आने की बात कही थी, लेकिन वह गलत साबित हुए। इसलिए अटकलों पर आधारित अटकलबाजी पर भरोसा करने की जरूरत नहीं है।’’ हालांकि, वह बोले कि वह 23 मई तक इंतजार करेंगे।

17:21 (IST)20 May 2019
केंद्रीय मंत्री से मिले RSS महासचिव

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता नितिन गडकरी की सोमवार दोपहर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) महासचिव भैयालाल जोशी से मुलाकात हुई। महाराष्ट्र के नागपुर में जोशी जब उनसे मिलकर निकल रहे थे, तब कुछ मीडियाकर्मियों ने उनके फोटो खींच लिए थे। समाचार एजेंसी एएनआई ने उसी दौरान की तस्वीर जारी की है, जिसमें वह भेंट के बाद अपनी गाड़ी में बैठकर वहां से जा रहे थे।

16:32 (IST)20 May 2019
कुमारस्वामी ने EVM की सुरक्षा को लेकर जताई आशंका

अधिकतर एक्जिट पोल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल और कर्नाटक में भाजपा की जोरदार जीत के अनुमान के बीच प्रदेश के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने सोमवार को इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) की सुरक्षा को लेकर अंदेशा जताया।

एक्जिट पोल की विश्वसनीयता पर सवाल उठाते हुए मुख्यमंत्री ने एक के बाद एक ट्वीट में आरोप लगाया कि 23 मई को परिणाम आने के बाद सीटों की संख्या घटने की स्थिति को भांपते हुए भाजपा क्षेत्रीय दलों को लुभाने के लिए पहले से ही कृत्रिम रूप से मोदी लहर बना रही है।

कुमारस्वामी बोले, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में समूचे विपक्षी दलों ने ईवीएम की विश्वसनीयता पर चिंता प्रकट की है। विपक्षी दलों ने उच्चतम न्यायालय का रुख करते हुए त्रुटिपूर्ण ईवीएम के स्थान पर पारंपरिक मतपत्र के इस्तेमाल के लिए कहा था क्योंकि ईवीएम के जरिए धांधली करना आसान है।’’

16:15 (IST)20 May 2019
अंतिम परिणाम नहीं हैं एग्जिट पोल्सः नितिन गडकरी

गडकरी ने सोमवार को कहा है कि एग्जिट पोल अंतिम परिणाम नहीं हैं लेकिन राजग सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों के दम पर भाजपा के एक बार फिर से सत्ता में आने का संकेत देते हैं। भाजपा के वरिष्ठ नेता गडकरी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की बायोपिक ‘पीएम नरेन्द्र मोदी’ का पोस्टर जारी होने के मौके पर बोल रहे थे। यह बायोपिक इसी शुक्रवार को प्रर्दिशत होने जा रही है। बता दें कि अधिकतर एग्जिट पोल में मोदी के दूसरी बार प्रधानमंत्री बनने का अनुमान जाहिर किया गया है। इनमें से कुछ एग्जिट पोल में भाजपा की अगुवाई वाले राजग को लोकसभा में जरूरी बहुमत का आंकड़ा 272 को पार कर जाने और 300 से अधिक सीटें मिलने की बात कही गई है।

गडकरी ने जोर देकर कहा कि मोदी के नेतृत्व में भाजपा की नयी सरकार का गठन होगा। प्रधानमंत्री पद के लिए उनके नाम पर विचार के बारे में पूछे जाने पर गडकरी ने कहा, ‘‘मैंने यह करीब 25 से 50 बार स्पष्ट किया है। हमने मोदीजी के नेतृत्व में चुनाव लड़ा है और वह निश्चित रूप से एक बार फिर प्रधानमंत्री बनेंगे।’'

15:08 (IST)20 May 2019
भाजपा का दावा- मध्य प्रदेश में जल्द गिर जाएगी कांग्रेस सरकार

मध्य प्रदेश में भाजपा के वरिष्ठ नेता और विपक्ष के नेता गोपाल भार्गव का दावा है कि राज्य की कांग्रेस सरकार जल्द ही गिर जाएगी। भार्गव ने कहा कि मैं विधायकों की खरीद-फरोख्त में विश्वास नहीं रखता, लेकिन मुझे महसूस हो रहा है कि समय आ गया है और ये जल्द ही होगा। गोपाल भार्गव ने कहा कि हम राज्यपाल को एक पत्र भेज रहे हैं, जिसमें विधानसभा सत्र बुलाने की मांग की गई है, क्योंकि यहां कई समस्याएं हैं।

14:47 (IST)20 May 2019
अनिल राजभर बनाए गए यूपी सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री

भाजपा विधायक अनिल राजभर को योगी सरकार में पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री बनाया गया है। अभी तक इस पद पर सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर थे। लेकिन उनकी बर्खास्तगी के बाद अब यह पद अनिल राजभर को सौंपा गया है।

14:07 (IST)20 May 2019
चंद्रबाबू नायडू ने उठाए ईवीएम पर सवाल, बोले- चुनाव आयोग ने शक की वजह दी
13:37 (IST)20 May 2019
चुनाव आयोग पहुंची भाजपा, कई सीटों पर की पुनर्मतदान की मांग

भाजपा का एक प्रतिनिधि मंडल आज चुनाव आयोग पहुंचा। भाजपा के प्रतिनिधि मंडल ने चुनाव आयोग से कुछ सीटों पर पुनर्मतदान की मांग की, खासकर पश्चिम बंगाल की उन सीटों पर दोबारा मतदान कराए जाने की मांग की गई, जहां पर सातवें चरण के तहत हिंसा हुई।

13:34 (IST)20 May 2019
चंद्रबाबू नायडू ने की ममता बनर्जी से मुलाकात

चुनावों के बाद गैर-भाजपाई सरकार के गठन की कोशिशों में जुटे टीडीपी चीफ चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार को टीएमसी अध्यक्षा ममता बनर्जी के साथ कोलकाता में मुलाकात की। गौरतलब है कि चंद्रबाबू नायडू ने रविवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और एनसीपी अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ मुलाकात की थी।

12:51 (IST)20 May 2019
अमित शाह ने बुलायी केन्द्रीय समिति की बैठक

रविवार को सातवें चरण का मतदान संपन्न होने के साथ ही अब सभी की निगाहें 23 मई को घोषित होने वाले नतीजों पर टिक गई हैं। इसी बीच खबर आयी है कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने मंगलवार को केन्द्रीय समिति की बैठक बुलायी है। इस बैठक में पीएम मोदी भी शामिल होंगे। भाजपा अध्यक्ष ने इस दौरान डिनर का आयोजन किया है, जिसमें भाजपा सरकार के लगभग सभी केन्द्रीय मंत्री और बड़े नेता शामिल हो सकते हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक में आगे की रणनीति पर चर्चा हो सकती है। बता दें कि रविवार को घोषित हुए विभिन्न एग्जिट पोल्स में भाजपा को बहुमत मिलने की बात कही गई है।

12:19 (IST)20 May 2019
दिल्ली में भाजपा दोहरा सकती है 2014 की सफलता

विभिन्न एक्जिट पोल के अनुसार केन्द्र में एक बार फिर एनडीए की सरकार बनने जा रही है। लगभग सभी एग्जिट पोल्स ने इस बात का दावा किया है। यह पूर्वानुमान जताया गया है कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करने वाली है। कई एक्जिट पोल के अनुसार अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी (आप) को दिल्ली में एक भी सीट नहीं मिलने वाली है। चुनाव परिणाम की घोषणा 23 मई को होगी।

12:12 (IST)20 May 2019
'महागठबंधन चुनावों से पहले ही पूरी तरह फेल रहा'

भाजपा महासचिव राम माधव ने अपने एक बयान में महागठबंधन पर निशाना साधा और कहा कि यह चुनावों से पहले ही पूरी तरह से फेल था। कई पार्टियों ने महागठबंधन बनाने की कोशिश की, लेकिन वह एक राज्य में भी ऐसा करने में सफल नहीं रहीं। अब चुनावों के बाद इसकी कोई संभावना नजर नहीं आती।

11:49 (IST)20 May 2019
राज्यपाल राम नाईक ने स्वीकार की सिफारिश, यूपी कैबिनेट से बर्खास्त हुए ओमप्रकाश राजभर

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने सीएम योगी आदित्यनाथ की उस सिफारिश को मान लिया है, जिसमें यूपी कैबिनेट के मंत्री और सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के मुखिया ओमप्रकाश राजभर को बर्खास्त करने की संस्तुति की गई थी। इसके अलावा सामाजिक न्याय के लिए यूपी सरकार द्वारा गठित की गई समिति से भी सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी के 7 सदस्यों को बर्खास्त कर दिया गया है। इसमें ओमप्रकाश राजभर के अलावा उनके बेटे अरविंद राजभर भी शामिल हैं।

11:10 (IST)20 May 2019
केजरीवाल, सिसोदिया मुझे फंसा सकते हैंः विजेन्द्र गुप्ता

दिल्ली भाजपा के नेता विजेंद्र गुप्ता ने रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पर आपराधिक मामलों में गलत ढंग से फंसाने का आरोप लगाते हुए उनके खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करायी। गुप्ता ने संसद मार्ग थाने में दर्ज करायी अपनी शिकायत में कहा है, "केजरीवाल और सिसोदिया आपराधिक मामलों में मुझे गलत ढंग से फंसाने के लिए मेरे विरूद्ध बड़ी साजिश रच रही है।" उन्होंने कहा, "वे सहानुभूति हासिल करने के लिए किसी भी हद तक जा सकते हैं और अपने राजनीतिक लाभ के लिए किसी को भी फंसा सकते हैं। और यह बात सभी को मालूम है।"

10:41 (IST)20 May 2019
सातवें चरण में 61% हुआ मतदान

लोकसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में रविवार को शाम पांच बजे तक लगभग 61 प्रतिशत मतदान हुआ। इस चरण में केन्द्र शासित क्षेत्र चंडीगढ़ सहित सात राज्यों की 59 सीटों पर मतदान था। उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा ने संवाददाता सम्मेलन में इसकी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पिछले लोकसभा चुनाव (2014) में सातवें चरण वाली 59 सीटों पर 64.63 प्रतिशत मतदान हुआ था। सिन्हा ने बताया कि कुछ सीटों को छोड़ कर सभी संसदीय क्षेत्रों में मतदान की अवधि शाम छह बजे तक निर्धारित होने के कारण मतदान के अंतिम आंकड़े मिलने में समय लगेगा। इस चरण में शाम पांच बजे तक सर्वाधिक मतदान (73.05 प्रतिशत) पश्चिम बंगाल की नौ लोकसभा सीटों पर हुआ। जबकि उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर 53.76 प्रतिशत मतदान हुआ।

10:21 (IST)20 May 2019
योगी सरकार ने बागी मंत्री को बर्खास्त करने की सिफारिश की

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने बागी मंत्री ओमप्रकाश राजभर को बर्खास्त करने की सिफारिश की है। मीडिया चैनल एबीपी न्यूज के हवाले से यह खबर आयी है। हालांकि ओमप्रकाश राजभर ने खुद इस्तीफा देने से इंकार कर दिया है। बता दें कि ओमप्रकाश राजभर ने भाजपा से बगावत कर लोकसभा चुनावों में अपने उम्मीदवार उतारे थे। ऐसे में चुनावों के बाद ओमप्रकाश राजभर पर कार्रवाई होने के कयास लगाए जा रहे थे। 

09:51 (IST)20 May 2019
ओडिशा के 34 मतदान केंद्रों पर हुआ पुनर्मतदान

ओडिशा के कई ससंदीय क्षेत्रों के 34 मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार को पुन: मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी। चुनाव आयोग ने इन मतदान केंद्रों पर तीसरे और चौथे चरण में क्रमश: 23 अप्रैल और 29 अप्रैल को हुए मतदान में कथित अनियमितताओं तथा हिंसा की घटनाओं को देखते हुए पुन: मतदान के आदेश दिये थे। एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि रविवार को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक सुचारू एवं शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ।

09:25 (IST)20 May 2019
कुमारस्वामी मीडिया पर भड़के, कहा- नियंत्रण के लिए लाएंगे कानून

कर्नाटक के सीएम एचडी कुमारस्वामी रविवार को एक कार्यक्रम के दौरान मीडिया पर जमकर भड़के। कुमारस्वामी ने मीडिया पर बीते एक माह के दौरान गैरजिम्मेदाराना रिपोर्टिंग करने का आरोप लगाया। एक बुक लॉन्चिंग कार्यक्रम में जेडीएस चीफ ने नाराज होते हुए कहा कि "मीडिया हमारे नाम का गलत इस्तेमाल कर रहा है। मैं सोच रहा हूं कि एक नया कानून लाया जाए। आप लोग (मीडिया) नेताओं को क्या समझते हो? आपको लगता है कि हम बेरोजगार हैं? क्या हम आपकों कार्टून लगते हैं? आपको किसने अधिकार दिया कि व्यंग्य के नाम पर आप कुछ भी दिखाएं।"

09:19 (IST)20 May 2019
सुखबीर बादल की बेटी को आचार संहिता उल्लंघन पर मिला नोटिस

शिरोमणि अकाली दल (शिअद) प्रमुख सुखबीर सिंह बादल की छोटी बेटी गुरलीन कौर को आदर्श आचार संहिता के कथित उल्लंघन को लेकर नोटिस जारी किया गया है। गुरलीन कौर ने इस बार पहली बार मतदान किया है। इस संबंध में एक अधिकारी ने बताया कि कौर जब बठिंडा संसदीय क्षेत्र के मुक्तसर में मतदान करने पहुंचीं तो तब उन्होंने अकाली दल का प्रतीक चिह्न पहन रखा था। यह नोटिस इसी कारण जारी किया गया है।

08:42 (IST)20 May 2019
भाजपा ने पश्चिम बंगाल में कई बूथों पर पुनर्मतदान कराने की मांग की

भाजपा ने रविवार को लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में तृणमूल कांग्रेस पर हिंसा करने का आरोप लगाते हुए कई बूथों पर फिर से मतदान कराने की मांग की। पश्चिम बंगाल में नौ सीटों के लिए रविवार को हुए मतदान में 72 प्रतिशत से ज्यादा लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता मुकुल रॉय ने कहा, ‘‘डायमंड हार्बर, उत्तरी कोलकाता, दक्षिणी कोलकाता, जाधवपुर, बसीरहाट, मथुरापुर और जॉयनगर में काफी हिंसा हुई है। तृणमूल कांग्रेस के गुंडों ने ज्यादातर बूथों पर वोट नहीं डालने दिया। हम कई बूथों पर पुन: मतदान चाहते हैं।’’ भाजपा के महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, ‘‘तृणमूल कांग्रेस को हार का डर है, इसलिए वह हिंसा पर उतारू है।’’

08:03 (IST)20 May 2019
बसपा सुप्रीमो आज नहीं जाएंगी दिल्ली

बसपा नेता एससी मिश्रा का कहना है कि बसपा सुप्रीमो मायावती का आज दिल्ली में कोई कार्यक्रम या मीटिंग नहीं हैं। वह लखनऊ में ही रहेंगी। बता दें कि ऐसी खबरें आयीं थी कि मायावती आज दिल्ली जा सकती हैं, जहां वह विपक्षी पार्टियों के साथ संभावित गठबंधन को लेकर चर्चा कर सकती हैं।

07:23 (IST)20 May 2019
फिरोजपुर में चार बूथों पर नहीं पड़ा कोई वोट

लोकसभा चुनाव के अंतिम चरण में पंजाब के फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र के चार बूथों पर कोई मतदाता वोट डालने नहीं पहुंचा। फिरोजपुर छावनी इलाके के बूथ संख्या 61, 62, 63 और 64 पर मतदान कर्मचारी लोगों के इंतजार में बैठे रहे, लेकिन कोई अपने मताधिकार का प्रयोग करने नहीं आया। पंजाब के मुख्य चुनाव अधिकारी एस. करुणा राजू ने रविवार की शाम बताया कि सूचना है कि इन चार बूथों पर मतदान नहीं हुआ। उन्होंने बताया कि इन बूथों के लिए 4,500 मतदाता पंजीकृत हैं।

X