ताज़ा खबर
 

हरियाणा के जिंद में बीजेपी के कृष्ण लाल मिड्डा की हुई जीत, पूर्व सीएम भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सरकार बनाने की तैयारी में

हरियाणा के जिंद में बीजेपी के कृष्ण लाल मिड्डा की जीत हुई है। अभी यह तय नहीं हुआ है कि राज्य में किसकी सरकार बनेगी। वहीं बीजेपी और कांग्रेस दोनों सरकार बनाने की तैयारी में हैं।

Author जींद | Updated: Oct 24, 2019 5:48:21 pm
प्रेमलता से कैसे पार पाएंगे दुष्यंत चौटाला? फोटो सोर्स: जनसत्ता

हरियाणा में किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के आसार के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने गैर भाजपा पार्टियों से कांग्रेस से हाथ मिलाने की गुरुवार (24 अक्टूबर) को अपील की। ड्डा ने रोहतक में संवाददाताओं से कहा, ‘यह जनादेश भाजपा के खिलाफ है। भाजपा को दूर रखने के लिए जजपा, इनेलो, निर्दलीय सहित अन्य को कांग्रेस से हाथ मिलाना चाहिए।’ यह पूछे जाने पर कि क्या कांग्रेस ने जजपा प्रमुख दुष्यंत चौटाला को मुख्यमंत्री पद की पेशकश की है, उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई बातचीत नहीं हुई है। पूर्व मुख्यमंत्री रोहतक जिले के गढ़ी सांपला-किलोई में भारी मतों के अंतर से आगे चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि वादों को पूरा नहीं कर पाने और काम नहीं करने के कारण लोगों ने भाजपा के खिलाफ जनादेश दिया है। उन्होंने गैर भाजपा पार्टियों से कांग्रेस से हाथ मिलाने की अपील की और भरोसा दिलाया कि उन्हें उचित सम्मान दिया जाएगा। हुड्डा ने कहा, ‘हम मजबूत सरकार बनाने के लिए तैयार हैं।’

ताजा रुझानों में हरियाणा के त्रिशंकु विधानसभा की ओर बढ़ने के बीच खबर है कि भाजपा आलाकमान ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को दिल्ली तलब किया है। राज्य की 90 सदस्यीय विधानसभा में 75 सीट जीतने का लक्ष्य तय करने वाली भाजपा 35 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस भी 35 सीटों पर आगे है। भाजपा सूत्रों ने बताया कि आलाकमान ने खट्टर को दिल्ली बुलाया है। हरियाणा में यदि यही रुझान परिणाम में बदलते हैं तो किसी भी दल को सरकार गठन के लिए साधारण बहुमत नहीं मिलेगा।

हरियाणा के जींद जिले में सबसे हॉट सीट उचाना कलां की है। 2014 की तरह यहां इस बार भी बीजेपी प्रत्याशी प्रेमलता और जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला के बीच मुकाबला है। 2014 में दुष्यंत चौटाला आईएनएलडी से उम्मीदवार थे, लेकिन इस बाद वह अपनी पार्टी जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) से चुनाव लड़ रहे हैं। यहां मुख्य रूप से प्रेमलता और दुष्यंत चौटाला के बीच कांटे का मुकाबला है। 2014 में बीजेपी के टिकट पर प्रेमलता ने दुष्यंत को हरा दिया था।

बता दें कि 21 अक्टूबर को हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ था। प्रदेश में सरकार बनाने के लिए 45 सीटें जीतकर बहुमत हासिल करना जरूरी है। 2014 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 90 में से 47 सीटें जीती थीं और मनोहर लाल खट्टर को मुख्यमंत्री बनाया गया था। वहीं, आईएनएलडी ने 18 सीटों पर कब्जा जमाया था और कांग्रेस अपनी झोली में महज 17 सीटें ही डाल पाई थी।

जींद जिले में बीजेपी और जेजेपी में सीधा मुकाबला है। यहां पर कांग्रेस कमजोर दिखाई पड़ रही है। बता दें कि वोटों की गिनती जल्द ही शुरु होने वाली है। ऐसे में सभी को इंतेजार है जींद में किसकी सरकार बनेगी।

Live Blog

Highlights

    14:36 (IST)24 Oct 2019
    हरियाणा में बीजेपी को बाहर करने के लिए साथ आएं: दीपेंदर सिंह हुड्डा

    हरियाणा में नतीजों के बाद दीपेंदर सिंह हुड्डा ने सभी विपक्षी दल को एक साथ आने की बात कही है। इस  पर उन्होंने कहा ,  'हरियाणा में बीजेपी को बाहर करने के लिए साथ आएं।' बता दें कि बीजेपी की सरकार रहने के बावजूद भी वह सत्ता को कायम रखने में कामयाब नहीं हो पाई।

    14:23 (IST)24 Oct 2019
    गुलाम नबी आजाद- सारी पार्टियों को बीजेपी के खिलाफ जीत मिली

    हरियाणा में बीजेपी की हार को गुलाम नबी आजाद ने इसे सभी पार्टियों की जीत बताई। आजाद ने कहा कि सारी पार्टियों को बीजेपी के खिलाफ जीत मिली है। 

    13:30 (IST)24 Oct 2019
    कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने की सभी को मिलकर सरकार बनाने की अपील

    कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने हरियाणा के नतीजों के आने के बाद सभी विपक्षी पार्टियों को मिलकर सरकार बनाने की अपील की है। उनका कहना है कि नतीजे कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के लिए अच्छी बात है। 

    11:10 (IST)24 Oct 2019
    जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला 10420 वोटों से आगे

    जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला लगातार बढ़त बनाए हुए हैं। वह 10420 वोटों से आगे हैं। इनकी बढ़त को देखकर कांग्रेस और बीजेपी दोनों ने  उनसे संपर्क साधा है।

    10:27 (IST)24 Oct 2019
    दुष्यंत चौटाला को मिल सकता है सीएम का पद

    जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला को अच्छी बढ़त मिलने के बाद देश की दोनो बड़ी पार्टियों ने उनसे संपर्क साधा है। बता दे कि उन्हें सीएम का पद भी मिल सकता है। 

    08:28 (IST)24 Oct 2019
    शुरुआती रुझानः जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला आगे

    शुरुआती रुझान में जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला आगे चल रहे है। 

    08:19 (IST)24 Oct 2019
    दुष्यंत चौटाला का दावा, जेजेपी की बनेगी सरकार

    दुष्यंत चौटाला ने गिनती के शुरु होने से पहले बयान दिया है। उन्होंने कहा कि जेजेपी की सरकार बनेगी। 

    08:05 (IST)24 Oct 2019
    वोटो की गिनती शुरू, अच्छी रुझाने आने की उम्मीद

    हरियाणा के जींद में हुए विधानसभा चुनाव के वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। बता दें कि सभी को अच्छी रुझान आने की उम्मीदे हैं। 

    07:25 (IST)24 Oct 2019
    वोटों की गिनती 8 बजे से शुरू

    हरियाणा के जींद जिले में हुए विधानसभा चुनाव की गिनती अब कुछ ही देर में शुरू होने वाली है। यहां पर बीजेपी प्रत्याशी प्रेमलता और जेजेपी उम्मीदवार दुष्यंत चौटाला के बीच मुकाबला है।

    Next Stories
    1 सपा की तंजीन फातिमा ने BJP प्रत्याशी को दी शिकस्त, रामपुर में आजम खान का दबदबा कायम
    2 CM खट्टर 45 हजार से ज्यादा वोटों से जीते, तेज बहादुर- त्रिलोचन सिंह को दी करारी शिकस्त; बनेंगे फिर से मुख्यमंत्री
    3 Maharashtra Vidhan Sabha Election Results 2019: महाराष्ट्र में इस बार NDA सरकार बनने का रास्ता साफ