ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Updates: राहुल गांधी का आरोप-‘चौकीदार सौ प्रतिशत चोर है’

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates Updates: राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो पहला काम संसद, विधानसभाओं और सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।

Lok Sabha Election 2019: आम चुनाव के परिणाम 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि ‘‘चौकीदार 100 प्रतिशत चोर है’’ और लोकसभा चुनाव अनिल अंबानी और आम जनता के बीच तथा चोरों और ईमानदार लोगों के बीच लड़ाई है। गांधी ने कर्नाटक के कोलार, चित्रदुर्ग और केआर नगर में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जदएस गठबंधन के लिए प्रचार करते हुए उस दिन यह बात कही जब प्रधानमंत्री भी कर्नाटक में रैली कर रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा , ‘‘सारे चोरों के उपनाम मोदी क्यों हैं।’’ उन्होंने कहा कि वह चौकीदार की तरह नहीं बनना चाहेंगे, बल्कि जनता की आवाज बनेंगे।

राफेल विमान सौदे का मुद्दा उठाते हुए कोलार में रैली के दौरान उन्होंने कहा, ‘‘चौकीदार 100 फीसदी चोर है’’ और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने 30 हजार करोड़ रुपये चुराए और उसे अपने ‘‘चोर दोस्त’’ अनिल अंबानी को दे दिया। राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘आपने 30,000 करोड़ रुपये चुराए और अपने चोर दोस्त को दे दिये। आपने 100 फीसदी रुपये चुराए। ‘चौकीदार’ चोर है। नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, ललित मोदी, माल्या, अनिल अंबानी और नरेंद्र मोदी- एक पूरा गिरोह है, चोरों का एक पूरा दल है।’’ मोदी खुद को एक ‘‘चौकीदार’’ बताते हैं जो भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं करता है।

उन्होंने मोदी उपनाम का मजाक उड़ाते हुए कहा, ‘‘मेरा एक सवाल है। सभी चोरों का उपनाम मोदी क्यों है। नीरव मोदी हो, ललित मोदी हो या नरेंद्र मोदी हो? पता नहीं कितने और मोदी आएंगे।’’ उन्होंने कहा कि मोदी अब किसानों, रोजगार और भ्रष्टाचार के बारे में बात नहीं करते। ‘‘उनके उलट, हम झूठ नहीं बोलते।’’ चित्रदुर्ग की रैली में गांधी ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में अनिल अंबानी और आम जनता के बीच, चोरों और ईमानदार लोगों के बीच तथा झूठे वादों और सच के बीच की लड़ाई है।

गांधी ने इस दौरान पार्टी की ‘न्याय’ योजना का भी जिक्र किया जिसके तहत पांच करोड़ परिवारों को सालाना 72 हजार रुपये की रकम उनके खातों में देने का वादा किया गया है। पार्टी ने लोकसभा चुनावों के लिये अपने घोषणा-पत्र में भी इसका जिक्र किया है।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस सत्ता में आई तो पहला काम संसद, विधानसभाओं और सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण उपलब्ध कराया जाएगा।  के आर नगर में रैली को संबोधित करते हुए गांधी ने कांग्रेस और जेडीएस के कार्यकर्ताओं को मिलकर काम करने को तथा मोदी, भाजपा और संघ को हराने के लिए राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन की जीत सुनिश्चित करने को कहा। उनकी यह अपील कांग्रेस और जेडीएस के कार्यकर्ताओं में कई विधानसभा क्षेत्रों में स्थानीय स्तर पर विवाद की खबरों के बीच आई है।

Live Blog

21:49 (IST)13 Apr 2019
राहुल गांधी का आरोप-‘चौकीदार सौ प्रतिशत चोर है’

भ्रष्टाचार के मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को आरोप लगाया कि ‘‘चौकीदार 100 प्रतिशत चोर है’’ और लोकसभा चुनाव अनिल अंबानी और आम जनता के बीच तथा चोरों और ईमानदार लोगों के बीच लड़ाई है। गांधी ने कर्नाटक के कोलार, चित्रदुर्ग और केआर नगर में सत्तारूढ़ कांग्रेस-जदएस गठबंधन के लिए प्रचार करते हुए उस दिन यह बात कही जब प्रधानमंत्री भी कर्नाटक में रैली कर रहे थे। कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा , ‘‘सारे चोरों के उपनाम मोदी क्यों हैं।’’ राफेल विमान सौदे का मुद्दा उठाते हुए कोलार में रैली के दौरान उन्होंने कहा, ‘‘चौकीदार 100 फीसदी चोर है’’ और आरोप लगाया कि प्रधानमंत्री ने 30 हजार करोड़ रुपये चुराए और उसे अपने ‘‘चोर दोस्त’’ अनिल अंबानी को दे दिया। राहुल ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा, ‘‘आपने 30,000 करोड़ रुपये चुराए और अपने चोर दोस्त को दे दिये। आपने 100 फीसदी रुपये चुराए। ‘चौकीदार’ चोर है। नीरव मोदी, मेहुल चौकसी, ललित मोदी, माल्या, अनिल अंबानी और नरेंद्र मोदी- एक पूरा गिरोह है, चोरों का एक पूरा दल है।’’ 

19:56 (IST)13 Apr 2019
कांग्रेस ने जारी की 18 उम्मीदवारों की सूची

कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए 18 उम्मीदवारों की सूची जारी की है। इसमें 6 हरियाणा, 3 मध्य प्रदेश और 9 उत्तर प्रदेश की है। कुमारी शैलेजा को हरियाणा के अंबाला और दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हरियाणा के रोहतक से उम्मीदवार बनाया गया है। 

18:36 (IST)13 Apr 2019
केजरीवाल अगर काम करते तो कांग्रेस से गठबंधन इच्छुक न होते: हरदीप पुरी

केन्द्रीय आवास एवं शहरी विकास राज्यमंत्री हरदीप सिंह पुरी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर जाति और आरोप प्रत्यारोप की राजनीति करने का आरोप लगाते हुये कहा कि जनता के काम नहीं करने के कारण ही उन्हें कांग्रेस के साथ गठबंधन करने के लिये गुहार लगानी पड़ रही है। पुरी ने पीटीआई भाषा को बताया कि दिल्ली में स्वच्छता, स्वास्थ्य और परिवहन सहित किसी भी मामले में केजरीवाल सरकार ने कोई काम नहीं किया, सिर्फ केन्द्र सरकार या नगर निगम पर काम नहीं करने देने के आरोप लगाये हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘केजरीवाल ने अगर दिल्ली में दिल लगा कर काम किया होता तो मैं समझता हूं कि वह कांग्रेस से गठबंधन करने के लिये इतने इच्छुक नहीं होते।‘‘ उन्होंने कहा कि दिल्ली की तमाम परियोजनायें सालों से सिर्फ इसलिये लंबित हैं क्योंकि दिल्ली सरकार अपने हिस्से की दस प्रतिशत राशि नहीं दे रही है। पुरी ने कहा, ‘‘इनके (केजरीवाल सरकार) बारे में अपने अनुभव के आधार पर मैं कह सकता हूं कि विकासकार्यों में इनकी कतई रुचि नहीं है। इनका मूल मकसद वोटबैंक की राजनीति करना मात्र है।’’ 

18:35 (IST)13 Apr 2019
हेमामालिनी के लिये प्रचार करेंगे ‘ही-मैन’ धर्मेंद्र

भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी के लिए उनके पति और सिने अभिनेता धर्मेंद्र रविवार को यहां प्रचार करेंगे। वह तीन विधानसभा क्षेत्रों के जाट बहुल इलाकों में सभाएं करेंगे। इसी के साथ सोमवार को गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मथुरा के चैमुहां में एक सभा संबोधित करेंगे। भाजपा सूत्रों के अनुसार पूर्व सांसद एवं फिल्मी दुनिया में ‘ही-मैन’ के नाम से विख्यात बुजुर्ग अभिनेता धर्मेंद्र पार्टी प्रत्याशी के समर्थन में आयोजित होने वाली सभाओं को संबोधित करने के लिए मथुरा पहुंच रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक वे रविवार को तीन अलग-अलग विधान सभा क्षेत्रों में एक-एक जनसभा को संबोधित करेंगे। उनकी पहली सभा गोवर्धन क्षेत्र की खूंटैल पट्टी के जाट बहुल सौंख इलाके में होगी। दूसरी सभा, बलदेव विधानसभा क्षेत्र में है। जहां चुनावी सभा के साथ ही वह रोड शो भी कर सकते हैं। इसके अलावा वह मांट विधानसभा क्षेत्र में भी एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

15:18 (IST)13 Apr 2019
'माइक्रो मैनेजमेंट और सोशल इंजीनियरिंग से जीता यूपी का किला'

अमित शाह को मई 2013 में उत्तर प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया और लेखकों के अनुसार, अगले एक वर्ष में उन्होंने यूपी में सोशल इंजीयरिंग की एक ऐसी दीवार बनाई जो भाजपा के लिए अभेद्य किला बन गयी। शाह की ‘‘सोशल इंजीनियरिंग’’ ने जातिवाद के आधार पर तैयार होने वाले क्षेत्रीय दलों अथवा छत्रपों की सियासी जमीन को दरका दिया। शाह के ‘माइक्रोमैनेजमेंट’ और नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का यह नतीजा था कि 2014 में राज्य में भाजपा को 42.3 फीसद वोट मिले।

15:16 (IST)13 Apr 2019
'गंगा की दुर्दशा देख व्यथित हो गए थे अमित शाह'

अमित शाह के राजनैतिक जीवन पर किताब लिखने वाले लेखकों के मुताबिक शाह पहली बार सितंबर 2010 में बनारस गए थे और तब वह न तो भाजपा के अध्यक्ष थे और न महामंत्री। वह तब केवल गुजरात में भाजपा के विधायक थे और सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले के चलते गुजरात से बाहर रह रहे थे। लेखकों ने दावा किया है कि इस दौरान बनारस और गंगा की दुदर्शा देख व्यथित शाह ने अपने एक साथी से कहा कि ‘‘जैसे ही मौका मिला इस शहर और राज्य के लिए कुछ करना है।’’

15:02 (IST)13 Apr 2019
भारत के इतिहास की 'सबसे भ्रष्ट' सरकार: पृथ्वीराज चौहान

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चौहान ने नरेंद्र मोदी सरकार को खरी खोटी सुनाते हुए उसे भारत के इतिहास की ‘‘सबसे भ्रष्ट’’ सरकार बताया और कहा कि उसका प्रदर्शन 'खराब एवं निंदनीय' हैं। उन्होंने भाजपा नीत सरकार पर राजद्रोह कानून का दुरुपयोग करने का भी आरोप लगाया और कहा कि कांग्रेस चाहती है कि लोग देशद्रोह और सरकार का विरोध करने के बीच के अंतर को समझें। चव्हाण ने दावा किया कि अब लोगों में भय है कि ‘‘तानाशाही प्रकृति वाले मोदी’’, अगर सत्ता में रहते हैं तो भारतीय लोकतंत्र खतरे में पड़ जाएगा।

14:04 (IST)13 Apr 2019
पीएम मोदी का कांग्रेस पर तंज- भोपाल गैस त्रासदी के पीड़ितों के साथ कौन न्याय करेगा?

पीएम मोदी ने तमिलनाडु के थेनी में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर जमकर तंज किया। पीएम मोदी ने कहा कि महान एमजीआर की सरकार को बर्खास्त करने वाली कांग्रेस के साथ कौन न्याय करेगा? भोपाल गैस त्रासदी करने वालों का कौन न्याय करेगा?

13:19 (IST)13 Apr 2019
हेमामालिनी बोलीं - लोग विकास चाहते हैं, जाति की राजनीति नहीं

भाजपा सांसद और मथुरा लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहीं हेमामालिनी का कहना है कि वह चुनावों में अपनी जीत को लेकर आश्वस्त हैं क्योंकि उन्होंने काफी काम किया है। हेमामालिनी ने कहा कि उनकी सरकार ने भी अच्छा काम किया है, इसलिए हमें पूरा विश्वास है कि लोग हमें समर्थन देंगे। पूरा सिस्टम बदल रहा है। लोग विकास चाहते हैं और जाति की राजनीति अब नहीं चलेगी।

11:55 (IST)13 Apr 2019
दिल्ली के सीईओ ने भाजपा को बिना प्रमाणन के नमो टीवी पर कार्यक्रम नहीं प्रसारित करने को कहा

नमो टीवी पर दिखाये जाने वाले सभी रिकार्डेड कार्यक्रमों को बिना प्रमाणन के नहीं दिखाये जाने के चुनाव आयोग के निर्देश के एक दिन बाद दिल्ली के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने उनकी मंजूरी के बिना भाजपा को इस चैनल पर कोई कार्यक्रम नहीं प्रसारित करने का निर्देश दिया है। सीईओ ने बृहस्पतिवार को कहा था कि चूंकि नमो टीवी भाजपा चला रही है, ऐसे में प्रसारित किये जाने वाले सभी रिकार्डेड कार्यक्रमों को मीडिया प्रमाणन और दिल्ली के निगरानी समिति द्वारा पूर्व प्रमाणित किया जाना चाहिए और पूर्व-प्रमाणन के बिना प्रर्दिशत सभी राजनीतिक प्रचार सामग्री को तुरंत हटा दिया जाना चाहिए।

11:19 (IST)13 Apr 2019
अली-बजरंगबली बयान पर राजनैतिक बयानबाजी जारी

योगी आदित्यनाथ के अली-बजरंगबली वाले बयान पर अब बसपा प्रमुख मायावती ने भी पलटवार किया है और लोगों को इस विवाद से बचने की सलाह दी है। 

10:20 (IST)13 Apr 2019
प्रशांत किशोर ने ट्वीट कर जतायी कड़ी नाराजगी
09:56 (IST)13 Apr 2019
योगी आदित्यनाथ का कांग्रेस पर हमला, बोले- कांग्रेस का हाथ, देशद्रोहियों के साथ

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को एक जनसभा के दौरान कांग्रेस पर जमकर हमला बोला और आरोप लगाया कि कांग्रेस का घोषणा पत्र आतंकवाद और नक्सलवाद को बढ़ावा देने वाला है। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कांग्रेस का हाथ, देशद्रोहियों के साथ।

09:28 (IST)13 Apr 2019
जलियांवाला बाग पहुंचे राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमृतसर के जलियांवाला बाग पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। बता दें कि आज जलियांवाला बाग नरसंहार को 100 साल पूरे हो रहे हैं।