ताज़ा खबर
 

कर्नाटक: केजी बोपैया को प्रोटेम स्‍पीकर बनाए जाने के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट गई कांग्रेस

Karnataka Floor Test: राज्‍यपाल ने पांच बार के बीजेपी विधायक केजी बोपैया को प्रोटेम-स्‍पीकर नियुक्‍त किया है। कांग्रेस ने इस फैसले की कड़ी आलोचना करते हुए न्‍यायालय की शरण में जाने का ऐलान किया है।

Karnataka Assembly Election Results 2018: तस्वीर का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है। (फोटोः फेसबुक)

कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के विधायक के.जी. बोपैया को कर्नाटक विधानसभा में प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किए जाने के खिलाफ शुक्रवार शाम सर्वोच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। बोपैया को शनिवार को विधानसभा में होने वाले शक्ति परीक्षण के लिए प्रोटेम स्पीकर नियुक्त किया गया है, जिसमें वह इसका निर्णय देंगे कि बी.एस. येदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत हासिल है कि नहीं। कांग्रेस की एक टीम ने इस संबंध में याचिका दाखिल करने शुक्रवार शाम सर्वोच्च न्यायालय पहुंची। याचिका रजिस्ट्री द्वारा स्वीकार कर लेने के बाद, ये लोग मामले की तत्काल सुनवाई के लिए रजिस्ट्रार(अवकाशकालीन) के पास जाएंगे।

शुक्रवार (18 मई) को सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा को विधानसभा में शनिवार शाम चार बजे बहुमत साबित करने का निर्देश दिया। बहुमत परीक्षण हो जाने तक न्यायालय ने येदियुरप्पा के किसी भी तरह के नीतिगत फैसले लेने पर रोक लगा दी है। दूसरी तरफ, पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने हैदराबाद में कांग्रेस के विधायकों के साथ महत्वपूर्ण बैठक की। उन्होंने इस बैठक के दौरान शनिवार को सदन में भाजपा के विश्वासमत परीक्षण के दौरान कांग्रेस द्वारा अपनाए जाने वाली रणनीति पर चर्चा की।

कांग्रेस और जनता दल-सेक्युलर के विधायकों को विधानसभा में बहुमत परीक्षण से पहले खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए हैदराबाद ले जाने के कुछ ही घंटों के बाद सिद्धारमैया भी हैदराबाद पहुंचे। सिद्धारमैया ने होटल ताज कृष्णा पहुंचकर शनिवार को विश्वासमत परीक्षण के संबंध में विधायकों से चर्चा की। कांग्रेस सूत्रों के अनुसार, “वरिष्ठ नेता ने विधायकों को विश्वासमत के दौरान भाजपा को पराजित करने के लिए सामंजस्य बिठाने का निर्देश दिया। बैठक में पार्टी के सभी 76 विधायक शामिल हुए।”

Live Blog

यहां पढ़ें Karnataka Floor Test Updates

Highlights

    21:31 (IST)18 May 2018
    सबसे अनुभवी विधायक को राज्‍यपाल ने नजरअंदाज किया : कांग्रेस

    बोपैया सबसे ज्यादा अनुभवी विधायक नहीं हैं। वह तीन बार विधायक चुने गए। वर्ष 2008-13 तक विधानसभा अध्यक्ष रहे, और उस दौरान भ्रष्टाचार में फंसे येदियुरप्पा को बचाने का उन्होंने प्रयास किया था। कांग्रेस नेताओं के अनुसार,  सबसे ज्यादा अनुभवी विधायक कांग्रेस के आर.वी. देशपांडे हैं, लेकिन उनकी उपेक्षा कर भाजपा ने अपना जुगाड़ कर लिया है। कांग्रेस इस जुगाड़ को चुनौती देगी।

    20:46 (IST)18 May 2018
    सिद्धारमैया चुने गए कांग्रेस विधायक दल के नेता
    19:56 (IST)18 May 2018
    101 प्रतिशत जीतेंगे फ्लोर टेस्‍ट

    कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बीएस येदियुरप्‍पा ने एएनआई से बातचीत में कहा, ''हम शांगरी-ला होटल में विधायकों की बैठक के लिए रुके हुए हैं। हमारे पास बहुमत है। जितना हमने सोचा था, उससे कहीं ज्‍यादा। हमारे कार्यकर्ता बहुत खुश हैं।'' विधायकों के समर्थन के सवाल पर भाजपा नेता ने कहा, ''बिल्‍कुल वे (कांग्रेस व जेडीएस विधायक) हमारे साथ हैं। अगर कांग्रेव और जेडीएस के विधायक हमारा समर्थन नहीं करते तो हम बहुमत कैसे साबित करेंगे? हम 101 फीसदी बहुमत परीक्षण जीतेंगे।''

    19:14 (IST)18 May 2018
    बेंगलुरु के लिए निकले कांग्रेस विधायक
    18:48 (IST)18 May 2018
    इसलिए ट्रोल हो रही है कांग्रेस

    कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से इंदिरा गांधी के शासन के खिलाफ लिखी गई एक कविता साझा की गई है। इसे कर्नाटक में चल रहे घटनाक्रम के तहत बीजेपी पर निशाना साधने के लिए प्रयोग किया गया है मगर कांग्रेस इस ट्वीट पर ट्रोल हो रही है।

    18:01 (IST)18 May 2018
    हैदराबाद के होटल से अब बेंगलुरु जाएंगे कांग्रेस विधायक

    कांग्रेस विधायक राजशेखर पाटिल ने एएनआई से कहा है कि सभी विधायक हैदराबाद के ताज कृष्‍णा होटल में मौजूद हैं। उन्‍होंने कहा, ''हम बेंलगुरु के लिए निकलेंगे। हमारी यहां पर कोई बैठक नहीं हुई। सिद्धारमैया यहां आए हैं, हम यहां से जल्‍दी निकलेंगे। हमारे पास 77 विधायक हैं, कोई दबाव नहीं है। सरकार हमारी ही बनेगी।''

    17:48 (IST)18 May 2018
    बोपैय्या की नियुक्ति पर भड़की कांग्रेस

    कांग्रेस ने राज्‍यपाल द्वारा केपी बोपैय्या को प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त किए जाने का विरोध किया है। रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि 'राज्‍यपाल ने वरिष्‍ठतम विधायक की जगह केजी बोपैय्या को प्रोटेम स्‍पीकर नियुक्‍त कर संविधान का एनकाउंटर शुरू कर दिया है।' सुरजेवाला ने यह भी कहा कि अदालत वापस जाने का विकल्‍प खुला हुआ है।

    17:29 (IST)18 May 2018
    होटल ताज कृष्‍णा में कांग्रेस विधायकों से मिले सिद्धारमैया
    16:55 (IST)18 May 2018
    हैदराबाद पहुंचे सिद्धारमैया, कांग्रेस विधायकों से मिलेंगे
    16:29 (IST)18 May 2018
    प्रोटेम स्‍पीकर की निुयक्ति पर भड़की कांग्रेस
    16:15 (IST)18 May 2018
    'हमारे MLA तोड़ना चाह रही BJP'
    16:06 (IST)18 May 2018
    राज्यपाल के घर के बाहर कांग्रेसियों ने किया प्रदर्शन, 30 हिरासत में

    कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला के राजकोट स्थित आवास के बाहर आज दोपहर को कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने विरोध प्रदर्शन किया। ये सभी राज्यपाल के उस फैसले का विरोध कर रहे थे, जिसमें वजुभाई ने बीजेपी को बहुमत का आंकड़ा न होने पर भी सरकार बनाने का न्योता दे दिया था। प्रदर्शन की जानकारी मिलने पर पुलिस ने इस संबंध में 30 कांग्रेसियों को हिरासत में लिया है।

    15:49 (IST)18 May 2018
    KG बोपैय्या बने प्रोटेम स्पीकर

    कर्नाटक विधानसभा के लिए प्रोटेम स्पीकर केजी बोपैय्या को चुन लिया गया है। राज्यपाल वजुभाई वाला ने उनकी नियुक्ति की है। बोपैय्या भारतीय जनता पार्टी के नेता होने के अलावा साल 2008 में प्रोटेम स्पीकर रहे हैं। वही विधानसभा में बहुमत परीक्षण कराएंगे और फिर विधायकों को शपथ दिलाएंगे। 

    15:46 (IST)18 May 2018
    'हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल हैं येदियुरप्पा', कनिमोझी का आरोप

    डीएमके नेता कनिमोझी ने इसी बीच बीजेपी पर आरोप लगाया है कि पार्टी हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल थी। सोशल मीडिया के जरिए डीएमके नेता बोलीं, "यह स्पष्ट है कि बीजेपी के पास बहुमत साबित करने के लिए जरूरी संख्या नहीं है। ऐसे में येदियुरप्पा को हॉर्स ट्रेडिंग में शामिल नहीं होना चाहिए। उन्हें जल्द से जल्द अपने पद से इस्तीफा दे देना चाहिए।"

    15:35 (IST)18 May 2018
    कांग्रेस पर संबित पात्रा का निशाना

    बीजेपी के प्रवक्ता संबित पात्रा ने दिल्ली में कहा, "कर्नाटक में कांग्रेस ने जनादेश की हत्या की है। कांग्रेस की रणनीतियां काम नहीं करती हैं। यह संविधान गांधियों के हिसाब से नहीं चलेगा।" पात्रा ने आगे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर भी हमला बोला। कहा कि राहुल ने एक दिन पाकिस्तान से अपने देश के सर्वोच्च न्यायालय की तुलना करा दी थी। वहीं कांग्रेस महाभियोग के पक्ष में थी। और अब वही एससी के फैसले में विश्वास कर रही है।

    15:29 (IST)18 May 2018
    सबके सामने आया कांग्रेस का असली चेहराः पात्रा
    15:26 (IST)18 May 2018
    प्रोटेम स्पीकर के लिए कांग्रेसी MLA ने ठोका दावा, दी यह दलील

    कांग्रेसी नेता आरवी देशपांडे ने प्रोटेम स्पीकर पद के लिए अपना दावा ठोका है। अपनी दलील रखते हुए उन्होंने कहा है, 'मुझे लगता है कि मैं विधानसभा का सबसे वरिष्ठ सदस्य हूं। ऐसे में मुझे ही प्रोटेम स्पीकर चुना जाएगा। सीक्रेट बैलट का कोई सवाल ही नहीं है।' बता दें कि इस वक्त वह विधानसभा में सबसे वरिष्ठ सदस्य हैं। 1983 से अब तक वह नौ बार में से आठ बार चुनाव जीते हैं। हालांकि, प्रोटेम स्पीकर के पास स्पीकर की नियमित शक्तियां व अधिकार नहीं होते हैं। 

    15:25 (IST)18 May 2018
    अब प्रोटेम स्पीकर की होगी नियुक्ति

    कर्नाटक में कल शक्ति परीक्षण है। राज्यपाल को उससे पहले प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करना होगा, जो विधानसभा में बहुमत परीक्षण कराएगा। साथ ही वही विधायकों को शपथ दिलाएगा। प्रक्रिया के अनुसार, राज्यपाल सबसे वरिष्ठ सदस्य (विधानसभा में सबसे अधिक समय तक रहने वाले) को प्रोटेम स्पीकर चुनता है। स्पीकर की गैर-मौजूदगी में उसका कार्यभार प्रोटेम स्पीकर संभालता है। 

    14:21 (IST)18 May 2018
    '100-200 करोड़ नहीं तोड़ सकते एकजुटता'

    हैदराबाद में जेडी(एस) के जीटी देवगौड़ा ने कहा है, "100 करोड़ हों या फिर 200 करोड़, हमारे विधायक एकजुट रहेंगे। कोई भी कहीं नहीं जाने वाला है। चाहे आज शाम की बात हो या फिर कल सुबह की। हम बेंगलुरू के लिए जल्द रवाना होंगे।"

    14:07 (IST)18 May 2018
    बिहारः राज्यपाल से मिले तेजस्वी, दावा- RJD सबसे बड़ी पार्टी
    14:05 (IST)18 May 2018
    गोवाः INC ने राज्यपाल को सौंपा ज्ञापन
    14:02 (IST)18 May 2018
    येचुरी-तेजस्वी ने की SC के फैसले की तारीफ

    माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने कर्नाटक के मसले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले की सराहना की है।

    13:46 (IST)18 May 2018
    BJP बोली- फ्लोर टेस्ट में सब कुछ होगा साफ
    13:30 (IST)18 May 2018
    'वजुभाई बीजेपी से मिले हुए हैं, की लोकतंत्र की हत्या'

    कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्यपाल वजुभाई वाला पर बड़ा प्रहार किया है। उन्होंने दावा किया है कि राज्यपाल संविधान की सुनने के बजाय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की सुन रहे हैं। राज्यपाल ने जब यह किया, तो उसी वक्त लोकतंत्र की हत्या हो गई थी। येदियुरप्पा ने सात दिन मांगे थे, मगर उन्हें बहुमत साबित करने के लिए 15 दिन दिए गए थे। ये चीज साफ दर्शाती है कि वह बीजेपी से मिले हुए हैं।

    13:26 (IST)18 May 2018
    राज्यपाल ने हमारी नहीं सुनीः सिद्धारमैया
    13:24 (IST)18 May 2018
    बिहार-गोवा में भी राजनीतिक 'तूफान'

    कर्नाटक के बाद अब बिहार और गोवा में राजनीतिक तूफान शुरू हो गया है। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता और बिहार के डिप्टी सीएम रहे तेजस्वी यादव पटना स्थित राज भवन अपने विधायकों संग पहुंचे हैं। वह आरजेडी की सरकार बनाने को लेकर मांग करने पहुंचे हैं। उनका दावा है कि सूबे में आरजेडी ही सबसे बड़ी पार्टी है, जिसके पास 80 विधायक हैं। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं, जबकि बहुमत के लिए यहां 122 सीटें चाहिए। जेडीयू 71 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि बीजेपी 57 सीटों के साथ तीसरे पायदान पर है।

    13:20 (IST)18 May 2018
    बिहार-गोवा में भी राजनीतिक 'तूफान'

    कर्नाटक के बाद अब बिहार और गोवा में राजनीतिक तूफान शुरू हो गया है। राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के नेता और बिहार के डिप्टी सीएम रहे तेजस्वी यादव पटना स्थित राज भवन अपने विधायकों संग पहुंचे हैं। वह आरजेडी की सरकार बनाने को लेकर मांग करने पहुंचे हैं। उनका दावा है कि सूबे में आरजेडी ही सबसे बड़ी पार्टी है, जिसके पास 80 विधायक हैं। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं, जबकि बहुमत के लिए यहां 122 सीटें चाहिए। जेडीयू 71 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है, जबकि बीजेपी 57 सीटों के साथ तीसरे पायदान पर है।

    13:00 (IST)18 May 2018
    राज्यपाल पर बरसे कांग्रेस महासचिव

    सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद बेंगलुरू में कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। उन्होंने इस दौरान कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला की जमकर आलोचना की। आजाद ने कहा, "सुप्रीम कोर्ट ने एक बार फिर से लोकतंत्र को बचाया है, जबकि राज्यपाल ने लोकतांत्रिक मूल्यों का उल्लंघन किया। हमारे (कांग्रेस-जेडीएस) पास कुल 117 सीटें थीं, जिसमें 78 कांग्रेस की थी, जबकि 38 जेडीएस के पास थीं। हम दो बार इस संबंध में राज्यपाल से मिले। लेकिन उन्होंने बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता दिया, वह भी 104 सीट के आंकड़े पर।" सरकार बनाने के लिए यहां किसी भी पार्टी को 112 सीटें चाहिए।

    12:48 (IST)18 May 2018
    फ्लोर टेस्ट में होंगे पास: कर्नाटक BJP
    12:47 (IST)18 May 2018
    'सीटें हथियाने को पैसों का प्रयोग करेगी बीजेपी', राहुल का वार

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि आज सुप्रीम कोर्ट का फैसला आया है, जो बताता है कि कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने जो किया, वह असंवैधानिक था। बीजेपी लेकिन अभी भी यह दावा कर धोखा देने की कोशिश कर रही है कि वह सरकार बना लेगी, जबकि असल में उसके पास बहुमत के लिए उपर्युक्त संख्या है ही नहीं। वैधानिक तरीके से उन्हें रोका गया है। ऐसे में वे सीटें हथियाने के लिए अब पैसों और बल का प्रयोग करेंगे।

    12:43 (IST)18 May 2018
    मुख्य सचिव से चर्चा करेंगे येदियुरप्पा

    तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री चुने गए बीएस येदियुरप्पा ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि वह इस संबंधी में मुख्य सचिव से सलाह-मशविरा करेंगे और कल विधानसभा में सत्र बुलाएंगे। उन्हें 100 फीसदी यकीन है कि वह बहुमत साबित कर के दिखाएंगे।

    12:41 (IST)18 May 2018
    उम्मीद है कि जल्द खत्म होगा ड्रामाः शत्रुघ्न सिन्हा
    12:23 (IST)18 May 2018
    BJP के संपर्क में 12 MLA!

    कर्नाटक में कल शाम चार बजे शक्ति परीक्षण होने की खबर सामने आने के बीच एक और अहम खबर भी सामने आई। बताया गया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के संपर्क में कुल 12 विधायक हैं, जो अलग-अलग पार्टियों से हैं। आठ विधायक इनमें कांग्रेस से हैं, जबकि दो-दो एमएलए जेडीएस और अन्य से हैं।

    12:21 (IST)18 May 2018
    मुख्य सचिव से चर्चा करेंगे येदियुरप्पा

    तीसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री चुने गए बीएस येदियुरप्पा ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद अपनी पहली प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि वह इस संबंधी में मुख्य सचिव से सलाह-मशविरा करेंगे और कल विधानसभा में सत्र बुलाएंगे। उन्हें 100 फीसदी यकीन है कि वह बहुमत साबित कर के दिखाएंगे।

    12:15 (IST)18 May 2018
    SC के फैसले पर बोले स्वराज अभियान के योगेंद्र यादव
    12:02 (IST)18 May 2018
    कर्नाटक BJP प्रभारी का दावा- हम साबित करेंगे बहुमत

    सुप्रीम कोर्ट में इस मसले पर हुई सुनवाई के बाद बीजेपी की ओर से पहली प्रतिक्रिया आई है। बीजेपी कर्नाटक प्रभारी प्रकाश जावडेकर ने दावा किया है कि कल बीजेपी शक्ति परीक्षण में बहुमत साबित करेगी।

    11:59 (IST)18 May 2018
    येदियुरप्पा नहीं ले पाएंगे नीतिगत फैसलाः सिंघवी

    कांग्रेस के वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने ऐतिहासिक फैसला किया है। येदियुरप्पा कल तक नीतिगत फैसले नहीं ले पाएंगे। कल दूध का दूध और पानी का पानी हो जाएगा।

    11:47 (IST)18 May 2018
    SC का फैसला है सही: अश्विनी कुमार
    11:44 (IST)18 May 2018
    'ये सब है नंबरों का खेल'
    11:36 (IST)18 May 2018
    कल शाम 4 बजे होगा शक्ति परीक्षण

    बीजेपी के वकील शनिवार को फ्लोर टेस्ट के सुझाव पर राजी नहीं हुए हैं। वह कल के बजाय इसे सोमवार को कराने के पक्ष में हैं। मगर कोर्ट ने फैसला लिया है कि कल शक्ति परीक्षण कल शाम चार बजे ही होगा। वहीं, कांग्रेस के वकील ने मांग की है कि बहुमत परीक्षण के दौरान वीडियोग्राफी हो।

    11:25 (IST)18 May 2018
    कांग्रेस को पहले मिलना था मौकाः सिंघवी

    मनु सिंघवी ने इसी के साथ कहा कि येदियुरप्पा के पास सीटों की संख्या नहीं है। पहले मौका कांग्रेस-जेडीएस को दिया जाना चाहिए था। ऐसे में कोर्ट तय करे कि पहले मौका किसे मिलना चाहिए। सुनवाई के दौरान जस्टिस सीकरी इसी पर बोले, यही तो सवाल है कि आखिर पहले मौका किसको दिया जाए। कोर्ट ने इस भ्रामक स्थिति में दो विकल्प सामने रखे हैं।

    11:19 (IST)18 May 2018
    कांग्रेसी नेता बोले, 'हम लड़ेंगे'
    11:18 (IST)18 May 2018
    फ्लोर टेस्ट को राजी है कांग्रेस

    कांग्रेस की ओर से सिंघवी की दलीलें शुरू हो गई हैं। उन्होंने कहा, अगर फ्लोर टेस्ट होता है, तो हम उसके लिए भी तैयार हैं। साथ ही उन्होंने पूछा कि येदियुरप्पा आखिर किस आधार पर दावा अपनी सरकार को लेकर दावा कर रहे हैं?

    11:05 (IST)18 May 2018
    कोर्ट बोला- राज्यपाल तय करें कौन है बड़ी पार्टी

    जवाब में कोर्ट ने कहा है कि सदन में बहुमत साबित करने का मौका किसे मिले यह राज्यपाल तय करेंगे। वही देखेंगे कि आखिर कौन सी बड़ी पार्टी है। आगे कोर्ट ने कहा कि क्यों न शनिवार को ही शक्ति परीक्षण करा दिया जाए। 

    11:03 (IST)18 May 2018
    येदियुरप्पा साबित करेंगे बहुमत

    सुनवाई के दौरान मुकुल रोहातगी ने दलील देते हुए कहा कि चुनाव से पहले तो कांग्रेस और जेडीएस का गठबंधन नहीं था। इसी गठबंधन से कुछ विधायक नाराज हो गए थे। बीजेपी को कांग्रेस-जेडीएस विधायकों का समर्थन मिलेगा। ऐसे में येदियुरप्पा बहुमत साबित करेंगे।

    10:44 (IST)18 May 2018
    कभी भी शुरू हो सकती है 'सुप्रीम सुनवाई'

    कर्नाटक में बहुमत साबित करने को लेकर सियासी संकट बरकरार है। सुप्रीम कोर्ट में आज इस मसले को लेकर सुनवाई होगी। यह सुनवाई किसी भी वक्त शुरू हो सकती है। कोर्ट कांग्रेस की याचिका पर सुनवाई करेगा, जिसमें राज्यपाल के फैसले को चुनौती दी गई है।

    10:40 (IST)18 May 2018
    अन्य INC विधायक भी पहुंचे हैदराबाद
    10:29 (IST)18 May 2018
    रामनाथ कोविंद से मिल सकते हैं कांग्रेसी नेता

    कर्नाटक में बहुमत के संकट को लेकर कांग्रेस राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात कर सकती है। वह इस दौरान राज्यपाल के फैसले को लेकर विरोध जताएगी, जिसमें वजुभाई वाला ने बीजेपी को बहुमत से कम सीटें (104 सीटें) होने पर भी सरकार बनाने के लिए न्योता दिया था।

    10:27 (IST)18 May 2018
    हैदराबाद पहुंचे कांग्रेस के MLA
    10:14 (IST)18 May 2018
    'पता नहीं कहां है गायब MLA'
    Next Stories
    1 Karnataka Election Results 2018: यशवंत सिन्हा का बड़ा वार, बोले- कर्नाटक में चल रहा है ‘आईपीएल’
    2 कर्नाटक नतीजे: डबल अटैक की थ्योरी पर काम कर रहे कुमारस्वामी, बोले- वो हमारे 3 तोड़ते हैं, तो हम बीजेपी के 6 MLA तोड़ेंगे
    3 Karnataka Election Results 2018: BJP MP का छलका दर्द, बोले- अगर मुझे प्रचार करने देते तो कर्नाटक में ऐसे नतीजे ना होते