ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऐसे जानें

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): लोकसभा चुनावों की तारीख नजदीक आ चुकी है। ऐसे में प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला अब जनता के वोटों पर निर्भर करता है। ऐसे में यह जानना काफी जरूरी होता है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं? जानें वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का प्रोसेस।

voter listवोटर लिस्ट फोटो सोर्सः इंडियन एक्सप्रेस

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान हो चुका है। ऐसे में मैदान में उतरे प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला जनता लिखेगी। बता दें कि इस बार के चुनाव सात चरणों में संपन्न होंगे। लोकसभा चुनाव में पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को शुरू होगा और 19 मई को खत्म होगा। वहीं 23 मई को इसके नतीजे सामने आएंगे। ऐसे में वोट करने के लिए सबसे जरूरी है वोटर कार्ड। इसके बाद सबसे अहम काम होता है यह जानना कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। ऐसे में आइए जानते है कि किस तरह आप अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक कर सकते है।

1. सबसे पहले नेशनल वोटर सर्विस पोर्टल (National Voters’s Service Portal)की वेबसाइट nvsp.in पर जाएं।
2. इसके बाद आप दो तरीके से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पहला तरीका यह है कि आप पूछी गई जानकारी को भरें, दूसरा तरीका यह है कि आप अपने वोटर आईडी कार्ड पर लिखे ईपीआईसी (EPIC) का नंबर यहां डाल दें।
3. इसके बाद एनवीएसपी इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
4. सर्च बाए ईपीआईसी नंबर पर क्लिक करें।
5. उसके बाद कॉलम में अपना ईपीआईसी नंबर डालें। मेन्यू ऑप्शन में अपना राज्य चुनें। उसके बाद नीचे लिखे कोड को भरें। जो शब्द बड़े अक्षर में लिखा होता है उसे बडे़ में लिखें जो शब्द छोटे अक्षरों में लिखे होते हैं उन्हें छोटे अक्षरों में लिखें।
6. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में होगा तो सर्च बटन में दिख जाएगा। अगर कुछ नहीं दिखता है तो इसका मतलब यह है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है।
7. आपकी सारी डिटेल्स नए टैब में खुल जाएंगी। इसके बाद ‘मतदाता सूचना प्रिंट’ के ऑप्शन पर क्लिक करें। आपकी डिटेल्स पीडीएफ फॉर्म में डाउनलोड हो जाएंगी। इसके बाद आप स्लिप का प्रिंट निकाल सकते हैं।

ऐसे में एक सवाल यह भी उठता है कि अगर आपके पास ईपीआईसी नंबर न हो तो क्या करें..
1.आप एनवीएसपी इलेक्टोरल सर्च पेज पर जाएं।
2. सर्च बाय डिटेल ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. नाम , लिंग, उम्र, चुनावी क्षेत्र समेत मांगी गई डिटेल्स भरें। इसके बाद नीचे लिखे कोड को भरें। फिर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें।
4. अगर आपको सर्च बटन के नीचे अपना नाम नजर आ रहा है तो इसका मतलब है कि वोटर लिस्ट में आपका नाम है। अगर ऐसा नहीं होता है तो इसका मतलब है कि आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं है।
5. यदि अपनी डिटेल्स डालने के बाद आपका नाम वोटर लिस्ट में नहीं दिखता है तो आप निर्वाचन आयोग के टोल फ्री नंबर 1800111950 पर भी बात कर सकते है।

 

ऑनलाइन चैक करने के साथ ही दिल्ली के लोग मैसेज की मदद से भी पता लगा सकते हैं कि उनका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। SMS की मदद से अपना नाम वोटर लिस्ट में चेक करने के लिए दिल्लीवासियों को EPIC<space> Voter ID card number लिखकर 7738299899 पर मैसेज करना होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कांग्रेस ने जारी किया ‘स्टिंग’ वीडियो, बीजेपी कार्यकर्ता पर आरोप- नोटबंदी में मोटी रकम लेकर बदली पुरानी करेंसी
2 आजम खान और जयाप्रदा की दुश्मनी की कहानीः मॉर्फ्ड फोटो वायरल होने पर अभिनेत्री ने आत्महत्या की सोची थी
3 Lok Sabha Election 2019: योगी के मंत्री का न्यूनतम आय योजना पर निशाना, कहा- पप्पू कर रहे देश के लोगों को ‘पप्पू’ बनाने की कोशिश
ये पढ़ा क्या?
X