ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: NDA की रैली में पहुंचे कांग्रेसी MLA, बोले- छोड़ूंगा अपनी पार्टी, जो करेगा काम उसे दूंगा समर्थन

Lok Sabha Elections 2019 India: वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि ''चौकीदार'' के साथ साथ ''ठोंकीदार'' को भी हटाना है।

मुंबई में एनडीए की रैली में शामिल होने के बाद पत्रकारों से बात करते कांग्रेस के कालिदास कोलंबर।

Lok Sabha Elections 2019: महाराष्ट्र में कांग्रेसी विधायक कालिदास कोलंबकर शुक्रवार शाम एनडीए की रैली में पहुंचे। उन्होंने रैली के बाद पत्रकारों से कहा कि वह अपनी पार्टी से नाराज हैं, क्योंकि उनके विधानसभा क्षेत्र में कोई काम नहीं हुआ है। उनके मुताबिक, “मैं कांग्रेस छोड़ दूंगा और उन्हें समर्थन दूंगा जो काम करते हैं। मैं यहां उन्हीं लोगों का भाषण सुनने आया था। मैं इसके अलावा अटल जी के भाषण सुनने भी आता था।” रैली में पीएम मोदी, महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस, शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे समेत अन्य नेता उपस्थित रहे।

वहीं, सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर निशाना साधते हुए शुक्रवार को कहा कि ”चौकीदार” के साथ साथ ”ठोंकीदार” को भी हटाना है। अखिलेश ने यहां एक चुनावी जनसभा में कहा, ‘‘पहले चाय वाला बनकर आये थे हमारे-आपके बीच में… अब चौकीदार बनकर आएंगे। इन पर कितना भरोसा करोगे।”” योगी पर निशाना साधते हुए अखिलेश ने कहा, ‘‘मुख्यमंत्री विधानसभा में कहते हैं कि कानून व्यवस्था ठीक करनी है तो ठोंक दो। पुलिस को नहीं समझ आता किसे ठोंक दें। वो जनता को ठोंक रही है और जनता को मौका मिलता है तो वह पुलिस को ठोंक रही है।””

उन्होंने कहा कि संत कबीर नगर में सांसद और विधायक ठोंको नीति के तहत एक दूसरे को ठोंकने लगे। ””चौकीदार के साथ साथ ठोंकीदार को भी हटाने का काम करना है।”” इसके बाद झांसी में आयोजित एक जनसभा में पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने प्रदेश में भाजपा के मुख्यमंत्री एवं भाजपा की स्थानीय सांसद पर कटाक्ष करते हुए कहा कि हमारा तो बाबाओं से भरोसा ही उठ गया है। एक ने विकास का भरोसा तोड़ा तो दूसरी ने गंगा मैया के नाम पर भरोसा तोड़ दिया।

मोदी ने किया नामांकन, एनडीए में दिखी एकजुटता

Live Blog

22:17 (IST)26 Apr 2019
बंगालः बीजेपी जिलाध्यक्ष को झटका, EC ने प्रचार पर लगाई 48 घंटे की रोक

प.बंगाल के नादिया में बीजेपी जिलाध्यक्ष महादेव सरकार को चुनाव आयोग से झटका लगा है। चुनावी आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर शुक्रवार को ईसी ने उनके द्वारा रैली, जनसभा, रोडशो और मीडिया इंटरव्यू देने पर 48 घंटों के लिए रोक लगा दी। यह अस्थाई प्रतिबंध 26 अप्रैल की शाम चार बजे से 28 अप्रैल शाम चार बजे तक लागू रहेगा। ईसी ने इसके अलावा सरकार को एक नोटिस भी भेजा है। दरअसल, 22 अप्रैल को सरकार ने कृष्णानगर सरकार कॉलेज में एक जनसभा के दौरान टीएमसी के महुआ मोइत्रा की निजी जिंदगी को लेकर जुबानी हमला किया था।

21:53 (IST)26 Apr 2019
जम्मू कश्मीर में चुनाव की संभावित तारीखों पर चुनाव आयोग के अफसरों से मिले राज्य के अधिकारी

जम्मू कश्मीर प्रशासन के सर्वोच्च अधिकारियों ने शुक्रवार को चुनाव आयोग के अधिकारियों से मुलाकात की और माना जा रहा है कि इस दौरान राज्य में विधानसभा चुनावों की संभावित तारीखों पर चर्चा की। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त तीन पर्यवेक्षक द्वारा राज्य में विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना पर रिपोर्ट सौंपे जाने के कुछ दिनों बाद यह बैठक हुई। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त और दो साथी आयुक्तों के साथ ‘‘पूर्ण आयोग’’ की 30 अप्रैल को यहां बैठक होगी जिसमें जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराए जाने को लेकर संभावित तारीखों पर चर्चा होगी। शुक्रवार की बैठक से पहले गुरुवार को राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने संबंधित उप चुनाव आयुक्त से मुलाकात की थी।

21:09 (IST)26 Apr 2019
अगर मैं गलती करता हूं तो मेरे घर भी आयकर के छापे पड़ने चाहिए- मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि देश का कानून सबके लिए समान होता है और ‘‘अगर मैं गलती करता हूं तो मेरे घर पर भी आयकर छापा पड़ना चाहिए।’’ मोदी ने आयकर विभाग द्वारा मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के करीबियों पर हाल ही में की गई छापेमारी के लिए केन्द्रीय एंजेसियों पर निशाना साध रहे विपक्षी नेताओं पर प्रहार करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा, देश का कानून सबके लिए समान होता है। अगर मोदी गलती करता है तो मोदी के घर पर भी इनकम टैक्स की रेड पड़नी चाहिए।’’ सीधी के भाजपा प्रत्याशी रीति पाठक के लिए चुनाव प्रचार के लिए यहां आये मोदी ने एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कर्जमाफी तो दूर कांग्रेस किस तरह से गरीब बच्चों के मुंह से निवाला छीन रही है।

मध्य प्रदेश के आदिवासी बच्चों के लिए, प्रसूता माताओं के लिए, गरीब माताओं एवं बच्चों के लिए भारत सरकार पोषक आहार के लिए दिल्ली से पैसे भेजती हैं ताकि उनका शरीर ताकतवर हो, गर्भ में जो बच्चा है वह भी तंदरुस्त हो और देश को तंदरुस्त बेटा-बेटी मिले।

20:14 (IST)26 Apr 2019
'फिल्मी फौजी हैं सनी देओल, पर मैं असली'

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने शुक्रवार को सनी देओल को ‘‘फिल्मी फौजी’’ बताया। उनका इशारा बॉलीवुड अभिनेता की लोकप्रिय हिंदी फिल्म ‘‘बॉर्डर’’ की तरफ था। देओल हाल ही में भाजपा में शामिल हुए हैं। सिंह का दावा था कि भारतीय जनता पार्टी के गुरदासपुर के उम्मीदवार देओल को संसदीय क्षेत्र में जमीनी समर्थन नहीं है।

सिंह ने सेना में सेवा दी है जबकि देओल ने 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान हुई लोंगोवाल की लड़ाई पर आधारित जे पी दत्ता की 1997 में आई फिल्म ‘‘बॉर्डर’’ में नायक की भूमिका निभाई थी।

सीएम बोले, ‘‘सनी ने भले ही बॉर्डर फिल्म में ब्रिगेडियर कुलदीप सिंह चांदपुरी की भूमिका निभाई लेकिन इससे वह वास्तविक फौजी नहीं बन जाएंगे।’’ सिंह गुरदासपुर सीट से राज्य कांग्रेस के प्रमुख सुनील जाखड़ के नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान उनके साथ थे।

19:58 (IST)26 Apr 2019
साध्वी प्रज्ञा एक राष्ट्रवादी पर उनसे आतंकी जैसा सलूक हुआ- रामदेव

योगगुरु रामदेव शुक्रवार को विवादास्पद भाजपा नेता साध्वी प्रज्ञा ठाकुर के समर्थन में सामने आए और उन्हें एक राष्ट्रवादी करार देते हुए कहा कि महज संदेह के आधार पर उन्हें नौ सालों तक गिरफ्तार कर जेल के अंदर प्रताड़ित किया गया, जैसे वह कोई आतंकवादी हों।योग गुरु पटना साहिब लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद द्वारा पर्चा दाखिल करने के दौरान यहां पहुंचे थे। रामदेव ने यहां संवाददाताओं को बताया, ‘‘यह गुनाह की पराकाष्ठा थी। आपने सिर्फ संदेह के आधार पर एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया और नौ सालों तक उसे शारीरिक व मानसिक प्रताड़ना दी। उन्हें जिस तनाव से गुजरना पड़ा उससे वह शारीरिक रूप से कमजोर और कैंसर से प्रभावित हो गईं। वह आतंकवादी नहीं बल्कि राष्ट्रवादी महिला हैं।’’

19:06 (IST)26 Apr 2019
EC राज्य सरकार को अपनी जिम्मेदारियां निभाने नहीं दे रहा- नायडू

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने शुक्रवार को भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) से अनुरोध किया वह राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी को यह निर्देश जारी करें कि वे ‘’अपने अधिकार क्षेत्र को पार’’ नहीं करें और राज्य सरकार के कार्यो में बाधा नहीं पहुंचायें।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा को भेजे एक शिकायती पत्र में नायडू ने कहा कि आंध्र प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) ने मीडिया में ‘‘अनुचित और मनमानी’’ टिप्पणियां कर रहे हैं कि ’’मुख्यमंत्री के पास चुनावों के समय विभागों की समीक्षा’’ का अधिकार नहीं है। और ‘‘अपर महानिदेशक (आसूचना) को भी निर्देश दिया कि वह मुख्यमंत्री को रिपोर्ट न करें।’’

राज्य की विधानसभा और लोकसभा, दोनों जगहों की सीटों के लिए 11 अप्रैल को वोट डाले गये थे और मतों की गणना 23 मई को होगी। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया में 42 दिन लगेंगे और इतने दिनों के लिए प्रशासनिक कार्यों को नहीं रोका जा सकता है।

18:22 (IST)26 Apr 2019
पीएम पर भड़कीं ममता, बोलीं- मिट्टी से बनी मिठाई भिजवाऊंगी मोदी को

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) चीफ ममता बनर्जी ने कहा है कि चुनावी माहौल के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बंगाल के वोट की जरूरत पड़ी है। पर वह उन्हें बदले में 'रसगुल्ला' देंगी। शुक्रवार को आसनसोल में सीएम ने कहा, "मोदी पहले बंगाल नहीं आए। अब चुनाव का वक्त है, तब उन्हें बंगाल के वोटों की जरूरत पड़ गई। हम उन्हें बंगाल से 'रसगुल्ला' देंगे। हम मिट्टी से मिठाइयां बनाएंगे और उनमें काजू-बादाम की तरह पत्थर-कंकड़ भरेंगे, जिनका इस्तेमाल लड्डुओं में होता है। वे उनके (पीएम मोदी) दांत तोड़ देंगे।"

18:19 (IST)26 Apr 2019
'बीजेपी के आवारा जानवर हमारी सभा में छोड़े जा रहे'

बसपा सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि बीजेपी के आवारा जानवर हमारी जनसभा में छोड़े जा रहे हैं। शुक्रवार को यूपी के ऊरई में वह बोलीं- अब तो बीजेपी के जो आवारा जानवर हैं, हमारी जनसभा में उन्हें छोड़ा जा रहा है। कल कन्नौज में हमारी जनसभा थी। वहां हमारे आने से पहले बीजेपी के लोगों ने ऐसे लगता है कि शरारत के तहत वहां पर आवारा जानवरों को भेज दिया।

18:12 (IST)26 Apr 2019
VIDEO: 'सत्ता में आने के 6 माह बाद ही कांग्रेस ने किया था घोटाला'

17:48 (IST)26 Apr 2019
PM मोदी के प्रस्तावक के रूप में नई पहचान पाकर खुश हैं डोम राजा

स्कूलों में कोई उनके बच्चों के साथ नहीं खेलता, शादी ब्याह में उन्हें न्यौता नहीं जाता और मंदिरों की नगरी काशी में मंदिर में उनका प्रवेश निषेध है। यह है वाराणसी की डोम बिरादरी, जिनके राजा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकसभा उम्मीदवारी के प्रस्तावक के रूप में नयी पहचान पाकर फूले नहीं समा रहे। काशी से दूसरी बार नामांकन भरने वाले मोदी के प्रस्तावकों में डोम राजा जगदीश चौधरी भी शामिल हैं।उन्होंने ’’भाषा’’ से बातचीत में कहा, ‘‘पहली बार किसी राजनीतिक दल ने हमें यह पहचान दी है और वह भी खुद प्रधानमंत्री ने। हम बरसों से लानत झेलते आये हैं। हालात पहले से सुधरे जरूर है, पर समाज में हमें पहचान नहीं मिली है। प्रधानमंत्री चाहेंगे तो हमारी दशा जरूर बेहतर होगी।’’

उन्होंने कहा, ‘‘नेता वोट मांगने आते हैं, लेकिन बाद में कोई सुध नहीं लेता।’’ डोम बिरादरी का इतिहास काफी पुराना है। काशी के हरिश्चंद्र और मणिर्किणका घाट पर ‘राम नाम सत्य है’ का उद्घोष, धू-धू जलती चिताए और दर्जनों की तादाद में डोम मानों यहां की पहचान बन गए हैं।

17:39 (IST)26 Apr 2019
पूर्वोत्तर में उग्रवाद को काबू करना गृह मंत्री के तौर पर मेरी सबसे बड़ी उपलब्धि- राजनाथ सिंह

भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने कहा कि पूर्वोत्तर में उग्रवाद को काबू में करना गृह मंत्री के तौर पर उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि है। केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा, ‘‘(प्रधानमंत्री नरेंद्र) मोदी जी ने पिछले पांच साल में जिस प्रकार राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर देश का नेतृत्व किया है, उसे देखकर इस बात को लेकर कतई शक नहीं है कि इस चुनाव में हम तीन-चौथाई बहुमत से जीतेंगे।’’

उन्होंने कहा कि उन्होंने गृह मंत्री के तौर पर देश के कई हिस्सों में नक्सलवाद और पूर्वोत्तर में उग्रवाद को काबू करने की दिशा में काम किया। उन्होंने ‘पीटीआई भाषा’ को दिए साक्षात्कार में कहा, ‘‘ हम 1971 के बाद से सबसे बेहतर स्थिति में हैं, जब नक्सलियों की तुलना में सुरक्षाकर्मी अधिक मारे जाते थे। अब परिदृश्य बदल गया है... हमारे सुरक्षा बल मुंहतोड़ जवाब दे रहे हैं और नक्सलियों का खात्मा कर रहे हैं।’’

17:38 (IST)26 Apr 2019
'स्वच्छ भारत मिशन का मजाक बनाने का एक भी मौका नहीं छोड़ा कांग्रेस ने'

पीएम मोदी ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश के जबलपुर में पीएम ने कहा- याद करिए, कैस कांग्रेसियों ने स्वच्छ भारत मिशन का मजाक बनाया। उन्होंने इस आइडिया को छोटा कहने का कोई मौका नहीं छोड़ा। जब भी मैंने झाडू़ उठाया, तब उन्होंने पूरा दिन मुझे सोशल मीडिया पर ट्रोल किया।

17:26 (IST)26 Apr 2019
'सनी फिल्मी फौजी हैं, मैं असली फौजी हूं'

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा है- सनी देओल फिल्मी 'फौजी' हैं, जबकि मैं असली फौजी हूं। हम उन्हें हरा देंगे। कांग्रेस के सुनील झाखड़ को चुनावी मैदान में उनसे किसी प्रकार की दिक्कत नहीं होगी। बता दें कि बीजेपी ने इस चुनाव में सनी को गुरदारपुर से टिकट दिया है।

17:07 (IST)26 Apr 2019
तेलंगानाः पूर्व CM के बेटे ने प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष को हटाने की मांग की

तेलंगाना में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एम. शशिधर रेड्डी ने शुक्रवार को प्रदेश कांग्रेस समिति के अध्यक्ष एन. उत्तम कुमार रेड्डी के नेतृत्व को "नाकाम" करार देते हुए उन्हें हटाने की मांग की। तेलंगाना में बीते साल दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन के बाद पार्टी की तेलंगाना इकाई कई तरह के संकटों का सामना कर रही है। ऐसे में शशिधर की इस मांग ने उसकी मुश्किलें और बढ़ा दी हैं।

कांग्रेस को 119 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से केवल 19 सीटों पर जीत मिली थी। मार्च की शुरूआत से पार्टी के 11 विधायक मुख्यमंत्री के. चन्द्रशेखर के नेतृत्व वाली तेलंगाना राष्ट्र समिति में जाने की घोषणा कर चुके हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के पूर्व उपाध्यक्ष ने कहा कि तेलंगाना में पार्टी में आमूल-चूल परिवर्तन करने की जरूरत है ‘‘जो काफी समय से नहीं हुआ है और यह नितांत आवश्यक है।’’

16:19 (IST)26 Apr 2019
सैम पित्रोदा ने कहा- 5 साल में बिगड़ी देश की दशा

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और इंडियन ओवरसीज कांग्रेस अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने कहा है कि पिछले पांच साल में देश की दशा बहुत बिगड़ी है। केंद्र की मोदी सरकार ने झूठे वादे करने के सिवाय कुछ नहीं किया। उनके मुताबिक, भारत एक जवान देश है जहां युवाओं के लिए रोजगार सृजित करना बड़ी चुनौती है और कांग्रेस को यह काम करना आता है।

शुक्रवार को पित्रोदा ने यहां कांग्रेस मुख्यालय में संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘बीते पांच साल में हमने देखा कि बहुत से वादे किए गए...100 स्मार्टसिटी बनाने, 10 करोड़ रोजगार देने और काला धन वापस लाने के। लेकिन जब हम इस सरकार का रिकार्ड देखते हैं तो यह स्पष्ट हो जाता है कि बहुत सारे झूठे वादों के अलावा कुछ नहीं हुआ।’’

16:14 (IST)26 Apr 2019
पंजाबः CM अमरिंदर की पत्नी ने भी भरा पर्चा

पंजाब के पटियाला में शुक्रवार को कांग्रेसी उम्मीदवार प्रीनीत कौर ने नामांकन दाखिल किया। उस दौरान पति और पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह उनके साथ मौजूद रहे।

16:01 (IST)26 Apr 2019
पिछली कांग्रेस सरकारों में की गई थी हिंदुओं को आतंकी साबित करने की कोशिश- बीजेपी महासचिव

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि कांग्रेस की पूर्ववर्ती केंद्र सरकार के दौरान प्रज्ञा सिंह ठाकुर जैसे लोगों को बुरी तरह प्रताड़ित कर हिंदुओं को आतंकवादी साबित करने की कोशिश की गयी थी। ठाकुर मध्य प्रदेश के भोपाल लोकसभा क्षेत्र से भाजपा की उम्मीदवार हैं, जहां उनका मुख्य चुनावी मुकाबला वरिष्ठ कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह से है।

विजयवर्गीय ने यहां संवाददाताओं से कहा, "प्रज्ञा ने एक महिला के तौर पर जबरदस्त आरोप और अत्याचार झेले हैं। देश की आजादी के बाद ऐसी प्रताड़ना के उदाहरण बहुत कम देखने को मिले हैं। इस प्रताड़ना की बात कहीं न कहीं उनके (प्रज्ञा) के मन में घर कर गयी है।"

15:41 (IST)26 Apr 2019
रविशंकर प्रसाद ने भरा नामांकन

केंद्रीय मंत्री और बिहार के पटनासाहिब से बीजेपी उम्मीदवार रविशंकर प्रसाद ने शुक्रवार दोपहर नामांकन दाखिल कर दिया।

15:34 (IST)26 Apr 2019
मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी BJP में शामिल

सिंगर दिलेर मेहंदी शुक्रवार को बीजेपी में शामिल हो गए। दिल्ली बीजेपी दफ्तर में उन्होंने पार्टी सदस्यता ली। इस दौरान बीजेपी उत्तरी पश्चिमी दिल्ली से प्रत्याशी हंसराज हंस और केंद्रीय मंत्री विजय गोयल वहां मौजूद रहे। 

15:29 (IST)26 Apr 2019
कांग्रेस के अतानासियो मोंसेरेट ने पणजी उप-चुनाव के लिए नामांकन भरा

कांग्रेस प्रत्याशी अतानासियो मोंसेरेट ने पणजी विधानसभा सीट पर अगले महीने होने वाले उपचुनाव के लिए शुक्रवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर और कांग्रेस संगठन के अन्य नेताओं के साथ मोंसेरेट ने यहां जिला निर्वाचन अधिकारी के पास नामांकन पत्र दायर किया।

राज्य के पूर्व मंत्री पणजी सीट पर 19 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन दायर करने वाले पहले प्रत्याशी हैं। यह सीट पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर र्पिरकर के 17 मार्च को निधन के कारण खाली हुई है। संवाददाताओं के साथ बातचीत में कवलेकर ने कहा कि कांग्रेस भाजपा से सीट छीनने को लेकर आश्वस्त है।

15:15 (IST)26 Apr 2019
PM मोदी का मेगा शो पार्ट-2: पहले काल भैरव के दर्शन, फिर भरा पर्चा

पीएम मोदी ने आज वाराणसी से नामांकन किया। नामांकन के दौरान एनडीए की ताकत दिखाई दी और पीएम मोदी के नामांकन के लिए एनडीए के कई वरिष्ठ नेता भी वाराणसी पहुंचे। जिनमें नीतीश कुमार, प्रकाश सिंह बादल, उद्घव ठाकरे, अनुप्रिया पटेल, ओ पनीरसेल्वम, रामविलास पासवान और पूर्वोत्तर राज्यों के कई नेता भी शामिल रहे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज नामांकन से पहले वाराणसी में बूथ कार्यकर्ताओं की सभा को संबोधित किया। इस दौरान पीएम मोदी ने बूथ कार्यकर्ताओं को बूथ जीतने का मंत्र दिया और कहा कि 'विरोधियों का भी सम्मान करें। प्रधानमंत्री ने कहा कि लोग उन्हें गालियां देते हैं, जिन्हें जितनी गालियां देनी हैं वह उनके पास पोस्ट कर दें। पीएम बोले की मैं इन्हीं गालियों के कूड़े-करकट से खाद बनाता हूं, फिर उसी में कमल खिलाता हूं।'

15:05 (IST)26 Apr 2019
AAP ने गंभीर पर दो मतदाता पहचान पत्र रखने का आरोप लगाया

आम आदमी पार्टी ने शुक्रवार को दावा किया कि पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी गौतम गंभीर का नाम मतदाता सूची में दो बार दर्ज है और आप ने उनके खिलाफ इस मामले में तीस हजारी अदालत में आपराधिक शिकायत दर्ज की है।

पूर्वी दिल्ली से आप की उम्मीदवार आतिशी ने कहा कि यह आपराधिक मामला है और गंभीर को तत्काल अयोग्य करार दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘हमने इस मामले में गंभीर के खिलाफ तीस हजारी अदालत में आपराधिक शिकायत दर्ज कराई है।’’

आतिशी ने आरोप लगाया कि गंभीर के पास राजेंद्र नगर और करोल बाग के दो मतदाता पहचान पत्र हैं और उन्हें इस अपराध के लिए एक साल तक की कैद की सजा का सामना करना पड़ सकता है। क्रिकेट से राजनीति में आये गंभीर की तरफ से इस मामले में अभी प्रतिक्रिया नहीं मिली है।

14:23 (IST)26 Apr 2019
चुनावी मैदान में किसके प्रचार के लिए कूदे द ग्रेट खली?

पश्चिम बंगाल के कोलकाता शहर में शुक्रवार को जाने-माने रेसलर द ग्रेट खली ने आम चुनाव में जाधवपुर से बीजेपी उम्मीदवार अनुपम हाजरा के लिए प्रचार किया। खली ने उस दौरान मतदाताओं से उन्हें भारी मतों से विजयी बनाने की अपील की।

13:53 (IST)26 Apr 2019
पीएम मोदी के खिलाफ चुनाव मैदान में उतरेंगे किसान

तेलंगाना में निजामाबाद के करीब 50 किसान अपनी समस्याओं को उजागर करने के एक प्रयास के तहत वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन दायर करेंगे। जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी फिर से चुनाव मैदान में हैं। किसानों की योजना हल्दी की लाभकारी कीमत और एक हल्दी बोर्ड के गठन की मांग पर दबाव बनाने के लिए निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ने की है। किसानों के समूह के एक नेता गंगा रेड्डी ने इसकी जानकारी दी।

12:58 (IST)26 Apr 2019
मायावती ने कन्नौज में सपा के लिए मांगे वोट, डिंपल यादव ने झुककर छुए पैर

गुरुवार को बसपा सुप्रीमो मायावती ने उत्तर प्रदेश के कन्नौज में सपा के लिए वोट मांगे। बता दें कि कन्नौज से डिंपल यादव चुनाव लड़ रही हैं। जब मायावती मंच पर पहुंची तो डिंपल यादव ने उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इस पर मायावती ने भी उन्हें बहू बताया।

12:23 (IST)26 Apr 2019
राहुल गांधी के विमान का इंजन खराब, वापस दिल्ली लौटे

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी बिहार के पटना में एक चुनावी रैली को संबोधित करने जा रहे थे, तभी उनके विमान के इंजन में खराबी आ गई। जिसके बाद राहुल गांधी के विमान को वापस दिल्ली लौटना पड़ा। राहुल गांधी ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है और बताया कि वह रैलियों में पहुंचने के लिए लेट हो जाएंगे।

11:48 (IST)26 Apr 2019
नामांकन के लिए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नामांकन करने के लिए जिलाधिकारी कार्यालय पहुंच चुके हैं और नामांकन कर रहे हैं। इस दौरान प्रधानमंत्री के प्रस्तावक भी उनके साथ हैं। ani image

11:35 (IST)26 Apr 2019
कचहरी पहुंचकर पीएम मोदी ने एनडीए नेताओं से की मुलाकात

ani photo

11:23 (IST)26 Apr 2019
ये लोग होंगे पीएम मोदी के नामांकन में प्रस्तावक

पीएम मोदी के नामांकन के लिए जिन प्रस्तावकों का नाम सामने आया है, उनमें मदन मोहन मालवीय की मानस पुत्री अन्नपूर्णा शुक्ल, ICSR के वैज्ञानिक रमा शंकर, सामाजिक कार्यकर्ता सुभाष गुप्ता और डोम राजा जगदीश चौधरी का नाम सामने आया है। 

11:19 (IST)26 Apr 2019
नामांकन के लिए कचहरी पहुंचे पीएम मोदी

वाराणसी लोकसभा सीट से नामांकन करने के लिए पीएम मोदी का काफिला कचहरी पहुंच चुका है। भाजपा और एनडीए के वरिष्ठ नेता पहले ही कचहरी पहुंच चुके हैं। 

11:13 (IST)26 Apr 2019
अमित शाह ने एनडीए के नेताओं का किया स्वागत

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पीएम मोदी  के नामांकन के लिए वाराणसी पहुंचे एऩडीए के वरिष्ठ नेताओं का स्वागत किया। पीएम मोदी कुछ ही देर में नामांकन पत्र दाखिल करेंगे। 

10:49 (IST)26 Apr 2019
पैदल ही काल भैरव मंदिर पहुंचे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काल भैरव मंदिर पहुंच चुके हैं। पीएम मोदी पैदल ही काल भैरव मंदिर पहुंचे। वहीं काल भैरव मंदिर आते हुए पीएम मोदी की गाड़ी पर लोगों ने फूलों की वर्षा की। स्थानीय लोगों में पीएम मोदी को लेकर गजब का उत्साह दिखाई दिया। 

10:39 (IST)26 Apr 2019
कुछ ही देर में काल भैरव मंदिर पहुंचेंगे पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में वाराणसी के मशहूर काल भैरव मंदिर पहुंचेंगे और वहां पूजा अर्चना करेंगे। बता दें कि वाराणसी में काल भैरव को नगर का कोतवाल माना जाता है। यही वजह है कि वाराणसी में लोग कुछ भी शुभ काम करने से पहले काल भैरव का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं। अब नामांकन से पहले पीएम मोदी भी काल भैरव का आशीर्वाद लेने के बाद ही नामांकन करने पहुंचेंगे। Image source-Reuters

10:27 (IST)26 Apr 2019
'हर उम्मीदवार सम्मान का हकदार, वो हमारा दुश्मन नहीं'

पीएम मोदी ने कार्यकर्ताओं से अपील की कि विपक्षी पार्टी के उम्मीदवारों का भी सम्मान करें। पीएम बोले कि किस पार्टी से कौन उम्मीदवार है, कृपा करके ये चर्चा मत करें। हर उम्मीदवार सम्मानीय है, वो भी लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए मैदान में आया है, वो हमारा दुश्मन नहीं है।

10:24 (IST)26 Apr 2019
पीएम मोदी बोले- लोकतंत्र जीतना चाहिए

बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी बोले कि मोदी सबसे ज्यादा वोट से जीते या ना जीते, ये रिकॉर्ड मुद्दा नहीं है। वो बेमतलब है और मुझे भी इंटरेस्ट नहीं है, मुझे इंटरेस्ट है कि लोकतंत्र जीतना चाहिए।

09:59 (IST)26 Apr 2019
चुनाव को लेकर क्या बोले भाजपा के वरिष्ठ नेता

भाजपा के वरिष्ठ नेता राजनाथ सिंह ने दावा किया है कि एनडीए तीन चौथाई समर्थन के साथ फिर से सत्ता में आएगा। केन्द्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कहा कि वाराणसी के लोग भाग्यशाली हैं, जो कि देश के प्रधानमंत्री का चुनाव करेंगे। वहीं दूसरी संसदीय सीट के लोग सिर्फ सांसद चुनेंगे।

09:56 (IST)26 Apr 2019
काशी जीतने का काम कल ही पूरा हो गया- पीएम मोदी

बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि काशी जीतने का काम तो कल ही पूरा हो गया। कार्यकर्ताओं की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आप हमारे कार्यकर्ता नहीं मालिक हो। लोग कह रहे हैं कि एक बार फिर मोदी सरकार। इस बार सत्ता पक्ष के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर नहीं है। पीएम मोदी बोले कि अब पोलिंग बूथ जीतना है। हमारा मंत्र है मेरा बूथ सबसे मजबूत।

09:50 (IST)26 Apr 2019
नामांकन से पहले पीएम मोदी ने बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित किया

वाराणसी लोकसभा सीट पर नामांकन से पहले पीएम मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं, बूथ कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मैं भी बूथ का कार्यकर्ता रहा हूं। मुझे भी दीवारों पर पोस्टर लगाने का सौभाग्य मिला, आज इस मंच के माध्यम से मैं आपको और देश के सभी नागरिकों को, सभी कार्यकर्ताओं का आभार व्यक्त करता हूं।

09:47 (IST)26 Apr 2019
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने पीएम मोदी के नामांकन से पहले की बैठक

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को पीएम मोदी के नामांकन से पहले एक बैठक की। जिसमें भाजपा, एनडीए के कई बड़े नेता मौजूद रहे। इस बैठक में राजनाथ सिंह, सुषमा स्वराज, अपना दल की अनुप्रिया पटेल, शिवसेना चीफ उद्धव ठाकरे, एआईएडीएमके के नेता ओ.पनीरसेल्वम आदि मौजूद रहे।