ताज़ा खबर
 

Lok Sabha Election 2019: ‘नफरत भरे भाषण’ पर नरेंद्र मोदी के खिलाफ EC पहुंची कांग्रेस, उठाई कार्रवाई की मांग

Lok Sabha Chunav Election 2019 Date, Schedule, Voting Dates Updates: 11 अप्रैल को पहले चरण का मतदान होगा। जबकि आठ अप्रैल को बीजेपी अपना संकल्प पत्र जारी करेगी और छह अप्रैल यानी कि कल पार्टी के बागी सांसद शत्रुघ्न सिन्हा कांग्रेस में शामिल हो सकते हैं।

कांग्रेस हो, सपा, बसपा हो, आतंकवाद पर इसी नरम रवैए की वजह से कुछ लोगों के हौसले बुलंद हुए हैं। इन दलों ने सिर्फ आतंक की मदद ही नहीं की है, इन्होंने आपके जीवन और अस्तित्व को संकट में डाला है।

Lok Sabha Election 2019 Date, Schedule Updates: कांग्रेस ने महाराष्ट्र के वर्धा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एक भाषण को ‘नफरत भरा और विभाजनकारी’ करार दिया है। शुक्रवार को मुख्य विपक्षी दल इसी मसले पर चुनाव आयोग के पास शिकायत के लिए पहुंचा। कांग्रेसी नेताओं ने ईसी से कहा कि चुनाव आचार संहिता का स्पष्ट उल्लंघन करने के लिए उसे कार्रवाई करनी चाहिए।

पार्टी ने प्रधानमंत्री के भाषण के अलावा भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के चुनावी हलफनामे में गलत जानकारी देने के आरोप, अरुणाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री पेमा खांडू के काफिले के वाहनों से पैसे की कथित बरामदगी, ‘अधिकारियों की असंवैधानिक तैनाती’ और ‘आदिवासी इलाकों में चुनावी कदाचार’ को लेकर चुनाव आयोग के समक्ष पांच अलग अलग प्रतिवेदन किए।

चुनाव आयोग के समक्ष शिकायत करने वाले कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल में वरिष्ठ नेता अहमद पटेल, रणदीप सुरजेवाला और अभिषेक मनु सिंघवी शामिल थे। कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘मोदी जी ने जो कहा है वो वैमनस्य फैलाने वाला है और चुनावी फायदा उठाने का प्रयास है। वायनाड के संदर्भ में घृणात्मक ढंग से बयान दिया। हमने मांग की है कि इस पर कार्रवाई की जाए।’’

Live Blog

21:04 (IST)05 Apr 2019
PM ने किया अपने गुरु आडवाणी का अपमान- राहुल

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने गुरु और वरिष्ठ बीजेपी नेता लाल कृष्ण आडवाणी का अपमान किया है। शुक्रवार को महाराष्ट्र के पुणे में उन्होंने आरोप लगाया कि गुरू का अपमान करना हिंदू संस्कृति नहीं है। उन्होंने इसके अलावा कहा- मैं मोदी से प्यार तो करता हूं, पर पीएम उनसे क्रोधित रहते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं पीएम से प्यार करता हूं। वास्तव में मैं उनसे नफरत नहीं करता या मुझे उन पर क्रोध नहीं आता, लेकिन वह मुझसे गुस्सा रहते हैं।’’ राहुल के मुताबिक, मोदी ‘‘मैं सब कुछ जानता हूं’’ की समस्या से ग्रस्त हैं, जिस कारण वह सवालों के जवाब देना पसंद नहीं करते। वह सार्वजनिक कार्यक्रमों में जाने से बचते हैं, जहां उन्हें ‘‘असहज’’ सवालों का सामना करना पड़ सकता है।

20:36 (IST)05 Apr 2019
BJP ने राहुल पर आईयूएमएल, जमात ए इस्लामी को धर्मनिरपेक्षता का प्रमाणपत्र देने का लगाया आरोप

केरल के वायनाड लोकसभा सीट से राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करने के एक दिन बाद भाजपा ने शुक्रवार को कांग्रेस अध्यक्ष पर प्रहार करते हुए उन पर आईयूएमएल और जमात ए इस्लामी जैसे सांप्रदायिक एवं विभाजनकारी राजनीति करने वाले संगठनों को धर्मनिरपेक्षता का प्रमाणपत्र बांटने का आरोप लगाया।

कालपेट्टा में राहुल गांधी के रोड शो में हरे झंडे के साथ इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) कार्यकर्ताओं की मौजूदगी का संभवत: जिक्र करते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा, ‘‘मुस्लिम लीग का झंडा, कांग्रेस का एजेंडा एक बार फिर से बेनकाब हो गया है।’’

नकवी ने वायनाड लोकसभा क्षेत्र के मुक्कम में एक चुनाव सभा को संबोधित करते हुए कहा कि राहुल आईयूएमएल और जमात ए इस्लामी की सांप्रदायिक एवं विभाजनकारी राजनीति को ‘सेक्युलर र्सिटफिकेट’ देने के लिए वायनाड आए थे।

20:35 (IST)05 Apr 2019
कांग्रेस ने जारी की सूची

19:04 (IST)05 Apr 2019
CM कुमारस्वामी ने कांग्रेस पर मांड्या में बेटे के खिलाफ चक्रव्यूह रचने का लगाया आरोप

कर्नाटक के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने शुक्रवार को आरोप लगाया कि उनकी गठबंधन सहयोगी कांग्रेस और अन्य लोग मांड्या लोकसभा सीट पर उनके बेटे तथा जेडीएस उम्मीदवार निखिल को हराने के लिए चक्रव्यूह रच रहे हैं। राज्य में सत्तारूढ़ गठजोड़ के मतभेदों को एक बार फिर सामने लाते हुए जेडीएस नेता ने कांग्रेस और अन्य पर मांड्या में निखिल के लिए काम करने के बजाय निर्दलीय उम्मीदवार तथा फिल्म अभिनेत्री सुमलता के साथ सांठगांठ का आरोप लगाया। सुमलता दिवंगत कांग्रेस नेता और अभिनेता अंबरीष की पत्नी हैं।

कुमारस्वामी ने चिकमंगलूर में संवाददाताओं से कहा, ‘‘मांड्या में निर्दलीय उम्मीदवार को व्यापक समर्थन मिला है। वह निर्दलीय हो सकती हैं लेकिन उन्हें कांग्रेस, भाजपा और किसान संगठन रैयता संघ का समर्थन मिल रहा है। जेडीएस को हराने के लिए सब एक हो गये हैं।’’ वह जेडीएस अध्यक्ष और अपने पिता एच डी देवगौड़ा की गुरूवार को आई टिप्पणी पर प्रतिक्रिया दे रहे थे। देवगौड़ा ने कहा था कि मांड्या में चीजें हाथ से बाहर हो गयी हैं। यहां 18 अप्रैल को मतदान होना है।

18:36 (IST)05 Apr 2019
आरोप बेबुनियाद और हास्यास्पद, राजग का हिस्सा बन गई है ईडी- पटेल

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अहमद पटेल ने अगस्ता वेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे मामले से जुड़े पूरक आरोप पत्र के संदर्भ में शुक्रवार को कहा कि उनके खिलाफ लगाए जा रहे आरोप बेबुनियाद और हास्स्यास्पद हैं। पटेल ने प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) पर निशाना साधते हुए यह भी कहा कि ऐसा लगता है कि यह जांच एजेंसी राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) का हिस्सा बन गई है।उन्होंने ट्वीट कर कहा, ‘‘चुनावों का मौसम है,सो जुमलों की बौछार शुरू हो गयी है! बेबुनियाद और हास्यास्पद आरोपों की बारिश हो रही है! हमें न्यायपालिका पर पूरा विश्वास है कि सच्चाई कभी छुप नहीं सकती; दूध का दूध और पानी का पानी हो कर रहेगा! लगता है कि ईडी अब राजग का अहम हिस्सा बन चुकी है, लेकिन ऐसी तिकड़मबाजी से काम नहीं चलेगा।’’

17:57 (IST)05 Apr 2019
आडवाणी से मिले मुरली मनोहर जोशी, 1 घंटे हुई बात

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी का ब्लॉग आने के एक दिन बाद पार्टी के अन्य दिग्गज नेता मुरली मनोहर जोशी ने उनसे मुलाकात की। टीवी रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया कि इन दोनों नेताओं के बीच तकरीबन एक घंटा बाचतीच हुई। चर्चा किस बात पर हुई? यह तो फिलहाल पता नहीं लगा है, मगर इस बैठक को कई मायनों में खासा अहम माना जा रहा है।

दरअसल, बीजेपी ने इस बार लोकसभा चुनाव के लिए गुजरात के गांधी नगर से आडवाणी का टिकट काट दिया। पार्टी ने उनकी जगह पर बीजेपी चीफ अमित शाह को मौका दिया। वहीं, उत्तर प्रदेश के कानपुर से पार्टी ने मुरली मनोहर जोशी का पत्ता भी साफ कर दिया गया। उनकी जगह पर कबीना मंत्री सत्यदेव पचौरी को टिकट मिला है।

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में सूत्रों के हवाले से कहा गया था कि पार्टी 75 साल से ऊपर के नेताओं को चुनावी मैदान में नहीं उतारेगी, जबकि आडवाणी और जोशी की उम्र क्रमशः 91 और 85 वर्ष है। आडवाणी ने इसी को लेकर गुरुवार को एक ब्लॉग लिखा था, जिसके जरिए उन्होंने अपनी चुप्पी तोड़ी थी।

17:46 (IST)05 Apr 2019
BJP के स्टार प्रचारकों की लिस्ट जारी, देखें किनके-किनके हैं नाम

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने आम चुनाव से पहले शुक्रवार (पांच अप्रैल, 2019) को गुजरात के लिए स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी। 40 नामों वाली इस लिस्ट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी चीफ अमित शाह समेत फिल्म कलाकार और पीएम की बायोपिक 'पीएम नरेंद्र मोदी' में मुख्य किरदार निभाने वाले विवेक ओबरॉय का नाम भी शामिल था। नीचे अपडेट सेक्शन में देखें पूरी सूची।

17:37 (IST)05 Apr 2019
अगस्ता वेस्टलैंडः PM मोदी बोले- AP माने अहमद पटेल...सुनें VIDEO
17:03 (IST)05 Apr 2019
यूपीः यहां निकला प्रियंका का रोडशो, फूलों से हुआ स्वागत

उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में शुक्रवार को पूर्वी यूपी कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी का रोड शो निकला। प्रियंका के साथ उस दौरान पार्टी उम्मीदवार डॉली शर्मा भी मौजूद रहीं।

16:51 (IST)05 Apr 2019
मुश्किल में हेमा! आचार संहिता का केस दर्ज

बालीवुड की ड्रीमगर्ल और मथुरा से भाजपा सांसद हेमामालिनी के खिलाफ एक चुनावी सभा आयोजित करने के मामले में आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। मंगलवार (3 मार्च, 2019) को छाता तहसील क्षेत्र के चैमुहां ब्लाक के दिल्ली-आगरा राष्ट्रीय राजमार्ग पर स्थित आझई खुर्द गांव में चुनावी सभा आयोजन करने के मामले में उनपर आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज किया गया है। क्षेत्र के उप जिलाधिकारी एवं सहायक निर्वाचन अधिकारी आरडी राम ने आझई गांव के पूर्व माध्यमिक विद्यालय में बिना अनुमति चुनावी सभा आयोजित करने पर उनके विरुद्ध वृन्दावन थाने में आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज कराया है।

16:21 (IST)05 Apr 2019
प्रियंका मेरी सबसे अच्छी दोस्त- राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा उनकी सबसे अच्छी दोस्त हैं और उनसे कोई लड़ाई नहीं हो सकती। नेताओं की सेवानिवृत्ति की उम्र के बारे में यहां एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि नेताओं के राजनीति से संन्यास लेने के लिए 60 साल की उम्र सही है। राहुल ने यहां छात्रों से बात करते हुए कहा कि उन्होंने अपने परिवार को हिंसा से प्रभावित होते देखा है और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी तथा राजीव गांधी की हत्याओं का जिक्र किया। कांग्रेस अध्यक्ष ने अपनी छोटी बहन के साथ बचपन की यादों को साझा किया। प्रियंका को कुछ ही महीने पहले ही पार्टी महासचिव और पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है।यह पूछे जाने पर कि क्या उनका कभी प्रियंका से झगड़ा या कहासुनी हुई। उन्होंने कहा, ‘‘शुरूआत में झगड़ा हुआ होगा। लेकिन अब नहीं होता। बचपन से ही मैं अपनी दादी मां और अपने पिता की हत्याओं के साथ काफी हिंसा के दौर से गुजरा हूं।’’

16:05 (IST)05 Apr 2019
नोट बंटोरने वाले लटकाते, अकटाते और भटकाते रहे वन रैंक, वन पैंशन का मुद्दा- PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा है कि नोट बंटोरने वालों ने वन रैंक, वन पेंशन का मुद्दा अटकाए रखा। शुक्रवार (पांच अप्रैल, 2019) को उत्तराखंड के देहरादून में एक जनसभा में वह बोले, "40 साल से 'वन रैंक, वन पेंशन' का मुद्दा लटका था। हम उसे हल कर पाए। वरना जिनकी नीयत सिर्फ वोट बंटोरने की रही, उन्होंने तो इसको लटकाने और भटकाने में कोई कसर नहीं छोड़ी थी।"

15:47 (IST)05 Apr 2019
EC ने UP में चुनाव खर्च नहीं बताने वाले 493 कैंडिडेट्स को बताया अयोग्य

चुनाव आयोग (ईसी) ने चुनाव संबंधी अपने खर्च का ब्योरा नहीं देने पर उत्तर प्रदेश में 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में हिस्सा लेने वाले 493 पराजित प्रत्याशियों को अगले तीन वर्षों तक चुनाव लड़ने के लिये अयोग्य करार दिया है। सूची में राज्य के मुजफ्फरनगर जिले के छह प्रत्याशी भी शामिल हैं।

मुख्य चुनाव अधिकारी रमेश चंद राय ने कहा कि पिछले विधानसभा चुनाव में किए गए चुनावी खर्च का ब्योरा देने में विफल रहने पर इन प्रत्याशियों को अयोग्य घोषित किया गया है। उन्होंने बताया कि जन प्रतिनिधित्व अधिनियम के तहत उम्मीदवारों को अयोग्य घोषित किया गया है।

14:17 (IST)05 Apr 2019
टीएमसी 40 लाख हिंदु-मुस्लिमों के साथ: सीएम ममता

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार (5 अप्रैल, 2019) को कहा है कि उनकी पार्टी टीएमसी कांग्रेस उन सभी 40 लाख हिंदु-मुसलमानों के साथ है जिनके नाम राष्ट्रीय नागिक पंजी में हैं।

13:33 (IST)05 Apr 2019
श्रीनगर केंद्रीय कारागार में कर्मचारियों और कैदियों के बीच मारपीट

श्रीनगर केंद्रीय कारागार में बैरक बदलने से नाराज कुछ कैदियों के विरोध करने के बाद उनमें और जेल कर्मचारियों के बीच मारपीट हो गई। पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।केंद्रीय कारागार में बृहस्पतिवार रात को समस्या उस समय शुरू हुई जब कैदियों ने उन्हें दो बैरकों से निकाल कर दूसरी जगह ले जाने के जेल अधिकारियों के फैसले का विरोध किया। इन बैरकों की मरम्मत की जानी थी, इसलिए वहां रखे गए कैदियों को दूसरी जगह स्थानांतरित किया जाना था।

12:00 (IST)05 Apr 2019
आचार संहिता उल्लंघन मामले में भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी को नोटिस

वृन्दावन कोतवाली प्रभारी संजीव कुमार दुबे ने बताया, ‘आचार संहिता उल्लंघन के मामले में भाजपा प्रत्याशी हेमामालिनी एवं सभा आयोजक भाजपा नेता पंकज शर्मा को नोटिस जारी किए गए थे। जिनके जवाब से संतुष्ट न होने पर जिला स्तरीय चुनाव आचार संहिता परिपालन समिति के निर्देश पर हेमामालिनी एवं पंकज शर्मा के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।

11:31 (IST)05 Apr 2019
कांग्रेस घोषणापत्र में देशद्रोह की धारा समाप्त करने पर बिगड़े योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने चुनावी घोषणापत्र में देशद्रोह की धारा 124ए को ही समाप्त करने का वादा करने के लिए भी कांग्रेस की कड़ी आलोचना की और कहा कि वह देशद्रोहियों की समर्थक है। उन्होंने कांग्रेस से सावधान रहने की सलाह देते हुए कहा कि जो दल देशद्रोह की धारा खत्म करने की बात करता है वह देश का दुश्मन है और देश की एकता और अखंडता के लिए सबसे बड़ा खतरा है।

10:52 (IST)05 Apr 2019
अफस्पा में बदलाव कर सुरक्षों बलों के हाथ बांधना चाहती है कांग्रेस: सीएम योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ ने यह भी कहा कि कांग्रेस अफस्पा में बदलाव का वादा कर सुरक्षा बलों के हाथ बांधना चाहती है और उन्हें कमजोर करना चाहती है। उन्होंने इसे देश की सीमा पर रहने वाले और आतंकवाद से निपटने वाले देश सेवकों के प्रदेश उत्तराखंड का घोर अपमान करने का पाप बताते हुए कहा कि उत्तराखंड के हर गांव और हर बस्ती से एक न एक बेटा देश की सेवा में लगा है।