ताज़ा खबर
 
title-bar

Lok Sabha Election 2019: कन्हैया कुमार को महागठबंधन में जगह नहीं, RJD ने अपने कोटे से दी माले को 1 सीट, लालटेन छाप पर लड़ेंगे शरद यादव

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता मनोज झा ने बताया कि आरजेडी 20, कांग्रेस नौ, हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) तीन, राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) पांच, वीआईपी तीन और आरजेडी कोटा से सीपीआई एक सीट पर चुनाव लड़ेगी।

Lok Sabha Election 2019: महागठबंधन की प्रेस कॉन्फ्रेंस में दलगत सीटों के बंटवारे का ब्यौरा दिया गया। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: बिहार में महागठबंधन ने लोकसभा चुनाव के मद्देनजर शुक्रवार (22 मार्च, 2019) को सीटों के बंटवारे की घोषणा कर दी। जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को इसमें कहीं भी जगह नहीं मिली। साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता मनोज झा ने बताया कि आरजेडी 20, कांग्रेस नौ, जीतन राम मांझी की हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) तीन, उपेंद्र कुशवाहा की राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) पांच, मुकेश साहनी के नेतृत्व वाली विकासशील इंसान पार्टी (वीआईपी) तीन और आरजेडी कोटा से सीपीआई (माले) एक सीट पर चुनाव लड़ेगी। झा ने आगे बताया कि शरद यादव आरजेडी के चिह्न पर चुनाव लड़ेंगे।

महागठबंधन को प्राकृतिक गठबंधन बताते हुए झा बोले कि संविधान बचाने के लिए यह गठबंधन किया गया है। सीट बंटवारे के ऐलान के अलावा कॉन्फ्रेंस में आगे बताया गया कि सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री मांझी गया से चुनाव लड़ेंगे, जबकि शरद यादव लोकसभा चुनाव के बाद अपने लोकतांत्रिक दल का आरजेडी में विलय करने को लेकर राजी हो गए हैं। यह जानकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस में झा ने दी। झा के अनुसार, कांग्रेस को नौ सीट दिए जाने के साथ राज्यसभा के लिए बिहार की पहली सीट इस दल के किसी नेता को दी जाएगी।

इस कॉन्फ्रेंस में लालू प्रसाद यादव के बेटे और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव नहीं आए थे। पत्रकारों ने उसी पर झा से सवाल दाग दिया। पूछा, “जब आपके नेता ही नहीं आए, तब आप कैसे कह सकते हैं कि ‘सब कुछ ठीक है’?” झा का जवाब आया- क्या मैं अपनी पार्टी में कुछ भी नहीं हूं? आप मुझे निरर्थक बना रहे हैं? आखिरी पल पर अगर फॉर्मेट बदल जाए, तब तो वह पार्टी का निर्णय होगा। आप उसे लेकर सवाल मत कीजिए।

झा ने आगे आम चुनाव के पहले चरण के लिए महागठबंधन के उम्मीदवारों के नाम की घोषणा भी की। उसके तहत गया से जीतन राम मांझी, नवादा से राजद की विभा देवी, जमुई से रालोसपा के भुदेव चौधरी और औरंगाबाद से हम सेक्युलर के उपेंद्र प्रसाद महागठबंधन के उम्मीदवार बनाए गए हैं। प्रथम चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 25 मार्च को खत्म होगी और 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App