ताज़ा खबर
 
title-bar

Lok Sabha Election 2019 : कांग्रेस ने हरियाणा से अपने पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की

Lok Sabha Election 2019 Hindi News : कांग्रेस ने स्थानीय लोगों से कहा ,‘‘नकुल आज यहां नहीं है लेकिन वह आपकी सेवा करेगा। मैंने उसे यह जिम्मेदारी दी है। अगर वह काम नहीं करे तो उसे सजा दें और उसके कपड़े फाड़ दें।’’

Lok Sabha Election 2019: आम चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2019 :  कांग्रेस ने हरियाणा से अपने पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को सोनीपत से टिकट दिया है। वहीं पूर्व विधानसभा स्पीकर करनाल से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। पार्टी  ने हिसार से भव्य बिश्नोई, कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह और फरीदाबाद से ललित नागर का टिकट काटकर अवतार सिंह भड़ाना को टिकट दिया है।

भारतीय जनता पार्टी ने चार राज्यों दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश सेसे अपने सात उम्मीदवारों की सूची जारी की है।पार्टी ने मध्यप्रदेश से 1, दिल्ली से 4 और पंजाब व उत्तर प्रदेश से 1-1 उम्मीदवार घोषित किया। पार्टी ने मध्यप्रदेश के इंदौर से शंकर ललवानी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं दिल्ली से जिन चार उम्मीदवारों की घोषणा की गई है उसमें चांदनी चौक से हर्षवर्धन, उत्तर पूर्व दिल्ली से मनोज तिवारी, पश्चिम दिल्ली से प्रवेश वर्मा और दक्षिण दिल्ली से रमेश विधूड़ी शामिल हैं। पार्टी ने पंजाब के अमृतसर से केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी को उम्मीदवार बनाया है। उत्तर प्रदेश के घोसी सीट से हरिनारायण राजभर को टिकट दिया गया है।

इससे पहले  लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 116 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम को थम गया और इस दौरान शीर्ष स्तर के नेताओं ने अपने उम्मीदवारों को जिताने के लिए पूरी ताकत झोंक दी। इनमें से गुजरात (26), केरल (20), गोवा (2), दादरा नागर हवेली (1) और दमन दीव (1) ऐसे राज्य हैं जिनकी सभी लोकसभा सीटों पर एक साथ मतदान होगा। इनके अलावा असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, जम्मू कश्मीर की एक, कर्नाटक की 14, महाराष्ट्र की 14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10 और पश्चिम बंगाल की पांच सीटों के लिए तीसरे चरण में मतदान होगा।

महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार अभियान में अपने अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं का समर्थन मांगा। 23 अप्रैल को राज्य में करीब 249 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदनगर और माढ़ा लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा के लिए प्रचार किया, वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विभिन्न क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया।

हरियाणा में जेजेपी के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने रविवार को अपने हिस्से की तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। पार्टी ने राज्य इकाई के प्रमुख नवीन जयहिंद को फरीदाबाद संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाया है। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 7 सीटों पर जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और 3 सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है।


Live Blog

22:13 (IST)21 Apr 2019
कांग्रेस ने हरियाणा से पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की

कांग्रेस ने हरियाणा से अपने पांच उम्मीदवारों की सूची जारी की है। पार्टी ने कुरुक्षेत्र से निर्मल सिंह, हिसार से भव्य बिश्नोई, करनाल से कुलदीप शर्मा, सोनीपत से भूपेंद्र सिंह हुड्डा और फरीदाबाद से ललित नागर के स्थान पर अवतार सिंह भड़ाना को टिकट दिया है।

22:00 (IST)21 Apr 2019
कांग्रेस ने सोनीपत सीट से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को उम्मीदवार बनाया

कांग्रेस ने हरियाणा से पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा को चुनाव में उतार दिया है। पार्टी ने इस वरिष्ठ नेता को सोनीपत से टिकट दिया है।

21:57 (IST)21 Apr 2019
कांग्रेस के चाहने पर भी हम देशद्रोह का कानून खत्म नहीं होने देंगे: राजनाथ

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को कहा कि कांग्रेस के चाहने पर भी हम देशद्रोह का कानून खत्म नहीं होने देंगे, बल्कि इसे और मजबूत बनाएंगे। मध्य प्रदेश के शहडोल, सतना एवं सीधी लोकसभा सीटों पर भाजपा प्रत्याशियों के लिए चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए राजनाथ ने कहा कि कांग्रेस ने देशद्रोह कानून को खत्म करने की घोषणा की है। वे भारत को तोड़ने की बात कर रहे हैं, लेकिन इस मामले में हम चुप नहीं रहेंगे।

21:20 (IST)21 Apr 2019
चुनाव आयोग के उड़न दस्ते ने 2.87 लाख रुपये जब्त किए

चुनाव आयोग के एक उड़न दस्ते ने दक्षिण मुंबई में हाजी अली पर पुलिस जांच के दौरान बाइक सवार व्यक्ति से 2.87 लाख रुपये नकद जब्त किए। अधिकारी ने रविवार को बताया कि शनिवार रात को बाइक सवार राकेश शाह को चुनाव आयोग के उड़न दस्ते और पुलिस ने रोका। इसके बाद उनकी तलाशी ली गई तो उनके पास से 2.87 लाख रुपये नकद मिले।

20:58 (IST)21 Apr 2019
स्वच्छ भारत अभियान चलाने वालों के दिमाग में जाति और धर्म की गंदगी भरी है : सिद्धू

कांग्रेस नेता एवं पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने केंद्र की भाजपा नीत एनडीए सरकार पर निशाना साधते हुए रविवार को यहां कहा कि ‘‘स्वच्छ भारत अभियान’’ चलाने वालों के दिमाग में जाति और धर्म के आधार पर लोगों को बांटने की गंदगी भरी पड़ी हुई है। भाजपा नीत राजग सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम पर तंज कसते हुए सिद्धू ने कहा कि वह फ्रांस और चीन से सामान मंगा कर युवाओं से पकौडे तलवाएगी

20:36 (IST)21 Apr 2019
ओडिशा के पतकुरा विधानसभा सीट का चुनाव स्थगित

ओडिशा के पतकुरा विधानसभा सीट पर 29 अप्रैल को होने वाला चुनाव स्थगित कर दिया है। निर्वाचन आयोग ने इस सीट से बीजद के उम्मीदवार बीपी अगरावाला के निधन के कारण इस सीट का चुनाव स्थगित कर दिया है।

20:22 (IST)21 Apr 2019
मुस्लिम भाई मुझे बिना वोट दिए बिना भी मेरे से काम ले लेनाः वरुण गांधी

भाजपा नेता वरुण गांधी ने पीलीभीत में एक चुनावी सभा में कहा कि जो देश के साथ है वह कभी किसी के खिलाफ नहीं हो सकता है। बस मैं एक चीज मुस्लिम भाई को वोट दिया तो मुझे बहुत अच्छा लगेगा। यदि नहीं दिया तो कोई बात नहीं तब भी मुझसे काम ले लेना।

19:49 (IST)21 Apr 2019
भाजपा ने चार राज्यों से उम्मीदवारों की सूची जारी की

भाजपा ने दिल्ली, पंजाब, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से अपने उम्मीदवारों की सूची जारी की। पार्टी ने मध्यप्रदेश से 1, दिल्ली से 4 और पंजाब व उत्तर प्रदेश से 1-1 उम्मीदवार घोषित किया।

19:05 (IST)21 Apr 2019
देवड़ा के खिलाफ आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज

मुंबई दक्षिण लोकसभा सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा के खिलाफ आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने के मामले में चुनाव आयोग के निर्देश पर यहां लोकमान्य तिलक मार्ग थाने में मामला दर्ज कराया गया है। देवड़ा ने 4 अप्रैल को झावेरी बाजार में प्रचार करते हुए जैन समुदाय से अपील की थी कि शिवसेना को वोट नहीं दें क्योंकि उसने पहले उनकी धार्मिक भावनाओं को आहत किया था।

18:31 (IST)21 Apr 2019
तीसरे चरण के तहत मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार थमा

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के तहत महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, ओडिशा, असम और गोवा की कुछ सीटों पर मंगलवार को होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार रविवार शाम को थम गया।  महाराष्ट्र में भाजपा, शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने प्रचार अभियान में अपने अपने पार्टी उम्मीदवारों के लिए मतदाताओं का समर्थन मांगा। 23 अप्रैल को राज्य में करीब 249 उम्मीदवारों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदनगर और माढ़ा लोकसभा क्षेत्रों में भाजपा के लिए प्रचार किया, वहीं मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने भी विभिन्न क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया।

17:27 (IST)21 Apr 2019
नवीन पटनायक ने बताया बैजयंत पांडा को पार्टी से निकालने का कारण

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक ने पार्टी के केंद्रपाड़ा से सांसद बैजयंत पांडा को पार्टी से निकालने के तीन कारण बताए हैं। पटनायक ने कहा कि पांडा की राजनैतिक महत्वाकांक्षा बड़ी थीं। वह पार्टी के संसदीय वित्त समिति के चेयरमैन बनना चाहते थे। साथ ही वह पार्टी विरोधी गतिविधियों में लिप्त थे।

17:12 (IST)21 Apr 2019
अपने उम्मीदवार को बेवजह बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रही है भाजपा : खड़गे

विपक्षी नेता एवं कांग्रेस के वर्तमान सांसद मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को विश्वास जताया कि वह चुनाव जीत जाएंगे। उन्होंने भाजपा पर आरोप लगाया कि वह सुरक्षित गुलबर्गा संसदीय सीट से अपने उम्मीदवार उमेश जाधव को बेवजह बढ़ा-चढ़ाकर पेश कर रही है। खड़गे ने वाडी में  कहा,  'भाजपा जाधव के गुलबर्गा आरक्षित सीट जीतने को लेकर झूठमूठ में हवा फैला रही है।'

16:55 (IST)21 Apr 2019
राम मंदिर मुद्दे पर टिप्पणी के लिए साध्वी प्रज्ञा को चुनाव आयोग ने भेजा नोटिस

चुनाव आयोग ने भोपाल से भाजपा की प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उनकी राम मंदिर वाली टिप्पणी के लिए नोटिस भेजा है। साध्वी प्रज्ञा ने कहा था कि उन्हें अयोध्या में बाबरी मस्जिद विध्वंस में शामिल होने पर गर्व है। साध्वी ने यह बयान एक टीवी चैनल पर डिबेट के दौरान दिया था।

16:28 (IST)21 Apr 2019
'आप'' ने हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिये तीन उम्मीदवारों के नाम घोषित किए

हरियाणा में जेजेपी के साथ गठबंधन कर लोकसभा चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी ने रविवार को अपने हिस्से की तीन सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर दिया। पार्टी ने राज्य इकाई के प्रमुख नवीन जयहिंद को फरीदाबाद संसदीय सीट से उम्मीदवार बनाया है। हरियाणा की 10 लोकसभा सीटों में से 7 सीटों पर जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) और 3 सीटों पर आम आदमी पार्टी चुनाव लड़ रही है।

16:08 (IST)21 Apr 2019
लोगों को विश्वास मोदी देश को नहीं झुकने देगाः पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चितौड़गढ़ में रैली को संबोधित किया। पीएम ने कहा कि लोगों को यह विश्वास है कि मोदी अपने खिलाफ हमले झेल सकता है, अपने राजनीतिक भविष्य को खतरे में डाल सकता है लेकिन वह देश को नहीं झुकने देगा। पीएम मोदी ने रैली में कहा कि नया भारत बनाने की जिम्मेदारी  पहली बार वोट देने वालों की है। पीएम ने लोगों पूछा कि आप कमजोर भारत चाहते हैं या मजबूत भारत। 

14:57 (IST)21 Apr 2019
'निर्वाचित सांसद ही तय करेंगे अगला प्रधानमंत्री'

वाराणसी से कांग्रेस के पूर्व सांसद राजेश मिश्रा ने कहा है कि लोकसभा चुनाव के बाद निर्वाचित सांसद ही तय करेंगे कि कांग्रेस सरकार का प्रधानमंत्री कौन होगा। कांग्रेस से सलेमपुर से घोषित उम्मीदवार मिश्रा ने बलिया जिले के बभनियांव गांव में संवाददाताओं द्वारा यह पूछे जाने पर कि कांग्रेस राहुल गांधी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित करने से संकोच क्यों कर रही है, उन्होंने कहा कि चुनाव के बाद निर्वाचित सांसद ही यह फैसला करेंगे कि उनका प्रधानमंत्री कौन बनेगा। यही लोकतांत्रिक तरीका भी है, जिसे भाजपा ने तोड़ डाला है। 

14:44 (IST)21 Apr 2019
उप्र की जनता ने मोदी को पद से हटाने की पूरी तैयारी कर ली है : मायावती

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) अध्यक्ष मायावती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर हमला करते हुए कहा कि उन्हें वजीर-ए-आजम बनाने वाली उत्तर प्रदेश की जनता ने अब उन्हें इस पद से हटाने की पूरी तैयारी कर ली है। मायावती ने कहा कि प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में घूम-घूम कर यह कह रहे हैं कि इस प्रदेश ने ही उन्हें देश का प्रधानमंत्री बनाया है, जो शत प्रतिशत सही है लेकिन जनता उनसे यह भी पूछ रही है कि इस पद पर पहुंचने के बाद उन्होंने सूबे की 22 करोड़ जनता के साथ वादाखिलाफी और विश्वासघात क्यों किया?

14:23 (IST)21 Apr 2019
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने केरल में किया चुनाव प्रचार

तीसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार पूरे चरम पर है। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने रविवार को गुजरात के अहमदाबाद में रोड शो कर पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में वोट मांगे। वहीं रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने केरल के वायनाड में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में चुनाव प्रचार किया। बता दें कि वायनाड सीट से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनाव मैदान में हैं।

13:43 (IST)21 Apr 2019
सुप्रिया सुले बोलीं- भाजपा सरकार ने ही उनके पिता को दिया था पद्म विभूषण का सम्मान

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी की बारामती से उम्मीदवार सुप्रिया सुले ने भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पर शरद पवार के योगदान पर सवाल उठाने को लेकर तीखा हमला बोलते हुए कहा कि वह भाजपा सरकार ही थी जिसने उनके पिता को पद्म विभूषण से सम्मानित किया था।नरेन्द्र मोदी सरकार ने राकांपा प्रमुख को 2017 में यह सम्मान दिया था।

12:44 (IST)21 Apr 2019
हरियाणा में आम आदमी पार्टी ने 3 उम्मीदवारों का किया ऐलान

आम आदमी पार्टी ने रविवार को हरियाणा में अपने 3 उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। इस ऐलान के मुताबिक फरीदाबाद से नवीन जयहिंद, अंबाला से प्रथ्वीराज और करनाल से कृष्ण कुमार अग्रवाल के नाम की घोषणा की गई है।

12:02 (IST)21 Apr 2019
पीएम मोदी बोले- अभिनंदन को कुछ होता तो पाकिस्तान को नहीं छोड़ते

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के पाटन इलाके में आज एक जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के मुद्दे पर बात करते हुए कहा कि 'जब अभिनंदन को पाकिस्तान ने हिरासत में लिया, तो मैंने कहा था कि यदि हमारे पायलट को कुछ हुआ तो हम तुम्हें नहीं छोड़ेंगे।'

11:58 (IST)21 Apr 2019
साध्वी प्रज्ञा का व्यवहार आदतन अपराधी जैसाः छत्तीसगढ़ सीएम

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल का कहना है कि साध्वी प्रज्ञा का व्यवहार आदतन अपराधी जैसा है। 19 साल पहले वह यहां (भिलाईगढ़) भी चाकूबाजी और मारपीट की घटनाओं में शामिल रह चुकी है। 

10:42 (IST)21 Apr 2019
साध्वी प्रज्ञा का दावा- हां, मैं ढांचा गिराने अयोध्या गई थी

भोपाल से भाजपा प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ने रविवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि हां, मैं वहां (अयोध्या) गई थी, ये मैंने कल भी कहा था और अब भी इससे इंकार नहीं करुंगी। मैंने ढांचा गिराया था। मैं वहां जाऊंगी और राम मंदिर के निर्माण में मदद करुंगी। कोई भी मुझे यह करने से नहीं रोक सकता। राम राष्ट्र हैं, राष्ट्र राम हैं।

09:53 (IST)21 Apr 2019
मिलिंद देवड़ा के खिलाफ एफआईआर दर्ज

दक्षिण मुंबई से कांग्रेस उम्मीदवार मिलिंद देवड़ा के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। देवड़ा के खिलाफ यह एफआईआर आईपीसी की धारा 171 (चुनाव के दौरान गलत बयान देने के लिए) के तहत और धारा 125 (चुनाव के दौरान विभिन्न वर्गों में दुश्मनी को बढ़ावा देने के लिए) के तहत दर्ज की गई है।