ताज़ा खबर
 

Karnataka, Kerala Election Results 2019: देश में मोदी तो वायनाड में राहुल गांधी की ‘सुनामी’, 4 लाख वोटों से चल रहे आगे

Karnataka, Kerala Lok Sabha Election Results 2019: कर्नाटक (28) और केरल (20) इन दोनों राज्यों में कुल 48 लोकसभा सीटों पर दांव लगा हुआ है। अगर आप इन राज्यों की लोकसभा सीटों के नतीजे लाइव देखना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट करेगी मदद।

Author बेंगलुरु | May 23, 2019 18:56 pm
Karnataka Kerala Election Results 2019: कर्नाटक और केरल की 48 लोकसभा सीटों के नतीजे ऐसे देखें LIVE। फोटो सोर्स : नरेंद्र

Karnataka, Kerala Lok Sabha Election Results 2019: उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट पर राहुल गांधी उलटफेर से जूझ रहे हैं, लेकिन केरल की वायनाड सीट पर उन्होंने जीत की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं। यहां राहुल गांधी करीब 4 लाख वोटों से आगे चल रहे हैं। हालांकि, उनकी ही पार्टी के शशि थरूर तिरुवनंतपुरम सीट पर पिछड़ गए हैं। बता दें कि कर्नाटक (28) और केरल (20) इन दोनों राज्यों में कुल 48 लोकसभा सीटों पर दांव लगा हुआ है। अगर आप इन राज्यों की लोकसभा सीटों के नतीजे लाइव देखना चाहते हैं तो यह रिपोर्ट करेगी मदद।

Election Results 2019 Updates: चुनाव से जुड़े हर अपडेट्स यहां पढ़ें

यहां देख सकते हैं लाइव: आप देश के किसी भी राज्य की लोकसभा सीटों की लाइव कवरेज देखना चाहते हैं तो इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट का रुख कर सकते हैं। चुनाव आयोग ने हर राज्य के लिए अलग वेबसाइट बनाई है, जिनके बारे में हम आपको बता रहे हैं। वहीं, इलेक्शन कमीशन की मुख्य वेबसाइट www.eci.gov.in पर भी हर राज्य की लोकसभा सीटों के नतीजों की जानकारी मिल सकती है। इस वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी भाषा में कंटेंट पढ़ा जा सकता है। इसके बाद भी आपको वेबसाइट पर कुछ ढूंढने में दिक्कत हो रही है तो सर्च का ऑप्शन भी मौजूद है।

Lok Sabha Election Results 2019: Check Here

Live Blog

Karnataka, Kerala Election Results 2019: यहां देखें सबसे तेज नतीजे

17:19 (IST)23 May 2019
2014 में इन दोनों राज्यों में ऐसा था गणित

2014 के लोकसभा चुनाव में कर्नाटक की 28 सीटों पर मतदान हुआ था। इनमें से 17 सीटें बीजेपी के खाते में गई थीं। वहीं, 9 पर कांग्रेस, 2 पर जेडीएस ने जीत दर्ज की थी। 2014 में कर्नाटक में कुल 67.2 प्रतिशत मतदान हुआ था। उधर, केरल की 20 सीटों में से 8 कांग्रेस ने जीती थीं। वहीं, सीपीएम ने 5, इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग ने 2, रेवाल्यूशनरी सोशलिस्ट पार्टी ने एक, निर्दलीयों ने 2 व अन्य ने 2 सीटें जीती थीं। यहां वोट टर्नआउट 73.9 प्रतिशत था।

17:18 (IST)23 May 2019
ऐसे देखें कर्नाटक की लाइव कवरेज

कर्नाटक की सभी 28 लोकसभा सीटों पर लाइव कवरेज देखने के लिए यूजर्स ceokarnataka.kar.nic.in का रुख कर सकते हैं। इलेक्शन कमीशन की इस वेबसाइट पर आपको कई महत्वपूर्ण लिंक मिलेंगे। यहां इलेक्शन रिजल्ट का लिंक भी मौजूद है, जिस पर क्लिक करके आप चुनाव की लाइव कवरेज देख सकते हैं। वहीं, सीट वाइज नतीजे भी मालूम कर सकते हैं।

11:24 (IST)23 May 2019
शशि थरूर पिछड़े, वायनाड में राहुल आगे

केरल की तिरुवनंतपुरम सीट से सांसद शशि थरूर पीछे चल रहे हैं। वहीं, वायनाड सीट पर राहुल गांधी ने करीब एक लाख वोटों से बढ़त बना रखी है।

08:43 (IST)23 May 2019
केरल में इतनी लोकसभा सीटें

अलप्‍पुझा, अलथूर, अट्टिंगल, चालाकुडी, एर्नाकुलम, इडुक्की, कन्‍नूर, कासरगोड, कोल्‍लम, कोझीकोड, मलप्‍पुरम, मावेलीक्‍करा, पलक्‍कड, पथनमथीट्टा, पोन्नानी, तिरुवनन्‍तपुरम, त्रिस्‍सूर, वडकरा, कोट्टायम, वायनाड।

08:23 (IST)23 May 2019
कर्नाटक की लोकसभा सीटें

बागलकोट, बंगलौर केन्‍द्रीय, बैंगलोर उत्तर, बंगलौर ग्रामीण, बेलगाम, बेल्लारी, बीदर, बीजापुर, चामराजनगर, चिकबलपुर, चिक्कोडी, चित्रदुर्ग, दक्षिण कन्‍नड, दावनगेरे, धारवाड़, गुलबर्गा, हसन, हावेरी, कोलार, कोप्पल, मांडया, मैसूर, रायचूर, शिमोगा, तुमकुर, उदुपी चिकमगलूर, उत्तर कन्‍नड़, बंगलौर दक्षिण।

08:06 (IST)23 May 2019
कर्नाटक में पहला रुझान आया

एबीपी की रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक से पहला रुझान सामने आ गया है। यहां एनडीए 2, कांग्रेस एक और जेडीएस एक सीट पर आगे चल रही है।

08:04 (IST)23 May 2019
केरल की लाइव कवरेज ऐसे देखें:

केरल की लोकसभा सीटों पर लाइव कवरेज देखने के लिए यूजर्स को ceo.kerala.gov.in वेबसाइट ओपन करनी होगी। इलेक्शन कमीशन की इस वेबसाइट पर आपको कई महत्वपूर्ण लिंक मिलेंगे, जिनमें इलेक्शन रिजल्ट का लिंक भी मौजूद है। इस पर क्लिक करके आप चुनाव की लाइव कवरेज देख सकते हैं। वहीं, सीट वाइज नतीजे भी पता कर सकते हैं।

Karnataka, Kerala Election Results 2019: चुनाव आयोग की वेबसाइट के अलावा भी राज्यों की लोकसभा सीटों के नतीजे लाइव देखने के कई विकल्प हैं। सबसे पहले अगर आप कर्नाटक के बारे में जानकारी चाहते हैं तो दूरदर्शन के चैनल DD Chandana का रुख कर सकते हैं। वहीं, News 18 Kannada का विकल्प भी मौजूद है। वहीं, TV9 Karnataka, Asianet TV, Suvarna News, News 18 Kannada, NewsX Kannada, Samaya News TV पर भी इलेक्शन का लाइव रिजल्ट देखा जा सकता है।
X