ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: गौतमबुद्ध नगर से AAP की प्रत्याशी का नामांकन खारिज, 21 प्रत्याशियों में से 8 के नाम हुए कैंसिल

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी की प्रत्याशी श्वेता शर्मा के नामांकन पत्र को प्रस्तावकों की कम संख्या के चलते खारिज कर दिया गया।

arvind kejriwalदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल फोटो सोर्सः फाइनेंशियल एक्सप्रेस

 Lok Sabha Election 2019: अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को नोएडा के गौतमबुद्ध नगर से बड़ा झटका लगा है गौतमबुद्ध नगर से आप पार्टी की प्रत्याशी श्वेता शर्मा के नामांकन पत्र को खारिज कर दिया गया है। जानकारी के मुताबिक सोमवार ( 25 मार्च) को जब श्वेता अपना नामांकन दर्ज करवाने निर्वाचन आयोग पहुंची तो उनके प्रस्तावकों की संख्या कम थी। बता दें कि गौतमबुद्ध नगर लोकसभा के लिए 21 लोगों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए थे। इनमें से 8 नामांकनों को रद्द कर दिया गया। इन रद्द नामों में श्वेता का भी नाम शामिल है। ऐसे में अब केवल 13 प्रत्याशियों के नाम ही बचे जो उस सीट से चुनाव लडे़ंगे।

रद्द हुआ नामांकनः दरअसल नियम के अनुसार जब भी कोई प्रत्याशी राष्ट्रीय पार्टी से संबंधित नहीं होता है तो उसे अपना नामांकन पत्र दर्ज करवाने के लिए 10 प्रस्तावकों की जरूरत होती है। ऐसे में जब श्वेता नामांकन दर्ज कराने पहुंची तो उनके प्रस्तावकों की संख्या कम थी। इस वजह से मंगलवार (26 मार्च) को उनका नामांकन पत्र खारिज कर दिया गया।

National Hindi News Today LIVE: जानें दिन भर की अपडेट्स

आठ नाम रद्द हुएः गौतमबुद्ध नगर से जिन प्रत्याशियों के नाम रद्द किए हैं। उनके नाम इस प्रकार हैं-
1. सुनील गौतम- निर्दलीय
2- श्वेता शर्मा- आम आदमी पार्टी
3- सुभाष चंद्र गोयल- निर्दलीय
4- इकलाख- राष्ट्रीय उलेमा
5- जगदीश- निर्दलीय
6- आदेश त्यागी- निर्दलीय
7- सुरेंद्र- भारतीय भाईचारा पार्टी
8- ब्रिजेश कौरी- स्वतंत्र जनता राज पार्टी

 

इन जगहों से लड़ेगी चुनाव आम आदमी पार्टीः आप पार्टी ने रविवार (24 मार्च) को ऐलान किया था कि उनकी पार्टी बिहार , ओडिशा, उत्तर प्रदेश और अंडमान निकोबर में लोकसभा चुनाव में अपने प्रत्याशी उतारेगी। आप पार्टी के प्रभारी राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर बताया कि बिहार में आप पार्टी की तरफ से बिहार में अलीमुद्दीन अंसारी किशनगंज, सीतामढ़ी से रघुनाथ कुमार और भागलपुर से सत्येंद्र कुमार चुनाव लड़ेंगे। ओडिशा में सुंदरगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से बासिल एक्का को प्रत्याशी बनाया गया है। वहीं अंडमान निकोबार से संजय मेशैक चुनाव लड़ेंगे।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: BJP उम्मीदवार की रैली में आने के लिए लोगों को बांटे गए पैसे, कैमरे में कैद
2 Lok Sabha Election 2019: इन चार स्टेप्स से घर बैठे आसानी से करें वोटर कार्ड के लिए अप्लाई
3 Lok Sabha Election 2019: वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं, ऐसे जानें
ये पढ़ा क्या?
X