ताज़ा खबर
 

तस्वीरेंः कोई बेटों की गोद में तो कोई शादी के जोड़े में पहुंचा वोट देने, रोहतांग में वोटर्स की सुविधा के लिए तड़के 4 बजे सड़क से हटाई बर्फ

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): देश में आज (19 मई) को अंतिम चरण का चुनाव पूरे हुए। इस चुनाव में कई वोटर्स ने तमाम संघर्षों के बावजूद वोट दिया।

Author नई दिल्ली | May 19, 2019 5:44 PM
प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स: इंडियन एक्सप्रेस)

Lok Sabha Election 2019 के अंतिम चरण के लिए रविवार (19 मई) को देश की 59 सीटों पर मतदान हुआ। करीब डेढ़ महीने से चल रहे इस चुनाव में तरह-तरह के मतदाता अपना वोट डालते हुए दिखे। वोटिंग के दौरान कई लोग ऐसे भी थे जो तमाम संघर्षों के बावजूद वोट देने पहुंचे। ऐसे मतदाताओं ने युवाओं के सामने मिसाल पेश की है। मतदाता जागरूकता के हिसाब से ये तस्वीरें काफी प्रेरणादायी हैं।

100 साल के अमीर चंद को मिला प्रशंसा पत्रः लुधियाना के खन्ना में रहने वाले अमीर चंद ने भी अपने वोट डालने के अधिकार के लिए पोलिंग बूथ तक आए हैं। बता दें कि चुनाव आयोग ने इन्हें 100 साल की उम्र को पार करने के लिए सराहना पत्र भी दिया है।

प्रशंसा पत्र के साथ अमीरचंद (फोटो- एएनआई)

दूल्हा-दुल्हन ने भी दिया वोटः इंदौर के एक नवविवाहित जोड़े ने अपने पूरे परिवार के साथ वोट दिया। वोट देने के बाद परिवार के साथ जोड़े ने फोटो खिंचाई।

दूल्हा-दुल्हन ने भी दिया वोटः (फोटो सोर्स: ANI) दूल्हा-दुल्हन ने भी दिया वोटः (फोटो सोर्स: ANI)

 80 साल की उम्र में दिया वोटः पंजाब के संगरूर चुनावी क्षेत्र की रहने वाली मुख्तियार कौर ने भी अपना वोट दिया। चलने-फिरने में असमर्थ कौर ने स्कूली छात्रों की मदद से वोट देने पहुंचीं। वे पंजाब के छन्नो गांव की रहने वाली हैं।

तड़के 4 बजे बर्फ हटाकर बनाया रास्ताः सीमा सड़क संगठन (BRO) ने रोहतांग पास के जरिए लहुल घाटी और मनाली को जोड़ा है। बता दें कि संगठन ने तड़के 4 बजे से ही रास्ते पर पड़ी बर्फ को हटाने का काम शुरू कर दिया था, ताकि मतदाताओं को दिक्कत न हो।

vote मतदाताओं के लिए रास्ता बनाया BRO (फोटो सोर्स: ANI)

80 साल की मां को गोद में ले जाकर वोट दिलायाः कोलकाता के दम दम में 80 साल की मां को उसके बेटे ने वोट दिलवाया। बता दें कि बेटे ने मां को गोद में लेकर पोलिंग बूथ नंबर 242 में ले जाकर वोट दिलवाया।

vote 80 साल की मां को गोद में ले जाकर वोट दिलाया (फोटो सोर्स: ANI)

37 दृष्टि बाधित महिलाओं ने भी दिया वोटः मध्य प्रदेश के इंदौर में 37 दृष्टि बाधित महिलाओं ने वोट डाला।

vote 37 दृष्टि बाधित महिलाओं ने भी दिया वोट (फोटो सोर्स: ANI)

तमिलनाडु में 103 साल की महिला ने भी बटन दबायाः सुलूर विधानसभा क्षेत्र की एक 103 वर्षीय महिला ने भी वोट दिया। वो एक युवक के साथ वोट देने गई थीं।

vote तमिलनाडु में 103 साल की महिला ने भी चुनाव बटन दबाया (फोटो सोर्स: ANI)

नंदा नगर में दिव्यांग महिला ने भी दिया वोटः इंदौर के नंदा नगर की रहने वाली दिव्यांग सोनू माली ने भी बूथ नंबर 316 में जाकर अपना वोट दिया।

vote नंद नगर के दिव्यांग महिला ने भी दिया वोट (फोटो सोर्स: ANI)

दृष्टि बाधित मतदाता भी पहुंचे: पंजाब के अमृतसर में दृष्टि बाधित मतदाताओं ने समूह में पहुंचकर वोट दिया।

vote दृष्टि बाधित मतदाता भी बूथ नंबर 187 पर पहुंचे (फोटो सोर्स: ANI)

बिहार में जुड़वा सिर वाली बहनों ने दिया वोटः पटना की जुड़वा बहनों सबा और फराह ने भी वोट दिया। पहली बार वोट डालने वाली बहनों ने अलग-अलग पहचान से वोट डाला। दोनों के सिर जुड़े हुए हैं।

vote बिहार में जुड़वा बहनों ने दिया वोट (फोटो सोर्स: इलेक्शन कमीशन)

103 साल के नेगी ने दिया 32वीं बार दिया वोटः श्याम सरन नेगी ने 1951 में पहली बार वोट दिया था। उन्होंने रविवार (19 मई) को 32वीं बार लोकसभा चुनाव में वोट दिया।

 

vote 103 साल के नेगी ने 32वीं बार लोकसभा चुनाव में वोट दिया (फोटो सोर्स: ट्विटर)

National Hindi News, 19 May 2019 LIVE Updates: दिनभर की बड़ी खबरों के लिए क्लिक करें

शहनाई और ढोल के साथ महंत ने डाला वोटः दशाश्वमेघ स्थित शीतला माता मंदिर के महंत लिंगिया महराज शहनाई और ढोल के साथ सपरिवार वोट डालने पहुंचे।

vote शहनाई व ढोल के साथ महंत ने डाला वोट (फोटो सोर्स: स्थानीय)

गौरतलब है कि देशभर की 343 सीटों पर 11 अप्रैल से वोटिंग हो रही थी। 19 मई को सातवें और अंतिम चरण का मतदान हुआ। सभी सीटों पर नतीजे 23 मई को घोषित किए जाएंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X