ताज़ा खबर
 

कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: बीजेपी को रोकने कांग्रेस ने चली चाल, सोनिया ने देवगौड़ा को दिया ये ऑफर

Karnataka Chunav Election Results 2018, Karnataka Vidhan Sabha Chunav Results 2018 (कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018): कांग्रेस एक दिन पहले ही प्लान बी, सी और डी के लिए कई वरिष्ठ नेताओं के बेंगलुरु भेज चुकी है। बेंगलुरु से राज्य सभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद लगातार सोनिया गांधी और राहुल गांधी से संपर्क बनाए हुए हैं।

Rahul Gandhi, congress president Rahul gandhi, congress, 84th Plenary Session, Indian National Congress, Sonia Gandhi, Delhi congress Plenary Session, कांग्रेस महाधिवेशन, hindi news, News in hindi, JansattaKarnataka Assembly Election Results 2018: मीटिंग के दौरान कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, सोनिया और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह (Express photo by Anil Sharma)

कर्नाटक चुनाव की मतगणना अभी जारी है। ताजा रुझानों के मुताबिक बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है लेकिन वो बहुमत के आंकड़े से अभी दूर है। ऐसी स्थिति में कांग्रेस ने बड़ी चाल चलते हुए जेडीएस को अपने पाले में करने की मुहिम तेज कर दी है। टीओआई के मुताबिक कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने जेडीएस प्रमुख एचडी देवगौड़ा से बात की है और राज्य में नई सरकार के गठन पर चर्चा की है। सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जेडीएस नेता एचडी कुमारास्वामी को मुख्यमंत्री का पद ऑफर किया है। कांग्रेस एक दिन पहले ही प्लान बी, सी और डी के लिए कई वरिष्ठ नेताओं के बेंगलुरु भेज चुकी है। बेंगलुरु से राज्य सभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद लगातार सोनिया गांधी और राहुल गांधी से संपर्क बनाए हुए हैं।

खबर है कि जेडीएस ने भी कांग्रेस के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया है। अगर बीजेपी 106 सीटें पर अटक जाती है तो कांग्रेस-जेडीएस के नेता बुधवार को राज्यपाल से मुलाकात करेंगे और सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। इस बीज आज शाम सीएम सिद्धारमैया राज्यपाल से मुलाकात करने वाले हैं। कांग्रेस प्लान सी के तहत निर्दलीय विधायक को भी पाले में करने में जुटी है। इसके लिए पार्टी ने डीके शिवकुमार को अधिकृत किया है। शिवकुमार ने मुलबगल के निर्दलीय उम्मीदवार से मीटिंग भी की है।

कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि राज्य में अगली सरकार जेडीएस और कांग्रेस गठबंधन की बनेगी और एचडी कुमारास्वामी अगले मुख्यमंत्री होंगे। यानी कांग्रेस की 72 और जेडीएस-बीएसपी की 40 सीटें मिलाकर कुल 112 सीटें होती हैं। अगर निर्दलीय विधायक ने इस गठबंधन को समर्थन दे दिया तो यह आंकड़ा 113 हो जाएगा, जो बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा है। वैसे सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद भी गेंद राज्यपाल वजूभाई वाला के पास रहेगा। अगर वो सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते बीजेपी को सरकार बनाने के लिए न्योता देते हैं तो कांग्रेस-जेडीएस का खेल खत्म हो सकता है।

Follow Jansatta Coverage on Karnataka Assembly Election Results 2018. For live coverage, live expert analysis and real-time interactive map, log on to Jansatta.com

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: कर्नाटक में हार पर कांग्रेस ने EVM पर उठाया सवाल, उमर अबदुल्ला ने पार्टी पर कसा तंज
2 कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: कर्नाटक बना राहुल की राह का रोड़ा, टूट सकता है पीएम बनने का सपना
3 कर्नाटक चुनाव परिणाम 2018: देश के 22 राज्‍यों में भगवा परचम! कांग्रेस दो राज्‍यों तक सिमटी
आज का राशिफल
X