ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: गुलाम नबी आजाद बोले- लोकतांत्रिक, संवैधानिक संस्थानों को कमजोर कर रही भाजपा सरकार

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates: वहीं, पीएम ने कहा कि अब्दुल्ला परिवार और मुफ्ती परिवार ने जम्मू कश्मीर की 3 पीढ़ियों को बर्बाद कर दिया है। इनके जाने के बाद ही कश्मीर में खुशहाली आ सकती है।

hindi news, hindi news live, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election date 2019, lok sabha election schedule 2019, lok sabha election 2019 date, lok sabha election voting dates, election 2019, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019, lok sabha chunav date, lok sabha chunav schedule, lok sabha chunav votingकांग्रेस महासचिव और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस महासचिव और राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नीत सरकार पर देश की लोकतांत्रिक एवं संवैधानिक संस्थानों को कमजोर करने का आरोप लगाया। उन्होंने इल्जाम लगाया कि भाजपा नीत सरकार ने राष्ट्रवाद के प्रमाणपत्र बांटने शुरू कर दिए हैं और मजहब, जाति के नाम पर लोगों की देशभक्ति पर सवाल उठाए हैं।

उन्होंने कहा कि धुव्रीकरण की राजनीति हमारे देश की ताकत के लिए नुकसानदेह है। रामबन और डोडा जिलों में चुनावी सभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि मोदी सरकार ने स्थापित लोकतांत्रिक और संवैधानिक संस्थानों को कमजोर किया है जो पिछले 70 साल से जवाहरलाल नेहरू की सरकार से लेकर बाद कि सरकारों में देश को मजबूती देते रहे हैं।

संविधान निर्माता बीआर आंबेडकर को याद करते हुए आजाद ने कहा कि संविधान में सौंपे गए अधिकारों से देश में मजबूत संवैधानिक और लोकतांत्रिक संस्थानों की स्थापना हुई जो मजबूत लोकतंत्र के स्तंभ हैं। उन्होंने दावा किया कि मोदी सरकार और भाजपा ने विभिन्न तरीकों से ऐसे संस्थानों को ‘कमजोर करने और उनका राजनीतिकरण’ करने की हर मुमकिन कोशिश की।

 

Live Blog

Highlights

    22:18 (IST)14 Apr 2019
    क्रिकेटर रवींद्र जडेजा की बहन भी राजनीति में आईं, थामा कांग्रेस का हाथ

    भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी रवींद्र जडेजा की बहन नैना जडेजा कांग्रेस में शामिल हो गई हैं। रविवार को गुजरात के राजकोट शहर में उन्होंने पार्टी की सदस्यता ली। बता दें कि इससे पहले उनकी पत्नी रिवाबा ने भी राजनीति में कदम रखा था। पिछले महीने वह भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का हिस्सा बन गई थीं।

    22:17 (IST)14 Apr 2019
    प्रियंका बोलीं- संविधान को नष्ट करने के हो रहे प्रयास

    भाजपा पर तीखा हमला बोलते हुए कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने रविवार को कहा कि आज संविधान का सम्मान नहीं किया जा रहा और इसे नष्ट करने की कोशिशें की जा रही हैं। सिलचर से कांग्रेस उम्मीदवार और मौजूदा सांसद सुष्मिता देव के समर्थन में रोडशो करते हुए प्रियंका ने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरी दुनिया की यात्रा की लेकिन अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बमुश्किल ही थोड़ा बहुत वक्त बिताया है।

    उन्होंने कहा कि आज महापुरुष बी आर अंबेडकर की जयंती है। उन्होंने संविधान के माध्यम से इस देश की बुनियाद रखी थी। हर नेता की जिम्मेदारी है कि संविधान का सम्मान किया जाए। कांग्रेस महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका ने कहा, ‘‘आज आप देख रहे हैं कि संविधान का सम्मान नहीं किया जा रहा और उसे नष्ट करने के प्रयास किये जा रहे हैं।’’

    21:58 (IST)14 Apr 2019
    क्षेत्रीय पार्टियां कांग्रेस की मदद के बिना सरकार नहीं बना सकती- देवगौड़ा

    पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा ने रविवार को यहां कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद क्षेत्रीय पार्टियां अकेले अपने दम पर सरकार नहीं बना सकती हैं और उन्हें कांग्रेस की मदद लेनी होगी। तुमकुरू में पत्रकारों से जदएस के प्रमुख ने कहा कि कई क्षेत्रीय पार्टियों के बीच मतभेद हैं लेकिन उनका मानना है कि वे कांग्रेस की मदद के बिना अकेले अपने दम पर सरकार नहीं बना सकती हैं।

    देवेगौड़ा तुमकुरू से चुनाव लड़ रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर क्षेत्रीय पार्टियां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शासन को खत्म करना चाहती हैं तो उन्हें अपने मतभेदों को खत्म करना होगा। देवगौड़ा ने कहा कि अगर क्षेत्रीय दल मोदी के शासन को खत्म करना चाहते हैं तो उन्हें राष्ट्रीय पार्टी कांग्रेस के साथ आना चाहिए। मोदी देश की राजनीतिक व्यवस्था को तबाह कर रहे हैं।

    21:13 (IST)14 Apr 2019
    संविधान के मूल्यों को कमजोर करने वाले आंबेडकर की स्मृति को क्षति पहुंचा रहे हैं : राहुल

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने रविवार को बी आर आंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि जो न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे के सिद्धांतों को कमजोर कर रहे हैं वे भारतीय संविधान के निर्माता की स्मृति को क्षति पहुंचा रहे हैं।

    गांधी ने एक ट्वीट में कहा कि डा. बाबासाहेब आंबेडकर की जयंती पर चलिये हम स्वयं को हमारे संविधान में निहित चार सार्वभौमिक मूल्यों ‘न्याय, स्वतंत्रता, समानता और भाईचारे’ के प्रति फिर से सर्मिपत करते हैं। जो लोग इन मूल्यों की उपेक्षा करते हुए आज के दिन उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं , वे उनकी स्मृति को क्षति पहुंचा रहे हैं।

    20:36 (IST)14 Apr 2019
    कुमारस्वामी ने प्रधानमंत्री पर किया पलटवार, मोदी को ‘परसेंटेज बैकग्राउंड’ वाला पीएम बताया

    कर्नाटक में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर नरेंद्र मोदी द्वारा ‘‘20 परसेंट सरकार’’ तंज कसे जाने पर राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रविवार को उन पर पलटवार करते हुए आरोप लगाया कि वह ‘‘परसेंटेज बैकग्राउंड वाले प्रधानमंत्री’’ हैं तथा उनके पास बोलने के लिए कोई और मुद्दा नहीं है।

    दरअसल, मोदी ने भ्रष्टाचार और वंशवादी राजनीति को लेकर शुक्रवार को एक रैली में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन पर हमला बोलते हुए उस पर ‘‘20 परसेंट सरकार’’ का आरोप लगाया था और कहा था कि उनका एकमात्र लक्ष्य ‘कमिशन’ है। मोदी ने शनिवार को भी यहां एक रैली में सत्तारूढ गठबंधन को आड़े हाथ लेते हुए कहा, ‘‘पहले यह 10 प्रतिशत था, अब यह 20 प्रतिशत हो गया है।’’

    मुख्यमंत्री ने कहा कि यदि आप उनकी पृष्ठभूमि देखें तो वह ‘‘परसेंटेज बैक ग्राउंड’’ वाले हैं इसलिए हमेशा ही परसेंटेज के बारे में सोचते हैं। हम उनसे कुछ और उम्मीद नहीं कर सकते।

    20:01 (IST)14 Apr 2019
    कांग्रेस ने PM के हेलीकॉप्टर में ‘संदिग्ध काले ट्रंक’ पर जताया शक

    कांग्रेस ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक के चित्रदुर्ग दौरे के दौरान उनके हेलीकॉप्टर में कथित तौर पर एक ‘‘संदिग्ध काला ट्रंक’’ ले जाए जाने के मामले में रविवार को जांच की मांग की। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री से कहा कि वह इस मामले में सफाई दें और मांग की कि निर्वाचन आयोग को ट्रंक में रखी सामग्री की जांच करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने पहले ही इस संबंध में निर्वाचन आयोग से शिकायत दर्ज करा दी है। पीएम ने कर्नाटक के चित्रदुर्ग में नौ अप्रैल को एक चुनावी सभा को संबोधित किया था। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘हमने देखा कि प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर के साथ तीन और हेलीकॉप्टर उड़ रहे थे। लैंडिंग के बाद एक काला ट्रंक निकाला गया और उसे एक निजी कार से ले जाया गया जो एसपीजी के काफिले का हिस्सा नहीं थी।’’

    19:40 (IST)14 Apr 2019
    केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह का ऐलान- इस्तीफा देने के लिए तैयार

    "बीजेपी जब चुनाव में उतरेगी...वे वंशवाद की राजनीति के खिलाफ हैं। ऐसे में मुझे लगा कि मेरा बेटा नामांकन करता है, तब मुझे राज्यसभा और मंत्रिपद से इस्तीफा देना पड़ेगा। नतीजतन मैंने बीजेपी चीफ अमित शाह को चिट्ठी लिखी है, क्योंकि मैं पार्टी से इस्तीफा देना चाहता हूं। मैं इस्तीफा देने के लिए तैयार हूं।"

    18:53 (IST)14 Apr 2019
    मोदी 16 अप्रेल को भुवनेश्वर में करेंगे रोडशो

    प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अपनी ओडिशा यात्रा के दौरान 16 अप्रैल को भुवनेश्वर में एक रोडशो करेंगे। मोदी का उसी दिन भुवनेश्वर और संबलपुर में दो रैलियों को संबोधित करने का भी कार्यक्रम है। भाजपा के राज्य उपाध्यक्ष समीर मोहंती ने रविवार को बताया कि प्रधानमंत्री शहर के बीजू पटनायक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के समीप अपने रोडशो की शुरूआत करेंगे और गंगानगर को पार करते हुए बारामुंडा ग्राउंड में रैली स्थल तक जाएंगे।

    भुवनेश्वर और संबलपुर लोकसभा सीटों तथा इनके तहत आने वाले विधानसभा क्षेत्रों में तीसरे चरण के तहत 23 अप्रैल को मतदान होगा। राज्य में प्रधानमंत्री का यह तीसरा चुनावी कार्यक्रम होगा । इससे पहले उन्होंने कोरापुट जिले के जयपुर, कालाहांडी के भवानीपटना, बोलांगीर जिले के सोनेपुर तथा सुंदरगढ़ में चुनावी सभाओं को संबोधित किया था। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह भी 17 अप्रैल को कटक जिले के बाराम्बा तथा ढेंकनाल में दो रैलियों को संबोधित करेंगे। पार्टी के एक नेता ने यह जानकारी दी।

    18:09 (IST)14 Apr 2019
    राजनाथ सिंह ने SP-BSP पर यूं साधा निशाना, कहा...

    गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के डर से साथ आए हैं। रविवार को यूपी के बिजनौर स्थित नगीना इलाके में एक जनसभा में उन्होंने कहा- सपा-बसपा का गठबंधन, मोदी जी को रोकने के लिए हुआ है। उन्होंने कभी सोचा भी नहीं था कि सूबे में ये दोनों पार्टियां साथ आएंगी। वे जानते हैं कि मोदी की आंधी में वे अकेले तिनके की तरह बह जाएंगे।

    आप और कांग्रेस का गठबंधन होगा या नहीं? दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) संयोजक अरविंद केजरीवाल ने इस पर कहा है कि मोदी-शाह की जोड़ी से देश को बचाने के लिए वह हर संभव प्रयास करेंगे। रविवार को उन्होंने पत्रकारों से कहा- देश खतरे में है। मोदी-शाह की जोड़ी से देश को बचाने के लिए हम तैयार हैं। फिर चाहे जो कुछ भी करना पड़े। हम अपनी तरफ से अंत तक प्रयास करे।

    17:23 (IST)14 Apr 2019
    पीडीपी चीफ बोलीं- मुस्लिमों को बाहर करने के अपने विनाशकारी एजेंडे से भारत को बांटना चाहती है भाजपा

    पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जम्मू कश्मीर के कठुआ में एक रैली में उनकी टिप्पणी को लेकर रविवार को निशाना साधा और कहा कि भाजपा मुस्लिमों और अल्पसंख्यकों को ‘‘बाहर करने’’ के अपने ‘‘विनाशकारी एजेंडे’’ से देश को ‘‘बांटना’’ चाहती है। प्रधानमंत्री ने कठुआ में एक चुनावी रैली में अब्दुल्ला और मुफ्ती परिवारों पर यह कहते हुए हमला बोला कि दोनों परिवारों ने जम्मू कश्मीर की तीन पीढ़ियों को ‘‘बर्बाद’’ कर दिया और वह उन्हें भारत को ‘‘बांटने’’ नहीं देंगे।

    मोदी ने कहा, ‘‘अब्दुल्ला परिवार और मुफ्ती परिवार ने जम्मू कश्मीर की तीन पीढ़ियों के जीवन को नष्ट कर दिया। जम्मू कश्मीर का उज्ज्वल भविष्य उनके हटने के बाद ही सुनिश्चित किया जा सकता है। वे अपने पूरे कुनबे को मैदान में ला सकते हैं, जितना चाहें मोदी को बुरा भला कह सकते हैं लेकिन वे इस देश को बांट नहीं पाएंगे।’’

    16:32 (IST)14 Apr 2019
    नए घोटाले का रास्ता खोलेगी कांग्रेस की ‘न्याय’ योजना- गोयल

    केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता पीयूष गोयल ने रविवार को कहा कि गरीबों के लिये कांग्रेस की न्यूनतम आय योजना जिस तरह से सोची गयी है वह अपने आप में तबाही है। उन्होंने कहा कि यह एक अन्य घोटाले का रास्ता खोलेगा क्योंकि लाभार्थियों का चयन पूरी तरह से भ्रष्टाचार से प्रभावित होगा।

    गोयल ने कहा, उन्हें नहीं लगता कि इस योजना को लागू कर पाना संभव होगा क्योंकि आय और वेतन के स्तर पर कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है। कांग्रेस का यह वादा गुब्बारे की तरह फूट जाएगा। कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में वादा किया है कि यदि वह सत्ता में आयी तो देशभर के 20 प्रतिशत सबसे गरीब लोगों के बैंक खाते में सालाना 72 हजार रुपये जमा करेगी। कांग्रेस पार्टी ने इस योजना को न्याय नाम दिया है। जहां एक ओर कांग्रेस पार्टी के नेताओं का कहना है कि इस प्रस्तावित योजना ने मतदाताओं को बड़े स्तर पर आर्किषत किया है वहीं भाजपा ने इसे पूरी तरह से अव्यवहारिक और अर्थव्यवस्था के खिलाफ बताया है।

    16:32 (IST)14 Apr 2019
    पीएम मोदी बोले- कांग्रेस के कारण कश्मीरी पंडितों को छोड़ना पड़ा घर

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जम्मू के कठुआ में एक विशाल रैली को संबोधित किया। इस रैली में पीएम मोदी ने पीएम ने कांग्रेस पर जलियांवाला बाग नरसंहार के मौके पर राजनीति करने का आरोप लगाया। पीएम ने कहा कि जलियांवाला बाग की घटना के 100 साल पूरे होने पर सरकार की तरफ से कार्यक्रम का आयोजन किया गया था, जिसमें उपराष्ट्रपति मौजूद थे। लेकिन पंजाब के सीएम कार्यक्रम में नहीं पहुंचे, क्योंकि वह कांग्रेस परिवार की भक्ति में व्यस्त थे। पीएम ने कहा कि अब्दुल्ला परिवार और मुफ्ती परिवार ने जम्मू कश्मीर की 3 पीढ़ियों को बर्बाद कर दिया है। इनके जाने के बाद ही कश्मीर में खुशहाली आ सकती है।

    कश्मीरी पंडितों का मुद्दा उठाते हुए पीएम ने कहा कि कांग्रेस की नीतियों के कारण कश्मीरी पंडितों को अपना घर छोड़ना पड़ा। कांग्रेस और उनके दोस्त वोट बैंक की राजनीति करते रहे। पीएम ने कहा कि क्या कांग्रेस कश्मीरी पंडितों को न्याय दिला सकेगी? क्या 1984 के दंगा पीड़ितों को न्याय मिलेगा?

    15:43 (IST)14 Apr 2019
    MP में BJP की चौथी लिस्ट जारी, 2 मौजूदा सांसदों के कटे टिकट

    भाजपा ने मध्य प्रदेश की तीन और लोकसभा सीटों के लिए रविवार को अपने प्रत्याशियों की चौथी सूची घोषित कर दी है। इस सूची में पार्टी ने अपने मौजूदा दो सांसदों की टिकट काट दिये हैं। इससे पहले, भाजपा ने प्रदेश के लिए जारी अपनी तीन सूचियों में मध्य प्रदेश की 21 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर अपने मौजूदा आठ सांसदों की टिकट काट दिया था। इस प्रकार अब तक पार्टी ने मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 24 सीटों पर अपने प्रत्याशियों का ऐलान कर अपने मौजूदा 10 सांसदों का टिकट काट दिया है।

    चौथी लिस्ट में पार्टी ने जिन दो सांसदों पर दोबारा भरोसा नहीं जताया है, उनमें नागेन्द्र ंिसह (खजुराहो) एवं सावित्री ठाकुर (धार) शामिल हैं। इनके स्थान पर पार्टी ने खजुराहो से बिष्णु दत्त शर्मा एवं धार से छतर ंिसह दरबार को अपना प्रत्याशी बनाया है।

    15:13 (IST)14 Apr 2019
    कांग्रेस-राकांपा मुंबई की सभी सीटें जीतेंगी, लोग अवसरवादी गठजोड़ के झांसे में नहीं आएंगे: देवड़ा

    कांग्रेस की मुंबई इकाई के अध्यक्ष मिंिलद देवड़ा ने कहा है कि उनकी पार्टी अपनी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के साथ मिलकर महानगर में लोकसभा की सभी छह सीटों पर जीत दर्ज करेगी क्योंकि इन चुनावों में सत्ता विरोधी लहर बड़ा कारण है और लोग भाजपा-शिवसेना के ‘‘अवसरवादी गठजोड़’’ के झांसे में नहीं आएंगे।

    देवड़ा को पिछले महीने मुंबई क्षेत्रीय कांग्रेस कमिटी (एमआरसीसी) का अध्यक्ष बनाया गया था। उन्हें संजय निरुपम की जगह दी गई। देवड़ा ने कहा कि कांग्रेस की मुंबई इकाई ‘‘एकजुट है और एक उद्देश्य के लिए लड़ रही है।’’ उन्होंने पीटीआई-भाषा के साथ साक्षात्कार में कहा कि 2014 अपवाद वाला वर्ष था और पांच साल बाद राजनीतिक स्थितियां अब वैसी नहीं हैं।

    14:59 (IST)14 Apr 2019
    कांग्रेस ने PM के हेलीकॉप्टर में ‘संदिग्ध काले ट्रंक’ पर जताया संदेह

    कांग्रेस ने रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर्नाटक के चित्रदुर्ग दौरे के दौरान उनके हेलीकॉप्टर में कथित तौर पर एक ‘‘संदिग्ध काला ट्रंक’’ ले जाए जाने के मामले में जांच की मांग की। कांग्रेस प्रवक्ता आनंद शर्मा ने प्रधानमंत्री से कहा कि वह इस मामले में सफाई दें और मांग की कि निर्वाचन आयोग को ट्रंक की सामग्री की जांच करनी चाहिए।

    उन्होंने कहा कि कांग्रेस की कर्नाटक इकाई ने पहले ही इस संबंध में निर्वाचन आयोग से शिकायत दर्ज करा दी है। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘हमनें देखा कि प्रधानमंत्री के हेलीकॉप्टर के साथ तीन और हेलीकॉप्टर उड़ रहे थे। लैंडिंग के बाद एक काला ट्रंक निकाला गया और उसे एक निजी कार से ले जाया गया जो एसपीजी के काफिले का हिस्सा नहीं थी।’’

    14:38 (IST)14 Apr 2019
    BJP ने जारी की 20वीं लिस्ट, इन्दें दिया टिकट

    14:31 (IST)14 Apr 2019
    MP में भाजपा के लिए सभी 27 सीटें बचाना होगा चुनौती

    लोकसभा चुनाव में इस बार भाजपा के लिए मध्य प्रदेश में अपनी सभी 27 सीटों को बचाना बड़ी चुनौती होगा। देश में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लहर के चलते पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने मध्य प्रदेश में 29 में से 27 सीटों पर जीत हासिल की थी जबकि कांग्रेस को केवल दो सीटें गुना एवं छिन्दवाड़ा ही मिली थी। लेकिन भाजपा के लिए इस बार राह इतनी आसान नहीं है क्योंकि नवंबर 2018 में प्रदेश विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने सत्ता पर 15 साल से काबिज भाजपा को पटकनी देकर सरकार बनाई थी।

    मध्य प्रदेश के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी की वेबसाइट के आंकड़े बताते हैं कि इस चुनाव में 12 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशियों को भाजपा प्रत्याशियों से अधिक मत मिले थे। जिन 12 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस ने पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में बढ़त बनाई थी, उनमें मुरैना, भिण्ड, ग्वालियर, मण्डला, छिन्दवाड़ा, राजगढ़, देवास, रतलाम, धार, खरगोन, खंडवा एवं बैतूल शामिल हैं।

    13:58 (IST)14 Apr 2019
    केन्द्रीय मंत्री बिरेन्द्र सिंह ने की इस्तीफे की पेशकश

    केन्द्रीय मंत्री चौधरी बिरेन्द्र सिंह ने अमित शाह के सामने केन्द्रीय मंत्रीमंडल और राज्यसभा से इस्तीफा देने की पेशकश की है। बता दें कि भाजपा ने बिरेन्द्र सिंह के बेटे बृजेन्द्र सिंह को आगामी लोकसभा चुनाव में हिसार से प्रत्याशी बनाया है।

    13:53 (IST)14 Apr 2019
    भाजपा ने जारी की उम्मीदवारों की 20वीं लिस्ट
    13:52 (IST)14 Apr 2019
    प्रियंका गांधी का असम में रोड शो, उमड़ी भारी भीड़

    कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने रविवार को असम के सिलचर में एक रोड शो का आयोजन किया। प्रियंका गांधी ने सिलचर लोकसभा सीट से पार्टी की उम्मीदवार के समर्थन में यह रोड शो किया। इस दौरान जनता की भारी भीड़ उमड़ी।

    13:14 (IST)14 Apr 2019
    हेमामालिनी के समर्थन में मथुरा पहुंचे धर्मेंद्र

    मशहूर फिल्म अभिनेता धर्मेंद्र, भाजपा उम्मीदवार और अपनी पत्नी हेमामालिनी के समर्थन में प्रचार करने के लिए रविवार को मथुरा पहुंचे। बता दें कि हेमामालिनी मथुरा से सांसद हैं और एक बार फिर से भाजपा ने उन्हें यहां से टिकट दिया है। 

    12:32 (IST)14 Apr 2019
    मुम्बई में कांग्रेस को मोदी लहर के समाप्त होने और मनसे के समर्थन का आसरा

    लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुम्बई में प्रचार अभियान ने तेजी पकड़ ली है..जहां कांग्रेस अपनी पकड़ मजबूत करने की कोशिश में जुटी है। शिवसेना और भाजपा के तल्ख रिश्तों के बावजूद चुनाव से ठीक पहले एकसाथ आ जाने से कांग्रेस की मुश्किलें जहां एक ओर बढ़ गईं हैं तो वहीं दूसरी ओर मनसे के प्रमुख राज ठाकरे का कांग्रेस को समर्थन से पार्टी को राहत मिली है। मुम्बई में छह लोकसभा सीटों में से कांग्रेस पांच पर और उसका सहयोगी दल राकांपा एक सीट पर मैदान में हैं।

    12:27 (IST)14 Apr 2019
    पीएम मोदी की जम्मू रैली, बोले- पहले चरण में आतंकी नेताओं और महामिलावट के लोगों को मिला जवाब

    पीएम मोदी ने आज जम्मू के कठुआ में एक रैली को संबोधित किया। इस दौरान पीएम ने पहले चरण की सफलता पर बोलते हुए कहा कि आपने पहले चरण के मतदान के दौरान भारत में लोकतंत्र की मजबूती को साबित कर दिया। लोगों ने जम्मू और बारामूला में बड़ी तादाद में वोट डाले। आपने आतंकी नेताओं, मौकापरस्त और महामिलावट के लोगों को करारा जवाब दिया है।

    11:19 (IST)14 Apr 2019
    अखिलेश यादव ने बोला भाजपा के राष्ट्रवाद पर हमला

    सपा मुखिया अखिलेश यादव ने रविवार को एक जनसभा को संबोधित करते हुए भाजपा की राष्ट्रवादी राजनीति पर हमला बोला। अखिलेश यादव ने कहा कि वो कहते हैं कि जब तक भाजपा की सरकार है, हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। हम समाजवादी पार्टी के लोग कहते हैं कि जब तक हमारे बहादुर जवान मौजूद हैं, तब तक हमारी सीमाएं सुरक्षित हैं। सरकारें तो आती जाती रहती हैं, लेकिन सेना के जवान सीमाओं पर तैनात रहते हैं और देश की सुरक्षा करते हैं।

    11:13 (IST)14 Apr 2019
    यहां देखें बसपा उम्मीदवारों की पूरी लिस्ट...
    Next Stories
    1 पहले शिवपाल यादव ने CM योगी को बताया ईमानदार, फिर बोले- लेकिन UP में बढ़ा भ्रष्टाचार
    2 कांग्रेस घोषणापत्र की तारीफ करने वाले पत्रकार ने लिखा था आडवाणी का ताजा ब्लॉग?
    3 कांग्रेस की नई लिस्ट से बढ़ सकती है बीजेपी की मुश्किल, अनुप्रिया पटेल की मां और फूलन देवी के पति का नाम