ताज़ा खबर
 

Karnataka Election Results 2018: राज्यपाल से मिले येदुरप्पा-कुमारस्वामी, बीजेपी ने बहुमत साबित करने के लिए मांगे 48 घंटे

Karnataka election Chunav results 2018, Karnataka Poll Results 2018: शनिवार को 224 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। दो विधानसभा सीटों के लिए मतदान नहीं हुआ है।

Karnataka Assembly Election Results 2018: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

Karnataka election Chunav results 2018 : कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणामों की तस्वीर लगभग साफ हो चुकी है। सिर्फ एक सीट का परिणाम आना बाकी है। अभी तक के नतीजों के मुताबिक बीजेपी के खाते में 104, कांग्रेस के 78, जेडीएस के 37 और अन्य के खाते में 3 सीटें आई हैं। मंगलवार को आए चुनाव नतीजों में बीजेपी प्रदेश में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है और इसी आधार पर उसने सरकार बनाने का दावा भी पेश कर दिया है। बीजेपी की तरफ से मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा ने मंगलवार शाम राज्यपाल से मुलाकात की और सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। उधर, येदियुरप्पा के बाद जेडीएस और कांग्रेस ने भी राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। ऐसे में अब गेंद राज्यपाल के पाले में हैं और देखना महत्वपूर्ण होगा कि वह सरकार बनाने का न्योता किसे देते हैं। हालांकि मीडिया सूत्रों के मुताबिक राज्यपाल बीजेपी को पहले मौका दे सकते हैं। शनिवार को 224 विधानसभा सीटों के लिए हुए मतदान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को सबसे ज्यादा सीटें मिली हैं। दो विधानसभा सीटों के लिए मतदान नहीं हुआ है।

कर्नाटक में मिली जीत पर पीएम मोदी ने कहा, ‘कर्नाटक की विजय असामन्य और असाधारण विजय है। जनता जनार्दन भगवान का रूप होता है। कर्नाटक की जनता ने गुमराह करने वालों को जवाब दिया है। कर्नाटक की जनता को बधाई देता हूं। कोई सोच नहीं सकता था कि इस चुनाव में, कांग्रेस सिर्फ अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए भारत के संविधान को चोट पहुंचाने का हीन कृत्य करेगी। इस चुनाव ने मेरे मन का प्रभावित किया है।’

Bangalore, Mangalore Election Results 2018 Live Updates: यहां देखें लाइव नतीजे

बुधवार को 11 बजे बेंगलुरु में भारतीय जनता पार्टी अपने विधायकों के साथ बैठक करने वाली है। इस बैठक के लिए दो केंद्रीय मंत्रियों, जे पी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान को बीजेपी की तरफ से ऑब्जर्वर बनाया गया है। बैठक में सरकार बनाने पर चर्चा होगी।

भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी. एस येदियुरप्पा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह से नई दिल्ली में बुधवार को मुलाकात करेंगे और ‘उन्हें पार्टी की कर्नाटक में नई सरकार के शपथ ग्रहण समारोह’ में शामिल होने का आमंत्रण देंगे। पार्टी के एक पदाधिकारी ने मंगलवार को यह बात कही। पार्टी के राज्य प्रवक्ता एस. शांताराम ने बताया, “येदियुरप्पा मंगलवार की रात या बुधवार की सुबह दिल्ली के लिए निकलेंगे तथा इस हफ्ते के अंत में होने वाले शपथ ग्रहण समारोह के लिए मोदी और शाह को आमंत्रित करेंगे।” शांताराम ने कहा, “हमारी पार्टी के नेता प्रधानमंत्री कार्यालय और अमित शाह के कार्यालय से परामर्श कर अगले मुख्यमंत्री के रूप में येदियुरप्पा के शपथ लेने की तारीख और समय पर फैसला करेंगे।” उन्होंने कहा कि राजभवन काफी छोटा है, इसलिए शपथ ग्रहण समारोह विधानसभा के सामने या कांतीरावा स्पोर्ट्स स्टेडियम में होगा। उन्होंने कहा, “येदियुरप्पा और पार्टी की राज्य इकाई पार्टी के राष्ट्रीय नेताओं के परामर्श से यह तय करेंगे कि कितने कैबिनेट मंत्री शपथ लेंगे।”

Election Commission of India, Karnataka Election Results 2018 Live

Follow Jansatta Coverage on Karnataka Assembly Election Results 2018. For live coverage, live expert analysis and real-time interactive map, log on to Jansatta.com

Live Blog

Follow live coverage on Karnataka Bangalore, Mangalore election results 2018 here. We bring you fastest and real-time updates in MalayalamTamil and Bengali.

21:10 (IST) 15 May 2018
गुमराह करने वालों को मिला जवाब: पीएम नरेंद्र मोदी

कर्नाटक में मिली जीत पर पीएम मोदी ने कहा, 'कर्नाटक की विजय असामन्य और असाधारण विजय है। जनता जनार्दन भगवान का रूप होता है। कर्नाटक की जनता ने गुमराह करने वालों को जवाब दिया है। कर्नाटक की जनता को बधाई देता हूं। कोई सोच नहीं सकता था कि इस चुनाव में, कांग्रेस सिर्फ अपने राजनीतिक स्वार्थ के लिए भारत के संविधान को चोट पहुंचाने का हीन कृत्य करेगी। इस चुनाव ने मेरे मन का प्रभावित किया है।'

20:03 (IST) 15 May 2018
कर्नाटक जीत पर प्रधानमंत्री का भाषण
19:48 (IST) 15 May 2018
जरूरी नहीं बड़ी पार्टी को मिले पहला मौका: कांग्रेस

कांग्रेस नेता गुंडु राव का कहना है कि, 'ये कोई जरूरी नहीं है कि सबसे बड़ी पार्टी को ही सरकार बनाने का पहला मौका मिले। हम लोग संयुक्त रूप से बहुमत में है। हमें पहले न्योता देना चाहिए।'

18:45 (IST) 15 May 2018
पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक को कहा शुक्रिया

पीएम नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक की जीत पर ट्वीट किया है। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा-  मैं कर्नाटक के भाईयों और बहनों का धन्यवाद करता हूं कि उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के विकास के एजेंडे को चुना और वोट किया। मैं कर्नाटक के बीजेपी कार्यकर्ताओं को भी सलाम करता हूं जिन्होंने पार्टी के लिए इतनी कड़ी मेहनत की।

18:29 (IST) 15 May 2018
बीजेपी ने बुलाई संसदीय दल की बैठक

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी संसदीय दल की बैठक होने जा रही है। बैठक शाम 7 बजे शुरू होगी। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद रहेंगे। बैठक में कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर चर्चा होगी।

18:17 (IST) 15 May 2018
बीजेपी ने राज्यपाल से मांगा दो दिन का वक्त

बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने राज्यपाल से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया है। उन्होंने बहुमत साबित करने के लिए राज्यपाल से दो दिन का समय मांगा है।

17:48 (IST) 15 May 2018
कांग्रेसी और जेडीएस नेता पहुंचे राजभवन

राजभवन में सरकार बनाने का दावा पेश करने के लिए पहुंचे जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी, कांग्रेस नेता सिद्धारमैया, गुलाम नबी आजाद और मल्लिकार्जुन खड़गे।

HD Kumaraswamy, Siddaramaiah, Ghulam Nabi Azad, and Mallikarjun Kharge at Raj Bhawan in Bengaluru. #KarnatakaElections2018 pic.twitter.com/swRZKUbpsT

— ANI (@ANI) May 15, 2018

17:36 (IST) 15 May 2018
येदुरप्पा बोले-राज्यपाल ने सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया
17:28 (IST) 15 May 2018
येदुरप्पा का दावा-सौ प्रतिशत हमारी सरकार बनेगी
17:24 (IST) 15 May 2018
बीजेपी ने सरकार बनाने का पेश किया दावा

राजभवन मे राज्यपाल वजूभाई से दस मिनट चली बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार येदुरप्पा की मुलाकात।बातचीत के दौरान येदुरप्पा ने सरकार बनाने का दावा पेश किया। कहा कि चुनाव में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है, इस नाते उसे मिलना चाहिए सरकार बनाने का मौका।

17:07 (IST) 15 May 2018
राजभवन पहुंचे येदुरप्पा

कर्नाटक में बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदुरप्पा राज्यपाल वजू भाई से मिलने के लिए राजभवन पहुंचे। उनसे मिलकर सरकार बनाने का पेश करेंगे दावा।उधर जेडीएस ने राज्यपाल से पहले ही साढ़े पांच बजे का टाइम मांग रखा है। जेडीएस का कहना है कि कांग्रेस के समर्थन से उसके पास बहुमत का आंकड़ा है।

17:01 (IST) 15 May 2018
सरकार बनाने का दावा करेगी बीजेपी

कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी ने सरकार बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा राज्यपाल से मिलने जा रहे हैं।जहां बहुमत के आंकड़े पेश कर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। बीजेपी नेताओ का कहना है कि राज्यपाल बड़ी पार्टी के तौर पर बीजेपी को ही सबसे पहले सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे।

16:46 (IST) 15 May 2018
कर्नाटक में जीत पर कुमार विश्वास ने कहा-भारत माता की जय
16:43 (IST) 15 May 2018
सदन में होता है बहुमत का फैसला-संविधान विशेषज्ञ

कर्नाटकें उ में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है मगर बहुमत से दूर है। ऐसे में बहुमत को लेकर पेंच फंसा है। संविधान विशेषज्ञ डॉ. सुभाष कश्यप का कहना है कि यह राज्यपाल के विवेक पर निर्भर करता है कि वह किस पार्टी को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करें। चूंकि बीजेपी बड़ी पार्टी के तौर पर उभरी है तो उसे पहले मौका मिल सकता है। जहां तक बहुमत जुटाने का सवाल है तो इसका फैसला सदन में होता है।

16:37 (IST) 15 May 2018
सरकार के लिए बीजेपी ने बनाई रणनीति

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बीजेपी ने सरकार बनाने के लिए रणनीति बनानी शुरू की है। भाजपा को उम्मीद है कि राज्यपाल सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उसे पहले सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करेंगे। बीजेपी का मानना है कि जनता दल सेक्युलर और कांग्रेस का गठबंधन चुनाव बाद हुआ है, इस नाते राज्यपाल सबसे पहले बड़ी पार्टी को मौका देंगे।

16:26 (IST) 15 May 2018
दावा ठोंकने राजभवन जा रही जेडीएस

बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन का एलान किया। जिसे जनता दल सेक्युलर ने स्वीकार कर लिया है। पार्टी का दावा है कि 18 को शपथ होगी। पार्टी के नेता सरकार बनाने का दावा ठोंकने के लिए राजभवन किए कूच।जनता दल सेक्युलर नेताओं ने राज्यपाल से साढ़े पांच बजे का मांगा वक्त।

16:23 (IST) 15 May 2018
सरकार बनाने के लिए हाईकमान कर रहा विचार

केंद्रीय मंत्री अनंत कुमार ने कहा कि सरकार बनाने पर हाईकमान स्तर  से चर्चा हो रही है। जनता ने बीजेपी को सबसे बड़ी पार्टी बनाया है।

16:17 (IST) 15 May 2018
येदुरप्पा बोले-जनता ने दिया कांग्रेस मुक्त जनादेश

कर्नाटक में कांग्रेस की हार के बाद बीजेपी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदुरप्पा ने बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि जनता ने विधानसभा चुनाव में कांग्रेस मुक्त जनादेश दिया है।गठबंधन के मुद्दे पर उन्होंने कहा कि इस पर हाईकमान से विचार-विमर्श के बाद ही कोई फैसला लिया जाएगा।

16:13 (IST) 15 May 2018
सीएम सिद्धारमैया ने दिया इस्तीफा

कर्नाटक में कांग्रेस की हार के बाद मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्यपाल को इस्तीफा दिया।बीजेपी बहुमत के पास, अभी पूरा बहुमत नहीं।बीजेपी को 104, कांग्रेस को 78 और जेडीएस को 38 तथा अन्य को दो सीटों पर बढ़त।

15:59 (IST) 15 May 2018
ये हैं ताजा रुझान

राज्य के विभिन्न मतगणना केंद्रों से आ रही रिपोर्टों में भाजपा के उम्मीदवार 104 निर्वाचन क्षेत्रों में आगे हैं जबकि कांग्रेस के उम्मीदवार 78 सीटों पर आगे हैं। शनिवार को कुल 222 निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव हुए थे। राज्य में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 113 सीटों की जरूरत है। पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी देवेगौड़ा की जनता दल सेक्युलर पार्टी 38 सीटों पर आगे चल रही है। भाजपा नेताओं का कहना है कि वे राज्य में सत्ता पर काबिज होने को लेकर आश्वस्त हैं। भाजपा के संसदीय बोर्ड की बैठक मंगलवार शाम 6 बजे होगी जिसमें बीएस येदियुरप्‍पा को मुख्‍यमंत्री बनाने का फैसला किया जाएगा।

15:41 (IST) 15 May 2018
केपी मौर्य ने राहुल गांधी पर साधा निशाना
15:26 (IST) 15 May 2018
कांग्रेस की रणनीति खारिज: रक्षा मंत्री

रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को कहा कि कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस की 'विभाजनकारी, जहरीली और नकारात्मक' राजनीति को खारिज कर दिया है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास के लिए वोट दिया है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सबसे बड़े दल के तौर पर उभरने के बाद सीतारमण ने इसे पार्टी के लिए 'ऐतिहासिक दिन' बताया। भाजपा नेता कहा, "कांग्रेस पार्टी की विभाजनकारी, जहरीली और नकारात्मक राजनीति पूरी तरह से खारिज हो चुकी है और इसके लिए हम कर्नाटक के लोगों को बहुत धन्यवाद देते हैं। वे कांग्रेस की इच्छा के मुताबिक ध्रुवीकरण के साथ नहीं गए।"

15:09 (IST) 15 May 2018
जहां राहुल ने प्रचार किया, वहां हार गई कांग्रेस: बीजेपी

भाजपा के प्रवक्ता एस. शांताराम ने मंगलवार को कहा, "लोगों ने अन्य राज्यों की तरह कर्नाटक को कांग्रेस मुक्त करने का फैसला किया है। जहां भी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रचार किया है, वहां कांग्रेस हारी है। कर्नाटक उसका हालिया उदाहरण है।" शांतराम ने कहा, "गांधी के विपरीत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कड़ी मेहनत, प्रदर्शन और प्रतिबद्धता के साथ लोगों को जोड़ने में कामयाब रहे।" उन्होंने कहा, "छह दिनों में 12 प्रचार रैलियों को मिला भारी जनसमर्थन उनकी लोकप्रियता का सबूत है।" शांताराम ने कहा, "सच्चाई यह है कि सिद्धारमैया चामुंडेश्वरी से बुरी तरह हार रहे हैं, जो कांग्रेस और उसके मुख्यमंत्री के खिलाफ मजबूत सरकार विरोधी लहर का सबूत है।" उन्होंने कहा कि कांग्रेस लोगों की नब्ज परखने में विफल रही। उन्होंने कहा, "संपूर्ण कांग्रेस नेतृत्व विशेषकर सिद्धारमैया और जी. परमेश्वरा ने गांधी को उनकी सरकार के प्रदर्शन और 2013 चुनावी घोषणापत्र में किए वादों को पूरा करने पर गुमराह किया।"

14:59 (IST) 15 May 2018
कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय के बाहर की तस्‍वीर

(Photo:Indian Express/Vishnu Varma )

14:48 (IST) 15 May 2018
शिवसेना ने बीजेपी को दी बैलट पेपर से चुनाव कराने की चुनौती

कर्नाटक चुनाव के रुझान सामने आने के बाद भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने बैलट पेपर से चुनाव कराने को कहा है। एएनआई के अनुसार, सेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा, ''मैं चाहता हूं कि सिर्फ एक बार भाजपा बैलट पेपर पर चुनाव कराए, ईवीएम से नहीं। सारी आशंकाएं दूर हो जाएंगी।''

14:36 (IST) 15 May 2018
कर्नाटक कांग्रेस उपाध्‍यक्ष बोले- संगठन ने हराया

कर्नाटक कांग्रेस के उपाध्यक्ष बी.के.चंद्रशेखर ने आईएएनएस से बातचीत में कि बीते शनिवार को हुए राज्य विधानसभा चुनावों में हार का कारण पार्टी का संगठन है। चंद्रशेखर ने कहा, "हमें चुनाव से करीब दो-तीन साल पहले थिंक टैंक बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता का मुकाबला करने की रणनीति बनानी चाहिए थी।"

14:26 (IST) 15 May 2018
कांग्रेस के समर्थन से कुमारस्‍वामी बनेंगे सीएम?

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस ने जेडीएस को मुख्‍यमंत्री पद का ऑफर दिया है। सिद्धारमैया पहले ही कह चुके हैं कि वह एक दलित के लिए पद छोड़ सकते हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार, जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी को सीएम पद मिल सकता है।

14:13 (IST) 15 May 2018
गिरिराज सिंह ने राहुल गांधी पर तंज कसा
13:56 (IST) 15 May 2018
स्‍टालिन ने येदियुरप्‍पा को दी बधाई

द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) नेता एम.के.स्टालिन ने मंगलवार को कर्नाटक चुनाव में जीत की ओर अग्रसर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी.एस. येदियुरप्पा को बधाई दी। स्टालिन ने साथ ही एक ट्वीट में कर्नाटक की नई सरकार से सर्वोच्च न्यायाल के फैसले का पालन करते हुए तमिलनाडु के हिस्से का कावेरी नदी का पानी छोड़ने को भी कहा।

13:46 (IST) 15 May 2018
कर्नाटक के मंत्री बोले- खत्‍म नहीं हुई कांग्रेस

कर्नाटक चुनाव में कांग्रेस की हार पर मंत्री केजे जॉर्ज ने पार्टी का बचाव किया है। उन्‍होंने मीडिया से कहा, ''मई कांग्रेसी चुनाव जीते हैं, आप कांग्रेस को खारिज नहीं कर सकते। शायद यह कांग्रेस के लिए झटका है, हम पता लगाएंगे कि झटका क्‍यों लगा।''

13:32 (IST) 15 May 2018
चुनाव हार गए सिद्धारमैया

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री सिद्धारमैया चामुंडेश्‍वरी विधानसभा सीट से चुनाव हार गए हैं। उन्‍हें जेडीएस के जीडी देवेगौड़ा ने 34,000 से ज्‍यादा मतों के अंतर से पराजित किया। हालांकि सिद्धारमैया बादामी सीट से आगे चल रहे हैं।

13:18 (IST) 15 May 2018
2019 का चुनाव जीतेगी बीजेपी: गडकरी

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि भाजपा 2019 का लोकसभा चुनाव निश्चित तौर पर जीतेगी। उन्‍होंने कहा, ''कांग्रेस अब सिर्फ विरोध के लिए विरोध कर रही है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, हम जरूर जीतेंगे।''

13:06 (IST) 15 May 2018
कांग्रेस को हिंदुओं को बांटने की सजा मिली : केंद्रीय मंत्री

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि कांग्रेस को 'हिंदुओं को बांटने की सजा मिली' है। वहीं कर्नाटक चुनाव के नतीजों पर पंजाब के मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने राहुल गांधी को 'उभरता नेता' बताया। सिद्धू ने मीडिया से कहा, ''2019 बिल्‍कुल अलग खेल होगा। गठबंधन उनके (राहुल) साथ आ रहे हैं। सिद्धू उनके साथ खड़ा रहेगा, जब तक मेरे अंदर लहू है।''

12:58 (IST) 15 May 2018
संघ ने की मदद: बीजेपी

कर्नाटक चुनाव के नतीजों पर बीजेपी महासचिव राम माधव का कहना है कि संघ परिवार के कैडर ने पार्टी की बड़ी मदद की। उन्‍होंने कहा, ''कुछ क्षेत्रों जैसे कोस्‍टल कर्नाटक में संघ परिवार ने हमारी बहुत मदद की।''

12:46 (IST) 15 May 2018
अब नाम बदल दे कांग्रेस: शिवराज

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को जीत की ओर बढ़ते देखकर उत्साहित मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस पर तंज कसा है। उन्होंने ट्वीट कर कहा है कि कांग्रेस को अब अपना नाम बदल लेना चाहिए। शिवराज ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि, 'कर्नाटक नतीजों से अब समय आ गया है जब अखिल भारतीय कांग्रेस को अपना नाम बदलकर पांडिचेरी, मिजोरम, पंजाब कांग्रेस (पीएमपी) कर लेना चाहिए।'

12:31 (IST) 15 May 2018
जब भाजपा नेता सुब्रमण्‍यम स्‍वामी से पूछा गया कि कांग्रेस ईवीएम पर सवाल उठा रही है तो ऐसा था उनका रिएक्‍शन
12:20 (IST) 15 May 2018
मोदी की वजह से भाजपा जीत की ओर : पार्टी सांसद

कर्नाटक की भाजपा सांसद शोभा करान्दलजे ने मंगलवार को कहा कि राज्य में 118 विधानसभा सीटों पर अन्य दलों से आगे चल रही पार्टी के जीत की ओर अग्रसर होने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को जाता है, जिनके व्यापक प्रचार अभियान के कारण यह संभव हुआ है। शोभा ने यहां कहा, "यह जनादेश स्पष्ट रूप से कांग्रेस की विभाजनकारी राजनीति और सिद्धारमैया के अहंकार के खिलाफ है। इस जीत का श्रेय नरेंद्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह और हमारे मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी.एस. येदियुरप्पा के व्यापक प्रचार अभियान को जाता है।"

12:08 (IST) 15 May 2018
अमित शाह से मिले प्रकाश जावड़ेकर

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने नई दिल्ली में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह से मुलाकात की। कर्नाटक में भाजपा की जीत की उम्मीदों से घरेलू शेयर बाजार में भी तेजी देखने को मिल रही है। सेंसेक्स एकदिनी कारोबार के दौरान अब तक 35,993.53 अंकों के उच्च और 35,498.83 अंकों के निम्न स्तर को छू चुका है।

11:57 (IST) 15 May 2018
भाजपा ने कांग्रेस ने सिर्फ 2 फीसदी ज्‍यादा वोट शेयर लेकर 65 प्रतिशत ज्‍यादा सीटें पाई हैं।

भाजपा ने कांग्रेस ने सिर्फ 2 फीसदी ज्‍यादा वोट शेयर लेकर 65 प्रतिशत ज्‍यादा सीटें पाई हैं।

11:53 (IST) 15 May 2018
कर्नाटक के नतीजों से उमर अब्‍दुल्‍ला हैरान

जम्मू एवं कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कर्नाटक विधानसभा चुनावों की मतगणना के रुझानों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को बहुमत के करीब पहुंचते देख इन अप्रत्याशित नतीजों पर हैरानी जताई। उमर ने ट्वीट कर कहा, "एत तू, कर्नाटक?" (कर्नाटक, तुम भी?)। यह लैटिन भाषा का वाक्य है, जिसे किसी व्यक्ति, खासतौर पर दोस्त द्वारा मिले अप्रत्याशित विश्वासघात को इंगित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

11:43 (IST) 15 May 2018
जीत के बाद क्‍या बोले केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने इसदिन को ऐतिहासिक बताया। उन्‍होंने कहा कि ''यह चुनाव परिणाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जनता के विश्‍वास का परिचायक है। आज का दिन पूरे कर्नाटक के प्रति हमारी कृतज्ञता का दिन है। हम बहुत ही विनम्र हैं, कोई अनावश्‍यक टिप्‍पणी नहीं करेंगे। हम ईमानदारी से कर्नाटक को केंद्र सरकार के साथ मिलकर विकास के रास्‍ते पर आगे बढ़ाएंगे।''

11:36 (IST) 15 May 2018
ममता बनर्जी बोलीं, होना चाहिए था कांग्रेस-जेडीएस का गठबंधन

कर्नाटक में भाजपा की जीत को मुख्यमंत्री रघुबर दास ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चार साल के सुशासन और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की कुशल रणनीति का परिणाम बताया है। पश्चिम बंगाल की मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि अगर चुनावों में कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन होता तो नतीजे अलग होते।

11:27 (IST) 15 May 2018
वसुंधरा ने पीएम मोदी और शाह को दी बधाई

कर्नाटक के चुनाव परिणामों पर राजस्‍थान की मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे ने पीएम नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्‍यक्ष अमित शाह को बधाई दी है।

11:17 (IST) 15 May 2018
सिद्धारमैया की हार पर बीजेपी का निशाना

कर्नाटक सीएम सिद्धारमैया के बादामी से चुनाव लड़ने पर भारतीय जनता पार्टी ने चुटकी ली है। चामुंडेश्‍वरी में सिद्धारमैया की हार तय है मगर वह बादामी से जीत रहे हैं। भाजपा का कहना है कि सेफ सीट मानकर बादामी का चुनाव किया गया था।

11:07 (IST) 15 May 2018
पीएम मोदी होंगे जश्‍न में शामिल

कर्नाटक में भाजपा की जीत से उत्‍साहित कार्यकर्ता दिल्‍ली स्थित मुख्‍यालय में जश्‍न मना रहे हैं। पीएम नरेंद्र मोदी भी मंगलवार शाम को इस जश्‍न का हिस्‍सा बनेंगे। माना जा रहा है कि वह इस मौके पर कार्यकर्ताओं को संबोधित कर सकते हैं।

11:02 (IST) 15 May 2018
हमने आधा रास्‍ता तय कर लिया : बीजेपी

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मंगलवार को कहा कि उसने कनार्टक विधानसभा चुनाव की हो रही मतगणना के सामने आए रुझानों में जीत की ओर आधा रास्ता तय कर लिया है। भाजपा के प्रवक्ता एस. शांताराम ने आईएएनएस से कहा, "हम प्रफुल्लित हैं क्योंकि हमने आधा रास्ता तय कर लिया है। हमें जीत का पूरा भरोसा है।" अभी तक कोई परिणाम घोषित नहीं हुआ है, लेकिन शनिवार को हुए मतदान के बाद मंगलवार को जारी मतगणना के रुझानों में भाजपा सत्तारुढ़ कांग्रेस से आगे चल रही है और जेडी-एस तीसरे स्थान पर है।

11:00 (IST) 15 May 2018
बीजेपी कार्यकर्ता मना रहे जश्‍न

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सत्तारूढ़ कांग्रेस को सत्ता से बेदखल कर जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही है। भाजपा की बढ़त से खुश भाजपा के हजारों कार्यकर्ताओं ने मंगलवार को राज्य में जश्न मनाया। भाजपा के झंडे लहराते हुए और ढोल की थाप पर थिरकते पार्टी के कार्यकर्ताओं और कुछ नेताओं ने मल्लेश्वरम में पार्टी कार्यालय में जश्न मनाया। कई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के समर्थन में नारेबाजी की।

10:51 (IST) 15 May 2018
बीजेपी में इन्‍हें मिली जीत

शिकारीपुरा से बीजेपी के सीएम उम्‍मीदवार बीएस येदियुरप्‍पा चुनाव जीत गए हैं। तटीय कर्नाटक की कुंडापुर सीट से भी बीजेपी उम्‍मीदवार हलादी श्रीनिवास को जीत मिली है। मंगलौर उत्‍तर विधानसभा सीट से बीजेपी के भरत शेट्टी जीत गए हैं।

10:34 (IST) 15 May 2018
बीजेपी को रुझानों में बहुमत

एबीपी न्‍यूज के अनुसार, रुझानों में भारतीय जनता पार्टी ने बहुमत हासिल कर लिया है। पार्टी अभी 116 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बहुमत के लिए 113 सीटें चाहिए। राज्‍य में सत्‍ताधारी कांग्रेस की बढ़त 65 सीटों पर सिमट गई है और जेडीएस 41 सीट पर आगे चल रही है।

10:25 (IST) 15 May 2018
बीजेपी को जीत से शेयर बाजार में तेजी

कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2018 में भाजपा को बढ़त मिलने के बाद शेयर बाजारों में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्‍स में 350 अंकों की बढ़त आई और वह सुबह 10.23 बजे 35928.35 अंकों तक पहुंच गया। निफ्टी में भी उछाल आया और वह 10919.15 अंकों तक जा पहुंचा।