ताज़ा खबर
 

Gujarat Election 2017 EXIT POLL: एग्जिट पोल में बीजेपी की फिर से सरकार, बड़ा सवाल- बढ़ेंगी सीटें?

Gujarat Election Exit Poll 2017 Result, Gujarat Vidhan Sabha Chunav Exit Poll 2017: गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान गुरुवार शाम थम गया।

Gujarat Election Results 2017: गुजरात चुनाव में बीजेपी की प्रतिष्‍ठा दांव पर है।

14 दिसंबर की शाम गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान खत्म होते ही एक्जिट पोल्स आने शुरू हो गए। विभिन्न सर्वे एजेंसियों की मदद से किए गए इन सर्वों में गुजरात और हिमाचल प्रदेश, दोनों ही जगह बीजेपी की सरकार बनती नजर आई। 182 सीटों वाली गुजरात विधानसभा में सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की जरूरत होती है। टुडेज चाणक्या के सर्वे में बीजेपी को न्यूनतम 135 सीटें और अधिकतम 146 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। बीजेपी को मिलने वाली सीटों का यह सबसे बड़ा अनुमान है। टुडेज चाणक्या ही वो एजेंसी है, जिसने लोकसभा चुनाव में 2014 भी सीटों का सही अनुमान लगाया था।

वहीं, टाइम्स नाउ और वीएमआर ने अपने एग्जिट पोल में बीजेपी को 109 और कांग्रेस को 70 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है। इंडिया टुडे एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी 99 से 113 सीटों पर और कांग्रेस को 68 से 82 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है। एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक बीजेपी 117 और कांग्रेस 64 सीटें जीत दर्ज कर सकती है। इंडिया टीवी वीएमआर एग्जिट पोल सर्वे के अनुसार बीजेपी को 104 से 114 सीटें मिल सकती है तो वहीं कांग्रेस को 65-75 सीटें मिल सकती हैं। रिपब्लिक चैनल की बात करें तो, रिपब्लिक चैनल ने बीजेपी को 109 और कांग्रेस को 71 सीटें मिलने की उम्मीद जताई है।

Gujarat Election 2017 Exit Poll:

– इंडिया टूडे एक्सिस के एग्जिट पोल के अनुसार 99 से 113 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस को 68 से 82 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।

एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक पहली  142 सीटों में बीजेपी 93 सीटों पर और 48 पर कांग्रेस जीत दर्ज कर सकती है।

– इंडिया टीवी ने पहले 129 सीट मे से 78 बीजेपी को और कांग्रेस को 49 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है।  इंडिया टीवी  और वीएमआर के एग्जिट पोल के अनुसार पहली 89 सीटों में से 55 सीटों पर बीजेपी, कांग्रेस 33 और अन्य 1 सीट पर जीत हासिल कर सकते हैं।

न्यूज 24 और टुडेज चाणक्या ने बीजेपी को न्यूनतम 135 से अधिकतम 146 सीटें मिलने का अनुमान जताया है।

– एबीपी न्यूज और सीएसडीएस के एग्जिट पोल्स के मुताबिक, गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ क्षेत्र में बीजेपी को भारी बढ़त मिल रही है। बीजेपी को 49 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना है। कांग्रेस 41 प्रतिशत जबकि अन्य को 10 प्रतिशत वोट शेयर मिलने की संभावना जताई गई है। इन आंकड़ों को सीटों में बदलें तो बीजेपी को इस क्षेत्र की 54 में से 34 सीटें, कांग्रेस को 19 जबकि अन्य को 1 सीट मिलने की संभावना है।

9 दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों पर बंपर वोटिंग हुई थी, जिसमें 66.75 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था।

– बिहार और उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों की सटीक भविष्यवाणी करने वाले सुरजीत एस. भल्ला ने गुजरात चुनाव के बारे में दिलचस्प पूर्वानुमान लगाया है। उनका कहना है कि गुजरात में सत्तारूढ़ भाजपा को सौ से कम सीटें आने के जीरो चांस हैं। लेकिन, 130 से ज्यादा सीटें भी नहीं आएंगी। ऐसे में भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की 150 सीटें आने की भविष्यवाणी सही नहीं होने जा रही है। इसको लेकर उन्होंने अपने विश्लेषण के आधार पर आंकड़े भी दिए हैं। ‘द इंडियन एक्सप्रेस’ में प्रकाशित अपने साप्ताहिक कॉलम में उन्होंने गुजरात विधानसभा में भाजपा के जीतने की बात कही है।

–  चुनाव विष्लेषक योगेंद्र यादव ने तीन परिस्थितियां बताई हैं, तीनों ही में बीजेपी की हार की संभावना जताई गई है। यादव के मुताबिक पहले ‘मुमकिन’ परिदृश्य में बीजेपी को 86 सीटें (43 प्रतिशत वोट) और कांग्रेस को 92 सीट (43 प्रतिशत) मिलेंगी। वहीं दूसरे ‘संभावित’ परिदृश्य में यादव ने बीजेपी को 65 (41 प्रतिशत वोट) और कांग्रेस को 113 सीटें (45 प्रतिशत) दी हैं। वहीं तीसरे व अंतिम परिदृश्य के आगे योगेंद्र यादव ने ‘इनकार नहीं किया जा सकता’ लिखा है। इसके बाद उन्होंने लिखा कि बीजेपी को बड़ी हार भी मिल सकती है।

– इंडिया टीवी-वीएमआर (वोटर्समूड रिसर्च) द्वारा कराए गए चुनाव पूर्व सर्वे में बीजेपी को ही बहुमत मिलने की उम्मीद जताई गई थी। इस ओपिनियन पोल के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को 111 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस की झोली में कुल 68 सीटें जाने की उम्मीद जताई गईं थी।

– चुनाव पूर्व हुए एबीपी चैनल के सर्वे के मुताबिक 182 सदस्यों वाले गुजरात विधानसभा में बीजेपी को कुल 91 से 99 सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई थी वहीं कांग्रेस की झोली में 78 से 86 सीटें जाती बताई गई थी। अन्य के खाते में 3 से 7 सीट जा सकती हैं।

– पहले चरण की वोटिंग से ठीक चार दिन पहले आए एबीपी न्यूज चैनल के ओपिनियन पोल सर्वे में दोनों पार्टियों के बीच कांटे की टक्कर की बात कही गई थी। सर्वे के हिसाब से दोनों पार्टियों को 43-43 फीसदी वोट मिलने की बात कही गई थी जबकि अन्य के खाते में 14 फीसदी वोट जाने की उम्मीद जताई गई थी।

 

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App