ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: ‘वोटर हेल्पलाइन’ ऐप से घर बैठे वोटर लिस्ट में चेक करें और जोड़ें अपना नाम, मिलेगी बूथ की भी जानकारी

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): लोकसभा चुनावों के पास आने के साथ ही चुनाव आयोग ने मतदाता हेल्पलाइन मोबाइल ऐप को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है। ऐसे में मोबाइल ऐप 'वोटर हेल्पलाइन' जनता के लिए काफी मददगार है।

voter helpline appवोटर हैल्पलाइन ऐप फोटो सोर्सः eci.gov.in

Lok Sabha Election 2019 को सफल बनाने के लिए चुनाव आयोग ने ‘वोटर हेल्पलाइन’ मोबाइल ऐप का प्रमोशन तेज कर दिया है। फरवरी में लॉन्च किए गए इस मोबाइल ऐप से वोटर्स को सभी सूचनाएं और सुविधाएं मिल जाएंगी। चुनाव आयोग के अनुसार यह देश के नागरिकों को अधिक जानकारी देने और उन्हें वोटिंग पर सही फैसला लेने में मदद के लिए यह ऐप बनाया गया है। इस ऐप का मकसद पूरे देश के वोटर्स को एक ही जगह पर सभी सेवाएं और सूचनाएं उपलब्ध कराना है। इस मोबाइल ऐप पर भारत के चुनाव आयोग के डायनैमिक पोर्टल की सभी जानकारियां लाइव देखी जा सकेंगी। इस ऐप का प्राथमिक उद्देश्य वोटर्स को शिक्षित और प्रोत्साहित करना है।

National Hindi News Today LIVE:जानें दिनभर की अपडेट्स

ये सुविधाएं मिलेंगीः ऐप के माध्यम से यूजर्स अपनी निजी जानकारियां देखने, ऑनलाइन फॉर्म भरने और दर्ज की गई शिकायतों की स्थिति देखने, चुनाव से संबंधी जानकारियां देखने, नतीजे आदि में मदद मिलेगी। निर्वाचन अधिकारी मनीष रंजन ने कहा, ‘आयोग इस चुनाव में इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी का अधिकतम इस्तेमाल करने पर फोकस कर रहा है। ऐप के जरिए वोटर घर पर बैठ कर ही सारी जानकारियां ले सकते हैं।’

ईपीआईसी नंबर से मिलेगी जानकारीः ईपीआईसी (EPIC) नंबर के जरिए वोटर्स को सभी जानकारियां मिल पाएंगी। हर भारतीय वोटर के पास यूनिक ईपीआईसी नंबर होगा। वोटर लिस्ट में नाम जुड़वाने, नए वोटर आईडी बनवाने आदि के काम भी घर बैठे ही कराए जा सकेंगे। इसके साथ ही वोटर लिस्ट में नाम, पता, निर्वाचन क्षेत्र आदि में बदलाव किया जा सकेगा। इसके अलावा यदि अगर वोटर लिस्ट में कोई जानकारी गलत लगती है तो इसके संबंध में भी सूचना दी जा सकेगी।

 

ऐप सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिएः फिलहाल यह ऐप सिर्फ एंड्रॉइड यूजर्स के लिए होगा, जो गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। इसे डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ‘वोटर हेल्पलाइन’ सर्च कर सकते हैं। डेवलपर का नाम इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया और ऐप का साइज 11 मेगाबाइट है। यह सब देखने के बाद इंस्टॉल बटन दबाएं और डाउनलोड होने का इंतजार करें। एक बार ऐप इंस्टॉल हो जाए तो यह आपकी ऐप लिस्ट में आ जाएगा। इसके बाद आप निर्देशानुसार ऐप पर चुनाव और वोटर कार्ड से जुड़े  कई सारे काम कर सकते हैं।

 

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘मिशन शक्ति’: पीएम मोदी की स्पीच पर चुनाव आयोग ने लिया संज्ञान, बुलाई हाई लेवल मीटिंग
2 यूपी: 15 ब्राह्मण, 14 पिछड़ों और 13 दलितों को लोकसभा का टिकट, जातीय समीकरणों को यूं साध रही भाजपा
3 Lok Sabha Election 2019: गिरिराज सिंह ने लिखा- पटना पहुंच गया हूं, समर्थक लगे समझाने- बेगूसराय से लड़ो दद्दा…
ये पढ़ा क्या?
X