Gujarat Election Result 2017, Gujarat Vidhan Sabha Chunav Natije Result 2017, Gujarat Assembly Election Result: Congress President Rahul Gandhi became Bazigar even after loses in Gujarat Election - गुजरात चुनाव नतीजे 2017: बाजीगर बन कर निकले हैं राहुल गांधी, हार कर भी जीते - Jansatta
ताज़ा खबर
 

गुजरात चुनाव नतीजे 2017: बाजीगर बन कर निकले हैं राहुल गांधी, हार कर भी जीते

Gujarat Election Chunav Result 2017 (गुजरात चुनाव नतीजे 2017): ताजा रुझानों के अनुसार कांग्रेस 2012 में जीते 61 सीटों के आंकड़े से आगे दिख रही है जबकि बीजेपी मौजूदा 115 सीटें भी बचाने में कारगर होती नहीं दिख रही है।

Author December 19, 2017 2:16 PM
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी एक रैली के दौरान।

गुजरात विधान सभा चुनाव के नतीजों और रुझानों से साफ हो गया है कि राज्य में छठी बार बीजेपी की सरकार बनने जा रही है। 22 सालों से सत्ता से दूर कांग्रेस को फिर से पांच साल के लिए विपक्ष में बैठना होगा। मगर गुजरात चुनावों ने साफ कर दिया है कि कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव हार कर भी बाजीगर बनकर निकले हैं। एग्जिट पोल के नतीजों में भी यह बात साफ हो चुकी थी कि गुजरात में कांग्रेस का वोट प्रतिशत बढ़ने वाला है। चुनाव नतीजों से भी स्पष्ट है कि टीम राहुल ने समाज के सभी वर्गों को साथ लाकर न केवल पार्टी का वोट बैंक और वोट प्रतिशत बढ़ाया है बल्कि गुजरात विकास के मॉडल को भी सवालों के घेरे में खड़ा किया है।

साल 2012 के चुनावों में बीजेपी को करीब 48 फीससी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को करीब 39 फीसदी। यानी कांग्रेस बीजेपी से महज 9 फीसदी वोटों से ही पीछे थी। 2017 के एग्जिट पोल के मुताबिक बीजेपी को 47 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस को 42 फीसदी वोट की। यानी राहुल गांधी पार्टी और संगठन को आमजनों तक पहुंचाकर और उनमें कांग्रेस के प्रति फिर से मोह जगाने में कामयाब रहे हैं। यही वजह है कि इस बार कांग्रेस बीजेपी से महज पांच फीसदी वोट से पीछे रह सकती है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपनी राजनीतिक परिपक्वता का परिचय देते हुए गुजरात चुनाव के दौरान न केवल दलितों, अल्पसंख्यकों, किसानों, व्यापारियों और बेरोजगारों की आवाज बुलंद की है बल्कि सोशल मीडिया के जरिए सवाल पूछकर पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की बोलती भी बंद की है। इन्हीं प्रयासों ने राहुल गांधी की छवि को निखारा है। इसके अलावा अपने भाषणों में जिस तरह से राहुल ने मृदुभाषी होने का परिचय दिया है, वह उनके लिए ताकत बनकर उभरा है। इन्हीं वजहों से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अपने टारगेट (150 सीटों) से पीछे रहे हैं।

यहां देखें गुजरात विधानसभा चुनाव के सीटवार नतीजे 

दरअसल, पीएम नरेंद्र मोदी का गढ़ कहलाने वाले गुजरात में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इन चुनावों में न केवल लंबी लकीर खींची है बल्कि बीजेपी आलाकमान और पीएम मोदी को भी विकास से बेपटरी कर दिया। यही वजह रही कि पीएम मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अधिकांश चुनावी रैलियों में विकास के बजाय राहुल पर निजी हमला करते रहे। राहुल गांधी ने प्रतिकूल परिस्थितियों में भी कांग्रेस की सीटों को न केवल बचाते नजर आ रहे हैं बल्कि 2012 में जीते 61 सीटों के आंकड़े से आगे करीब 80 सीटें जीतती दिख रही है, जबकि बीजेपी ताजा रुझानों के अनुसार 2012 में जीते 115 सीटों से कम सिर्फ 100 सीटों पर ही जीतती दिख रही है।

यहां देखें हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के सीटवार नतीजे 

गुजरात विधान सभा चुनाव के नतीजे/रुझान:

हिमाचल प्रदेश विधान सभा चुनाव के नतीजे/रुझान:

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App