ताज़ा खबर
 

एक दिन में कैसे होगा 800 उम्मीदवारों का नामांकन

उम्मीदवारों के समक्ष अब नामांकन के लिए सिर्फ एक दिन बचेगा जबकि दोनों मुख्य दल भाजपा और कांग्रेस ने अब तक उम्मीदवारों की घोषणा भी नहीं की है।

Author नई दिल्ली | April 2, 2017 12:23 AM
प्रतीकात्मक चित्र

दिल्ली नगर निगम चुनावों के लिए नामांकन दाखिल करने के अंतिम दिन सोमवार को उम्मीदवार अब शाम छह बजे तक अपने नामांकन दाखिल करवा सकते हैं। पहले यह समय दोपहर तीन बजे तक ही था। वहीं भाजपा ने नगर निगम चुनाव के लिए तीन अप्रैल को नामांकन की अंतिम तिथि को कम से कम एक दिन बढ़ाने की मांग की है। कांग्रेस का भी एक प्रतिनिधमंडल इसी मांग को लेकर चुनाव आयोग से मिला है। हालांकि राज्य चुनाव आयोग ने तारीख आगे बढ़ाने के बजाए समयसीमा बढ़ा दी है।
नई दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने शनिवार को चुनाव आयोग से नामांकन की अंतिम तिथि बढ़ाने की मांग की। लेखी ने शनिवार और रविवार सप्ताहांत के अवकाश का हवाला देते हुए कहा कि उम्मीदवारों के समक्ष अब नामांकन के लिए सिर्फ एक दिन बचेगा जबकि दोनों मुख्य दल भाजपा और कांग्रेस ने अब तक उम्मीदवारों की घोषणा भी नहीं की है। उन्होंने कहा कि ऐसे में स्पष्ट है कि दोनों दलों के उम्मीदवारों को नामांकन के लिए सिर्फ एक दिन मिलेगा जो कि पूरी तरह से नाकाफी है। सांसद ने इस बात की आशंका जताई कि नामांकन के अंतिम दिन लगभग 800 उम्मीदवारों को नामांकन दाखिल करना होगा। इतनी ज्यादा संख्या में नामांकन के इंतजाम नाकाफी साबित हो सकते हैं। इसलिए आयोग को अंतिम तिथि कम से कम एक दिन बढ़ा देना चाहिए।
भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों की घोषणा अभी लंबित होने के बीच आम आदमी पार्टी और स्वराज इंडिया सहित अन्य दलों ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। इस बीच लेखी ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन में छेड़छाड़ से जुड़े एक वीडियो के सोशल मीडिया में वायरल होने पर आप और कांग्रेस की ओर से चुनाव आयोग में शिकायत करने और मतपत्र के इस्तेमाल की मांग पर कहा कि दोनों पार्टियां मिली हुई हैं। कांग्रेस और आप की हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में करारी हार के बाद दोनों दल अपने-अपने हताश कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए ये मुद्दे उठा रहे हैं। दिल्ली भाजपा के नेता सुभाष सचदेवा और आम आदमी पार्टी के प्रेम सागर पाल राज्य चुनाव आयोग से मिले और उन्होंने नामांकन दाखिल करवाने का समय एक दिन बढ़ाने की मांग की है।

दिल्ली: अरविंद केजरीवाल की चुनाव आयोग से मांग- "ईवीएम की जगह बैलेट पेपर से करवाए जाएं MCD चुनाव"

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App