ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: उधर बंगाल हिंसा में ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति टूटने पर SIT गठित, इधर नरेंद्र मोदी व ममता बनर्जी में आरोप-प्रत्यारोप

Lok Sabha Election 2019: इससे पहले, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि जिस तरह ट्रैक्टर में डीजल डालने से वह चलने लगता है, वैसे ही उनकी पार्टी महात्वाकांक्षी न्याय योजना लागू कर देश की अर्थव्यवस्था को चालू कर देगी, जिससे नौकरियों का सृजन होगा।

Lok Sabha Election 2019 Hindi News: पीएम ने गुरुवार को वादा किया कि बंगाल में उसी जगह विद्यासागर की नई प्रतिमा लगवाई जाएगी, पर दीदी ने उनकी इस पेशकश को ठुकरा दिया। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता में बीजेपी चीफ अमित शाह के रोडशो के दौरान समाज सुधारक ईश्वरचंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़े जाने के मामले में गुरुवार (16 मई, 2019) देर शाम शहर की पुलिस ने विशेष जांच दल (एसआईटी) गठित कर दिया। वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम ममता बनर्जी में इस मसले पर आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला देखने को मिला। दोनों ही नेता 19वीं सदी की बंगाल की मशहूर हस्ती विद्यासागर की प्रतिमा फिर से बनाए जाने को लेकर भी एक-दूसरे से उलझते नजर आए।

बता दें कि टीएमसी शासित बंगाल में गुरुवार रात 10 रात चुनाव प्रचार थम गया। ऐसे में पीएम मोदी ने कहा था कि उनकी सरकार विद्यासागर के दृष्टिकोण को लेकर प्रतिबद्ध है। पीएम ने कोलकाता में उसी जगह उनकी विशाल मूर्ति स्थापित करने का वादा किया।

उधर, दीदी ने पीएम की इस पेशकश को सिरे से ठुकरा दिया है। कहा कि बंगाल को भाजपा के पैसे की जरूरत नहीं है और राज्य के पास प्रतिमा को दोबारा बनवाने के लिये पर्याप्त पैसा है। “हमें भाजपा का पैसा नहीं चाहिए।”

वहीं, बीजेपी नेता, भोपाल सीट से आम चुनाव में पार्टी उम्मीदवार और मालेगांव ब्लास्ट केस की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने वाले बयान पर गुरुवार को माफी मांग ली। हर तरफ आलोचना और खुद की पार्टी द्वारा भर्त्सना किए जाने के बाद उन्होंने कहा कि पार्टी लाइन ही उनकी लाइन है। वहीं, चुनाव आयोग ने म.प्र के मुख्य चुनाव अधिकारी से इस मसले पर तथ्यात्मक रिपोर्ट मांगी है।

Live Blog

22:40 (IST)16 May 2019
'बंगाल में डर-डर के जी रहे राम भक्त, नहीं है दीदी की जागीर'

उधर, पीएम नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में हालिया हिंसा के बाद सीएम और टीएमसी चीफ ममता बनर्जी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि बंगाल में रामभक्त डर-डर के जी रहे हैं, जबकि दीदी ये जान लें कि बंगाल उनकी जागीर नहीं है। गुरुवार को दम दम इलाके में एक चुनावी जनसभा के दौरान उन्होंने कहा, "आप यह क्यों भूल रही हैं कि लेफ्ट ने ऐसी स्थिति आपके लिए पैदा की और उस समय देश की संवैधानिक संस्थाओं ने बंगाल में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराए। अगर ये संवैधानिक संस्थाएं और केंद्रीय बल वहां नहीं होते, तब आज आप सीएम न होतीं।"

वह आगे बोले- दीदी आपको पीएम पद के सपने देखने की पूरी आजादी है, लेकिन हमारे सुरक्षा बलों के खिलाफ गुंडों का इस्तेमाल करने से आपकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ चुके हैं। उनके मुताबिक, "दीदी सुन लो, यह बंगाल आपकी और आपके भतीजे की जागीर नही है। यह मां भारती (भारत देश) का एक अटूट अंग है।"

22:16 (IST)16 May 2019
अगर गोडसे देशभक्त है तो मैं राष्ट्र-विरोधी बनकर खुश हूं- चिदंबरम

भोपाल से भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर द्वारा नाथू राम गोडसे को ''''देशभक्त'''' कहे जाने के बाद कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने सत्तारूढ़ पार्टी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि अगर महात्मा गांधी का हत्यारा देशभक्त है तो वह ''''राष्ट्र-विरोधी'''' बनकर खुश हैं।

पूर्व गृह मंत्री ने ट्वीट कर कहा, ''''अगर नाथूराम गोडसे एक देशभक्त हैं, तो मैं राष्ट्र-विरोधी बनकर खुश हूं।'''' कोलकाता में अमित शाह के रोडशो के दौरान भड़की हिंसा का उल्लेख करते हुए चिदंबरम ने कहा, ''''मेरे बंगाली दोस्तों ने यह जानकारी भेजी: कोई बंगाली ईश्वर चंद्र विद्यासागर की प्रतिमा को खंडित नहीं करेगा। अपराधी अवश्य ही बंगाल के बाहर के होंगे।''''

22:14 (IST)16 May 2019
गोडसे को देशभक्त बताने पर क्या बोलीं साध्वी प्रज्ञा? देखें VIDEO में
21:15 (IST)16 May 2019
'NYAY' देश की अर्थव्यवस्था में फूंकेगी जान- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि जिस तरह ट्रैक्टर में डीजल डालने से वह चलने लगता है, वैसे ही उनकी पार्टी महात्वाकांक्षी न्याय योजना लागू कर देश की अर्थव्यवस्था को चालू कर देगी, जिससे नौकरियों का सृजन होगा। गुरुवार को बिहार की राजधानी पटना में एक जन सभा के दौरान उन्होंने कहा- जैसे ट्रैक्टर में डीजल डाला जाता है, वैसे ही न्याय योजना हिंदुस्तान में डीजल की तरह होगी। हम डीजल डालेंगे, चाभी घुमाएंगे और देश की अर्थव्यवस्था फिर से चालू हो जाएगी। लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

19:03 (IST)16 May 2019
आंध्र की इन सीटों पर फिर से होगी वोटिंग, जानें कब

चुनाव आयोग ने बताया है कि 11 अप्रैल को आंध्र प्रदेश के चंद्रगिरी विधानसभा क्षेत्र और चित्तूर संसदीय क्षेत्र में हुआ मतदान मान्य नहीं होगा। ऐसे में वहां पर आखिरी चरण की वोटिंग यानी कि 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

18:55 (IST)16 May 2019
खड़गे को लेकर कुमारस्वामी, सिद्धरमैया के बीच ट्विटर पर छिड़ी बहस

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के बारे में कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी की एक हालिया टिप्पणी को लेकर उनके और राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन समन्वय समिति प्रमुख सिद्धरमैया के बीच ट्विटर पर बहस छिड़ गई है। कुमारस्वामी ने खड़गे के बारे में कहा था कि उन्हें बहुत पहले इस शीर्ष पद की पेशकश की जानी चाहिए थी।

दरअसल, कुमारस्वामी का यह बयान ऐसे वक्त आया है जब एक बार फिर सिद्धरमैया को मुख्यमंत्री बनाने की कांग्रेस के अंदर मांग बढ़ रही है। इसे लेकर कांग्रेस और जेडीएस में सार्वजनिक रूप से बहस छिड़ गई है। कुमारस्वामी के बयान को कांग्रेस विधायक दल के नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया को मात देने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है, जिन्होंने इस शीर्ष पद के लिए अपनी महत्वाकांक्षा का संकेत दिया है।

18:40 (IST)16 May 2019
बापू के हत्यारे को पहले बताया देशभक्त, फिर साध्वी प्रज्ञा ने मांगी माफी

Loksabha Elections 2019: महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त बताने पर हर तरफ आलोचना के बाद बीजेपी नेता साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने माफी मांग ली है। गुरुवार (16 मई, 2019) शाम यह दावा म.प्र...पढ़ें पूरी खबर।

16:55 (IST)16 May 2019
साध्वी के बयान पर फंसी बीजेपी, कांग्रेस बोली- गोडसे के वंशजों से भारत की आत्मा को खतरा

साध्वी प्रज्ञा के नाथूराम गोडसे को देशभक्त कहने पर कांग्रेस ने कड़ी निंदा की है। कांग्रेस ने कहा कि गोडसे के वंशजों से भारत की आत्मा को खतरा है। बीजेपी नेता भारत के राष्ट्र पिता के हत्यारे को सच्चा देशभक्त करार कर रहे हैं और देश के लिए जान देने वाले हेमंत करकरे को देशद्रोही बता रहे हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा कि अमित शाह और बीजेपी को बयान जारी कर देश से माफी मांगनी चाहिए। मैं उनके इस बयान की निंदा करता हूं। गोडसे हत्यारा है और उसे इस तरह से देशभक्त बताना देशभक्ति नहीं है, देशद्रोह है।

15:55 (IST)16 May 2019
साध्वी बोलीं- देशभक्त है नाथूराम गोडसे, बीजेपी ने कहा- माफी मांगें

बीजेपी की भोपाल से उम्मीदवार और 2008 मालेगांव ब्लास्ट की आरोपी साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने गुरुवार को महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त करार दिया। बीजेपी ने उनके इस बयान से किनारा कर लिया है। बीजेपी नेती जीवीएल नरसिम्हा राव ने कहा कि 'पार्टी उनके बयान से सहमत नहीं है और हम इसकी कड़ी निंदा करते हैं। पार्टी इस बयान के लिए उनसे सफाई मांगी है। और उन्हें जनता के सामने माफी मांगने के लिए कहा है।'

15:14 (IST)16 May 2019
प्रियंका गांधी ने कहा- मोदी ने 15 लाख देने का वादा किया, बीजेपी अध्यक्ष ने इसे 'चुनावी जुमला करार' दिया

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी बीजेपी सरकार के हर भारतीय के खाते में 15 लाख रुपए का डालने के वादे पर हमला बोला है। महाराजगंज में एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वादा किया था कि वह खुद जनता के खाते में 15 लाख रुपए डालेंगे। लेकिन उनकी पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव बाद इसे 'चुनावी जुमला' करार दिया। क्या आप ऐसे लोगों पर फिर से भरोसा करोगे?

14:10 (IST)16 May 2019
ममता बोलीं- बंगाल के पास ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति बनाने का पैसा, नहीं चाहिए मोदी की भीख

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी अध्यक्ष के रोड शो के दौरान ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति तोड़े जाने पर टीएमसी को जिम्मेदार ठहराने पर आड़े हाथों लिया। एक रैली में उन्होंने कहा सबूत दीजिए की टीएमसी कार्यकर्ताओं ने ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति तोड़ी। सबूत नहीं दे पाए तो आपको जेल में डाल दूंगी।'

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा गुरुवार को यूपी में एक रैली के दौरान पश्चिम बंगाल में ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति बनाने के एलान पर ममता ने कहा कि बंगाल के पास मूर्ति बनाने का पैसा है। बंगाल को मोदी की भीख नहीं चाहिए।

13:40 (IST)16 May 2019
शाह बोले- कांग्रेस की सरकार 55 साल तक चली, पर गरीबों के मुफ्त इलाज की कोई योजना नहीं बनाई

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान से पहले सभी राजनीतिक दल जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। गुरुवार (16 मई 2019) को प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष यूपी में रैली कर रहे हैं। यूपी के महाराजगंज में बीजेपी अध्यक्ष शाह ने कहा कि 'देश की जनता चाहती है कि मोदी जी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनें। पिछले पांच साल में मोदी जी की सरकार ने देश के 50 करोड़ लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम किया है। राहुल बाबा के परिवार की सरकार 55 साल तक चली, लेकिन गरीबों के मुफ्त इलाज की कोई योजना नहीं थी। मोदी जी की सरकार ने गरीबों के इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरु की। आज इस योजना से करीब 26 लाख लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है।'

13:40 (IST)16 May 2019
शाह बोले- कांग्रेस की सरकार 55 साल तक चली, पर गरीबों के मुफ्त इलाज की कोई योजना नहीं बनाई

लोकसभा चुनाव के आखिरी चरण के मतदान से पहले सभी राजनीतिक दल जमकर चुनाव प्रचार कर रहे हैं। गुरुवार (16 मई 2019) को प्रधानमंत्री मोदी और बीजेपी अध्यक्ष यूपी में रैली कर रहे हैं। यूपी के महाराजगंज में बीजेपी अध्यक्ष शाह ने कहा कि 'देश की जनता चाहती है कि मोदी जी फिर से देश के प्रधानमंत्री बनें। पिछले पांच साल में मोदी जी की सरकार ने देश के 50 करोड़ लोगों के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का काम किया है। राहुल बाबा के परिवार की सरकार 55 साल तक चली, लेकिन गरीबों के मुफ्त इलाज की कोई योजना नहीं थी। मोदी जी की सरकार ने गरीबों के इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना शुरु की। आज इस योजना से करीब 26 लाख लोगों का मुफ्त इलाज हो चुका है।'

12:54 (IST)16 May 2019
मोदी बोले- आठ-दस और 30-35 सीटों वाला भी प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहा है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के चंदौली में विपक्ष पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 8, 10, 20-22 और 30-35 लोकसभा सीट वाले दल के लोग भी प्रधानमंत्री बनने का सपना देख रहे हैं। लेकिन देश की जनता 'एक बार फिर मोदी सरकार' कह रही है। उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए कहा कुछ लोग झूठ और अफवाह फैलाकर हमारे किसानों को गुमराह करना चाहते हैं। मैं आज यहां से पूरे देश के किसानों को बता देना चाहता हूं कि जो पैसे आपके खातों में भेजे जा रहे हैं वो आपके अपने हैं, आपकी सहायता के लिए हैं। उन पैसों को आपसे कभी भी वापस नहीं लिया जायेगा।

12:12 (IST)16 May 2019
बंगाल के अलावा कहीं हिंसा की खबर नहीं, हिंसा के लिए टीएमसी जिम्मेदार: अमित शाह

पश्चिम बंगाल में ईश्वर चंद्र विद्यासागर की मूर्ति तोड़े जाने पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने कहा कि 'जिस कमरे में ईश्वर चंद्र विद्यासागर जी की मूर्ति थी वो एक कमरे में है, वो कमरा अंदर से बंद था और अंदर टीएमसी के लोग थे, कमरे का ताला तोड़ नहीं गया, खोला गया था। कॉलेज का प्रशासन टीएमसी के पास है तो चाबी उनके ही पास होगी। हमारे पास कहां से चाबी आएगी। बंगाल की जनता परिवर्तन करने जा रही है। भाजपा अगर सत्ता में आई तो हिंसा का कुचक्र समाप्त हो जाएगा। बंगाल के अलावा और कहीं भी हिंसा की खबर नहीं है, इसका मतलब कि टीएमसी हिंसा के लिए जिम्मेदार है।

11:39 (IST)16 May 2019
पश्चिम बंगाल में प्रचार की समयसीमा घटने पर कांग्रेस बोली- चुनाव आयोग डरा और सहमा हुआ दिख रहा है

पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार की समयसीमा घटाने पर कांग्रेस ने चुनाव आयोग से नाराजगी जाहिर की है। कांग्रसे ने कहा कि यह एक स्वतंत्र संवैधानिक लोकतंत्र के लिए बेहद ही शर्मनाक है। कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि आयोग द्वारा अनुच्छेद 324 का उपयोग एक 'संविधान के साथ विश्वासघात' है। लोकतंत्र के इतिहास में यह एक काला दिन है। क्या मोदी-अमित शाह ने चुनाव आयोग की निष्पक्षता पर कब्जा कर चुका है? चुनाव आयोग डरा और सहमा हुआ दिख रहा है।

11:07 (IST)16 May 2019
यूपी: पीएम मोदी बोले- विपक्ष देश में खिचड़ी सरकार चाहता है, सप-बसपा गरीबों से दूर

उत्तर प्रदेश के मऊ में प्रधानमंत्री ने एक रैली में कहा है कि विपक्ष देश में खिचड़ी सरकार चाहता है। महामिलावटी मजबूर सरकार चाहते हैं। यूपी ने विरोधियों का गुण गणित बिगाड़ दिया है। बुआ हों या बबुआ दोनों ही गरीबों से दूर हैं। मैं दिन रात प्रयास कर रहा हूं कि गरीब की जिंदगी आसान बनाने के लिए काम कर रहा हूं। लेकिन मेंरे खिलाफ विरोधियों की गालियां हर दिन बढ़ रही हैं। फिर एक बार बीजेपी सरकार आएगी। सपा-बसपा ने सत्ता के जरिए सिर्फ अपनी संपत्ति बढ़ाई।

10:15 (IST)16 May 2019
मायावती बोलीं- ममता बनर्जी को जानबूझकर टारगेट कर रहे पीएम और अमित शाह

बहुजन समाज पार्टी सुप्रीमो मायावती ने कहा है कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा जानबूझकर और सुनियोजित तरीके से टारगेट किया जा रहा है। ये बेहद खतरनाक है और देश के पीएम को यह शोभा नहीं देता। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में चुनाव प्रचार की समयसीमा को घटाकर आज रात 10 बजे तक किया है। ऐसा इसलिए किया गय क्योंकि आज पीएम मोदी की 2 रैलियां होंगी। अगर उन्हें चुनाव प्रचार को बैन ही करना था तो आज सुबह से ही क्यों नहीं किया गया। यह पक्षपात पूर्ण और दबाव में लिया गया फैसला प्रतीत होता है।

09:54 (IST)16 May 2019
बंगाल हिंसा: कैंपस से हुई थी पत्थरबाजी, भगवा कमीज पहने हुए थे प्रदर्शनकारी

पश्चिम बंगाल में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के रोड शो के दौरान हुई हिंसा में ईश्वरचंद विद्यासागर की मूर्ति तोड़ने से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है। वीडियो में भगवा कमीज पहने कुछ लोगों को विद्यासागर कॉलेज हॉस्टल में देखा गया। वीडियो के मुताबिक इन्हीं लोगों ने मूर्ति को तोड़ा। एक अन्य वीडियो में भगवा कमीज और पगड़िया पहने लोग पत्थरबाजी कर रहे हैं।