ताज़ा खबर
 

कर्नाटक चुनाव 2018: बिना वोटर आईकार्ड के ऐसे कर सकते हैं मतदान, जानें- वोटिंग से जुड़ी हर समस्या का समाधान

Karnataka Assembly Election 2018 (कर्नाटक इलेक्शन चुनाव 2018): अगर अभी तक आपको वोटर पर्ची नहीं मिल सकी है तो आप एकबार www.ceokarnataka. kar.nic.in. पर लॉग इन कर अपने विधान सभा क्षेत्र की वोटरलिस्ट में चेक कर लें।

Karnataka Election 2018: चुनाव आयोग ने राज्यभर में 56 हजार 696 पोलिंग बूथ बनाए हैं जहां मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे। आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए जगह-जगह सहायता केंद्र बनाए हैं।

Karnataka Chunav Election 2018: कर्नाटक विधान सभा चुनाव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। शनिवार (12 मई) को सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक राज्यभर के करीब पांच करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। सरकार ने चुनाव के दिन सरकारी अवकाश घोषित किया है। सभी सरकारी और प्राइवेट दफ्तर मतदान के दिन बंद रहेंगे। चुनाव में फोटो सहित वोटरलिस्ट जारी किया गया है। इसमें करीब 97.46 फीसदी वोटरों की लिस्ट है। मतदाताओं की तस्वीर लगी वोटर पर्ची भी बंटवाई जा रही है। इस पर मतदाता का विवरण और चुनाव की तारीख, बूथ केंद्र आदि जानकारी लिखी हुई है। चुनाव आयोग ने राज्यभर में 56 हजार 696 पोलिंग बूथ बनाए हैं जहां मतदाता अपना वोट डाल सकेंगे। आयोग ने मतदाताओं की सुविधा के लिए जगह-जगह सहायता केंद्र बनाए हैं।

इसके अलावा 24 घंटे का करने वाला हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। सभी विधान सभा में इस बार एक महिला मतदान केंद्र बनाया गया है, जहां सभी मतदान कर्मी महिलाएं हैं। उस बूथ पर सुरक्षाकर्मी भी महिला ही हैं। जनसत्ता.कॉम मतदाताओं की सुविधा के लिए उनसे जुड़े सवालों का जवाब नीचे दे रहा है। ताकि किसी भी स्थिति में भ्रम या परेशानी होने पर मतदाताओं की सहायता हो सके।

Also Read: Karnataka Assembly Election 2018: वोटिंग खत्म होते ही शनिवार शाम आएंगे एग्जिट पोल के नतीजे, यहां देखें- सबसे तेज रिजल्ट

बिना वोटर आईडी कार्ड के मतदान कैसे करें?

अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में है और आप के पास वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो, घबराने की जरूरत नहीं है। आपको वोट देने से कोई नहीं रोक सकता। नीचे लिखे कोई एक फोटोयुक्त आईडी कार्ड लेकर आप बूथ पर पहुंचें। मतदानकर्मी आपका नाम ढूंढकर आपको वोट देने की अनुमति देंगे। इसके लिए आपको निम्नलिखित कोई एक दस्तावेज लाने होंगे-
पासपोर्ट
ड्राइविंग लाइसेंस
पैन कार्ड
आधार कार्ड
फोटो लगा वोटर स्लिप
सांसद/विधायक/ विधान पार्षद द्वारा जारी कोई आईकार्ड
केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग या पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी आईडी कार्ड
बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटो युक्त पासबुक
मनरेगा जॉब कार्ड
NPR के तहत RGI द्वारा जारी स्मार्ट कार्ड
श्रम मंत्रालय द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा कार्ड
पेंशन से जुड़े फोटोयुक्त कागजात

Also Read: Karnataka Assembly Election 2018: मतदान, चुनावी परिणाम से लेकर एग्जिट पोल से जुड़ी हर जानकारी यहां मिलेगी

विधान सभा की वोटरलिस्ट में नाम नहीं होने पर मतदान कैसे करें?

अगर अभी तक आपको वोटर पर्ची नहीं मिल सकी है तो आप एकबार www.ceokarnataka. kar.nic.in. पर लॉग इन कर अपने विधान सभा क्षेत्र की वोटरलिस्ट में चेक कर लें। अगर वहां आपका नाम दर्ज है तो उसका सीरियल नंबर और फोटो आईडीकार्ड लेकर सीधे मतदान केंद्र पर पहुंचे। आपको वोट देने से कोई नहीं रोक सकता है। अगर इस लिस्ट में भी आपका नाम नहीं है और आपके पास वोटर आईडी कार्ड है तो आप चुनाव आयोग के हेल्पलाइन नंबर से सहायता ले सकते हैं।

अपने पोलिंग बूथ की जानकारी कैसे हासिल करें?

अपने पोलिंग बूथ का पता और उससे जुड़ी जानकारी हासिल करने के लिए आप अपना वोटर आईडी कार्ड नंबर 9731979899 पर एसएमएस करें। इसके लिए टाइप करें- KAEPIC इसके बाद स्पेस दें और ID Card नंबर टाइप कर भेज दें। थोड़ी देर में बूथ की पूरी डिटेल आपके मोबाइल नंबर पर होगी।

क्या हम कर्नाटक विधान सभा चुनाव 2018 में ऑनलाइन वोट डाल सकते हैं?

नहीं। फिलहाल इस तरह की सुविधा उपलब्ध नहीं है।

जिस बूथ पर वोट दे रहे हैं उसकी ईवीएम मशीन सही तरीके से काम कर रही। ये कैसे पता चल सकेगा?

जब भी आप मतदान करते हैं तो जिस उम्मीदवार के नाम, फोटो और चुनाव चिह्न के सामने बटन दबाते हैं, उससे एक वीप निकलता है और बत्ती जलती है। अगर बीप न सुनाई दे तो वीवीपीएटी मशीन से पर्चा निकलेगा जो बताएगा कि आपने किस उम्मीदवार को वोट दिया है। कर्नाटक में इस बार सभी बूथ पर वीवीपीएटी लगी एवीएम मशीन लगाई गई है जो मतदाताओं की इस शंका का समाधान करेगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App