ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: कांग्रेस की दूसरी लिस्ट जारी, महाराष्ट्र में चुनाव लड़ने से इनकार कर चुके नेताओं को भी दिया टिकट

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के मद्देनजर कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए 21 उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। इस बीच महाराष्ट्र में कई ऐसे नेताओं को भी टिकट दिया गया है जो पहले चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं।

Author Updated: March 14, 2019 9:49 AM
कांग्रेस फ्लैग फोटो सोर्स- जनसत्ता

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का ऐलान हो चुका है। इस बीच कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र के लिए 21 लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। दिलचस्प बात ये है कि महाराष्ट्र में कई ऐसे नेताओं को भी टिकट दिया गया है जो पहले चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं। इनमें पूर्व सांसद प्रिया दत्त, पूर्व गृहमंत्री सुशील शिंदे और मिलिंद देवड़ा जैसे बड़े नेताओं के नाम शामिल बताए जा रहे है।

प्रिया दत्त ने चुनाव लड़ने से किया था इनकार: मशहूर अभिनेता रहे सुनील दत्त की बेटी और पूर्व सांसद प्रिय दत्त ने 2014 में मुंबई उत्तर-मध्य की लोकसभा सीट से हार मिलने के बाद कुछ दिन पहले 2019 का चुनाव न लड़ने की बात कही थी। लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि हाल ही में जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मुंबई दौरे पर गए थे, तब उनकी प्रिया दत्त से बात हुई थी। इसके बाद दत्त ने चुनाव लड़ने के लिए हामी भरी। बताया जा रहा है कि प्रिया दत्त के मना करने पर यहां से अभिनेत्री नगमा को लड़ाने का विचार किया गया था लेकिन पार्टी का मानना था कि प्रिया दत्त मुंबई उत्तर-मध्य के लिए सही उम्मीदवार हैं।

पूर्व गृहमंत्री सुशील कुमार शिंदे: बता दें कि साल 2014 में मोदी लहर के बीच बीजेपी उम्मीदवार शरद बनसोडे ने कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे को चुनाव में शिकस्त दी थी। इसके बाद हाल ही में चर्चा उठी थी कि शिंदे 2019 का चुनाव नहीं लड़ना चाहते लेकिन यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी के कहने पर वे फिर से चुनाव मैदान में वापसी कर रहे हैं। बता दें कि सोलापुर (आरक्षित) से शिंदे को टिकट दिया गया है।

पूर्व कांग्रेस सांसद मिलिंद देवड़ा: कांग्रेस के दिंवगत नेता मुरली देवड़ा के बेटे और पूर्व सांसद मिलिंद देवड़ा को मुंबई साउथ लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो ये भी पहले चुनाव लड़ने के लिए इच्छुक नहीं थे। मिलिंद को राहुल गांधी का करीबी माना जाता है और कहा जा रहा है कि वे उनके कहने पर ही चुनाव लड़ने के लिए राजी हुए है। बता दें कि मिलिंद मुंबई साउथ से साल 2009 में सासंद चुने गए थे लेकिन 2014 में शिवसेना के अरविंद सावंत से चुनाव हार गए थे।

बीजेपी के बागी नेता नाना पटोले: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए नागपुर सीट से बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में आए नाना पटोले को अपना उम्मीदवार घोषित किया है। बता दें की नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी सांसद है। गौरतलब है कि साल 2014 में पटोले ने बीजेपी के टिकट पर भंडारा-गोंदिया से प्रफुल्ल पटेल को हराया था। लेकिन 2017 में पार्टी से बगावत कर साल भर बाद कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी। महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस उम्मीदवारों की सूची में पांचवा नाम गढ़चिरौली से डॉ नामदेव दल्लूजी उसेंडी का है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 परिवारवाद के आरोपों पर रैली में रोने लगे देवगौड़ा और उनके बेटे, बीजेपी बोली- ‘आर्ट ऑफ क्राइंग’ में हासिल कर ली है महारत
2 Lok Sabha Election 2019: बिहार में महागठबंधन के बीच लोकसभा सीटों का बंटवारा लगभग तय
3 Lok Sabha Election 2019: राष्ट्रीय दलों को नारी शक्ति की चुनौती