ताज़ा खबर
 

IAS मोहसिन को PM मोदी के हेलिकॉप्टर की तलाशी लेना पड़ा महंगा, चुनाव आयोग ने किया सस्पेंड

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): पीएम नरेंद्र मोदी संबलपुर रैली के लिए ओडिशा गए थे। इसी दौरान चुनाव आयोग की टीम ने उनके हेलिकॉप्‍टर की तलाशी ली थी। इसके बाद ऑब्जर्वर मोहम्‍मद मोहसिन को सस्पेंड कर दिया गया।

Author Updated: April 19, 2019 3:40 PM
lok sabha election 2019: पीएम नरेंद्र मोदी, प्रतीकात्मक चित्र फोटो सोर्स- जनसत्ता

Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान भारतीय चुनाव आयोग (ईसीआई) ने ओडिशा में प्रतिनियुक्त पर तैनात एक आईएस रैंक के मतदान पर्यवेक्षक मोहम्मद मोहसिन को सस्पेंड कर दिया। बताया जा रहा है कि एसपीजी सुरक्षा से संबंधित आयोग के निर्देशों के विपरीत कार्य करने के कारण आईएस रैंक के इस अधिकारी पर कार्रवाई हुई। बता दें कि मंगलवार (16 अप्रैल) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओडिशा दौरे पर गए थे, जहां सुरक्षा में तैनात एसपीजी से मोहसिन ने प्रधानमंत्री मोदी हेलीकॉप्टर की जांच करने का अनुरोध किया था।

चुनाव आयोग के आदेश के अनुसार कर्नाटक कैडर के आईएएस अधिकारी मोहम्मद मोहसिन को 16 अप्रैल को एसपीजी सुरक्षा से संबंधित आयोग के निर्देशों के विपरीत कार्रवाई करने के लिए निलंबित किया गया। बता दें कि यह मामला उस दिन का है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैली को संबोधित करने के लिए ओडिशा के संबलपुर गए थे। अधिकारियों के मुताबिक, जनरल ऑब्जर्वर मोहसिन ने प्रधानमंत्री को लाने वाले हेलिकॉप्टर की जांच करने का प्रयास किया था।

National Hindi News, 18 April 2019 LIVE Updates: दिन भर की बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

ओडिशा सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, “जब प्रधानमंत्री रैली को संबोधित कर रहे थे। उस वक्त अधिकारी मोहसिन हेलिकॉप्टर के पास तैनात एसपीजी के पास पहुंचे और तलाशी का अनुरोध किया। एसपीजी ने प्रामाणिक दस्तावेज की मांग करते हुए उन्हें तलाशी की अनुमति दे दी। हालांकि, इससे प्रधानमंत्री के प्रस्थान में 20 मिनट की देरी हो गई।” उन्होंने आगे कहा कि जहां तक ​​मुझे पता है, जनरल ऑब्जर्वर (मोहसिन) केवल चुनाव आयोग के कामों को देखते हैं और आयोग को ही रिपोर्ट करते हैं। अधिकारी के पास तलाशी का आदेश देने का अधिकार नहीं है।

मोहसिन के लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वह वर्तमान में कर्नाटक के पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग में सचिव हैं। चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक उन्हें चार अप्रैल से 23 मई तक चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए जनरल ऑब्जर्वर के रूप में संबलपुर, कुचिंडा, रेंगाली, संबलपुर और रायराखोल लोकसभा में तैनात किया गया है। आयोग के आदेश के अनुसार, मुख्य निर्वाचन अधिकारी (ओडिशा), जिला चुनाव अधिकारी (संबलपुर) और डीआईजी (संबलपुर) की रिपोर्ट के बाद मोहसिन का निलंबन आदेश जारी किया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चुनाव आयोग के आदेश के बाद सोमवार को एक वीडियो सामने आया, जिसमें केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान को पुलिस अधिकारियों के साथ तीखी बहस करते हुए दिखाया गया। बताया जा रहा है कि ये अधिकारी ओडिशा में एक उड़नदस्ते का हिस्सा थे।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म, 12 राज्यों की 95 सीटों पर 61.12 फीसदी वोट
2 Ground Report: राहुल गांधी को लेकर बोले लोग- वे राजा आदमी, 2024 नहीं तो 2029 में जरूर बनेंगे प्रधानमंत्री
3 National Hindi News, 18 April 2019 Highlights: दूसरे चरण की वोटिंग हुई समाप्त, जानें कुल कितने प्रतिशत हुआ मतदान?
जस्‍ट नाउ
X