ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: जानिए, कानपुर से मुरली मनोहर जोशी की जगह किसे बीजेपी ने दिया टिकट

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): जोशी ने मतदाताओं को पत्र लिखकर बताया था कि उन्हें पार्टी ने चुनाव न लड़ने की सलाह दी है।

lok sabha, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election 2019 date, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, chunav, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019 dates, lok sabha news, election 2019, election 2019 news, satyadev pachauri, kanpur, bjp, murli manohar joshi, ticket, hindi newsबीजेपी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए 39 उम्मीदवार की सूची जारी की, जिसमें मुरली मनोहर जोशी का नाम नहीं था। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार (26 मार्च, 2019) को कानपुर सीट से वरिष्ठ नेता मुरली मनोहर जोशी की जगह पर सत्यदेव पचौरी को टिकट दे दिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार में वह खादी, ग्रामीण उद्योग, रेशम उत्पादन, कपड़ा और निर्यात प्रोत्साहन के साथ सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मामलों के मंत्री हैं। पचौरी इसके अलावा कानपुर के गोविंद नगर क्षेत्र से विधायक हैं। यूपी की इस वीआईपी सीट से बीजेपी ने उन्हें मैदान में उतारकर कांग्रेस और समाजवादी पार्टी (सपा) – बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के गठबंधन को सकते में डाल दिया है। राजनीतिक जानकारों की मानें तो इस सीट के लिए पचौरी का नाम कहीं भी नहीं था।

पचौरी 2004 के आम चुनाव भी लड़े थे, पर तब वह हार गए थे। कांग्रेस के श्रीप्रकाश जायसवाल ने 2,11,109 वोट हासिल कर उन्हें मात दी थी, जबकि पचौरी के खाते में 205, 471 वोट ही आए थे। ऐसे में पार्टी ने उन्हें 2009 में मौका ही नहीं दिया। वहीं, जोशी का पत्ता साफ करने की बात करें तो पिछले हफ्ते आई रिपोर्ट्स में बताया गया था कि बीजेपी 75 से 80 साल के नेताओं को टिकट नहीं दे रही है, जबकि जोशी 85 साल के हैं। वहीं, मंगलवार सुबह खबरों में कहा गया कि जोशी ने कानपुर के मतदाताओं को पत्र लिखकर बताया कि उन्हें पार्टी ने चुनाव न लड़ने की सलाह दी।

बगैर तारीख वाले पत्र में जोशी ने लिखा था कि बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) रामलाल ने उनसे कहा था कि वह कानपुर या फिर किसी और संसदीय क्षेत्र से चुनाव न लड़ें। इससे पहले, 2014 में जोशी को नरेंद्र मोदी के लिए वाराणसी सीट खाली करनी पड़ी थी, जिसके बाद उन्हें कानपुर से लड़ाया गया था। हालांकि, वह वहां भारी अंतर से जीते थे।

बीजेपी की हालिया सूची में और किसके नाम?: बीजेपी ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव के लिए 39 प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की। सूची में यूपी के पीलीभीत से वरुण गांधी, सुल्तानपुर से मेनका गांधी और इलाहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी को टिकट दिया गया। पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव अरूण सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में ये जानकारी दी। उनके मुताबिक, अभिनेत्री और पूर्व सांसद जया प्रदा को रामपुर, बालिया से वीरेन्द्र सिंह मस्त, गाजीपुर से केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा और चंदौली से प्रदेश भाजपा अध्यक्ष महेन्द्र नाथ पांडे को टिकट दिया।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: ‘लाठी, हाथी और 786’ को एक साथ करेंगे अखिलेश ? जानें आजमगढ़ सीट का इतिहास
2 Lok Sabha Election 2019: गौतमबुद्ध नगर से AAP की प्रत्याशी का नामांकन खारिज, 21 प्रत्याशियों में से 8 के नाम हुए कैंसिल
3 Lok Sabha Election 2019: BJP उम्मीदवार की रैली में आने के लिए लोगों को बांटे गए पैसे, कैमरे में कैद
कोरोना टीकाकरण
X