ताज़ा खबर
 

Karnataka election results 2018: येदियुरप्पा के शपथ पर ‘ग्रहण’ नहीं, कोर्ट ने बीजेपी से समर्थक विधायकों की लिस्ट मांगी

Karnataka election results 2018, Karnataka Vidhan Sabha Chunav Results 2018 (कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018): कर्नाटक में सरकार बनने को लेकर सस्पेंस जारी है। विधानसभा चुनाव के नतीजों में किसी को बहुमत नहीं मिला है। ऐसे में यहां जोड़-तोड़ की राजनीति शुरू हो गई है। बीजेपी पर कांग्रेस के विधायकों को तोड़ने का आरोप लगा है, जबकि बीजेपी विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा चुने गए हैं।

एचडी कुमारस्‍वामी और बीएस येदियुरप्‍पा, दोनों ही अपनी-अपनी सरकार बनने का दावा कर रहे हैं।

Karnataka Election Results 2018ः कर्नाटक में राज्यपाल के फैसले के खिलाफ दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण रद्द करने से इंकार कर दिया। सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस-जेडीएस की याचिका पर आधी रात को सुनवाई करते हुए कहा कि इस याचिका पर दोनों पक्षों के सुनने के बाद अंतिम फैसला दिया जाएगा। तब तक के लिए कोर्ट ने भाजपा से समर्थक विधायकों की लिस्ट देने के लिए कहा है। इसके अलावा उन्होंने येदियुरप्पा से राज्यपाल को लिखी चिट्ठी को भी प्रस्तुत करने के लिए कहा है। मामले पर अगली सुनवाई शुक्रवार को सुबह साढ़े 10 बजे से होगी।

कर्नाटक में सरकार बनाने को लेकर राज्यपाल के फैसले के खिलाफ कांग्रेस और जेडीएस ने देर रात सुप्रीम कोर्ट के दरवाजे पर दस्तक दिया था जिसके बाद देश के इतिहास में दूसरी बाद आधी रात को सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खोला गया। दरअसल, बुधवार की रात कर्नाटक के राज्यपाल वुजुभाई वाला ने भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा को सरकार बनाने का न्यौता दिया। जिसके खिलाफ याचिका लेकर कांग्रेस रात को सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई। कांग्रेस ने कोर्ट से येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण टालने की अपील की। रात तकरीबन 1 बजे चीफ जस्टिस ने कांग्रेस की याचिका को स्वीकार करते हुए तीन सदस्यीय बेंच गठित कर दिया और सुनवाई के लिए 1.45 का वक्त मुकर्रर कर दिया। जस्टिस एके सीकरी की अगुवाई में गठित पीठ में जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस गोबड़े शामिल थे।

इसके पहले जनता दल सेक्यूलर के नेताओं ने बेंगलुरु में राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात की थी। कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मिलकर 117 विधायकों का समर्थन पत्र सौंपते हुए सरकार बनाने का दावा पेश किया था। मुलाकात के बाद कुमार स्वामी ने कहा कि उन्होंने राज्यपाल को अपने विधायकों के समर्थन से संबंथित चिट्ठी सौंप दी है। कुमारस्वामी ने बतलाया कि राज्यपाल इस मामले में संविधान के तहत विचार कर फैसला लेंगे। इससे पहले बुधवार (16 मई) सुबह से ही बैठकों का दौर जारी रहा। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और और जनता दल (सेक्युलर) व कांग्रेस सरकार का गठबंधन सरकार बनाने को लेकर जद्दोजहद करता दिखा। बीजेपी की बैठक में बीएस येदियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुन लिया गया। वह राज्यपाल वजुभाई से मिलने पहुंचे, जहां उन्होंने सरकार बनाने का दावा पेश किया। वहीं, एचडी कुमारस्वामी को जेएडीएस की बैठक में विधायक दल का नेता चुना गया। जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने सख्‍त लहजे में भाजपा से कहा, ”अगर आप हमारे विधायकों का शिकार करने की कोशिश करेंगे तो हम भी वही करेंगे और आपसे दोगुने विधायक लेंगे।”

बीजेपी नेता केएस ईवरप्पा ने इससे पहले कहा था कि कांग्रेस-जेडीएस के कुछ विधायक उनके संपर्क में है। बाद में कांग्रेस के लिंगायत नेता एमबी पाटिल ने कहा कि पार्टी में एकजुटता की बातें झूठ हैं। बीजेपी के छह लोग उनके संपर्क में हैं। हालांकि, कांग्रेस ने आरोप लगाया कि बीजेपी उसके मंत्रियों को तोड़ने की कोशिश कर रही है। यही कारण है कि पार्टी ने अपने 78 विधायकों को बेंगलुरू शिफ्ट करने का फैसला लिया है। बता दें कि मंगलवार (15 मई) को यहां चुनाव के नतीजे आए थे। बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। लेकिन बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा न होने से वह सरकार नहीं बना सकी थी।

224 सीटों में से यहां 222 पर चुनाव हुए थे। ऐसे में कर्नाटक में किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 112 का आंकड़ा चाहिए। कांग्रेस 78 सीटों के साथ कांग्रेस दूसरे नंबर पर रही, जबकि जेडीएस के खाते में 37 सीटें आईं। वहीं, तीन सीटें अन्य के पास चली गईं। कर्नाटक में बीजेपी को सत्ता में आने से रोकने के लिए कांग्रेस-जेडीएस एक हुई थीं।

Live Blog

Highlights

    05:44 (IST) 17 May 2018
    कोर्ट ने बीजेपी से मांगी समर्थक विधायकों की लिस्ट

    सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से बीएस येदियुरप्पा के राज्यपाल को लिखी उन चिट्ठियों को कोर्ट के सामने पेश करने को कहा है जिसमें उन्होंने बहुमत होने का दावा किया है। कोर्ट ने बीजेपी से उसके विधायकों की लिस्ट भी मांगी है। मामले पर अगली सुनवाई शुक्रवार को सुबह 10.30 बजे से होगी। गौरतलब है कि बीएस येदियुरप्पा आज सुबह 9 बजे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर किसी भी तरह का रोक लगाने से इंकार कर दिया है।

    05:39 (IST) 17 May 2018
    शाम साढ़े 4 बजे तक टाल दें शपथ ग्रहणः सिंघवी

    राज्यपाल के फैसले पर सुप्रीम कोर्ट में चल रही सुनवाई के दौरान कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने येदियुरप्पा का शपथ ग्रहण समारोह शाम साढ़े चार बजे तक के लिए टालने का अनुरोध किया है। 

    04:40 (IST) 17 May 2018
    कांग्रेस-जेडीएस की याचिका खारिज नहीं

    सुप्रीम कोर्ट ने याचिका खारिज नहीं की है। कोर्ट का कहना है कि इस याचिका पर सुनवाई बाद में होगी। इसके अलावा सर्वोच्च न्यायालय ने बीएस येदियुरप्पा समेत मामले से जुड़े सभी पक्षों को नोटिस जारी किया है और जवाब देने के लिए कहा है।

    04:28 (IST) 17 May 2018
    येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक नहीं

    सुप्रीम कोर्ट की तीन जजों की बेंच ने बीएस येदियुरप्पा के शपथ ग्रहण पर रोक नहीं लगाई है। येदियुरप्पा सुबह 9 बजे कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। कोर्ट ने कहा बिना विपक्षी पार्टी का पक्ष सुने फैसला नहीं दे सकते। कोर्ट ने सभी संबंधित पक्षों को नेटिस जारी किया है। कोर्ट का कहना है कि दोनों पक्षों को सुनने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

    03:56 (IST) 17 May 2018
    जस्टिस सीकरी ने एटॉर्नी जनरल से पूछा - कहां से लाएंगे 8 विधायक?

    जस्टिस एके सीकरी ने एजी केके वेणुगोपाल से पूछा है कि ऐसे मामले में जहां विपक्ष 117 विधायकों के समर्थन का दावा कर रहा है वहां आप 112 विधायकों का समर्थन कहां से लाएंगे? गौरतलब है कि कर्नाटक विधानसभा की कुल 222 सीटों के लिए पिछले दिनों परिणाम आए हैं। 

    02:40 (IST) 17 May 2018
    सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाएः कोर्ट

    कोर्ट ने सरकारिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि सबसे बड़ी पार्टी को सरकार बनाने के लिए बुलाया जाए। बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी है और कांग्रेस-जेडीएस का गठबंधन चुनाव के बाद का है। इससे पहले कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने भाजपा को बहुमत साबित करने के लिए दी गई समयसीमा को लेकर भी सवाल उठाया है। 

    02:21 (IST) 17 May 2018
    राज्यपाल के फैसले पर नहीं लग सकती रोकः मुकुल रोहतगी

    पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा है कि राज्यपाल के फैसले पर रोक नहीं लगाई जा सकती। उन्होंने कहा कि राज्यपाल को पार्टी नहीं बनाया जा सकता। वहीं कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा कि हमारे पास 117 विधायक हैं जबकि बीजेपी के पास 104। उन्होंने कहा कि कुमारस्वामी ने राज्यपाल को बहुमत के सबूत और समर्थन की चिट्ठी सौंपी थी।

    02:09 (IST) 17 May 2018

    जस्टिस सीकरी की अगुवाई में पीठ मामले की सुनवाई कर रही है। सरकार की ओर से एएसजी तुषार मेहता और कांग्रेस-जेडीएस की ओर से अभिषेक मनु सिंघवी कोर्ट में मौजूद रहेंगे। पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी भाजपा का पक्ष रखेंगे। 

    01:51 (IST) 17 May 2018

    सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस-जेडीएस की याचिका स्वीकार कर ली है। रात में 1.45 बजे सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर सुनवाई करेगी। कर्नाटक के राज्यपाल के फैसले को चुनौती देने वाली कांग्रेस-जेडीएस की याचिका पर तीन जजों की पीठ सुनवाई करेगी जिसमें जस्टिस एके सीकरी, जस्टिस अशोक भूषण और जस्टिस गोबड़े शामिल होंगे।

    01:46 (IST) 17 May 2018

    तकरीबन एक घंटे पहले सुप्रीम कोर्ट के रजिस्ट्रार कांग्रेस-जेडीएस का पेटिशन लेकर सीजेआई दीपक मिश्रा के घर पहुंचे। 

    01:43 (IST) 17 May 2018

    कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए कांग्रेस और जेडीएस कानून का सहारा लेने की तैयारी में हैं। दोनों पार्टियों के वकील जावेद ने कहा  कि उन्होंने कांग्रेस-जेडीएस को सरकार बनाने का मौका देने को लेकर बहस करने के लिए पेटिशन दायर किया है। उन्होंने कहा कि भाजपा के पास 104 सीट है। वह बिना निर्दलीय विधायकों के बहुमत कैसे साबित करेगी? जावेद ने कहा कि ऐसा सिर्फ तभी हो सकता है जब बीजेपी कांग्रेस और जेडीएस के विधायकों को बाहुबल या धनबल की बदौलत तोड़े।

    01:37 (IST) 17 May 2018
    राज्यपाल के फैसले को कांग्रेस ने बताया शर्मनाक

    कांग्रेस ने राज्यपाल के फैसले को शर्मनाक करार दिया है। वहीं देर रात भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा के आवास पर सुरक्षाकर्मी तैनात कर दिए गए हैं। येदियुरप्पा कल मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। 

    01:34 (IST) 17 May 2018
    जनता की अदालत में जाएगी कांग्रेसः सुरजेवाला

    कर्नाटक में राज्यपाल द्वारा भारतीय जनता पार्टी को सरकार बनाने का न्योता देने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने कानून का सहारा लेने की बात कही है। उन्होंने कहा कि हम अपने हर कानूनी और संवैधानिक अधिकारों का इस्तेमाल करेंगे। हम जनता की अदालत में जाएंगे।

    01:31 (IST) 17 May 2018
    राज्यपाल ने बीजेपी को दिया सरकार बनाने का न्योता

    कर्नाटक के राज्यपाल वजूभाई वाला ने भारतीय जनता पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा को राज्य में सरकार बनाने के लिए आमंत्रित  किया है। 

    21:04 (IST) 16 May 2018
    कर्नाटक बीजेपी ने डिलीट किया ट्वीट

    कर्नाटक बीजेपी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से बुधवार शाम ट्वीट किया गया था कि बीएस येदुरप्पा कल यानि गुरुवार को सुबह साढ़े नौ बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अब इस ट्वीट को डिलीट कर दिया है।

    21:01 (IST) 16 May 2018
    बीजेपी की 'विक्टरी'

    बीजेपी सांसद औऱ केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से जब मीडिया ने पूछा कि क्या आप लोगों को कर्नाटक राज्यपाल की तरफ से सरकार बनाने का निमंत्रण मिला है। इस सवाल पर जावड़ेकर ने बिना कुछ कहे विक्टरी साइन बनाकर निकल गए। 

    20:47 (IST) 16 May 2018
    बीजेपी विधायक के ट्वीट पर कांग्रेस की पीसी: कांग्रेस

    बीजेपी प्रवक्ता और विधायक सुरेश कुमार के ट्वीट के बाद कांग्रेस प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रही है। कांग्रेस का कहना है कि हमें पता चला है कि गवर्नर ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है। हालांकि अभी इस बारे में राज्यपाल की तरफ से कोई आधिकारिक बयान तो नहीं आया है। कांग्रेस का कहना है कि अगर ऐसा होता है तो ये असंवैधानिक कहलाएगा।

    20:27 (IST) 16 May 2018
    बीजेपी विधायक बोले- कल येदुरप्पा लेंगे सीएम पद की शपथ

    बीजेपी विधायक सुरेश कुमार ने ट्वीट करते हुए कहा है कि कल सुबह 9.30 बदे येदियुरप्पा सीएम पद की शपथ लेंगे। उन्होंने आम लोगों को भी इस मौके पर मौजूद रहने को कहा है।

    20:19 (IST) 16 May 2018
    बीजेपी वाले 2019 में भी ऐसे ही करेंगे: यशवंत सिन्हा

    पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के पूर्व सदस्य यशवंत सिन्हा का कहना है कि अच्छा हुआ मैंने ऐसी पार्टी छोड़ दी। यशवंत सिन्हा का कहना है कि ये लोग जिस तरह से कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए लोकतंत्र की हत्या कर रहे हैं ऐसी ही 2019 में भी दोहराएंगे। इन्हें 2019 में भी बहुमत नहीं मिलेगी और तब भी ये लोग इसी तरह की हरकत करेंगे। 

    20:00 (IST) 16 May 2018
    कांग्रेस नेता अशोक गहलोत बोले- हर जगह विधायक साथ रहेंगे

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने कहा, 'होटल में या जहां कहीं भी हम जाते हैं, विधायक साथ में रहेंगे और चर्चा करेंगे। कांग्रेस को अपने विधायकों को एक साथ रखने की जरूरत है, क्योंकि खरीद फरोख्त की जा रही है।' आपको बता दें कि कांग्रेस के विधायकों को कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमिटी के ऑफिस से कहीं और शिफ्ट कराया जा रहा है।

    19:18 (IST) 16 May 2018
    संजय राउत बोले- राजनीति गंदी हो चुकी है

    शिवसेना नेता संजय राउत ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य की राजनीति गंदी हो चुकी है। उन्होंने कहा, 'बीजेपी के पास 104 सीटें हैं, कांग्रेस और जेडीएस के पास सरकार बनाने के लिए बहुमत हो सकता है। विधायकों पर दबाव बनाने के लिए ताकत का गलत इस्तेमाल किया जा रहा है। ईडी, आईटी और बाकी एजेंसियों का गलत इस्तेमाल किया जाना और 100 करोड़ रुपए विधायकों को पेश किए जाने की बात भी सामने आई, ये सब अब वैश्विक स्तर पर हमारे लोकतंत्र का चेहरा बन गया है।'

    18:18 (IST) 16 May 2018
    सिद्धरमैया के आरोप बेबुनियाद : रविशंकर प्रसाद

    केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा है कि सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री पर जो भी आरोप लगाए हैं वो सब गलत और बेबुनियाद हैं। दरअसल इससे पहले सिद्धारमैया ने प्रधानमंत्री पर आरोप लगाया था कि उन्होंने कर्नाटक में 'हॉर्स ट्रेडिंग' की अनुमति दी है। रविशंकर प्रसाद ने इस सिद्धरमैया का गैरजिम्मेदराना बयान बतलाया है।

    18:01 (IST) 16 May 2018
    कांग्रेस नेता ने कहा, हमारे विधायक हमारे साथ हैं

    राज्यपाल से मुलाकात के बाद कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने बतलाया कि गवर्नर ने कहा है कि वो निश्चित तौर से संविधान के तहत इस मामले में फैसला लेंगे। हमारे पास संख्या बल है, हमारा एक भी विधायक हमसे अलग नहीं हुआ है।

    17:48 (IST) 16 May 2018
    राज्यपाल से मिलकर जेडीएस-कांग्रेस ने पेश किया दावा

    कांग्रेस, जेडीएस विधायकों ने बेंगलुरु में राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया है। जेडीएस के नेता कुमारस्वामी ने कहा कि उनके पास पर्याप्त संख्या बल है। कुमारस्वामी ने राज्यपाल से मुलाकात के बाद कहा कि हमने राज्यपाल को अपने विधायकों के समर्थन से संबंधित चिट्ठी सौंपी है। राज्यपाल संविधान के तहत विचार करके फैसला लेंगे। 

    17:26 (IST) 16 May 2018
    बेंगलुरु में गवर्नर हाउस के बाहर प्रदर्शन

    जेडी(एस) कार्यकर्ता बेंगलुरु में गवर्नर हाउस के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। कर्नाटक में अभी भी इस बात पर संस्पेंस बरकरार है कि राज्यपाल किसे पहले सरकार बनाने के लिए न्योता देंगे।

    17:21 (IST) 16 May 2018
    कांग्रेस-जेडी(एस) विधायक राजभवन पहुंचे

    कांग्रेस-जेडी(एस) विधायक राजभवन पहुंच चुके हैं।  दोनों पार्टियों के विधायक राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इससे पहले जेडी(एस) नेता कुमारस्वामी ने आज आरोप लगाया कि भाजपा ने उनके विधायकों को 100 करोड़ रुपये का ऑफर दिया है। फोटो सोर्स - मनोज कुमार

    16:57 (IST) 16 May 2018
    राजभवन पहुंचे कांग्रेस-जेडी(एस) विधायक

    जेडी(एस) नेता कुमारस्वामी अपने विधायकों के साथ राज्यपाल से मिलने के लिए निकल चुके हैं। राजभवन में कांग्रेस और जेडी(एस) के सभी विधायक राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे।

    16:38 (IST) 16 May 2018
    राजभवन के लिए निकले कांग्रेस विधायक

    कांग्रेस के विधायक कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के दफ्तर से राज भवन के लिए निकल चुके हैं। कांग्रेस विधायक यहां राज्यपाल से मिलेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगेBengaluru: Congress MLAs to leave for Raj Bhavan from Karnataka Pradesh Congress Committee (KPCC) office. #KarnatakaElectionResults2018 pic.twitter.com/QGlO8JvOfB— ANI (@ANI) May 16, 2018

    16:00 (IST) 16 May 2018
    बीजेपी-कांग्रेस के कई विधायक संपर्क में : कुमारस्‍वामी

    कुमारस्वामी फरवरी 2006 में भाजपा के समर्थन से पहली गठबंधन सरकार के मुख्यमंत्री बने थे। वह बीस महीने मुख्यमंत्री रहे थे। उसके बाद गठबंधन टूट गया ता और राज्य में राष्ट्रपति शासन लगाना पड़ा था। कुमारस्वामी ने भाजपा पर विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्र सरकार की मशीनरी का उपयोग करने का आरोप लगाया और कहा कि उन्होंने किसी भी भाजपा नेता से मुलाकात नहीं की है। कुमारस्वामी ने यह स्वीकार किया कि भाजपा और कांग्रेस के कई नव निर्वाचित विधायक सरकार गठन को लेकर उनके संपर्क में हैं। कुमारस्वामी ने नई सरकार बनाने के लिए कांग्रेस के बिना शर्त समर्थन पर सहमति जताई।

    15:49 (IST) 16 May 2018
    शाम 5 बजे राज्‍यपाल से मिलेंगे कांग्रेस-जेडीएस

    बीजेपी नेता अनंत कुमार, धर्मेंद्र प्रधान, जेपी नड्डा और मुरलीधर राव बेंगलुरु में सीएम उम्‍मीदवार बीएस येदियुरप्‍पा से मिलने पहुंचे। बीजेपी गुरुवार को सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। वहीं कांग्रेस और जेडीएस का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम 5 बजे राज्‍यपाल से मिलने जाएगा।

    15:23 (IST) 16 May 2018
    'धरने' पर बैठेंगे कांग्रेस-जेडीएस विधायक

    एएनआई ने सूत्रों के हवाले से जानकारी दी है कि अगर राज्‍यपाल की ओर से कांग्रेस-जेडीएस को सरकार बनाने का न्‍योता नहीं मिलता तो विधायक राजभवन के बाहर गुरुवार से धरने पर बैठेंगे। वहीं कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि 'विधायकों की चोरी की अनुमति नहीं मिलनी चाहिए। कोई राज्‍यपाल संविधान के खिलााफ नहीं जा सकता।''

    14:51 (IST) 16 May 2018
    कुमारस्‍वामी ने पीएम मोदी और अमित शाह पर बोला हमला

    जेडीएस नेता एचडी कुमारस्‍वामी ने भाजपा की तरफ से पेशकश करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का नाम लिया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार बनाने को बेताब है और वह जेडीएस को कांग्रेस के समर्थन से सरकार नहीं बनाने देना चाहती। उन्होंने आरोप लगाया, "भाजपा का हमारे विधायकों से संपर्क करने का प्रयास उल्टा साबित होगा क्योंकि भाजपा में भी लोग हैं जो जेडीएस को समर्थन देने के लिए भाजपा छोड़ना चाहते हैं।" उन्होंने कहा कि जेडीएस और कांग्रेस के पास सरकार बनाने के लिए आवश्यक बहुमत है। उन्होंने कहा, "हम बुधवार की शाम को राज्यपाल से फिर से मिलेंगे और उनसे हमें सरकार बनाने के लिए अवसर देने का आग्रह करेंगे क्योंकि हमारे पास विधायकों का बहुमत है।" कुमारस्वामी ने भाजपा पर विपक्षी नेताओं को निशाना बनाने के लिए केंद्र सरकार की मशीनरी का उपयोग करने का आरोप लगाया और उन्होंने किसी भी भाजपा नेता से मुलाकात से इनकार कर दिया।

    14:39 (IST) 16 May 2018
    कुमारस्‍वामी के समर्थन में हस्‍ताक्षर अभियान

    एचडी कुमारस्‍वामी के समर्थन में जेडीएस और कांग्रेस विधायकों के हस्‍ताक्षर इकट्ठा किए जा रहे हैं। यह सहमति पत्र बाद में राजभवन भेजकर सरकार बनाने का दावा पेश किया जाएगा।

    14:25 (IST) 16 May 2018
    कांग्रेस का जेडीएस को समर्थन देना 'बेशर्मी' : बीजेपी

    राजाजीनगर के विधायक एस. कुमार ने संवाददाताओं से कहा कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी व राज्य इकाई के प्रमुख जी परमेश्वर सहित इसके नेताओं द्वारा जनता दल (सेक्युलर) पर भाजपा की बी-टीम होने का आरोप लगाए जाने के बाद पार्टी का जेडीएस को समर्थन देना 'बेशर्मी' है। कुमार ने राजभवन के बाहर संवाददाताओं से कहा, " जेडीएस को भाजपा की बी-टीम करार देने के बाद पराजित कांग्रेस का जेडीएस को बिना शर्त समर्थन देना स्तब्ध करने वाला है।"

    14:17 (IST) 16 May 2018
    कांग्रेस के सभी विधायक एकजुट: पार्टी

    कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार ने विधायकों के टूटने की खबरों को 'बकवास' करार दिया है। डिप्‍टी सीएम बनने की रिपोर्ट्स से जुड़े सवाल पर उन्‍होंने मीडिया से बातचीत में कहा, ''कुछ मांगने का सवाल नहीं उठता। हमारी प्राथमिकता अभी एक सेकुलर सरकार बनाने की है। हमारे सभी 78 विधायक एकजुट हैं।"

    14:00 (IST) 16 May 2018
    कुमारस्‍वामी का दावा झूठा: जावड़ेकर

    कर्नाटक बीजेपी प्रभारी प्रकाश जावडे़कर ने एचडी कुमारस्‍वामी के दावे को 'फर्जी' करार दिया है। उन्‍होंने पत्रकारों से कहा, ''वे (जेडीएस) भाजपा के खिलाफ अनर्गल आरोप लगा रहे हैं। हॉर्स ट्रेडिंग बीजेपी नहीं करती, इसके लिए कांग्रेस मशहूर है। उनके अपने विधायक इस गठबंधन से खुश नहीं है। हम नियमों के हिसाब से चल रहे हैं। हमने अपना दावा राज्‍यपाल के सामने रखा है।''

    13:49 (IST) 16 May 2018
    राज्यपाल से मिलने जा रहे कांग्रेसी MLA

    सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस की ओर से कवायद तेज हो गई है। पार्टी के नेता राज्यपाल वजुभाई से मिलने राज भवन जा रहे हैं। वे राज्यपाल के समक्ष जेडीएस के एचडी कुमारस्वामी को अपना सीएम बनाने की पेशकश करेंगे। बता दें कि  चुनावी नतीजे आने के बाद कांग्रेस और जेडीएएस का गठबंधन हो गया था। वह अपने पास पूर्ण बहुमत होने का दावा कर रही हैं। 

    13:47 (IST) 16 May 2018
    क्यों बताऊं 'प्लान बी': कुमारस्वामी

    बीजेपी की ओर से बीएस येदियुरप्पा के सीएम पद की शपथ लेने के दावों पर जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारस्वामी ने कहा है कि पहले उन्हें (येदियुरप्पा) देखना चाहिए कि उनके पास बहुमत है भी या नहीं। यही नहीं, कुमारस्वामी ने बीजेपी को राज्यपाल की ओर से पहले सरकार बनाने का न्योता दिए जाने पर कहा, "मैं अपना 'प्लान बी' आपको क्यों बताऊं।"

    13:33 (IST) 16 May 2018
    जावड़ेकर ने कुमारस्वामी के आरोपों को किया खारिज

    केंद्रीय मंत्री और कर्नाटक में बीजेपी प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर ने जेडीएस की ओर से लगाए गए 100 करोड़ के ऑफर वाले आरोपों को सिरे से खारिज किया है। जेडीएस विधायक दल के नेता एचडी कुमारस्वामी ने इससे पहले बीजेपी पर आरोप लगाया था कि उसने जेडीएस के विधायकों को 100 करोड़ रुपए का लालच दिया था।

    13:24 (IST) 16 May 2018
    कांग्रेसी विधायक का दावा- बीजेपी से आ रहे फोन, कर रही आ जाओ

    'क्या बीजेपी ने आपको सर्मथन के बदले कोई ऑफर दिय था?' यह पूछे जाने पर कांग्रेसी विधायक टीडी राजगौड़ा ने कहा कि बीजेपी लगातार हमें बुला रही है। लेकिन हमें उससे फर्क नहीं पड़ रहा है। मैं उनसे स्पष्ट तौर पर कह चुका हूं कि वे मुझे फोन न करें। मैं कांग्रेस के लिए प्रतिबद्ध हूं। वे ये सब बहुत लंबे समय से करते आ रहे हैं। यही उनका काम है।