ताज़ा खबर
 

Rajasthan Election Survey 2018: लोगों को पसंद नहीं वसुंधरा सरकार, अशोक गहलोत को देखना चाहते हैं सीएम

Rajasthan Survey: 39 प्रतिशत लोगों ने मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार का समर्थन किया है, जबकि 18 फीसद जनता इस मसले पर राय नहीं बना सकी है।

खासकर सीएम वसुंधरा के प्रति लोगों की नाराजगी सामने आई है।

India Today Axis my india Survey for Rajasthan: राजस्‍थान में वसुंधरा राजे की अगुआई वाली बीजेपी सरकार जनता के बीच अपनी लोकप्रियता खोती जा रही है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के सर्वे में यह बात सामने आई है। सर्वेक्षण के आंकड़ों के मुताबिक, राजस्‍थान की 43 फीसद जनता ने सरकार में बदलाव की बात कही है। वहीं, 39 प्रतिशत लोगों ने मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे की सरकार का समर्थन किया है, जबकि 18 फीसद जनता इस मसले पर राय नहीं बना सकी है। सर्वे में जनता ने सरकार बदलाव के अलावा अन्‍य कई मुद्दों पर अपनी राय जाहिर की है। मालूम हो कि पिछले कई चुनावी सर्वेक्षणों में वसुंधरा सरकार की स्थिति सामने आ चुकी है। इनमें खासकर सीएम वसुंधरा के प्रति लोगों की नाराजगी सामने आई है।

अशोक गहलोत को सीएम देखना चाहते हैं लोग: सर्वेक्षण में राजस्‍थान की जनता ने मुख्‍यमंत्री के चेहरे को लेकर भी अपनी राय प्रकट की है। चुनाव प्रचार में सीएम वसुंधरा राजे बीजेपी की अगुआई कर रही हैं। वहीं, कांग्रेस की ओर से राजेश पायलट मोर्चा संभाल रहे हैं। लेकिन, सर्वेक्षण में अशोक गहलोत सबसे लोकप्रिय चेहरा के तौर पर सामने आए हैं। सर्वे में शामिल 35 प्रतिशत लोग चहाते हैं कि गहलोत राजस्‍थान का अगला मुख्‍यमंत्री बनें। वहीं, 11 फीसद जनता ने सचिन पायलट कोसीएम का पसंदीदा उम्‍मीदवार बताया। दूसरी तरफ, मुख्‍यमंत्री वसुंधरा राजे को महज 31 फीसद लोगों ने पसंद किया है। यहां यदि गहलोत और पायलट के आंकड़ों को जोड़ दिया जाए तो वह संयुक्‍त रूप से 46 प्रतिशत तक पहुंच जाता है जो वसुंधरा के मुकाबले 15 फीसद ज्‍यादा है।

सबसे बड़ा मुद्दा रोजगार: देश के साथ राजस्‍थान में भी युवाओं की तादाद बहुत ज्‍यादा है। ऐसे में सर्वेक्षण में सबसे बड़े मुद्दे की बात भी जनता से पूछी गई। इनमें से 44 फीसद लोगों ने रोजगार को सबसे बड़ा मुद्दा बताया। वहीं, 40 फीसद लोगों का मानना है कि आने वाले चुनावों में कृषि बड़ा मसला रहने वाला है। इसमें एक चौंकाने वाला आंकड़ा भी सामने आया है। 41 प्रतिशत लोगों ने बताया कि विधानसभा चुनाव में स्‍वच्‍छता भी बड़ा मसला रहने वाला है, जबकि 36 फीसद ने महंगाई को मुद्दा बताया। सर्वेक्षण के आंकड़ों को देखते हुए वसुंधरा सरकार के लिए रोजगार, महंगाई और कृषि मुख्‍य मुद्दा रहने वाला है। ऐसे में बीजेपी सरकार के लिए सबसे बड़ी चुनौती युवाओं को रोजगार मुहैया कराना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App