ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: बीजेपी ने अलवर से बाबा बालकनाथ को मैदान में उतारा, चुरू से मौजूदा सांसद को टिकट

Lok Sabha Election 2019 (लोकसभा चुनाव 2019): भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में यादव और मुस्लिम बहुल अलवर सीट पर महंत बालकनाथ को टिकट दी है। बालकनाथ रोहतक के मस्तनाथ मठ के महंत हैं।

प्रतीकात्मक फोटो (फोटो सोर्स : इंडियन एक्सप्रेस)

भारतीय जनता पार्टी ने राजस्थान में तीन और सीटों के लिए शुक्रवार (29 मार्च) को अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है। इसमें चुरू सीट से मौजूदा सांसद राहुल कस्वां को फिर से मौका दिया गया है। पार्टी ने यह घोषणा कांग्रेस द्वारा इन सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किए जाने के बाद की है। कांग्रेस ने गुरुवार (28 मार्च) को 19 प्रत्याशियों के नाम घोषित किए थे। उनमें चुरू, बांसवाड़ा और अलवर के प्रत्याशियों के नाम शामिल हैं।

भाजपा ने बांसवाड़ा सीट से कनकमल कटारा को प्रत्याशी बनाया है। राज्यसभा सदस्य रहे कटारा पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष भी हैं और वसुंधरा राजे सरकार में मंत्री भी थे। बांसवाड़ा की सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है। कांग्रेस ने इस सीट पर ताराचंद भगौरा को टिकट दिया है। वहीं चुरू सीट पर भाजपा ने तमाम विरोधों को दरकिनार करते हुए मौजूदा सांसद राहुल कस्वां को प्रत्याशी बनाया है। कांग्रेस ने यहां से रफीक मंडेलिया को उतारा है।

National Hindi News Today LIVE: पढ़ें आज की बड़ी खबरें

यादव और मुस्लिम बहुल अलवर सीट पर भाजपा ने महंत बालकनाथ को टिकट दी है। बालकनाथ रोहतक के मस्तनाथ मठ के महंत हैं। उनकी एक पहचान अलवर के पूर्व सांसद और महंत चांदनाथ के शिष्य के रूप में भी है। चांदनाथ के निधन के बाद से ही ऐसा माना जा रहा था कि भाजपा उन्हें इस सीट से उतारेगी। यहां उनके सामने कांग्रेस के भंवर जितेंद्र सिंह हैं। बीजेपी ने 2014 में यह सीट भारी मतों के अंतर से जीती थी लेकिन उपचुनाव में यह सीट कांग्रेस की झोली में चली गई। वहीं विधानसभा चुनाव में भाजपा का इस जिले की सीटों पर प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है। भाजपा राज्य की 25 में से 19 सीटों के लिए अपने प्रत्याशी उतार चुकी है। इनमें चार केंद्रीय मंत्रियों सहित 15 मौजूदा सांसद भी शामिल हैं।

 

गौरतलब है कि राज्य में लोकसभा चुनाव दो चरणों में होंगे। पहले चरण में 29 अप्रैल को 13 सीटों और 6 मई को 12 सीटों पर मतदान होगा। तय कार्यक्रम के अनुसार टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालोर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां सीट के लिए 29 अप्रैल को मतदान होगा। वहीं राज्य की गंगानगर, बीकानेर, झुंझुनूं, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर, भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर सीट के लिए 6 मई को मतदान होगा।

Read here the latest Lok Sabha Election 2019 News, Live coverage and full election schedule for India General Election 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App