ताज़ा खबर
 

उपचुनाव परिणाम 2018: बीजेपी की हार पर कुमार विश्वास का विपक्ष पर ‘हमला’, कर दी ‘नवपतित’ से तुलना

Lok Sabha, Assembly By Election UP Chunav Result 2018 Winners List, By Election Result 2018, Bypoll Election Result 2018: अखिलेश ने ट्वीट कर कहा था, "आज कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही है, कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ऐसा हो रहा है। कुछ लोग जनता को लाइन में खड़ा कर अपनी सत्ता की हनक दिखाना चाहते हैं। हम पेपर बैलेट वोटिंग की मांग को एक बार फिर दोहराते हैं।"

आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास (फोटो-Twitter/@DrKumarVishwas)

4 लोकसभा  सीटों और 11 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में विपक्ष की बल्ले-बल्ले है। हालांकि 28 मई को मतदान के दौरान सपा, आरएलडी, शिवसेना, एनसीपी समेत कुछ विपक्षी पार्टियों ने ईवीएम पर सवाल उठाये थे। गुरुवार (31 मई) को चुनावी नतीजों के बाद आम आदमी पार्टी के नेता कुमार विश्वास ने इन नेताओं पर तीखा हमला किया है। कवि कुमार विश्वास ने नतीजों के बाद कहा कि क्या आज EVM को फिर से चरित्र प्रमाण पत्र दिया जाएगा? कुमार विश्वास ने EVM पर सवाल उठाने वालों की ‘नवपतित’ से तुलना कर दी। उन्होंने ट्वीट किया, “तो आज EVM को “चरित्र-प्रमाण पत्र” दे देंगे नवपतित?” बता दें कि 28 मई को उपचुनाव के दौरान कई ईवीएम और वीवीपैट मशीनों में खराबी की खबर आई थी। विपक्ष ने इस पर कड़ी प्रतिक्रिया दी थी। सपा नेता अखिलेश यादव ने कहा था कि ईवीएम से चुनाव लोकतंत्र की बुनियाद कमजोर कर रही है। अखिलेश ने ट्वीट कर कहा था, “आज कहा जा रहा है कि गर्मी के कारण ईवीएम मशीन काम नहीं कर रही है, कल कहेंगे बारिश और ठंड की वजह से ऐसा हो रहा है। कुछ लोग जनता को लाइन में खड़ा कर अपनी सत्ता की हनक दिखाना चाहते हैं। हम पेपर बैलेट वोटिंग की मांग को एक बार फिर दोहराते हैं।”

28 मई को मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कहा था कि तेज गर्मी के कारण ईवीएम मशीनें खराब हो रही हैं, लेकिन कहीं पर भी मशीन की गड़बड़ी के कारण चुनाव प्रभावित नहीं होगा। हमारे पास पर्याप्त मात्रा में अतिरिक्त मशीनें हैं। उन्होंने कहा कि मशीनें खराब होना टेक्निकल प्रॉब्लम है। ज्यादा गर्मी की वजह से वीवीपैट खराब हो रहे हैं। आरएलडी की विजयी कैंडिडेट तबस्सुम हसन ने भी आरोप लगाया था कि बड़े पैमाने पर ईवीएम मशीनें खराब हो रही हैं। उन्होंने आज भी अपनी ये मांग दुहराई। महाराष्ट्र में भी एनसीपी ने ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की थी।  प्रफुल्ल पटेल ने कई बूथों पर फिर से चुनाव की मांग की थी।

बता दें कि कुमार विश्वास के बीजेपी द्वारा राज्यसभा में भेजे जाने की चर्चा मीडिया में चल रही है। हालांकि इस खबर की अभी तक कहीं से पुष्टि नहीं हो पाई है। कुमार विश्वास ने आज के चुनाव नतीजों पर ट्वीट कर बीजेपी पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि वोटर्स भी एक पैसा लौटा रहे हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App