ताज़ा खबर
 

Delhi: वोटिंग में पहली बार मिली ट्रांसजेंडर्स को पहचान, सोशल मीडिया पर पोस्ट की वोटर सेल्फी, ऐसे किया रिएक्ट

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): आम चुनावों में पहली बार थर्ड जेंडर की पहचान के तहत मतदान का अधिकार मिलने पर ट्रांसजेंडर्स मतदाता काफी खुश नजर आए।

Author Published on: May 13, 2019 4:26 PM
प्रतीकात्मक तस्वीर फोटो सोर्स – जनसत्ता

Lok Sabha Election 2019:आम चुनावों में पहली बार थर्ड जेंडर को अलग पहचान दी गई जिसे लेकर वे बेहद उत्साहित नजर आए। यही नहीं उन्होंने देश की राजधानी दिल्ली में अपनी स्याही लगी उंगली के साथ फोटो भी खिंचवाई और सोशल मीडिया पर पोस्ट की। साथ ही यह उम्मीद भी जताई कि अबकी बार एक ऐसी सरकार बने जो भविष्य में ट्रांसजेंडरों के लिए बेहतर भविष्य सुनिश्चत कर सके। बता दें यह पहली बार है जब शीर्ष अदालत द्वारा साल 2014 में ‘थर्ड जेंडर’ के रूप में पहचान मिलने के बाद ट्रांसजेंडर वर्ग ने वोट डाला है। इससे पहले उन्हें पुरुष या महिला के रूप में वोट डालना पड़ता था।

अविश्वसनीय अनुभव थाः न्यूज एजेंसी पीटीआई के साथ 32 वर्षीय ट्रांसजेंडर जानशीन ने अनुभव साझा करते हुए बताया, ‘मैंने पहले भी मतदान किया है लेकिन यह पहली बार है जब मैंने एक ट्रांसजेंडर की पहचान के रूप में मतदान किया। मुझे काफी गर्व महसूस हुआ। यही नहीं मैंने अपनी स्याही लगी उंगली के साथ एक फोटो सोशल मीडिया पर भी पोस्ट की है।’
National Hindi News, 13 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

पहचान के साथ वोट डालकर मिली खुशीः एक अन्य ट्रांसजेंडर सपना बाई ने मटिया महल में अपना वोट डाला। उन्होंने कहा कि उन्हें बेहद खुशी है कि वह पहली बार एक ट्रांसजेंडर की पहचान के तौर पर अपना वोट डाल पाई हैं। वह एक नई सरकार चाहती हैं जो उनके अधिकारों के बारे में सोचे और उनको समानता देने की कोशिश करे।

RATE YOUR MP: कैसा है आपके क्षेत्र का सांसद, यहां दीजिए रेटिंग 

समाज में स्थिति दयनीयः तुगलकाबाद निवासी एक अन्य ट्रांसजेंडर ने पीटीआई को बताया कि वह पहली बार अपनी पहचान के साथ मताधिकार का प्रयोग करने पर खुश हैं। उन्होंने कहा कि समाज और सरकार ने उनके समुदाय को थर्ड जेंडर के रूप में स्वीकार किया है। साथ ही उन्होंने आरोप लगाते हुए यह भी कहा कि सरकारें उनकी लंबे समय से उपेक्षा करती आ रही हैं और समाज में उनकी स्थिति दयनीय है। उन्होंने कहा कि वे एक लंबी लड़ाई के बाद इस अधिकार को पाने में कामयाब रहे हैं और वे उसी पार्टी को वोट देंगे जो उनके अधिकारों और बेहतरी के लिए काम करेगी।

सात निर्वाचन क्षेत्रों में हुआ मतदानः दिल्ली के सभी सात निर्वाचन क्षेत्रों में रविवार (12 मई) को मतदान हुआ। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के मुताबिक 78,49,947 पुरुष और 64,21,283 महिला मतदाताओं के अलावा कुल 660 ट्रांसजेंडरों ने भी वोट डाला।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 संजय गांधी के जिस चीनी मिल के लिए दी थी 10 एकड़ जमीन, आज उसमें हैं मशीन ऑपरेटर, फंसा है 22 महीने का वेतन
2 BJP को बताया ‘भारतीय जिन्ना पार्टी’, कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा- सांसद के जिन्ना प्रेम पर माफी मांगे अमित शाह
3 Lok Sabha Election 2019: भगवंत मान के साथ रोड शो कर रहे अरविंद केजरीवाल को दिखाए गए काले झंडे