ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: ‘कांग्रेसी’ हार्दिक पटेल को जामनगर में ही घेरेगी बीजेपी, बनाया यह प्‍लान

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): जामनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत सात विधानसभा सीट आती हैं। साल 2017 के विधानसभा में कांग्रेस से यहां चार से सीटें जीतीं जबकि भाजपा दो सीटें जीतने में कामयाब रही।

गुजरात के सूरत में एक जनसभा को संबोधित करते हुए पाटीदार नेता हार्दिक पटेल। (फोटो सोर्स ट्विटर)

ok Sabha Election 2019: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने लोकसभा चुनाव में पाटीदार अनामत आंदोलन नेता हार्दिक पटेल को हराने की योजना बनाई है। हार्दिक पटेल 12 मार्च यानी आज के दिन आधिकारिक तौर पर कांग्रेस में शामिल हो जाएंगे और गुजरात की जामनगर सीट लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। न्यूज 18 में छपी खबर के मुताबिक भाजपा ने चुनाव में हार्दिक पटेल को घेरने की योजना बनाई है, जहां पटेल, अहीर (यादव), मुस्लिम, दलित, क्षत्रिय और सतवाड़ा जैसे समुदाय की अच्छी आबादी है। रविवार (10 मार्च, 2019) को हार्दिक पटेल सक्रिय राजनीति में आने की घोषणा कर चुके हैं। इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर भी कहा, ‘समाज और देश की सेवा करने के मेरे इरादों को आकार देने के लिए मैंने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और अन्य वरिष्ठ नेताओं की उपस्थिति में 12 मार्च को कांग्रेस में शामिल होने का फैसला लिया है।’

बता दें कि जामनगर लोकसभा सीट जहां, पटेल, अहीर (यादव), मुस्लिम, दलित, क्षत्रिय और सतवाड़ा जैसी जातियों को वोट बहुत मायने रखथे हैं, वहां भाजपा इन जातियों को वोट हासिल करने के लिए एक बड़ी योजना पर काम कर रही है। जानना चाहिए कि जामनगर लोकसभा सीट के अंतर्गत सात विधानसभा सीट आती हैं। साल 2017 के विधानसभा में कांग्रेस से यहां चार से सीटें जीतीं जबकि भाजपा दो सीटें जीतने में कामयाब रही। बीते सोमवार को इसी संसदीय क्षेत्र की विधानसभा सीट के कांग्रेस विधायक वल्लभ धारविया ने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। धारविया सतवाड़ा जाति से आते हैं और संख्या बल के हिसाब यह जाति जामनगर जिले में बहुत महत्वपूर्ण है। सूत्रों के हवाले से खबर है कि उनके भाजपा में शामिल होने की पूरी संभावना है। जिले में सतवाड़ा जाति के करीब 1.5 वोट माने जाते हैं।

बता दें कि जामनगर सीटे जीतने के लिए भाजपा इन दिनों जातिगत समीकरण पर काम कर रही है। दो दिन पहले कांग्रेस से इस्तीफा देने वाले विधायक धर्मेंद्र सिंह जडेजा ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया। भाजपा में शामिल होते ही उन्हें राज्यमंत्री बना दिया गया। जडेजा जामनगर में क्षत्रिय मतदाताओं को बीच प्रभावशाली नेता हैं। भाजपा ने अपनी पकड़ और मजबूत करते हुए भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार खिलाड़ी रविंद्र जडेजा की पत्नी रिवाबा जडेजा को भाजपा में शामिल करा लिया। वह पिछली तीन मार्च को आधिकारिक तौर पर भाजपा में शामिल हो गई। इसके अलावा भाजपा दिग्गज कांग्रेस विधायक जवाहर चावड़ा को अपने पाले में ली आई और 24 घंटे के भीतर उन्हें मंत्री बना दिया गया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App