ताज़ा खबर
 

इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया एग्जिट पोल: गुजरात में फिर भगवा परचम, भाजपा को 99-113 सीट

Gujarat Election Exit Poll 2017 Result, Gujarat Chunav Exit Poll 2017: एग्जिट पोल में भाजपा गुजरात के साथ हिमाचल प्रदेश में भी सरकार बना रही है।

Author नई दिल्ली | December 14, 2017 19:29 pm
गुजरात चुनाव 2017 राहुल गांधी और पीएम मोदी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। (फाइल फोटो)

एग्जिट पोल में गुजरात में पिछले दो दशकों से ज्यादा समय से सत्ता पर काबिज भाजपा की ही सरकार बनती दिख रही है। समाचार चैनल ‘आज तक’ पर प्रसारित ‘इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल’ के मुताबिक, राज्य में मोदी मैजिक कायम है। इस एग्जिट पोल में भाजपा को 99 से 113 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है। ऐसे में गुजरात की सत्ता में भाजपा की ही वापसी होने जा रही है। पिछले 22 वर्षों से सत्ता से दूर कांग्रेस को 68 से 82 सीटें मिलने का अनुमान है। गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं।

पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान हुआ था। ‘आज तक’ के एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा को 48 और कांग्रेस को 40 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है। पहले चरण में भाजपा को 46 तो कांग्रेस को 43 फीसद वोट मिलने की बात कही गई है। पहले दौर में जहां दोनों दलों के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान है तो दूसरे चरण में भाजपा ने कांग्रेस को बड़े अंतर से पछाड़ा है। दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए मतदान हुआ था। एग्जिट पोल के नतीजों पर गौर करें तो हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर के साथ गठजोड़ भी कांग्रेस को गुजरात में उबार नहीं पाया। गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए दूसरे चरण का मतदान 14 दिसंबर को संपन्न हुआ।

गुजरात विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने अपना पूरा जोर लगा दिया था। यह चुनाव सीधे तौर पर राहुल के ही नेतृत्व में लड़ा गया था। विधानसभा चुनावों के दौरान ही उन्हें कांग्रेस का अध्यक्ष भी चुन लिया गया था। ऐसे में गुजरात में लगातार छठवीं बार भाजपा की सत्ता में वापसी से उनके नेतृत्व क्षमता पर भी सवाल उठेंगे। हालांकि, ‘आज तक’ के एग्जिट पोल में कांग्रेस ने पिछले विस चुनाव की अपेक्षा अपनी सीटें बढ़ाई जरूर हैं।

हिमाचल प्रदेश से कांग्रेस का सूपड़ा साफ: ‘आज तक’ के एग्जिट पोल के अनुसार, हिमाचल प्रदेश में भाजपा सत्ता में पूर्ण बहुमत के साथ वापसी करने जा रही है। यहां भाजपा को 50 और कांग्रेस को 41 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। इसके मुताबिक, 68 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा को 47-55 सीटें मिल सकती हैं। वहीं, कांग्रेस को 13 से 20 सीटों से ही संतोष करना पड़ सकता है। कांगड़ा क्षेत्र में भाजपा को 21 सीटें मिलने की बात कही गई है, जबकि कांग्रेस को महज चार सीटें ही मिलेंगी। हिमाचल प्रदेश में 11 नवंबर को वोट डाले गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App