ताज़ा खबर
 

कर्नाटक: एचडी कुमारस्‍वामी अब 23 मई को लेंगे सीएम पद की शपथ

Karnataka Floor Test, Karnataka Election Results 2018: एचडी कुमारस्‍वामी ने खुद फोन कर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया। कुमारस्‍वामी ने सभी क्षेत्रीय नेताओं को भी न्‍योता भेजा है।

बीएस येदियुरप्‍पा के इस्‍तीफा देने के बाद प्रसन्‍न मुद्रा में जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी और कांग्रेस के डीके शिवकुमार। (Photo: PTI)

कर्नाटक में चल रही सियासी उठापठक थम गई है। भारतीय जनता पार्टी के नेता बीएस येदियुरप्‍पा ने शनिवार (19 मई) को विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले ही मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया। इसके कुछ देर बाद ही जनता दल (सेक्‍युलर) नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने राज्‍यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया। कांग्रेस विधायकों के समर्थन वाला पत्र देखकर राज्‍यपाल ने कुमारस्‍वामी को सरकार गठन का न्‍योता दिया है। कुमारस्‍वामी ने मीडिया को बताया कि वह बुधवार (23 मई) की दोपहर 12-1 बजे के बीच कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ग्रहण करेंगे। पहले सोमवार को शपथ लेने की बात कही जा रही थी, लेकिन बाद में इसमें परिवर्तन कर दिया गया। लिहाजा अब शपथ ग्रहण समारोह सोमवार की बजाय बुधवार को होगा। कुमारस्वामी ने कहा कि 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथि है और ऐसे में इस दिन शपथ लेना उचित नहीं है। कुमारस्‍वामी ने खुद फोन कर कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी को शपथ ग्रहण समारोह में आने का निमंत्रण दिया। कुमारस्‍वामी ने सभी क्षेत्रीय नेताओं को भी न्‍योता भेजा है।

कुमारस्वामी ने यहां राज्यपाल से मिलने के बाद संवाददाताओं से कहा, “राज्यपाल ने मुझे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है, क्योंकि मैं कांग्रेस के समर्थन के साथ जेडी-एस विधायक दल के नेता हूं। कांग्रेस हमारी सहयोगी दल है।” जेडी-एस नेता ने यह भी कहा कि राज्यपाल ने 224 सदस्यीय विधानसभा में उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन का वक्त दिया है। वर्तमान में निर्वाचित सदस्यों की संख्या 222 है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के इस्तीफे के बाद नई दिल्ली में संवाददाता सम्मेलन में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर निशाना साधा और कहा कि उम्मीद है कि उन्हें सबक मिल गया होगा कि संविधान, उच्च संस्थानों और देश की इच्छाशक्ति का अनादर नहीं किया जा सकता। कांग्रेस अध्यक्ष ने मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘मोदी भ्रष्टाचार हैं’ और प्रधानमंत्री, अमित शाह और आरएसएस किसी भी उच्च संस्थान को आदर के लायक नहीं समझते।

कर्नाटक चुनाव में त्रिशंकु विधानसभा की स्थिति सामने आई, जिसमें भाजपा 104 सीटें जीतकर सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी और इसी आधार पर राज्यपाल ने येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्योता दे दिया, और उन्हें शपथ ग्रहण कराकर बहुमत साबित करने के लिए 15 दिनों का समय दे दिया। जबकि 116 विधायकों के साथ कांग्रेस व जनता दल (सेकुलर) के सरकार बनाने के दावे को राज्यपाल ने ठुकरा दिया। इसके खिलाफ कांग्रेस ने सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया, जिसके बाद भाजपा को शनिवार शाम चार बजे तक सदन में बहुमत साबित करने का निर्देश दिया गया।

सदन में इस्तीफा से पहले अपने भावुक भाषण में येदियुरप्पा ने कहा, “अगर मैं सत्ता छोड़ता हूं, तो भी मेरा कुछ नहीं बिगड़ेगा। मेरा जीवन जनता के लिए है।” अपने 15 मिनट के भाषण में 75 वर्षीय भाजपा नेता ने कहा कि ऐसा कोई रास्ता नहीं बचा था, जिससे कर्नाटक के लोगों की सेवा की जाए, क्योंकि कांग्रेस ने अपने विधायकों को उनके परिजनों से भी बातचीत करने नहीं दिया। उन्होंने कहा, “पिछले पांच वर्षो में सैकड़ों किसानों ने यहां आत्महत्या की है। कांग्रेस भारत की आजादी के 70 वर्षो बाद भी किसानों के लिए सिंचाई का पानी उपलब्ध नहीं करा सकी। मेरा उद्देश्य अंतिम सांस तक किसानों की मदद करना है। मैं इसके अलावा दलितों, पिछड़े वर्गो, कमजोर वर्गो और गरीबों के लिए काम करता रहूंगा।”

येदियुरप्पा ने कहा, “मेरा सपना था कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए मैं राज्य का मुख्यमंत्री बनूं। अगर लोगों ने हमें 104 के बदले 113 सीटें दी होती तो, हम इस राज्य को स्वर्ग बना देते। लेकिन मैं अपनी अंतिम सांस तक राज्य के लिए लड़ता रहूंगा। हम लोकसभा की सभी 28 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे और अगले विधानसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी के लिए 150 सीटों पर जीत दर्ज करेंगे।”

Live Blog

यहां पढ़ें Karnataka Floor Test News Updates:

Highlights

    21:15 (IST)19 May 2018
    हमने खरीद-फरोख्‍त की कोशिश नहीं की: भाजपा

    कांग्रेस और जनता दल (सेकुलर) द्वारा लगाए गए खरीद-फरोख्त के आरोप को भाजपा ने सिरे से खारिज कर दिया। वमनाचार्य ने कहा, "यह आरोप चुनाव के नतीजे आने के बाद मंगलवार से हमारे खिलाफ लगाए जा रहे हैं। अगर हम खरीद-फरोख्त करते तो सात विधायक तोड़ना कोई बड़ा काम नहीं है। लेकिन हमने कोशिश नहीं की और हमेशा की तरह ईमानदार राजनीति के साथ बने रहे।"

    21:08 (IST)19 May 2018
    बहुमत नहीं होने के कारण येदियुरप्‍पा ने दिया इस्‍तीफा: भाजपा

    भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शनिवार को स्वीकार किया कि येदियुरप्पा ने इसलिए इस्तीफा दिया, क्योंकि उनके पास त्रिशंकु विधानसभा में बहुमत साबित करने के लिए पर्याप्त संख्या नहीं थी। भाजपा प्रवक्ता वमनाचार्य ने यहां आईएएनएस से कहा, "शक्ति परीक्षण में जीत हासिल करने के लिए हमारे पास पर्याप्त संख्या (112) नहीं थी, जिसके बाद बेंगलुरू और दिल्ली में हमारी पार्टी के नेताओं ने फैसला किया कि येदियुरप्पा को इस्तीफा दे देना चाहिए।" उन्होंने कहा कि विधानसभा की कार्यवाही के दौरान भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर, धर्मेद्र प्रधान और अनंत कुमार नियमित रूप से दिल्ली में पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के साथ संपर्क में थे। वमनाचार्य ने कहा, "अपराह्न् तीन बजे हमने अपने नेताओं से कहा कि हम शक्ति परीक्षण हार गए हैं और येदियुरप्पा ने इस्तीफा देने का फैसला किया है। उनके इस्तीफे के भाषण को तैयार कर लिया गया था।"

    20:40 (IST)19 May 2018
    महाराष्ट्र : 'कर्नाटक घटनाक्रम बदलाव का सूचक'

    महाराष्ट्र की मुख्य विपक्षी कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने शनिवार को राज्य से सटे कर्नाटक में तेजी से बदलते घटनाक्रम के परिणाम को लोकतंत्र की जीत करार दिया। सदन में विपक्ष के नेता राधाकृष्ण विखे पाटिल ने इसे लोकतंत्र की बड़ी जीत करार दिया। कांग्रेस नेता ने कहा, "पूरे देश के लिए यह एक बदलाव का सूचक है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) देश के लोगों के आगे पूरी तरह से बेनकाब हो चुकी है और भारत में अब हालात बदलेंगे।" विधान परिषद में विपक्ष के नेता और राकांपा नेता धनंजय मुंडे ने कहा, "100 करोड़ रुपये हार गए लेकिन देश की 100 करोड़ जनता जीत गई और यह पैसों की ताकत पर लोगों की स्पष्ट जीत है।"

    20:28 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा का इस्‍तीफा लोकतंत्र की जीत: आजाद

    वरिष्ठ कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने शनिवार को शक्ति परीक्षण से पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा द्वारा इस्तीफा देने की घोषणा को 'लोकतंत्र की जीत' बताया। गुलाम नबी आजाद ने अपनी पार्टी और जनता दल सेक्यूलर (जेडीएस) के विधायकों के साथ-साथ दो अन्य निर्दलीय विधायकों के पार्टी के फैसले के साथ अडिग रहने के लिए उनका आभार जताया। कर्नाटक विधानसभा के बाहर मीडिया से बातचीत करते हुए आजाद ने कहा, 'हम कांग्रेस, जेडीएस, बसपा और निर्दलीय विधायकों को धन्यवाद देते हैं, जो केंद्र सरकार व उनकी एजेंसियों के किसी भी प्रकार के प्रलोभन व जोर-जबरदस्ती का प्रतिकार करते हुए पार्टी नेतृत्व के फैसले के साथ अडिग खड़े रहे।'

    20:18 (IST)19 May 2018
    यह इस्तीफा भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में सबसे शर्मनाक : कांग्रेस

    कांग्रेस के पूर्व राज्य अध्यक्ष वी.एम. सुधीरन ने कहा कि यह इस्तीफा भारतीय लोकतंत्र के इतिहास में सबसे शर्मनाक माना जाएगा क्योंकि मोदी और शाह दोनों ने सत्ता और पैसे की ताकत का इस्तेमाल अपने पार्टी नेताओं के लिए किया। वहीं राज्यपाल अपने पद के लिए अयोग्य साबित हुए।

    20:09 (IST)19 May 2018
    कर्नाटक की असफलता मोदी और भाजपा के लिए बड़ा झटका : कांग्रेस

    कांग्रेस की केरल इकाई ने विश्वास मत हासिल करने से पहले कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा के इस्तीफे को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के लिए बड़ा झटका बताया। विधानसभा में विपक्ष के नेता रमेश चेन्निथला ने कहा कि यह मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की सबसे बड़ी असफलता है जो लोकतंत्र को दबाने की कोशिश कर रहे थे। उन्होंने कहा, "वे खरीद फरोख्त को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहे थे और इस प्रकरण की समाप्ति बड़ी असफलता के साथ हुई। कर्नाटक में जो कुछ भी हुआ, इसके लिए राज्यपाल वजुभाई वाला भी बराबर के जिम्मेदार हैं। उन्होंने राजनीतिक सिद्धांतों को बर्बाद करने की हरसंभव कोशिश की और बुरी तरह असफल हुए। अंत में लोकतंत्र की जीत हुई।"

    19:53 (IST)19 May 2018
    सोमवार दोपहर को शपथ लेंगे कुमारस्‍वामी

    जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने राजभवन से बाहर आकर पत्रकारों से कहा कि राज्‍यपाल ने उन्‍हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है। मुख्‍यमंत्री पद का शपथ ग्रहण समारोह 21 मई (सोमवार) को दोपहर 12-1 बजे के बीच आयोजित किया जाएगा।

    19:44 (IST)19 May 2018
    तेजस्‍वी बोले- सत्‍य पराजित नहीं हो सकता

    बिहार विधानसभा में प्रतिपक्ष के नेता और पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने येदियुरप्पा के विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही इस्तीफा देने को सत्य की जीत बताया। राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद के पुत्र तेजस्वी ने शनिवार को ट्वीट किया, "सत्य को कभी पराजित नहीं किया जा सकता। सत्य हमेशा झूठ और झूठे लोगों को पराजित करती रहेगी।" पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने भी येदियुरप्पा के इस्तीफे पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि आज धन-बल के सामने लोकतंत्र और संविधान जीत गया।

    19:25 (IST)19 May 2018
    राज्‍यपाल से मिलने राजभवन पहुंचे एचडी कुमारस्‍वामी
    19:05 (IST)19 May 2018
    गवर्नर से मिल सरकार बनाने का दावा ठोकेंगे कुमारस्‍वामी

    जेडीएस के एचडी कुमारस्‍वामी आज शाम 7.30 बजे गवर्नर से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। सदन में ऐलान के बाद येदियुरप्‍पा के राज्‍यपाल को इस्‍तीफा सौंपने का इंतजार हो रहा था। जेडीएस को कांग्रेस ने समर्थन दिया है।

    18:45 (IST)19 May 2018
    गोवा में भी सत्‍ता छोड़े बीजेपी: कांग्रेस

    कर्नाटक में बीजेपी द्वारा हार मानने के बाद अब गोवा में भी कांग्रेस कुछ ऐसा ही चाहती है। गोवा कांग्रेस प्रवक्‍ता यतीश नाइक ने एक प्रेस कान्‍फ्रेंस में कहा, 'जैसा कर्नाटक में हुआ, अगर भाजपा सरकार में जरा भी शर्म बची है तो उन्‍हें गोवा से इस्‍तीफा दे देना चाहिए। साथ ही उन राज्‍यों से भी जहां उन्‍होंने बहुमत चुराया है।'

    18:34 (IST)19 May 2018
    कांग्रेस नेता संजय निरुपम ने कर्नाटक के राज्‍यपाल पर दिया विवादित बयान
    18:19 (IST)19 May 2018
    कर्नाटक में भाजपा का लोकतंत्र नष्ट करने का प्रयास विफल : केजरीवाल

    दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को यहां कहा कि कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का लोकतंत्र नष्ट करने का प्रयास बुरी तरह से विफल हो गया। केजरीवाल ने ट्वीट में कहा, 'कर्नाटक में भाजपा का लोकतंत्र नष्ट करने का प्रयास बुरी तरह से विफल हो गया। गलत हथकंड़ों के माध्यम से सत्ता हासिल करने के लिए भाजपा की बेकरारी पूरी तरह से उजागर हो गई। क्या भाजपा इससे कोई सबक सीखेगी?'

    18:13 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा के इस्‍तीफे के बाद बीजेपी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

    कर्नाटक प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर के अनुसार, बीजेपी के पास सिर्फ 7 विधायकों का समर्थन नहीं रहा। कांग्रेस की सीट 122 से 78 हुईं, जबकि बीजेपी की सीटें 40 से 104 हो गईं। सीएम एक सीट से चुनाव हार गए, 14 मंत्री चुनाव हारे।

    18:02 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्पा का इस्तीफा लोकतंत्र की जीत : ममता बनर्जी

    पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शनिवार को कर्नाटक विधानसभा में शक्ति परीक्षण से पहले ही मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा द्वारा पद से इस्तीफा दे दिए जाने पर कहा कि यह लोकतंत्र की जीत है। ममता ने पूर्व प्रधानमंत्री और जनता दल-सेक्युलर (जेडी-एस) के अध्यक्ष एच.डी. देवगौड़ा, पार्टी नेता एच.डी. कुमारस्वामी और कांग्रेस को लोकतंत्र की जीत पर बधाई दी। ममता ने ट्वीट कर कहा, "लोकतंत्र की जीत। बधाई हो कर्नाटक। देवगौड़ा जी, कुमारस्वामी जी, कांग्रेस और अन्य को बधाई। क्षेत्रीय मोर्चे की जीत।"

    17:52 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा ने राज्‍यपाल को सौंपा इस्‍तीफा
    17:33 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा के इस्‍तीफे के बाद कांग्रेसी मना रहे जश्‍न
    17:03 (IST)19 May 2018
    पीएम भ्रष्‍टाचारी हैं: राहुल

    मुझे गर्व है कि विपक्ष साथ खड़ा हुआ और बीजेपी को हराया। हम ऐसा आगे भी करते रहेंगे। आप सबने खुलेआम देखा कि कैसे प्रधानमंत्री ने कर्नाटक में विधायकों की खरीद-फरोख्‍त की इजाजत दी, तो जो विचार पीएम देश में फैलाते हैं कि वह भ्रष्‍टाचार से लड़ रहे हैं, पूरी तरह झूठ है। वह भ्रष्टाचार हैं।: राहुल गांधी

    16:53 (IST)19 May 2018
    राहुल गांधी की प्रेस कॉन्‍फ्रेंस

    आपने देखा कि कर्नाटक विधानसभा में पूरी कार्रवाई के बाद, बीजेपी विधायक और स्‍पीकर राष्‍ट्रगान से पहले ही सदन छोड़ गए। यह दिखाता है कि सत्‍ता में होने पर बीजेपी कैसे संस्‍थाओं का अपमान करती है।  हम इसी की लड़ाई लड़ रहे हैं। कर्नाटक में बीजेपी ने जनादेश का अपमान किया। : राहुल गांधी

    16:31 (IST)19 May 2018
    चंद्रबाबू नायडू बोले- लोकतंत्र में बढ़ा विश्‍वास

    कर्नाटक के घटनाक्रम पर आंध्र प्रदेश सीएम चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि जिन्‍हें लोकतंत्र में विश्‍वास था, वे लोग इससे खुश हैं। उन्‍होंने कहा, ''अभी खबर आई है कि बीएस येदियुरप्‍पा ने कर्नाटक के सीएम पद से इस्‍तीफा दे दिया है। क्‍या आप सब लोग खुश नहीं हैं?"

    16:22 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा ने राज्‍यपाल को इस्‍तीफा सौंपा

    विधानसभा में अपने भाषण के बाद बी.एस. येदियुरप्पा ने इस्तीफे की घोषणा की और वह राज्यपाल को इस्तीफा सौंपने राजभवन चले गए। एबीपी न्‍यूज के अनुसार, येदियुरप्‍पा ने राज्‍यपाल को त्‍यागपत्र सौंप दिया है। अब जेडीएस के एचडी कुमारस्‍वामी कांग्रेस के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

    16:14 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा के इस्‍तीफे पर खुश कुमारस्‍वामी
    16:08 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा ने सीएम पद से इस्‍तीफा दिया

    बीएस येदियुरप्‍पा ने कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री पद से इस्‍तीफा दे दिया है। बहुमत परीक्षण से पहले भाषण देते हुए येदियुरप्‍पा ने भावुक होकर अपनी बातें रखीं और कहा कि आजीवन गरीबों, कमजोरों के हक की लड़ाई लड़ते रहेंगे।

    16:01 (IST)19 May 2018
    ''मेरा जीवन एक संघर्ष''

    राज्‍य के लोगों ने कांग्रेस और जेडीएस के लिए कम वोट दिए। उन्‍हें बहुमत नहीं मिला, दोनों में से किसी को नहीं। मैं वादा करता हूं मैं किसानों के अधिकारों और कल्‍याण के लिए काम करता रहूंगा। मेरा पूरा जीवन एक संघर्ष रहा है और मैं सच के लिए लड़ता रहूंगा। : येदियुरप्‍पा

    15:57 (IST)19 May 2018
    भावुक हुए येदियुरप्‍पा

    मैंने पूरे राज्‍य में दो साल तक यात्रा की और लोगों के चेहरे पर दर्द देखा है। मुझे लोगों से जो प्‍यार और दुलार मिला, उसे मैं कभी नहीं भूल सकता। मैं आखिरी सांस तक लोगों की सेवा करता रहूंगा। : बीएस येदियुरप्‍पा

    15:47 (IST)19 May 2018
    येदियुरप्‍पा ने सदन में बोलना शुरू किया

    कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा बहुमत परीक्षण से पहले सदन में भाषण दे रहे हैं। उन्‍होंने पटल पर विश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करते हुए अपनी बात शुरू की। भाषण की शुरुआत में येदियुरप्‍पा ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की।

    15:42 (IST)19 May 2018
    बहुमत के लिए चाहिए 112 वोट

    राज्य में 12 मई को हुए चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है। भाजपा ने सर्वाधिक 104 सीटें जीती थीं। कांग्रेस ने 78 और जेडी(एस) ने 37 सीटें जीती हैं। येदियुरप्पा को विश्वास मत जीतने के लिए 112 वोटों की जरूरत है। राज्य में 104 सीटों के साथ भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है।

    Next Stories
    1 कांग्रेस का आरोप-विधायकों की पत्नियों को फोन कर रही बीजेपी, येदियुरप्पा ने भी दिया लालच
    2 Karnataka Floor Test: चिदंबरम बोले- 221 MLA बहुमत का फैसला नहीं कर सकते तो ये कैसा लोकतंत्र?
    3 Karnataka Floor Test Updates: कर्नाटक संकट: कपिल सिब्बल का तंज- पीएम मोदी कब कहेंगे, ‘न खरीदूंगा, न खरीदने दूंगा’
    IPL 2020 LIVE
    X