ताज़ा खबर
 

Karnataka Election Results 2018: यशवंत सिन्हा का बड़ा वार, बोले- कर्नाटक में चल रहा है ‘आईपीएल’

Karnataka Election Results 2018 (कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018): सिन्हा ने कहा ,‘‘राज्यपाल ने ठीक उसके विपरीत किया जो उनसे संविधान के तहत किये जाने की उम्मीद थी। क्रिकेट में आईपीएल की तरह ही राज्यपाल के निर्णय से इंडियन पॉलिटिकल लीग बन गई है जहां विधायकों की नीलामी की जायेगी। यह लोकतंत्र की हत्या है।’’

Author May 17, 2018 9:32 PM
बीजेपी द्वारा कर्नाटक में बनाई गई सरकार को अंसवैधानिक बताकर यशवंत सिन्हा राष्ट्रपति भवन के सामने धरने पर बैठे (फोटो-twitter/@YashwantSinha)

Karnataka Election Results 2018: भाजपा के पूर्व नेता यशवंत सिन्हा ने गुरुवार (17 मई) कटाक्ष किया कि कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के राज्य में सरकार बनाने के लिए भाजपा को आमंत्रित करने से ऐसी स्थिति पैदा हो गई है जिसमें इंडियन प्रीमियर लीग ( आईपीएल ) में क्रिकेटरों की नीलामी की तरह विधायकों की ‘‘इंडियन पॉलिटिकल लीग’’ के तहत नीलामी की जायेगी। सिन्हा ने राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ राष्ट्रपति भवन के बाहर आज विरोध जताया और आरोप लगाया कि इस ‘‘असंवैधानिक’’ कदम से ‘‘लोकतंत्र की हत्या’’ हुई है। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सरकार गठन के लिए भाजपा को आमंत्रित करने संबंधी राज्यपाल के निर्णय के खिलाफ उच्चतम न्यायालय जाने वाले कांग्रेस और जद ( एस ) से भी प्रभावित नहीं थे। उन्होंने कहा कि यह देश की राजनीतिक व्यवस्था की ‘‘कमजोरी’’ है कि इस तरह के मामलों में वह न्याय देने में विफल रहा।

इससे पूर्व दिन में सिन्हा ने ट्वीट किया कि कर्नाटक का घटनाक्रम 2019 के लोकसभा चुनावों के बाद दिल्ली में होने वाली गतिविधियों का पूर्वाभ्यास है।उन्होंने कहा ,‘‘ भाजपा के पास बहुमत के लिए आठ विधायक कम है। अब वह (बहुमत साबित करने के लिए) आवश्यक संख्या कहां से जुटायेगी?’’ सिन्हा ने कहा ,‘‘राज्यपाल ने ठीक उसके विपरीत किया जो उनसे संविधान के तहत किये जाने की उम्मीद थी। क्रिकेट में आईपीएल की तरह ही राज्यपाल के निर्णय से इंडियन पॉलिटिकल लीग बन गई है जहां विधायकों की नीलामी की जायेगी। यह लोकतंत्र की हत्या है।’’ राज्यपाल पर निशान साधते हुए उन्होंने कहा कि यदि राज्यपाल ‘‘पार्टियों के सिपाहियों’’ के रूप में काम करना शुरू कर देंगे तो लोकतंत्र काम नहीं करेगा।

बता दें कि भाजपा नेता बी एस येदियुरप्पा ने गुरुवार कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। उच्चतम न्यायालय के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार करने के कुछ घंटों बाद येद्दियुरप्पा ने शपथ ली। कर्नाटक विधानसभा चुनावों में भाजपा 104 सीटों पर जीत हासिल करके सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। कांग्रेस ने 78 सीटों पर और जद ( एस ) ने 37 सीटों पर जीत हासिल की है। राज्यपाल ने बहुमत साबित करने के लिए भाजपा को 15 दिन का समय दिया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App