ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019 Updates: उमर अब्दुल्ला होंगे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार: फारूक अब्दुल्ला

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates Updates: लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार शुरू करते हुए फारूक ने कहा कि वह संसद में जम्मू कश्मीर का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे।

तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (एक्सप्रेस फोटो)

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को ऐलान किया कि उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार शुरू करते हुए फारूक ने कहा कि वह संसद में जम्मू कश्मीर का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे।

फारूक ने बाहू किले पर पार्टी की एक रैली में कहा, ‘‘ मैं मुख्यमंत्री नहीं बनूंगा। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला होंगे क्योंकि वह युवा हैं। मैं बुजुर्ग हूं और मैं युवाओं जितना ऊर्जावान नहीं हूं, लेकिन वह हैं। मैं संसद जाऊंगा और मुझे पूरा यकीन है कि मैं वहां होऊंगा।’’ भाजपा पर लोगों को बांटने और देश में नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए फारूक ने कहा कि देश को मजबूत होकर ध्रुवीकरण, नफरत और नाइंसाफी से लड़ने की जरूरत है।

पूर्व मुख्यमंत्री ने लोगों से उन प्रत्याशियों को वोट देने को कहा जो समानता के सिद्धांत पर देश चला सकें। राम मंदिर के मुद्दे पर उन्होंने केंद्र से पूछा कि अयोध्या में मंदिर के रास्ते में कौन रोड़ा अटका रहा है। उन्होंने कहा, ‘‘ मुस्लिम मंदिर निर्माण के खिलाफ नहीं है लेकिन वे (नेता) नफरत फैलाने और लोगों को बांटने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या राम सिर्फ हिन्दुओं के हैं? आपकी किताबें बताती हैं कि वह सब के हैं, जिस तरह से मुसलमानों का मानना है कि अल्लाह सिर्फ मुसलमानों के नहीं बल्कि पूरी दुनिया के हैं।’’

तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक ने रविवार को राज्य की सभी 39 लोकसभा सीटों तथा पुडुचेरी की एक लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की पूरी सूची जारी कर दी। अन्नाद्रमुक अपने सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ रही है। उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी तथा तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष तमिलिसाई सुंदराजन की मौजूदगी में सूची जारी की। तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक तथा भाजपा साथ चुनाव लड़ रहे हैं। अन्नाद्रमुक कुल 39 सीटों में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी सीटों पर भाजपा तथा अन्य सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। द्रमुक की लिस्ट में पूर्व केन्द्रीय मंत्री दयानिधि मारन, ए राजा, टी आर बालू और राज्य सभा सांसद कनिमोझी सहित 20 प्रत्याशियों के नाम हैं।

Manohar Parrikar Death News LIVE Updates: गोवा CM मनोहर पर्रिकर का 63 वर्ष की उम्र में निधन, कैंसर से थे पीड़ित

Live Blog

21:05 (IST)17 Mar 2019
उमर अब्दुल्ला होंगे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार: फारूक अब्दुल्ला

नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने रविवार को ऐलान किया कि उनके पुत्र उमर अब्दुल्ला पार्टी की ओर से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी का प्रचार शुरू करते हुए फारूक ने कहा कि वह संसद में जम्मू कश्मीर का प्रतिनिधित्व करते रहेंगे। फारूक ने बाहू किले पर पार्टी की एक रैली में कहा, ‘‘ मैं मुख्यमंत्री नहीं बनूंगा। मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला होंगे क्योंकि वह युवा हैं। मैं बुजुर्ग हूं और मैं युवाओं जितना ऊर्जावान नहीं हूं, लेकिन वह हैं। मैं संसद जाऊंगा और मुझे पूरा यकीन है कि मैं वहां होऊंगा।’’ भाजपा पर लोगों को बांटने और देश में नफरत फैलाने का आरोप लगाते हुए फारूक ने कहा कि देश को मजबूत होकर ध्रुवीकरण, नफरत और नाइंसाफी से लड़ने की जरूरत है।

20:55 (IST)17 Mar 2019
गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन

रविवार की शाम गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर का निधन हो गया। वे लंबे समय से कैंसर की बीमारी से पीड़ित थे। बीते 2 दिनों से तबीयत ज्यादा खराब होने की वजह से उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। उनके निधन पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शोक व्यक्त किया है।

19:37 (IST)17 Mar 2019
अन्नाद्रमुक ने जारी की सभी उम्मीदवारों की सूची

तमिलनाडु में सत्ताधारी अन्नाद्रमुक ने रविवार को राज्य की सभी 39 लोकसभा सीटों तथा पुडुचेरी की एक लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की पूरी सूची जारी कर दी। अन्नाद्रमुक अपने सहयोगियों के साथ चुनाव लड़ रही है। उपमुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी तथा तमिलनाडु भाजपा अध्यक्ष तमिलिसाई सुंदराजन की मौजूदगी में सूची जारी की। तमिलनाडु में लोकसभा चुनाव में अन्नाद्रमुक तथा भाजपा साथ चुनाव लड़ रहे हैं। अन्नाद्रमुक कुल 39 सीटों में से 20 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। बाकी सीटों पर भाजपा तथा अन्य सहयोगी दल चुनाव लड़ेंगे। द्रमुक की लिस्ट में पूर्व केन्द्रीय मंत्री दयानिधि मारन, ए राजा, टी आर बालू और राज्य सभा सांसद कनिमोझी सहित 20 प्रत्याशियों के नाम हैं।

19:06 (IST)17 Mar 2019
कश्मीर और दिल्ली के बीच दूरियां कम करने के लिए का करेंगे: शाह फैसल

पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने रविवार को श्रीनगर में  अपने राजनीतिक दल जम्मू-कश्मीर पीपुल्स मूवमेंट (जेकेपीएम) की शुरुआत करते युवा केंद्रित राजनीति और केंद्र-राज्य व भारत-पाकिस्तान के बीच की दूरी को पाटने की दिशा में काम करने का वादा किया। श्रीनगर के राजबाग इलाके में गिन्डुन मैदान में पार्टी की शुरुआत के लिए आयोजित कार्यक्रम में राज्यभर से सैंकड़ों लोग शामिल हुए इस मौके पर फैसल ने कहा, "मैं यह नहीं कह रहा हूं कि रातोंरात कोई चमत्कार हो जाएगा। राह लंबी है और हम दोनों देशों के साथ-साथ दिल्ली और श्रीनगर के बीच की खाई को पाटने के लिए एक रास्ता और आवाज बन सकते हैं।"

18:52 (IST)17 Mar 2019
सरकार से सवाल पूछने वालों को भाजपा देशद्रोही बताती है- सीताराम येचुरी

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने रविवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे चौकीदार हैं जिनके राज में देश को दोनों हाथों से लूटा जा रहा है और कोई सवाल पूछे तो भाजपा उसे देशद्रोही कहती है। उन्होंने कहा कि मोदी जागकर नहीं बल्कि सोकर नौकरी कर रहे हैं इसलिए ऐसे चौकीदार को अब नौकरी से हटाने का समय आ गया है। येचुरी जींद में माकपा द्वारा की गई प्रदेशस्तरीय संकल्प रैली को संबोधित कर रहे थे। येचुरी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘हम भी हैं चौकीदार’ अभियान पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब से मोदी सरकार बनी है तब से देश की सुरक्षा पर खतरा बढ़ गया है और देश की सीमा पर तीन गुना से ज्यादा हमले हुए हैं।

18:07 (IST)17 Mar 2019
JK: चुनाव से पहले हुई पूर्व IAS अफसर ने बनाई नई पार्टी, JNU की...

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में पूर्व आईएएस अफसर शाह फैजल ने रविवार (17 मार्च, 2019) को अपनी खुद की पार्टी बना ली। उन्होंने इसका नाम जम्मू एंड कश्मीर पीपल्स मूवमेंट रखा है। खास बात है कि इस मौके पर दिल्ली स्थित जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय की पूर्व उपाध्यक्ष शहला राशिद ने फैजल की पार्टी ज्वॉइन कर ली। इससे पहले, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने रविवार को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर आरोप लगाया कि राजनीतिक प्रचार वीडियो में 14 वर्ष से कम आयु के बच्चों का इस्तेमाल कर उसने चुनाव आयोग के नियमों का उल्लंघन किया है। 

18:06 (IST)17 Mar 2019
आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनावः ये है बीजेपी की 123 प्रत्याशियों की सूची

17:53 (IST)17 Mar 2019
अरुणाचल प्रदेश विस चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की 54 उम्मीदवारों की लिस्ट

17:50 (IST)17 Mar 2019
BJP ने यहां-यहां के लिए जारी की उम्मीदवारों की लिस्ट

भाजपा ने अरुणाचल प्रदेश और आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की। वहीं, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू मुक्तो विधानसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार होंगे।

17:35 (IST)17 Mar 2019
फारूख अब्दुल्ला ने किया साफ- नहीं बनूंगा CM, बताई ये वजह

जम्मू-कश्मीर में नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के चीफ फारूख अबदुल्ला ने रविवार को साफ कर दिया वह सीएम नहीं बनेंगे। वह बोले- उमर मुख्यमंत्री बनेंगे। वह नौजवान हैं, जबकि मैं बूढ़ा हो चुका हूं। मैं इन युवाओं की तरह सरकार नहीं चला सकता। वहीं, एनसी नेता और राज्य के पूर्व सीएम ने कहा कि यह सच है कि हमारे पास कांग्रेस की तरफ से गठबंधन को लेकर प्रस्ताव आया है, लेकिन हमने साफ कर दिया है कि घाटी (कश्मीर) में केवल तीन सीटों पर ही उनकी पार्टी के उम्मीदवार उतरेंगे। अगर उन्हें चीजें ठीक लगीं, तब वे अन्य सीटों पर बात आगे बढ़ाएंगे।

16:59 (IST)17 Mar 2019
बंगाल में BJP को रोकने के लिए TMC को वोट दे सकते हैं अल्पसंख्यक

साम्प्रदायिक दंगे रोकने में कथित नाकामी को लेकर पश्चिम बंगाल सरकार के खिलाफ नाराजगी के बावजूद राज्य के अल्पसंख्यक भाजपा को रोकने के लिए तृणमूल कांग्रेस को वोट दे सकते हैं। नेताओं ने दावा किया कि राज्य में कई लोकसभा सीटों पर निर्णायक भूमिका निभाने वाले अल्पसंख्यक खासतौर से मुस्लिम सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस को वोट दे सकते हैं जिसे वे कांग्रेस-माकपा गठबंधन से ज्यादा ‘‘विश्वसनीय पार्टी’’ मानते हैं।

अखिल बंगाल अल्पसंख्यक युवा फेडरेशन के महासचिव मोहम्मद कमरुज्जमान ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘राज्य में कई दंगों समेत विभिन्न मुद्दों को लेकर सरकार के खिलाफ गुस्सा होने के बावजूद अल्पसंख्यक अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए राज्य में तृणमूल कांग्रेस को वोट देंगे।’’

उन्होंने कहा, ‘‘जब भाजपा से मुकाबले की बात आती है तो बंगाल में तृणमूल कांग्रेस को ज्यादा विश्वसनीय ताकत माना जाता है क्योंकि वह सत्ता में है।’’ कोलकाता की बड़ी मुस्लिम आबादी पर प्रभाव रखने वाले इमामों का मानना है कि अल्पसंख्यकों को सबसे मजबूत धर्मनिरपेक्ष उम्मीदवार के लिए वोट करना चाहिए।

16:32 (IST)17 Mar 2019
गुजरातः BJP कार्यकर्ता चाहते हैं पार्टी चीफ गांधीनगर से लड़ें चुनाव

गुजरात भाजपा के कार्यकर्ता चाहते हैं कि पार्टी अध्यक्ष राज्य में गांधीनगर संसदीय सीट से चुनाव लड़े जहां मतदान 23 अप्रैल को होगा। पार्टी के एक विधायक ने रविवार को यह जानकारी दी। यह सीट अभी भाजपा के वरिष्ठ नेता एल के आडवाणी के पास है। भाजपा ने इस सीट से उम्मीदवार के बारे में गांधीनगर में पार्टी कार्यकर्ताओं और नेताओं की राय जानने के लिए शनिवार को पर्यवेक्षकों को भेजा था।

वेजलपुर से पार्टी के विधायक किशोर चौहान ने कहा, ‘‘भाजपा कार्यकर्ता चाहते हैं कि पार्टी अध्यक्ष अमित शाह गांधीनगर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ें। मैंने पर्यवेक्षकों के समक्ष यह मांग की थी और सभी ने इसका समर्थन किया।’’ वेजलपुर गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि शाह पहले सरखेज सीट से विधायक थे। यह सीट भी गांधीनगर लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के तहत आती है।

16:19 (IST)17 Mar 2019
'कांग्रेस के साथ ही हैं कामत'

वकील एर्स रॉड्रिग्स ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत से उनकी बात हुई है, जो कि फिलहाल दिल्ली में हैं। वह स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया के काम से वहां गए हैं, जबकि गोवा में वह इस संस्था के मुखिया हैं। कामत ने उन्हें बताया है कि वह पर्रिकर और बीजेपी को कभी माफ नहीं करेंगे।

15:52 (IST)17 Mar 2019
गोवा BJP ने 2 लोकसभा सीटों के नाम तय किए

भाजपा की गोवा इकाई की कोर कमेटी ने इस तटीय राज्य की दो लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नाम रविवार को तय कर दिये। गोवा की दो लोकसभा और विधानसभा की तीन सीटों के लिए 23 अप्रैल को वोट डाले जायेंगे। विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने कहा कि उत्तरी गोवा और दक्षिण गोवा सीटों के लिए नाम तय हो गये हैं लेकिन उन्होंने इनके नाम सार्वजनिक करने से इंकार कर दिया। उन्होंने कहा कि इन नामों की आधिकारिक घोषणा दिल्ली में पार्टी आलाकमान करेगा।

मुख्यमंत्री मनोहर र्पिरकर के गिरते स्वास्थ्य को लेकर पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि नेतृत्व परिवर्तन को लेकर कोई चर्चा नहीं हुई। राज्य के पूर्व मंत्री और कोर कमेटी के सदस्य दयानंद मांद्रेकर ने कहा कि पार्रीकर की खराब सेहत की वजह से नेतृत्व में बदलाव की आवश्यकता है।

15:46 (IST)17 Mar 2019
JDS से जुड़े CBI के पूर्व ज्वॉइंट डायरेक्टर

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) के पूर्व संयुक्त निदेशक जेडी लक्ष्मी नारायण रविवार को जन सेना में शामिल हो गए। विजयवाड़ा में पार्टी अध्यक्ष पवन कल्याण ने कुछ इस तरह उनका स्वागत किया। इससे पहले, ओडिशा के कटक में सालेपुर से कांग्रेसी विधायक प्रकाश चंद्र बेहरा रविवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) का हिस्सा बन गए। दिल्ली में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की मौजूदगी में पार्टी में उनका स्वागत किया गया, जबकि शनिवार (16 मार्च, 2019) को उन्होंने कांग्रेस को अलविदा कह दिया था।

15:18 (IST)17 Mar 2019
कांग्रेस की मांग- BJP नेतृत्व वाली सरकार की जाए बर्खास्त

कांग्रेस ने गोवा में शनिवार को सरकार बनाने का दावा पेश किया। पार्टी ने दावा किया था कि भाजपा विधायक फ्रांसिस डिसूजा के निधन के बाद मनोहर र्पिरकर सरकार ने विधानसभा में अपना बहुमत खो दिया है। गोवा की राज्यपाल मृदुला सिन्हा को लिखे एक पत्र में विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर ने सरकार बनाने का दावा पेश किया और भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार को बर्खास्त किये जाने की मांग की।

14:50 (IST)17 Mar 2019
गोवाः BJP में जा सकते हैं कांग्रेस के दिगंबर कामत, बनाए जा सकते हैं नए CM!

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर का स्वास्थ्य बेहद खराब है। इसी बीच, रविवार को सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि कांग्रेसी विधायक दिगंबर कामत बीजेपी में आ सकते हैं। उन्हीं के नाम को नए सीएम की रेस में सबसे आगे माना जा रहा है।

14:24 (IST)17 Mar 2019
दिल्लीः AAP ने सातवें उम्मीदवार के नाम का किया ऐलान

आम आदमी पार्टी (आप) ने दिल्ली में लोकसभा चुनाव के लिए सातवें उम्मीदवार के नाम की घोषणा कर दी है। रविवार को पार्टी नेता गोपाल राय के हवाले से 'एएनआई' ने बताया कि बलबीर सिंह जाखड़ पश्चिमी दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे।

14:17 (IST)17 Mar 2019
'मैं भी चौकीदार' के बाद PM-बीजेपी चीफ के टि्वटर अकाउंट के बदले गए नाम

लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव प्रचार अभियान के आगाज के साथ 'मैं भी चौकीदार' मुहिम की शुरुआत की थी। उसके एक दिन बाद ही उन्होंने अपने टि्वटर अकाउंट का नाम बदल लिया है। अब उनके टि्वटर अकाउंट का नाम 'चौकीदार नरेंद्र मोदी' हो गया है, जबकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चीफ अमित शाह के टि्वटर हैंडल का नाम भी 'चौकीदार अमित शाह' कर दिया गया है।

13:28 (IST)17 Mar 2019
मुम्बई में हटाए गए 11,558 अनधिकृत राजनीतिक विज्ञापन, पोस्टर

मुम्बई उपनगरीय जिले में लोकसभा चुनाव से पहले करीब 11,558 अनधिकृत राजनीतिक विज्ञापनों और पोस्टरों को हटाया गया है। इस संबंध में एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि जिले में आचार संहिता लागू करने के मद्देनजर पिछले एक सप्ताह में ऐसे अनधिकृत बोर्डों के बारे में पुलिस में 16 शिकायतें भी दर्ज की गई हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘ अभी तक 9,298 विज्ञापन बोर्ड, पोस्टर और झंडे सार्वजनिक स्थानों से हटाए गए हैं। इसके अलावा निजी संपत्तियों से भी 2,260 बोर्ड हटाए गए हैं।’’ अधिकारी ने बताया कि वरिष्ठ पुलिस एवं नागरिक अधिकारियों को उनके अधिकार क्षेत्रों में आचार संहिता लागू करने में मदद करने का काम दिया गया है। मुम्बई उपनगरीय जिले में लोकसभा की चार और विधानसभा की 26 सीटें हैं। इसकी प्रशासनिक सीमाएं माहिम कॉजवे से दहिसर, कुर्ला से मुलुंड और कुर्ला से ट्रॉम्बे तक हैं।

12:52 (IST)17 Mar 2019
CM योगी का दावा- यूपी में जीतेंगे 74 सीटें, कांग्रेस सीन में नहीं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया है लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। यूपी में वह लोग 74 सीटें जीतेंगे। अमेठी और आजमगढ़ सरीखी सीटों पर वे लोग ही जीतेंगे। सीएम ने इसी के साथ स्पष्ट किया कि कांग्रेस यूपी के सीन में कहीं भी नहीं है, जबकि प्रियंका गांधी की एंट्री से उनकी पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

रविवार (17 मार्च, 2019) को एबीपी न्यूज पर 'शिखर सम्मेलन' में सीएम ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को सोने की चिड़िया नहीं बल्कि शेर बनाया। समाजवादी पार्टी (सपा) और बहुजन समाजवादी पार्टी (बसपा) के कुशासन ने यूपी की पहचान संकट में डाली, पर हमारी सरकार में विकास संबंधी कार्य तेजी से हुए हैं। यही वजह है कि प्रदेश फिर से अपना गौरव हासिल कर रहा है। जनता विपक्ष का हिसाब-किताब कर देगी।"

12:27 (IST)17 Mar 2019
छत्तीसगढ़ CM बोले- BJP पहले PM को करती थी 'प्रोजेक्ट', राफेल पर कांग्रेस ने घेरा तो यूं किया फेरबदल

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा है कि आपको याद होगा कि 2018 में विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने कहा था कि वे लोग नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ेंगे। पोस्टर्स में तब उनका चेहरा बड़ा, जबकि रमन सिंह और अन्य नेताओं का चेहरा छोटा दिखाया जाता था। पर जैसे जैसे चुनाव का समय करीब आ रहा है और राहुल गांधी राफेल को लेकर उन पर हमले बोल रहे हैं, तब से पोस्टर्स में बदलाव देखने को मिला है। रमन सिंह का चेहरा बड़ा कर दिया गया है, जबकि अमित शाह और नरेंद्र मोदी के चेहरे छोटे दिखाए गए हैं। लोग उन्हें पहले ही नकार चुके हैं। बीजेपी भी ये बात मान चुकी है।

12:12 (IST)17 Mar 2019
ओडिशाः कांग्रेस को झटका, MLA ने बदला पाला

ओडिशा के कटक में कांग्रेस के विधायक प्रकाश चंद्र बेहेरा ने आज बीजेपी में शामिल होंगे, जबकि शनिवार को अपनी पार्टी से उन्होंने इस्तीफा दे दिया था।

11:53 (IST)17 Mar 2019
आंध्रः YSR कांग्रेस ने भी जारी की प्रत्याशियों की सूची

आंध्र प्रदेश में वाईएसआर कांग्रेस पार्टी ने रविवार को अपने उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी। पार्टी ने विधानसभा चुनाव के लिए 175 प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है, जबकि लोकसभा चुनाव में उसके 25 उम्मीदवार मैदान होंगे।

11:31 (IST)17 Mar 2019
बिहारः जेडीयू दफ्तर में होगी NDA की कॉन्फ्रेंस, सीट बंटवारे का होगा ऐलान

बिहार में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) के नेता आज पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। यह कार्यक्रम जनता दल (यूनाइटेड) के दफ्तर में होगी, जहां पर सीट बंटवारे को लेकर ऐलान किया जाएगा।

11:21 (IST)17 Mar 2019
कोई पार्टी नहीं बना रही थी उम्मीदवार, BSP ने ट्रांसजेंडर को दिया टिकट

ओडिशा में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने ट्रांसजेंडर प्रत्याशी को टिकट दिया है। पार्टी ने शनिवार को काजल नायक को  कोरेई विस सीट से चुनावी मैदान में उतारने का फैसला लिया। राजस्थान के जयपुर से ताल्लुक रखने वाली सामाजिक कार्यकर्ता ने इस बारे में 'एएनआई' से कहा, 'मैं खुश हूं। मैं कई राजनीतिक दलों के पास गई थी, पर किसी ने मेरी नहीं सुनी। मैं बसपा की शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने मुझ पर और ट्रांसजेंडर समुदाय पर विश्वास जताया।'

11:13 (IST)17 Mar 2019
तमिलनाडुः 20 सीटों पर लोस चुनाव लड़ेगी एआईएडीएमके

तमिलनाडु के डिप्टी-सीएम और एआईएडीएमके नेता ओ.पनीरसेलवम ने चेन्नई में रविवार को कहा कि पार्टी 20 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी। इनमें दक्षिणी चेन्नई, थेनी, पोल्लची, करूर और इरोड शामिल हैं। वहीं, बीजेपी कन्याकुमारी, सिवगंगई, कोयंबटूर, थूथुकुडी और रामंथपुरम से प्रत्याशियों को मैदान में उतारेगी।

10:47 (IST)17 Mar 2019
दिनाकरण की AMMK के उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

टीटीवी दिनाकरण के नेतृत्व वाली अम्मा मक्कल मुन्नेत्र कड़गम (एमएमएमके) ने रविवार (17) को उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी। लिस्ट में लोकसभा की 24 सीटों और उपचुनाव की नौ सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम हैं। त्रिची से सरुबाला थोंडाईमन और मदुरई लोकसभा सीट से डेविड अन्नादुरई मैदान में होंगे, जबकि वहां के पेरुंबवूर से पी.वेत्रिवेल उप-चुनाव लड़ेंगे।

10:08 (IST)17 Mar 2019
इंदौरः 30 साल से अजेय "ताई" की चुनावी दावेदारी को दोहरी चुनौती

लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन गुजरे 30 सालों के दौरान हुए आठ संसदीय चुनावों में मध्य प्रदेश के इंदौर क्षेत्र में निरंतर अजेय रही हैं लेकिन "ताई" के नाम से मशहूर इस 75 वर्षीय भाजपा नेता की चुनावी दावेदारी को इस बार विपक्षी कांग्रेस के साथ अपनी ही पार्टी के एक स्थानीय धड़े से भी खुली चुनौती मिल रही है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता नीलाभ शुक्ला ने रविवार को "पीटीआई-भाषा" से कहा, "इंदौर के प्रगतिशील मतदाताओं को लोकसभा में नये नुमाइंदे की दरकार है, क्योंकि बतौर क्षेत्रीय सांसद महाजन अपनी भूमिका निभाने में घोर असफल रही हैं. उन्हें वक्त की नजाकत समझते हुए चुनावी सियासत से जल्द से जल्द संन्यास ले लेना चाहिये।"

उन्होंने आसन्न लोकसभा चुनावों में इंदौर से कांग्रेस की जीत का दावा करते हुए कहा, "महाजन ने गुजरे पांच सालों में इंदौर रेलवे स्टेशन पर चंद नयी ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने और सरकारी चिट्ठियां लिखने के अलावा क्षेत्र के लोगों के लिये कुछ भी नहीं किया है।"