खट्टर कल ले सकते है सीएम पद की शपथ, चुने गए भाजपा विधायक दल के नेता

भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला के साथ आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री भाजपा से और उपमुख्यमंत्री क्षेत्रीय दल जेजेपी से होगा।

फोटो सोर्स- ANI

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने शुक्रवार को जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के साथ गठबंधन कर लिया जिसने 90 सदस्यीय विधानसभा में 10 सीटें जीती हैं। उप मुख्यमंत्री जेजेपी से होगा। वहीं, कांग्रेस ने गठबंधन पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जेजेपी हमेशा भाजपा की ‘बी टीम’ ही रहेगी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला के साथ आयोजित संवाददाता सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री भाजपा से और उपमुख्यमंत्री क्षेत्रीय दल जेजेपी से होगा।

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा की जनता ने मनोहर लाल खट्टर की बीजेपी सरकार को खारिज कर दिया है। अब अगर सरकार बन रही है तो वह जोड़-तोड़ कर बन रही है, जनता की इच्छा से नहीं।

 BJP नेता उमा भारती ने कहा कि गोपाल कांडा की वजह से लड़की ने की थी आत्महत्या तथा उसकी मां ने भी न्याय नहीं मिलने पर आत्महत्या कर ली थी, मामला अभी कोर्ट में विचाराधीन है, तथा यह व्यक्ति ज़मानत पर बाहर है।

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वह पार्टी जो हमारे कॉमन मिनिमम कार्यक्रम से सहमत होगी उसका साथ देंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत हमने हरियाणा के लिए 75% नौकरियों के आरक्षण का संकल्प लिया था और चौधरी देवीलाल की वृद्धावस्था पेंशन के बारे में विचार करने की मांग की थी। ऐसा करने वालों के साथ जेजेपी उस पार्टी को अपना समर्थन देगी।

 

Live Blog

14:39 (IST)26 Oct 2019
गवर्नर हाउस पहुंचे सीएम मनोहर लाल खट्टर

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर और जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला गवर्नर हाउस पहुंचे।

13:50 (IST)26 Oct 2019
कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा- अच्छा प्रर्दशन था

कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद कहा, ‘उन्होंने कहा कि यह अच्छा प्रदर्शन था, वह खुश हैं।

13:25 (IST)26 Oct 2019
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा हम राज्यपाल से मिलने जाएंगे

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा हम राज्यपाल से मिलने जाएंगे, और उनसे सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करने का अनुरोध करेंगे।

12:34 (IST)26 Oct 2019
मनोहर लाल खट्टर भाजपा के विधायक दल के नेता चुने गए

चंडीगढ़: मनोहर लाल खट्टर भाजपा के विधायक दल के नेता चुने गए ,  कल दूसरे कार्यकाल के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने की संभावना है।

12:22 (IST)26 Oct 2019
चंडीगढ़ में यूटी गेस्ट हाउस में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू

चंडीगढ़ में यूटी गेस्ट हाउस में भाजपा विधायक दल की बैठक शुरू केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, सीएम मनोहर लाल खट्टर बैठक में मौजूद ।

11:09 (IST)26 Oct 2019
संदीप सिंह भाजपा विधायक दल की बैठक के लिए पहुंचे

हॉकी के पूर्व कप्तान और पिहोवा से जीतने वाले उम्मीदवार संदीप सिंह चंडीगढ़ में यूटी गेस्ट हाउस में भाजपा विधायक दल की बैठक के लिए पहुंचे।

10:31 (IST)26 Oct 2019
जननायक जनता पार्टी (JPP) ने आज चंडीगढ़ में पार्टी कार्यालय में किया बैठक

जननायक जनता पार्टी (JPP) ने आज चंडीगढ़ में पार्टी कार्यालय में बैठक की। कल भाजपा और जेजेपी ने राज्य में गठबंधन का ऐलान किया था।

09:26 (IST)26 Oct 2019
विधायक दल की बैठक में भाग लेनें के लिए रवाना हुए खट्टर

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर आज दिल्ली से चंडीगढ़ के लिए रवाना हुए। वह यूटी गेस्ट हाउस में भाजपा विधायक दल की बैठक में भाग लेंगे।

08:54 (IST)26 Oct 2019
चंडीगढ़ में भाजपा विधायको की बैठक

चंडीगढ़ के यूटी गेस्ट हाउस में आज होने वाली भाजपा विधायक दल की बैठक में पर्यवेक्षक के रूप में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और भाजपा महासचिव अरुण सिंह मौजूद रहेगें।

08:38 (IST)26 Oct 2019
मनोहर लाल खट्टर चुने जाएंगे विधायक दल के नेता

हरियाणा के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर के शनिवार को चंडीगढ़ में आयोजित एक बैठक में भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने की उम्मीद है। खट्टर उसके बाद सरकार बनाने के लिए राज्यपाल के समक्ष दावा पेश करेंगे। चौटाला के उपमुख्यमंत्री बनने की उम्मीद है।

17:50 (IST)25 Oct 2019
जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला का बयान

जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हमने हरियाणा की जनता के साथ मजबूत खड़े होने के लिए आज एक निर्णय लिया है। हरियाणवी (राज्य में) के लिए 75% रोजगार के सामान्य न्यूनतम कार्यक्रम, पेंशन राशि में वृद्धि और अन्य के साथ हरियाणा की प्रगति की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाएं।

17:48 (IST)25 Oct 2019
कांग्रेस नेता बीएस हुड्डा का बयान

कांग्रेस नेता बीएस हुड्डा ने कहा कि दुष्यंत जी ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कुछ बातें कही। जहां तक कॉमन मिनिमम प्रोगाम का सवाल है, यह हमारे घोषणापत्र में पहले से ही उपलब्ध है-वृद्धावस्था पेंशन या हरियाणवी के लिए 75% नौकरी में आरक्षण। यदि उसके पास अन्य सुझाव हैं, तो हम उसके लिए खुले हैं। अब यह उसके ऊपर है।



16:30 (IST)25 Oct 2019
दुष्यंत चौटाला का बयान

जेजेपी नेता दुष्यंत चौटाला ने कहा कि वह पार्टी जो हमारे कॉमन मिनिमम कार्यक्रम से सहमत होगी उसका साथ देंगे। उन्होंने कहा कि इस प्रोग्राम के तहत हमने हरियाणा के लिए 75% नौकरियों के आरक्षण का संकल्प लिया था और चौधरी देवीलाल की वृद्धावस्था पेंशन के बारे में विचार करने की मांग की थी। ऐसा करने वालों के साथ जेजेपी उस पार्टी को अपना समर्थन देगी।



15:52 (IST)25 Oct 2019
चंडीगढ़ में कल होगी बीजेपी विधायक दल की बैठक: अनिल जैन

बीजेपी नेता अनिल जैन ने कहा कि कल बीजेपी विधायक दल की बैठक होगी। जिसके बाद हरियाणा में सरकार बनाने का दावा पेश किया जायेगा।

15:25 (IST)25 Oct 2019
उमा भारती की बीजेपी से अपील

मैं बीजेपी से से अनुरोध करूँगी कि हम अपने नैतिक अधिष्ठान को न भूलें। हमारे पास तो नरेंद्र मोदी जी जैसी शक्ति मौजूद है, एवं देश क्या पूरे दुनिया की जनता मोदी जी के साथ है तथा मोदी जी ने सतोगुणी ऊर्जा के आधार पर राष्ट्रवाद की शक्ति खड़ी की है।

13:56 (IST)25 Oct 2019
जेपी नड्डा से मिले हरियाणा के तीन निर्दलीय विधायक, समर्थन की पेशकश की

हरियाणा विधानसभा चुनाव में जीत दर्ज करने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने शुक्रवार को भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की और भाजपा को समर्थन देने की पेशकश की। भाजपा नेता जवाहर यादव ने यह जानकारी दी। ये तीन विधायक धर्मपाल गोंडन, नयनपाल रावत और सोमबीर सांगवान हैं। यादव विधायकों के साथ थे। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा सरकार को समर्थन देने के इरादे से ये तीनों निर्दलीय विधायक जे पी नड्डा के घर पहुंचे।’’ उन्होंने कहा कि बादशाहपुर विधानसभा सीट से जीतने वाले निर्दलीय विधायक राकेश दौलताबाद भी नड्डा से मुलाकात कर रहे हैं। पृथला सीट से निर्दलीय विधायक रावत ने कहा, ‘‘हम लोग यहां हरियाणा में खट्टर सरकार को अपना समर्थन देने के लिये आए हैं।’’

13:55 (IST)25 Oct 2019
तिहाड़ में बंद पिता अभय चौटाला से मिलेंगे दुष्यंत

हरियाणा विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आने के बाद किंगमेकर के तौर पर उभरे जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के नेता दुष्यंत चौटाला शुक्रवार को अपने 10 विधायकों से मुलाकात कर पार्टी के अगले कदम पर फैसला लेंगे। इससे पहले, शुक्रवार को ही जेजेपी के विधायकों ने चौटाला को सदन में सर्वसम्मति से अपना नेता चुना। हरियाणा विधानसभा चुनाव में खंडित जनादेश आया है जहां कुल 90 सीटों में से 31 पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है और 40 सीट भाजपा की झोली में आईं हैं। सरकार बनाने के लिए 46 विधायकों की जरूरत है।

12:56 (IST)25 Oct 2019
दुष्यंत चौटाला ने विधायकों संग की मीटिंग
12:55 (IST)25 Oct 2019
गोपाल कांडा ने बताया आरएसएस से कनेक्शन
12:20 (IST)25 Oct 2019
निर्दलीय विधायक ने कही यह बात

हरियाणा की पृथला विधानसभा सीट से निर्दलीय विधायक नयन पाल रावत ने कहा कि मैं बीजेपी को समर्थन दे रहा हूं। मैं जेपी नड्डा से मुलाकात कर चुका हूं।

12:07 (IST)25 Oct 2019
नड्डा से मिले खट्टर

हरियाणा में सरकार बनाने को लेकर मनोहर लाल खट्टर दिल्ली पहुंच चुके हैं। इस दौरान उन्होंने बीजेपी के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा से उनके आवास पर मुलाकात की।

12:06 (IST)25 Oct 2019
जेपी नड्डा के आवास पर पहुंचे मनोहर लाल खट्टर
11:43 (IST)25 Oct 2019
थोड़ी देर में नड्डा के घर होगी बैठक

हरियाणा में सरकार बनाने को लेकर बीजेपी ने कवायद तेज कर दी है। इसके तहत मनोहर लाल खट्टर दिल्ली पहुंच चुके हैं। कुछ ही देर में जेपी नड्डा के आवास पर अहम बैठक होगी।

11:38 (IST)25 Oct 2019
Haryana government formation LIVE: बीजेपी ऐसे ले सकती है समर्थन

सूत्रों के मुताबिक, हरियाणा में सरकार बनाने के लिए बीजेपी पार्टी के 6 बागियों और आईएनएलडी चीफ ओम प्रकाश चौटाला के भाई रणजीत चौटाला से संपर्क कर चुकी है। इन सभी ने निर्दलीय चुनाव जीता है। साथ ही, हरियाणा लोकहित पार्टी के गोपाल कांडा से भी बातचीत चल रही है।

11:27 (IST)25 Oct 2019
दिल्ली पहुंचे जेजेपी चीफ दुष्यंत चौटाला

जेजेपी चीफ दुष्यंत चौटाला शुक्रवार को अपने दिल्ली स्थित आवास पर पहुंचे। बता दें कि जेजेपी शाम 4 बजे कैबिनेट मीटिंग भी करेगी।

11:27 (IST)25 Oct 2019
Haryana government formation LIVE updates: डीएस हुड्डा ने निर्दलीय विधायकों पर साधा निशाना, कहा- लोग उन्हें जूतों से पीटेंगे।

कांग्रेस नेता डीएस हुड्डा ने कहा, ‘‘खट्टर सरकार का हिस्सा बनने जा रहे निर्दलीय विधायक अपनी राजनीतिक कब्र खोद रहे हैं। वे लोगों का विश्वास बेच रहे हैं। हरियाणा के लोग उन्हें कभी माफ नहीं करेंगे। लोग उन्हें जूतों से पीटेंगे।’’

11:19 (IST)25 Oct 2019
शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी JJP

दुष्यंत चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (JJP) शुक्रवार शाम 4 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे। माना जा रहा है कि इस प्रेस कॉन्फ्रेंस का मुख्य मुद्दा हरियाणा में सरकार बनाना हो सकता है।

11:18 (IST)25 Oct 2019
विधानसभा चुनाव के ऐसे हैं नतीजे

हरियाणा की 90 सीटों वाली विधानसभा में बीजेपी ने 40 सीटों पर जीत दर्ज की है। सबसे बड़ी पार्टी होने के नाते वह दूसरी बार राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश कर रही है। बीजेपी के सूत्रों ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि शपथ ग्रहण समारोह शुक्रवार शाम को आयोजित किया जा सकता है।

पढें Elections 2021 समाचार (Elections News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
पिस्तौल दिखाई और लूट ली लालू के दामाद की आलीशान Fortuner कार
अपडेट