ताज़ा खबर
 

कर्नाटक: कांग्रेस विधायक का दावा- बीजेपी ने दिया मंत्री बनाने का ऑफर

Excerpt: Karnataka Chunav Election Results 2018, Karnataka Vidhan Sabha Chunav Results 2018 (कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम 2018): कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों में से 222 पर चुनाव हुए थे, जिसके परिणाम मंगलवार (15 मई) को आए। बीजेपी इसमें 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई थी। लेकिन वह बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा न होने से सरकार न बना सकी। मतों की गणना के वक्त रुझानों में बीजेपी काफी देर तक बहुमत के बेहद करीब थी।

Karnataka Assembly Election Results 2018: कांग्रेस के विधायक अमारगौड़ा लिंग्नागौड़ा पाटिल बय्यपर। (फोटोः ANI)

Karnataka Election Results 2018: कर्नाटक में कांग्रेस के एक विधायक ने बड़ा दावा किया है। उन्होंने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ओर से उन्हें मंत्री बनाए जाने का ऑफर मिला है। लेकिन वह बीजेपी के साथ नहीं जाएंगे। आपको बता दें कि कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों में से 222 पर चुनाव हुए थे, जिसके परिणाम मंगलवार (15 मई) को आए। बीजेपी इसमें 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर कर आई थी। लेकिन वह सरकार बनाने के मामले में कांग्रेस से पिछड़ गई।

चुनावी परिणाम आने के दौरान रुझानों में काफी वक्त तक बीजेपी बहुमत के बेहद करीब नजर आ रही थी। कुछ पल के लिए रुझानों में बीजेपी बहुमत से अधिक सीटें हासिल करती दिखा थी। मगर शाम आते-आते आंकड़ा और साफ हो गया था। बीजेपी का कांटा 104 सीटों पर आकर अटक गया था।

राज्य में बहुमत को लेकर पेंच फंसा नजर आया, क्योंकि यहां किसी भी पार्टी को सरकार बनाने के लिए 113 सीटें होना जरूरी है, जबकि दो सीटों पर वोटिंग अभी होनी है। ऐसे में बहुमत के लिए 112 सीटें अनिवार्य हैं। बहुमत के लिए नाकाफी सीटें होने से मंगलवार शाम बीजेपी जोड़-तोड़ की राजनीति करती नजर आई।

कांग्रेस के अमारगौड़ा लिंग्नागौड़ा पाटिल बय्यपर ने इस बारे में बताया, “मुझे बीजेपी नेताओं की ओर से फोन आया था। उन्होंने कहा- हमारे पास आ जाओ, हम तुम्हें मंत्रालय का जिम्मा दे देंगे। यानी वे मुझे मंत्री बनाने की बात कर रहे थे। लेकिन मैंने फैसला किया है कि कि मैं उनके साथ नहीं जाऊंगा। एचडी कुमारस्वामी ही हमारी ओर से मुख्यमंत्री हैं।”

बय्यपर को दिए गए इस लालच से स्थिति स्पष्ट हो जाती है कि बीजेपी कर्नाटक में अपनी सरकार बनाने को लेकर काफी आतुर नजर आ रही थी, जबकि कांग्रेस और जेडीएस भी इसके लिए अपना दम-खम झोंका। कांग्रेस को इस चुनाव में 78 सीटें मिली हैं, जबकि जेडीएस के खाते में 37 सीटें गई हैं। वहीं, तीन सीटें अन्य के पाले में पहुंचीं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App