ताज़ा खबर
 
  • राजस्थान

    Cong+ 86
    BJP+ 69
    RLM+ 0
    OTH+ 13
  • मध्य प्रदेश

    Cong+ 71
    BJP+ 60
    BSP+ 5
    OTH+ 2
  • छत्तीसगढ़

    Cong+ 40
    BJP+ 28
    JCC+ 4
    OTH+ 0
  • तेलांगना

    TRS-AIMIM+ 83
    TDP-Cong+ 23
    BJP+ 5
    OTH+ 5
  • मिजोरम

    MNF+ 14
    Cong+ 6
    BJP+ 1
    OTH+ 1

* Total Tally Reflects Leads + Wins

सोनिया-राहुल से पहले कुमारस्वामी की मायावती संग मीटिंग, येचुरी से भी की बात

पीटीआई के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता देने के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ अखिल भारत हिन्दू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है।

नई दिल्ली में बसपा सुप्रीमो से मिलते कर्नाटक के भावी सीएम एचडी कुमारस्वामी। (फोटो- ANI)

कर्नाटक के भावी मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी आज (21 मई को) नई दिल्ली में हैं। उम्मीद जताई जा रही है कि शाम 7 बजे उनकी मुलाकात कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी से होने वाली है, जिसमें दोनों पक्ष के नेता कर्नाटक में सरकार गठन और मंत्रिमंडल गठन पर चर्चा करने वाले हैं। माना जा रहा है कि इस बैठक में ही मंत्रियों और विभागों के बंटवारे पर चर्चा होनी है और सहमति बनने के बाद उसे अमली जामा पहनाया जाना है। कांग्रेस महासचिवों गुलाम नबी आजाद और अशोक गहलोत दिन में पहले ही कर्नाटक में हो रहे डेवलपमेंट से पार्टी अध्यक्ष को अवगत कराया है।

इधर, दिल्ली पहुंचने के बाद कुमारस्वामी ने सबसे पहले अपने चुनाव पूर्व गठबंधन के सहयोगी बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती से मुलाकात की और सरकार गठन पर चर्चा की। कुमारस्वामी ने मायावती को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता भी दिया। माना जा रहा है कि बसपा के एकमात्र विधायक को भी मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। बसपा ने कुल 20 सीटों पर उम्मीदवार खड़े किए थे। उनमें से एक सीट पर उसे जीत हासिल हुई है। मायावती से मुलाकात के बाद कुमारस्वामी ने सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी से फोन पर बातचीत की और उन्हें भी 23 मई को प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया। कहा जा रहा है कि कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की सरकार बनाने में सीताराम येचुरी ने बड़ी भूमिका निभाई है। उन्होंने गठबंधन करने के लिए एचडी देवगौड़ा को मनाया था। कुमारस्वामी राज्य के पच्चीसवें मुख्यमंत्री होंगे।

इससे पहले कुमारस्वामी शाम करीब पांच बजे बेंगलुरु से नई दिल्ली पहुंचे। इधर सरकारी समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन को सरकार बनाने का न्योता देने के राज्यपाल के फैसले के खिलाफ अखिल भारत हिन्दू महासभा ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। बता दें कि हालिया कर्नाटक चुनावों में त्रिशंकु विधान सभा के बाद सबसे पहले 104 सीटें जीतने वाली बीजेपी ने सरकार बनाई लेकिन ढाई दिन बाद ही येदियुरप्पा की सरकार गिर गई। येदियुरप्पा ने बहुमत परीक्षण से पहले ही इस्तीफा दे दिया। उसके बाद राज्यपाल ने कांग्रेस-जेडीएस गठबंघन को सरकार बनाने का न्योता दिया है। एचडी कुमारस्वामी इस गठबंधन के नेता के तौर पर 23 मई को शपथ ग्रहण करेंगे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App