ताज़ा खबर
 

अब केवल 4 राज्यों में बची कांग्रेस, अगले साल ‘आखिरी वार’ करेगी बीजेपी

Gujarat Election Chunav Result 2017 (गुजरात चुनाव नतीजे 2017): इस वक्त देश के 29 राज्यों में से 14 राज्यों में बीजेपी अपने दम पर सरकार चला रही है

गुजरात में जीत के बाद मुंबई में जश्न मनातीं बीजेपी की कार्यकर्ता (PTI Photo by Shashank Parade)

हिमाचल में सत्ता से बेदखल होने के बाद और गुजरात की बाजी हारने के बाद द ग्रैंड ओल्ड इंडियन पार्टी कांग्रेस अब हिन्दुस्तान के महज चार राज्यों में सिमट कर रह गई है। इस वक्त कांग्रेस पंजाब, कर्नाटक, मिजोरम और मेघालय में कांग्रेस की सरकार है। इसके अलावा केन्द्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में भी कांग्रेस का शासन है। साल 2018 में कर्नाटक, मिजोरम और मेघालय में विधानसभा के चुनाव होने हैं। अब बीजेपी ने कांग्रेस मुक्त भारत के एजेंडे पर काम करने के लिए अागे का एजेंडा तय कर रखा है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 18 दिसंबर इसके संकेत दे दिये हैं। सोमवार को बीजेपी मुख्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए अमित शाह ने कहा कि ‘मोदी के नेतृत्व में आगे भविष्य में त्रिपुरा, मेघालय और कर्नाटक में भी हमारी ही जीत होगी।’ अमित शाह ने कहा कि देश की जनता इसी तरह भाजपा को आगे बढ़ाएगी। 2019 के लोकसभा चुनाव में भी भाजपा की जीतना  तय है। बता दें कि 2014 के लोकसभा चुनावों में ही पीएम मोदी ने कांग्रेस मुक्त भारत का नारा दिया था।

2014 के लोकसभा चुनावों के बाद देश में 18 राज्यों में चुनाव हो चुके हैं। इनमें से 11 राज्यों में बीजेपी जीती है, जबकि कांग्रेस को सिर्फ राज्यों में सरकार बनाने मनें कामयाबी मिली। इसमें पंजाब प्रमुख है। जबकि इस वक्त देश के 29 राज्यों में से 14 राज्यों में बीजेपी अपने दम पर सरकार चला रही है, जबकि बिहार, जम्मू कश्मीर, आंध्र प्रदेश समेत 5 राज्यों में बीजेपी दूसरे दलों के साथ सत्ता में है।

भाजपा प्रमुख अमित शाह से जब पूछा गया कि क्या गुजरात में कांग्रेस के साथ कड़ा मुकाबला था तो उन्होंने कहा कि जीत  के अंतर में अपने प्रतिद्वंद्वी से आठ फीसद आगे रहना ‘कांटे की टक्कर’ नहीं कहा जा सकता। शाह ने गुजरात में भाजपा की जीत का श्रेय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की लोकप्रियता तथा केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा किये गये जनकल्याणकारी कार्यों को दिया। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनावों में भाजपा की जीत वंशवाद, जातिवाद एवं तुष्टिकरण के खिलाफ प्रधानमंत्री के विकास के एजेंडे की जीत है। भाजपा प्रमुख ने इस जीत के लिए इन दोनों राज्यों में पार्टी के प्रदेश नेताओं को बधाई दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App