ताज़ा खबर
 

हिमाचल प्रदेश चुनाव 2017: एग्जिट पोल में खिला ‘कमल’, कांग्रेस के ‘हाथ’ से गई सत्ता

एग्जिट पोल में जनमत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ जाता दिख रहा है।

Author नई दिल्ली | December 14, 2017 7:24 PM
वीरभद्र सिंह की फाइल फोटो।

हिमाचल प्रदेश में भाजपा जोरदार वापसी कर रही है। ‘न्यूज 24’ पर टुडेज चाणक्या के एग्जिट पोल में भाजपा को 55 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है, जबकि कांग्रेस को महज 13 सीटें मिलने की बात कही गई है। आज तक के इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल के मुताबिक हिमाचल में भाजपा को 47 से 55 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। वहीं, टाइम्स नाऊ-एक्सिस पोल में भाजपा को 51 सीटें मिलने की बात कही जा रही है। एग्जिट पोल के नतीजों को देखते हुए जनमत मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के खिलाफ जाता हुआ दिख रहा है।

वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को 26 और कांग्रेस को 36 सीटें मिली थीं। लेकिन, इस बार भाजपा की जोरदार वापसी के आसार बन रहे हैं। टाइम्स नाऊ-एक्सिस के एग्जिट पोल के मुताबिक कांग्रेस को महज 17 सीटों से ही संतोष करना पड़ेगा। इस तरह सत्तारूढ़ कांग्रेस को बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है। अन्य के खाते में सिर्फ एक सीट ही जाने का अनुमान है। वहीं, नवभारत टाइम्स-सी वोटर के एग्जिट पोल के नतीजे भी कुछ अलग नहीं हैं। इसके मुताबिक 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 41 सीटें मिलती दिख रही हैं। कांग्रेस को सिर्फ 25 सीटें ही मिलने का अनुमान है। इस तरह हिमाचल की सत्ता से कांग्रेस का जाना तय माना जा रहा है। इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल में कांगड़ा क्षेत्र में भाजपा को जबरदस्त सीटें मिलने का अनुमान है। इस क्षेत्र से विपक्षी पार्टी को 21 सीटें मिल सकती हैं।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 6 32 GB Space Grey
    ₹ 25799 MRP ₹ 30700 -16%
    ₹3750 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 25000 MRP ₹ 26000 -4%
    ₹0 Cashback

एग्जिट पोल के अनुमानों में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की सत्ता के प्रति लोगों की नाराजगी को स्पष्ट देखा जा सकता है। भाजपा उनके खिलाफ भ्रष्टाचार को लेकर लगातार मुहिम चलाती रही है। भाजपा ने मुख्यमंत्री पर भी सीधे आरोप लगाए थे। मालूम हो कि राहुल गांधी ने हां उस तरह से चुनाव प्रचार नहीं किया था, जितना की उन्होंने गुजरात में किया। इसे भी हिमाचल में कांग्रेस की निश्चित हार से जोड़ कर देखा जा रहा था। एग्जिट पोल में भी इसकी तस्दीक की गई है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App