ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Updates: भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, रमन सिंह के बेटे का टिकट कटा

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates Updates: पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह का टिकट काट दिया है। पार्टी नेताओं ने बताया कि पांडेय राष्ट्रीय स्वयं संघ से जुड़े हैं।

भाजपा ने काटा पूर्व लोकसभा उपाध्यक्ष और आठ बार के सांसद करिया मुंडा का टिकट, प्रतीकात्मक फोटो ( फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस )

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को लोकसभा के नौ प्रत्याशियों की सूची जारी की, जिसमें छत्तीसगढ़ के छह उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र समेत सभी वर्तमान सांसदों का टिकट काट दिया है। राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को रायपुर में बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने राज्य के प्रतिष्ठित सीट राजनांदगांव से संतोष पांडेय को चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह का टिकट काट दिया है। पार्टी नेताओं ने बताया कि पांडेय राष्ट्रीय स्वयं संघ से जुड़े हैं। वह राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष भी रहे हैं।

उन्होंने बताया कि पार्टी ने रायपुर लोकसभा सीट से सात बार के सांसद रहे रमेश बैस का भी टिकट काट दिया है। उनके स्थान पर पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील सोनी को उम्मीदवार बनाया है। सोनी रायपुर नगर निगम के महापौर तथा रायपुर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष रहे हैं। पार्टी नेताओं ने बताया कि पार्टी ने बिलासपुर लोकसभा से लखनलाल साहू की टिकट काट दी है। इस बार अरुण साव को उम्मीदवार बनाया है। अरुण साव पेशे से अधिवक्ता हैं और वह भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के प्रदेश महामंत्री रह चुके हैं। उन्होंने बताया कि पार्टी ने महासमुंद लोकसभा सीट से पूर्व विधायक चुन्नीलाल साहू को पार्टी उम्मीदवार बनाया है। वह खल्लारी विधानसभा से विधायक रहे हैं।
पार्टी ने इस सीट से सांसद चंदूलाल साहू की टिकट काट दी है।

पार्टी नेताओं ने बताया कि पार्टी ने दुर्ग लोकसभा से पूर्व विधायक विजय बघेल को उम्मीदवार बनाया है। पाटन से विधायक रहे विजय बघेल ने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को वर्ष 2008 के विधानसभा चुनाव में पराजित किया था। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में भाजपा दुर्ग सीट से चुनाव हार गई थी। पार्टी नेताओं ने बताया कि पार्टी ने कोरबा लोकसभा सीट से ज्योतिनंद दुबे को उम्मीदवार बनाया है। दुबे नए चेहरे हैं। इस सीट से सांसद बंसी लाल महतो की टिकट काट दी गई है। छत्तीसगढ़ के 11 लोकसभा सीट के लिए 11, 18 और 23 अप्रैल को मतदान होगा। वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 11 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। एक सीट दुर्ग में कांग्रेस के ताम्रध्वज साहू को जीत मिली थी। साहू राज्य के भूपेश बघेल मंत्रिमंडल में सदस्य हैं।

 

Live Blog

22:03 (IST)24 Mar 2019
भाजपा ने जारी की प्रत्याशियों की सूची, रमन सिंह के बेटे का टिकट कटा

भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय चुनाव समिति ने रविवार को लोकसभा के नौ प्रत्याशियों की सूची जारी की, जिसमें छत्तीसगढ़ के छह उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र समेत सभी वर्तमान सांसदों का टिकट काट दिया है। राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने रविवार को रायपुर में बताया कि केंद्रीय चुनाव समिति ने राज्य के प्रतिष्ठित सीट राजनांदगांव से संतोष पांडेय को चुनाव मैदान में उतारा है। पार्टी ने पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह के पुत्र अभिषेक सिंह का टिकट काट दिया है। पार्टी नेताओं ने बताया कि पांडेय राष्ट्रीय स्वयं संघ से जुड़े हैं। वह राज्य युवा आयोग के अध्यक्ष भी रहे हैं।

20:49 (IST)24 Mar 2019
असम में कांग्रेस, एआईयूडीएफ के बीच अपवित्र गठजोड़: भाजपा

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव राम माधव ने रविवार को आरोप लगाया कि असम में सत्तारूढ़ पार्टी को हराने के लिए कांग्रेस ने एआईयूडीएफ के साथ ‘‘अपवित्र गठबंधन’’ किया है। भाजपा के वरिष्ठ नेता माधव ने आरोप लगाया कि विपक्ष के पास भगवा पार्टी का मुकाबला करने के लिए कोई मुद्दा नहीं है और यही कारण है कि वे हर जगह गठबंधन कर रहे है। माधव ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘असम में भाजपा का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस ने एआईयूडीएफ के साथ अपवित्र गठबंधन किया है। हमें विश्वास है कि असम के लोग इस अपवित्र गठबंधन को खारिज कर देंगे।’’ हालांकि कांग्रेस और एआईयूडीएफ के बीच कोई आधिकारिक समझौता नहीं है। भाजपा और उसके सहयोगियों का आरोप है कि दोनों विपक्षी दलों के बीच गुपचुप सांठगांठ है।

20:08 (IST)24 Mar 2019
प्रियंका "चौकीदार" का मतलब नहीं जानतीं: उमा भारती

भाजपा की नवनियुक्त उपाध्यक्ष उमा भारती ने रविवार को कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा के उस बयान पर निशाना साधा है जिसमें प्रियंका ने कहा था कि भाजपा के "चौकीदार" सिर्फ अमीर लोगों के लिये चौकीदारी करते हैं। उमा भारती ने कहा कि प्रियंका चौकीदार का मतलब नहीं जानतीं। उन्होंने कहा कि चौकीदार गांवों में गरीबों की सुरक्षा के लिये काम करता है। उमा ने मुजफ्फरनगर में पार्टी के लिये प्रचार करते समय यह बात कही। इससे पहले कांग्रेस महासचिव और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका ने भाजपा नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा था कि चौकीदार सिर्फ अमीर लोगों के लिये काम करते हैं और उन्हें गरीबों की परवाह नहीं है।

19:30 (IST)24 Mar 2019
झामुमो, झाविमो और कांग्रेस ने सीट बंटवारा किया, राजद नाराज

झारखंड में भाजपा नीत राजग गठबंधन के खिलाफ झारखंड मुक्ति मोर्चा, झारखंड विकास मोर्चा और कांग्रेस ने आज महागठबंधन बनाकर सीट बंटवारे की घोषणा कर दी लेकिन बनने के साथ ही इसमें बिखराव की स्थिति पैदा हो गयी क्योंकि राजद ने अपने लिये छोड़ी गयी एकमात्र पलामू की सीट स्वीकार करने से इनकार कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अजय कुमार ने आज यहां झामुमो के अध्यक्ष शिबू सोरेन, झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं झारखंड विकास मोर्चा के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी की उपस्थिति में एक संवाददाता सम्मेलन में घोषणा की कि महागठबंधन की ओर से कांग्रेस राज्य की चौदह में से सात सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी जबकि झारखंड मुक्ति मोर्चा चार सीटों पर और झारखंड विकास मोर्चा दो सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी। उन्होंने बताया कि महागठबंधन में पलामू की एक सीट राष्ट्रीय जनता दल के लिए छोडी गयी है।

18:46 (IST)24 Mar 2019
कन्हैया कुमार लड़ेंगे बेगूसराय से चुनाव

भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) ने बिहार में राजद और कांग्रेस सहित अन्य विपक्षी दलों के गठबंधन में वामदलों को शामिल नहीं किये जाने के बाद राज्य की बेगूसराय सीट से जेएनयू के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार को पार्टी का अधिकृत उम्मीदवार घोषित कर दिया है। भाकपा के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी की ओर से रविवार को जारी उम्मीदवारों की सूची में कन्हैया कुमार का नाम शामिल है। पार्टी के दो उम्मीदवारों की इस सूची में बेगूसराय से कन्हैया कुमार के अलावा तेलंगाना की मेहबूबाबाद लोकसभा सीट से कल्लूरी वेंकटेश्वर राव को उम्मीदवार बनाया गया है।

17:51 (IST)24 Mar 2019
आ गई कांग्रेस की 9वीं सूची

17:09 (IST)24 Mar 2019
राहुल पर यूं साधा CM योगी ने निशाना...

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को सहारनपुर में लोकसभा चुनाव प्रचार अभियान की शुरुआत करने के साथ उन्होंने कहा, "मैं नामदारों के कुलदीपक की एक बात को सुन रहा था। वह कह रहे थे कि गन्ने के पेड़ नहीं लगाए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार आएगी तो डेढ़ फीट का आलू उगवा देगी। जैसे आम का फल आता है, उन्हें लगता है कि आलू का भी आता होगा।"

17:06 (IST)24 Mar 2019
झारखंड में भी हो गया महागठबंधन, 7 पर कांग्रेस, 4 पर JMM और 2 पर JVM लड़ेंगी चुनाव

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर झारखंड में रविवार को महागठबंधन का ऐलान हो गया। झारखंड मुक्ति मोर्चा (जेएमएम) के हेमंत सोरेन ने सीट बंटवारे को लेकर मीडिया से कहा कि कांग्रेस सात, जेएमएम चार, झारखंड विकास मोर्चा (जेवीएम) दो सीटों पर चुनाव लड़ेंगी। वहीं, लालू प्रसाद यादव के राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) से बातचीत का दौर जारी है। फिलहाल वे महागठबंधन का हिस्सा बनने को राजी नहीं हुए हैं। हमने तय किया है कि हम सब पलामू में आरजेडी का समर्थन करेंगे।

16:41 (IST)24 Mar 2019
BJP MLA ने सपना के बहाने राहुल पर साधा निशाना, कहा- इटली में सोनिया का भी वही पेशा...

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के विधायक सुरेंद्र सिंह ने हरियाणा की जानी-मानी डांसर सपना चौधरी के कांग्रेस में जाने को लेकर पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी मां सोनिया गांधी पर तंज कसा है। रविवार को उन्होंने पत्रकारों से कहा, "राहुल जी की माता जी भी इटली में इसी पेशे (नाच-गाने) से थीं। जैसे आपके पिता जी ने सोनिया को अपना लिया था, वैसे आप भी सपना को अपना बनाएं। सबसे अच्छी बात है कि सास और बहू, दोनों एक ही पेशे से रहेंगी।" 

16:40 (IST)24 Mar 2019
'शॉटगन' की पत्नी पूनम भी लड़ेंगी चुनाव?

बिहार में पटनासाहिब सीट से भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लोकसभा का चुनाव लड़ सकती हैं। रविवार को कुछ टीवी रिपोर्ट्स के मुताबिक, समाजवादी पार्टी (सपा) की तरफ से उन्हें टिकट दिया जा सकता है। यह भी कहा जा रहा है कि शत्रुघ्न सोमवार को कांग्रेस का हिस्सा बनेंगे।

15:59 (IST)24 Mar 2019
VIDEO: सुनें, सपना की सफाई
15:49 (IST)24 Mar 2019
RJD ने दो सीटों के लिए नामों का किया ऐलान

राष्ट्रीय जनता दल के नेता रामचंद्र पूर्वे ने मीडिया से बताया कि भागलपुर से शैलश कुमार और बांका सीट से जय प्रकाश नारायण यादव लड़ेंगे चुनाव।

15:33 (IST)24 Mar 2019
'प्रियंका के साथ वायरल तस्वीर है पुरानी'

हरियाणा की मशहूर सिंगर और डांसर सपना चौधरी ने रविवार (24 मार्च, 2019) को साफ कर दिया कि वह कांग्रेसी नहीं बनी हैं। प्रियंका गांधी के साथ आया उनका फोटो पुराना है। मैं आगे किसी भी पार्टी के लिए चुनावी प्रचार नहीं करूंगी।

15:03 (IST)24 Mar 2019
आप UP, बिहार में लड़ेगी चुनाव, 3-3 प्रत्याशी घोषित

आम आदमी पार्टी (आप) उत्तर प्रदेश और बिहार में लोकसभा चुनाव लड़ेगी और उसने दोनों राज्यों में तीन-तीन उम्मीदवारों के नामों का एलान किया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने रविवार को ट्वीट किया कि चुनावों के लिए उत्तर प्रदेश में आप ने सहारनपुर से योगेश दहिया, अलीगढ़ से सतीश चंद्र शर्मा और गौतम बुद्ध नगर से श्वेता शर्मा को उम्मीदवार बनाया है। पार्टी उत्तर प्रदेश में 25 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है।

सिंह ने बताया कि बाकी सीटों के लिए उम्मीदवारों के चयन की प्रक्रिया आखिरी चरण में है। उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा कि बिहार में किशनगंज से अलीमुद्दीन अंसारी, सीतामढ़ी से रघुनाथ कुमार और भागलपुर से सत्येंद्र कुमार को उम्मीदवार बनाया गया है।

14:26 (IST)24 Mar 2019
'चौकीदार' सिर्फ अमीरों के लिए काम करते हैं- प्रियंका का PM पर वार

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने गन्ना किसानों का बकाया ना चुकाने को लेकर रविवार को उत्तर प्रदेश सरकार पर निशाना साधा और आरोप लगाया कि ‘चौकीदार’ गरीबों के लिए नहीं, बल्कि केवल अमीर लोगों के लिए काम करते हैं। उन्होंने ट्विटर पर एक मीडिया रिपोर्ट साझा की जिसमें दावा किया कि राज्य में गन्ना किसानों का बकाया 10,000 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है।

प्रियंका ने कहा, ‘‘गन्ना किसानों के परिवार दिन-रात काम करते हैं लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने उनका बकाया चुकाने की जिम्मेदारी भी नहीं ली।’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘किसानों के 10,000 करोड़ रुपये के बकाए का मतलब उनके बच्चों की शिक्षा, भोजन, स्वास्थ्य और अगली फसल समेत सब कुछ रुक जाना है। ये चौकीदार केवल अमीरों के लिए काम करते हैं और गरीबों की परवाह नहीं करते।’’

14:25 (IST)24 Mar 2019
डांसर सपना बनीं कांग्रेसी, BJP विधायक का राहुल पर निशाना- आपकी मां भी इटली में उसी पेशे में थीं...
13:53 (IST)24 Mar 2019
देवी के दरबार में CM ने लगाई हाजिरी, करेंगे चुनाव प्रचार का अभियान

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार को सहारनपुर में मां शाकुंभरी देवी के दरबार पहुंचे। वहां उन्होंने विधि-विधान से पूजा-अर्चना की, जिसके बाद वह लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अभियान का आगाज करेंगे। हिंदू धर्म में मान्यता है कि इसी जगह पर मां अंबे ने दुर्गम राक्षस का वध किया था।

13:53 (IST)24 Mar 2019
JNUSU पूर्व अध्यक्ष कन्हैया बिहार की इस सीट से लड़ेंगे चुनाव

युवा नेता और जवाहर लाल नेहरू (जेएनयू) के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार बिहार के बेगूसराय संसदीय क्षेत्र से आम चुनाव लड़ेंगे। रविवार (24 मार्च, 2019) को इसकी पुष्टि कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया (सीपीआई) के नेता सुरवरम सुधाकर रेड्डी ने की।

13:32 (IST)24 Mar 2019
कांग्रेस में शामिल होने को तैयार, फैसला कांग्रेस नेतृत्व को करना है- पप्पू यादव

मधेपुरा से सांसद और जनअधिकार पार्टी (जेएपी) के संरक्षक पप्पू यादव ने रविवार को कहा कि वह कांग्रेस के टिकट पर लोकसभा चुनाव लड़ना चाहते हैं और इस बारे में अब कांग्रेस नेतृत्व को फैसला करना है। राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव ने ‘‘भाषा’’ से बातचीत में कहा, ‘‘अगर कांग्रेस नेतृत्व चाहेगा, तब हम निश्चित रूप से कांग्रेस में शामिल होने के लिये तैयार हैं । देश और मानवता को बचाना महत्वपूर्ण है और सभी समान विचारधारा वाले लोगों एवं दलों को एकजुट होना चाहिए । अब कांग्रेस नेतृत्व को तय करना है।’’

यह पूछे जाने पर कि क्या वह अपने दल जनअधिकार पार्टी का कांग्रेस में विलय करेंगे, यादव ने कहा कि विचारों के सामने व्यक्ति का महत्व नहीं होता है । कांग्रेस विचारों पर आधारित पार्टी है। ऐसे में जब देश संकट के समय से गुजर रहा हो तब देशहित में कांग्रेस नेतृत्व से जो भी आदेश आयेगा, वह उसका पालन करेंगे। भाजपा पर निशाना साधते हुए उन्होंने आरोप लगाया कि देश में आज किसान और युवा संकट से दौर से गुजर रहे हैं, आर्थिक स्थिति कमजोर है। ऐसे में देश में बदलाव की जरूरत है।

13:31 (IST)24 Mar 2019
हो गया ऐलान- इन सीटों से लड़ेंगे SP चीफ अखिलेश यादव और पार्टी नेता आजम खान

समाजवादी पार्टी (सपा) के अध्यक्ष अखिलेश यादव आजमगढ़ से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे, जबकि आजम खान रामपुर संसदीय क्षेत्र से चुनावी मैदान में उतारे गए हैं। इससे पहले, आम चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (सपा) ने 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी की। रविवार (24 मार्च, 2019) को आई इस लिस्ट में मुलायम सिंह यादव का नाम नहीं है। वह यूपी की मैनपुरी सीट से सपा प्रत्याशी हैं।

सूत्रों के हवाले से कुछ टेलीविजन रिपोर्ट्स में बताया गया कि सपा ने स्टार प्रचारों में पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, पत्नी डिंपल यादव, पार्टी नेता रामगोपाल यादव और अभिनेत्री जया बच्चन समेत कई लोगों के नाम हैं।

वहीं, ओडिशा के मुख्यमंत्री बीजू जनता दल (बीजेडी) के अध्यक्ष नवीन पटनायक ने कहा है कि उन्हें खुशी है कि विधायक दुर्योधन माझी पार्टी में लौट आए हैं। वह उनका पार्टी में स्वागत करते हैं। पार्टी में उनकी वापसी से बीजेडी और मजबूत होगी।

13:26 (IST)24 Mar 2019
MP: बीते डेढ़ दशक से 29 में से 14 लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज नहीं कर पाई कांग्रेस

मध्य प्रदेश की कुल 29 लोकसभा सीटों में से 14 सीटें ऐसी हैं, जिन पर बीते डेढ़ दशक से कांग्रेस जीत नहीं पाई है, जबकि भाजपा केवल दो सीटों पर जीत दर्ज करने में नाकाम रही है। वहीं, 13 सीटें ऐसी हैं जो कभी भाजपा की झोली में रहीं, तो कभी कांग्रेस के पास आईं।

निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के अनुसार, गुना एवं छिंदवाड़ा संसदीय सीटें सीटें कांग्रेस की गढ़ मानी जाती हैं जिन पर पिछले डेढ़ दशक से भाजपा जीत नहीं पाई। गुना सीट पर कांग्रेस महासचिव एवं सिंधिया राजघराने के वंशज ज्योतिरादित्य सिंधिया साल 2002 से लगातार चौथी बार जीत चुके हैं। छिंदवाड़ा सीट से मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ वर्ष 1998 से लगातार छह बार सांसद बन चुके हैं।

12:58 (IST)24 Mar 2019
नायडू और बेटे के नामांकन पत्रों में गड़बड़ी से टीडीपी की किरकिरी

तेलगू देसम पार्टी (टीडीपी) की आम चुनाव से ऐन पहले जमकर किरकिरी हुई है। शनिवार (23 मार्च, 2019) को पार्टी अध्यक्ष और आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन.चंद्रबाबू नायडू और उनके बेटे नारा लोकेश ने नामांकन दाखिल किया, पर उन दोनों के पत्रों में बड़ी चूक हो गई। दरअसल, उनके...पढ़ें खबर।

12:10 (IST)24 Mar 2019
ओबीसी अधिवेशन करेगी कांग्रेस, राहुल के लिए किया जाएगा समर्थन का आह्वान

चुनाव से ठीक पहले कांग्रेस पिछड़े वर्गों से जुड़े मुद्दों को पुरजोर ढंग से उठाने और इनका ज्यादा से ज्यादा समर्थन हासिल करने के लिए आगामी 27 मार्च को राष्ट्रीय ओबीसी अधिवेशन करने जा रही है जिसमें पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमन्त्रियों के भाग लेने की उम्मीद है।अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के ओबीसी विभाग की ओर से दिल्ली के इंदिरा गांधी इंडोर स्टेडियम में इस अधिवेशन का आयोजन होने जा रहा है। पार्टी के ओबीसी विभाग के प्रमुख और छत्तीसगढ़ सरकार के कैबिनेट मंत्री ताम्रध्वज साहू ने ''''पीटीआई-भाषा'''' को बताया, ''''27 मार्च को हम ओबीसी का राष्ट्रीय अधिवेशन करने जा रहे हैं जिसमें देश भर के हजारों प्रतिनिधि शामिल होंगे।''''

11:41 (IST)24 Mar 2019
नाम में 'चौकीदार' जोड़ने पर अमर सिंह- देश हित सोचने वाला हर व्यक्ति चौकीदार

अमर सिंह ने कहा है कि देश हित के बारे में सोचने वाला हर इंसान चौकीदार है। चाहे फिर वह पीएम हों या कोई और। रविवार (24 मार्च, 2019) को उन्होंने एक टीवी चैनल से खास बातचीत में कहा कि देशहित के बारे में सोचने वाला हर व्यक्ति चौकीदार है। मोदी जी ने हमें याद दिलाया कि हम लोग जनसेवक हैं। राफेल पर सबने सरकार को हरी झंडी दी। ऐसे में चौकीदार चोर कैसे हो गया? उन्होंने इसके अलावा बताया कि वह राष्ट्रवादी हैं।

11:34 (IST)24 Mar 2019
कांग्रेसी MP की बगावत पर HD देवगौड़ा- कांग्रेस-जेडीएस में कोई अनबन नहीं, सुलझाया जा रहा मामला

तुमकुर से कांग्रेस के मौजूदा सांसद का टिकट काट कर खुद को दिए जाने पर जनता दल सेक्युलर (जेडीएस) के प्रमुख और पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा ने कहा है कि कर्नाटक के डिप्टी सीएम जी परमेश्वर तुमकुर में हैं। वह सभी सदस्यों को वहां बुला रहे हैं और इस मसले को हल करने का प्रयास कर रहे हैं। कांग्रेस और जेडीएस के बीच किसी प्रकार की दिक्कत या अनबन नहीं है।

11:08 (IST)24 Mar 2019
अन्नाद्रमुक भी वंशवाद की राजनीति में द्रमुक की राह पर

तमिलनाडु में वंशवाद की राजनीति को लेकर द्रमुक पर हमले करने वाली सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक अब अपने कई नेताओं के बेटों को टिकट देने के कारण आलोचना का सामना कर रही है। उप मुख्यमंत्री ओ पनीरसेल्वम के बेटे भी 18 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए मैदान में हैं।

द्रमुक के 20 उम्मीदवारों में से छह प्रत्याशी तो प्रमुख नेताओं के बेटे हैं, जबकि अन्नाद्रमुक ने ऐसे चार उम्मीदवारों को टिकट दिया है। हालांकि द्रमुक और अन्नाद्रमुक दोनों का कहना है कि उम्मीदवारों की कठिन मेहनत और पार्टी के प्रति उनकी वफादारी को ध्यान में रखा गया है और उन्हें सिर्फ इस आधार पर टिकट से इंकार नहीं किया जा सकता कि उनके परिजन राजनीति में हैं।

10:38 (IST)24 Mar 2019
केरल के वायनाड भी लड़ेंगे राहुल गांधी? बीजेपी बोली- हार को लेकर डरे हैं कांग्रेस चीफ

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी दो सीटों से लोकसभा चुनाव लड़ेंगे? यह फिलहाल स्पष्ट नहीं हो पाया है, पर सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट्स में लगातार कहा जा रहा है कि वह उत्तर प्रदेश के अमेठी संसदीय क्षेत्र के अलावा केरल के वायनाड सीट से भी चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि, अभी तक इस मसले पर राहुल या फिर उनकी पार्टी की तरफ से किसी प्रकार की पुष्टि या जानकारी नहीं दी गई है।

वहीं, भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राहुल के दो सीट से चुनाव लड़ने की अटकलों पर कहा है कि कांग्रेस अध्यक्ष आम चुनाव में हार के बुरी तरह से डरे हुए हैं। यही वजह है कि वह जगहों से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं।

10:06 (IST)24 Mar 2019
लोकसभा चुनाव 2019: देखें, कौन-कौन बनाया गया SP का स्टार प्रचारक

10:03 (IST)24 Mar 2019
कांग्रेस ने अरुणाचल, सिक्किम चुनाव के लिए किया उम्मीदवारों का ऐलान

कांग्रेस ने अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 53 और सिक्किम विधानसभा चुनाव के लिए 32 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया। शनिवार (23 मार्च, 2019) को पार्टी ने अरुणाचल के पूर्व मुख्यमंत्री नबाम तुकी को सागले (अनसूचित जनजाति) सीट से चुनावी मैदान में उतारा। बता दें कि कांग्रेस ने तुकी को अरुणाचल (पश्चिम) लोकसभा सीट से भी उम्मीदवार बनाया है।

अरुणाचल में विधानसभा और लोकसभा चुनाव एक साथ ही होंगे। वहां विधानसभा की 60 सीटों और दो संसदीय सीटों के लिए 11 अप्रैल को मतदान होगा, जबकि सिक्किम में विधानसभा चुनाव और लोकसभा चुनाव एक साथ 11 अप्रैल को होंगे। वहां विधान सभा में 32 सीटें हैं।

09:37 (IST)24 Mar 2019
झारखंड की 10 सीटों के लिए BJP उम्मीदवार घोषित, खूंटी से अर्जुन मुंडा उम्मीदवार

भाजपा ने आगामी लोकसभा चुनावों के लिए शनिवार को जिन 48 सीटों के लिए अपने उम्मीदवार घोषित किये, उनमें से 10 झारखंड की हैं और खूंटी सीट को छोड़ कर सभी सीटों पर मौजूदा सांसदों को एक बार फिर मौका दिया गया है। भाजपा ने एक विज्ञप्ति में बताया है कि राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में शनिवार को नयी दिल्ली में हुई केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में जिन 48 लोकसभा सीटों के लिए पार्टी के उम्मीदवारों के नाम तय किये गये हैं उनमें 10 सीटें झारखंड की भी शामिल हैं।

शनिवार को जारी सूची के अनुसार झारखंड में 14 में से 10 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम तय कर दिये गये हैं और इनमें सिर्फ खूंटी सीट पर उम्मीदवार बदला गया है। खूंटी से आठ बार के विजेता रहे कड़िया मुंडा की जगह पार्टी राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा को अपना उम्मीदवार बनायेगी। अन्य सभी नौ सीटों पर 2014 में पार्टी की ओर से चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवारों को ही एक बार फिर मौका दिया गया है।

09:34 (IST)24 Mar 2019
कांग्रेस ने 38 उम्मीदवारों की नई सूची जारी की, दिग्गी भोपाल से लड़ेंगे

कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तराखंड और मणिपुर में लोकसभा की 38 और सीटों के लिए शनिवार को उम्मीदवारों के नाम घोषित किए हैं। पार्टी महासचिव मुकुल वासनिक की ओर से शनिवार रात जारी सूची के मुताबिक पार्टी ने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह को भोपाल से उम्मीदवार बनाया है। उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत को राज्य की नैनीताल-उधमं सिंह नगर सीट से टिकट दिया गया है।

वहीं, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण एक बार फिर से नांदेड़ से चुनाव लड़ेंगे। पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली को कर्नाटक के चिकबल्लापुर लोकसभा क्षेत्र से टिकट दिया गया है। वहीं लोकसभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को राज्य की गुलबर्गा सीट से पार्टी ने फिर अपना उम्मीदवार बनाया है। कांग्रेस ने उत्तराखंड में भाजपा के वरिष्ठ नेता बी. सी. खंडूरी के बेटे मनीष को गढ़वाल संसदीय सीट से टिकट दिया है। मनीष हाल ही में कांग्रेस में शामिल हुए हैं।