ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: पोल- यूपी में बीजेपी को 46, तो महागठबंधन को 30 सीटें मिलने का अनुमान, प. बंगाल में दीदी दमदार

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): 21 सीटों वाले ओडिशा की बात करें, तो सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) 14 सीटें जीत सकती है

lok sabha, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election 2019 date, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, chunav, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019 dates, lok sabha news, election 2019, election 2019 newsउत्तर प्रदेश में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं। सर्वे के अनुसार, कांग्रेस को सूबे में महज चार सीटें जीतने का अनुमान है। (फाइल फोटो)

Lok Sabha Election 2019: अभी चुनाव हों तो सबसे अधिक लोकसभा सीटों वाले सूबे में कौन जीतेगा? आम चुनाव से ऐन पहले यही जानने के लिए इंडिया टीवी-सीएनएक्स ने एक ओपिनियन पोल कराया है। पोल में मतदाताओं के मूड ने बताया कि अगर आज चुनाव हों तो 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) + सहयोगियों (1 सीट अपना दल की) को 46 सीट हासिल हो सकती हैं, जबकि महागठबंधन (समाजवादी पार्टी-बहुजन समाज पार्टी) के खाते में 30 सीटें और कांग्रेस के केवल चार सीटें जाने का अनुमान है।

वहीं, लोकसभा 42 सीट वाले पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी की हालत बेहद दमदार हो सकती है। सर्वे की मानें तो सत्तारूढ़ टीएमसी वहां 28 सीटें पा सकती है, जबकि बीजेपी 12, वाम दल और कांग्रेस को सिर्फ एक-एक सीटें मिल सकती हैं।

21 सीटों वाले ओडिशा की बात करें, तो सीएम नवीन पटनायक के नेतृत्व वाले बीजू जनता दल (बीजेडी) 14 सीटें जीत सकती है, जबकि बीजेपी+ के पास छह सीटें जा सकती हैं। वहीं, कांग्रेस को एक सीट से ही संतोष करना पड़ सकता है।

UP में मोदी सरकार की क्या है स्थिति?: जनवरी में टीवी चैनल द्वारा कराए गए सर्वे में बीजेपी 29 सीटों पर आगे थी। फरवरी में यह आंकड़ा 36 हो गया, जबकि पाकिस्तान के बालाकोट में भारतीय वायु सेना (आईएएफ) की एयर स्ट्राइक के बाद पोल में बीजेपी को 41 सीट मिलने का अनुमान जताया गया। वहीं, सोमवार (1 अप्रैल, 2019) के ओपिनियन पोल में बीजेपी के पास 46 सीटें जाने की संभावना जताई गई।

यादव वोटबैंक की ये हो सकती है पहली पसंद: पोल में आगे जातिगत समीकरणों के लिहाज से बताया गया कि 60 फीसदी यादव सपा-बसपा के गठबंधन को वोट देंगे, जबकि बीजेपी को इस वर्ग का 12 प्रतिशत हिस्सा ही वोट देगा। वहीं, कांग्रेस के खाते में पांच फीसदी और अन्य दलों के हिस्से में 23 प्रतिशत यादव वोट जाएगा।

Next Stories
1 Lok Sabha Election 2019: राहुल बोले- ‘न्याय’ योजना के तहत पैसे महिलाओं के बैंक खाते में होंगे जमा
2 सिद्धू का PM मोदी पर सीधा हमला, बोले- फेंकू दिवस की बधाई, अप्रैल फूल और कमल का फूल दोनों से बचके रहें
3 Lok Sabha Election 2019: अब्दुल्ला ने कहा- कश्मीर में भी अलग ‘प्रधानमंत्री’ होना चाहिए, PM मोदी ने लपक लिया बयान
यह पढ़ा क्या?
X