ताज़ा खबर
 

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: कर्नाटक में हार पर कांग्रेस ने EVM पर उठाया सवाल, उमर अबदुल्ला ने पार्टी पर कसा तंज

Karnataka Chunav Election Results 2018, Karnataka Vidhan Sabha Chunav Results 2018 (कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018): उमर अब्दुल्ला ने कहा कि 'प्लीज इस ट्वीट को भविष्य के लिए सुरक्षित कर लीजिए। यदि मैं जीता तो यह मेरे असर और कड़ी मेहनत का नतीजा होगा। यदि मैं हार गया तो पूरी जिम्मेदारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की होगी'।

Karnataka Assembly Election Results 2018: कांग्रेस नेता मोहन प्रकाश ने EVM पर सवाल उठाए हैं।

“Karnataka Election Results 2018” कर्नाटक मे कांग्रेस की हार के बाद अब पार्टी के एक नेता ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन यानी EVM पर सवाल उठा दिया है। कांग्रेस नेता मोहन प्रकाश ने कहा है कि ‘ मैं पहले दिन से कह रहा हूं कि देश में कोई भी राजनीतिक दल नहीं है, जिसने ईवीएम पर सवाल नहीं उठाए हैं। यहां तक कि बीजेपी खुद पिछले दिनों में इस पर सवाल खड़े कर चुकी है। अब जबकि सभी दल ईवीएम पर सवाल उठा रहे हैं तो फिर बीजेपी को बैलेट पेपर के जरिए चुनाव कराने में क्या परेशानी है? मोहन प्रकाश कांग्रेस के काफी सीनियर लीडर हैं। फिलहाल, वो पार्टी के जनरल सेक्रेटरी यानी महासचिव भी हैं।

लेकिन कांग्रेस की तरफ से आए इस बयान के बाद उमर अब्दुल्ला ने इशारों-इशारों में कांग्रेस पर तंज कसा है। जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा कि ‘प्लीज इस ट्वीट को भविष्य के लिए सुरक्षित कर लीजिए। यदि मैं जीता तो यह मेरे असर और कड़ी मेहनत का नतीजा होगा। यदि मैं हार गया तो पूरी जिम्मेदारी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की होगी’।

हालांकि यह पहला मौका नहीं है जब कांग्रेस की तरफ से ईवीएम पर सवाल उठाए गए हो। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी की जीत के बाद कांग्रेस के नेता और असम के तत्कालीन सीएम तरूण गोगोई ने भी कहा था कि उनकी पार्टी की हार ईवीएम की वजह से हुई है।इससे पहले गुजरात विधानसभा चुनाव परिणामों में मिली हार पर भी कांग्रेस ने वोटिंग मशीनों पर सवाल उठाए थे। कांग्रेस ने उस समय भी बैलेट पेपर से ही चुनाव करवाने की मांग की थी। उस वक्त कांग्रेस को कई दूसरी पार्टियों का साथ भी मिला था। हालांकि चुनाव आयोग यह बात पहले ही साफ कर चुका है कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन से किसी तरह का छेड़छाड़ संभव नहीं है।

बहरहाल कर्नाटक की 222 विधानसभा सीटों पर आए नतीजों ने एक बार फिर कांग्रेस को तगड़ा झटका दिया है। कर्नाटक में बीजेपी ने 100 का आंकड़ा पार किया। कांग्रेस के लिए यह चुनाव एक बड़ी हार में तब्दील हो गई तो जेडी(एस) की स्थिति भी इस चुनाव में मजबूत नजर आई।

Follow Jansatta Coverage on Karnataka Assembly Election Results 2018. For live coverage, live expert analysis and real-time interactive map, log on to Jansatta.com

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App