ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: देशभर के 650 थिएटर कलाकारों का साझा बयान- भाजपा और सहयोगी दलों को न दें वोट

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): दरअसल, यह साझा बयान आने से पहले करीब 103 फिल्मकारों ने एक चिट्ठी पर साइन किए थे, जो आर्टिस्ट यूनाइट इंडिया (देश के कलाकार एक हों) नाम की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी।

साझा बयान पर हस्ताक्षर करने वालों में नसीरुद्दीन शाह, अनुराग कश्यप और मानव कौल भी शामिल हैं। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: आम चुनाव से ऐन पहले देश भर के 650 से अधिक थिएटर कलाकारों ने लोगों से अपील की है कि वे भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और उसके सहयोगी दलों को वोट न दें। गुरुवार (चार अप्रैल, 2019) को इस बाबत उन सभी के हस्ताक्षर किया हुआ साझा बयान भी जारी किया गया। थिएटर प्रैक्टिशनर्स ऑफ इंडिया के बैनर तले यह अपील की गई, जिसमें जनता से साफ तौर पर कहा गया कि वे लोकतंत्र बचाएं और प्रेम और सौहार्द के लिए वोट दें।

साझा बयान पर साइन करने वालों में बॉलीवुड के कुछ नामचीन चेहरे भी शामिल हैं। मसलन नसीरुद्दीन शाह, रत्ना पाठक शाह, अनुराग कश्यप, कोंकणा सेना शर्मा, लिलेट दुबे और मानव कौल। खबर लिखे जाने तक इस बयान पर 685 कलाकारों ने हस्ताक्षर कर दिए थे।

दरअसल, यह साझा बयान आने से पहले करीब 103 फिल्मकारों ने एक चिट्ठी पर साइन किए थे, जो आर्टिस्ट यूनाइट इंडिया (देश के कलाकार एक हों) नाम की वेबसाइट पर अपलोड की गई थी। उस पत्र में उन सभी ने लोगों से बीजेपी को वोट न देने के लिए रहा था।

103 कलाकारों बयान के जरिए बोले थे, “लोगों को प्यार, बराबरी और सामाजिक न्याय के लिए वोट देना चाहिए, जिससे रोजमर्रा की जिंदगी में फैलाई जा रही नफरत खत्म की जा सकेगी।” उनके मुताबिक, बीजेपी ने हिंदुत्व के गुंडों को खुली छूट दी है, जो कि नफरत और हिंसा की राजनीति में लिप्त रहते हैं।

साझा बयान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर भी निशाना साधा गया। कहा गया, “पांच सालों पहले जिस व्यक्ति को देश का रक्षक के रूप में पेश किया गया था, उसी ने अपनी नीतियों के जरिए लोगों की जिंदगी तबाह कर दी। लोकतंत्र बगैर सवालों, बहस और मुखर विपक्ष के नहीं काम कर सकता है।”

इससे पहले, अरुंधति रॉय, आनंद तेलतुंबड़े, नैनतारा सहगल और रोमिला थापर समेत करीब 210 लेखकों ने एक संयुक्त बयान जारी किया था। उन्होंने उसके जरिए जनता से ‘हेट पॉलिटिक्स’ (नफरत फैलाने वाली राजनीति के खिलाफ वोट देने के लिए कहा था।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App